Silver क्या है – Silver का Business कैसे करे

क्या आप Silver का Business करना चाहते हैं? क्या आप सिल्वर के व्यापार लिए प्रतिदिन लोगों से पूछते हैं पर आपके जरूरत के अनुसार जवाब न मिलने पर आप चिंतित हैं? क्या आप जान न चाहते हैं की सिल्वर के Business की शुरुआत कहाँ से की जाए एक छोटे दूकान में?

Silver Kya Hai - Silver Ka Business Kaise Kare
Silver Kya Hai – Silver Ka Business Kaise Kare

तो आप सही जगह हैं आज हम आपको इस Article की मदद से Silver Ka Business Kaise Kare की जानकारी विस्तार में बताएंगे.

इस आर्टिकल में हमने विस्तार में सभी बातों को ध्यान रखते हुए बताने की कोशिश की Silver Kya Hai और Silver Ka Business Kaise Kare.

इस Article के मदद से आप जानेंगे Silver के Business के लिए Registration कहाँ से करे साथ ही रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कौन से Documents जरुरी हैं, Silver की जांच के लिए मशीन कौन सी Market में उपलब्ध है, सिल्वर से कितने प्रकार के बन सकते हैं एवं कहां से खरीदें की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Silver Kya Hai

चांदी एक तरह का मिलाजुला नरम, अत्यंत नमनीय और निंदनीय संक्रमण धातु है, यह सोने की तुलना में थोड़ा कम Malleable है. चांदी में धात्विक बंधों में सहसंयोजक चरित्र की कमी होती है और वे अपेक्षाकृत कमजोर होते हैं, यह अवलोकन चांदी के एक क्रिस्टल की कम कठोरता और उच्च लचीलापन की व्याख्या करता है.

चांदी एक चमकदार, सफेद, धात्विक अपने वाला धातु होता है जो एक उच्च पॉलिश ले सकता है, और चांदी की इतनी विशेषता है कि इस  धातु का नाम इसके रंग के नाम कर रख दिया गया है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी की चांदी एक ऐसा लौता धातु है जिसमें उच्चतम विद्युत एवं तापीय की चालकता होती है.

इसका उपयोग Printed विद्युत सर्किट बनाने के लिए और इलेक्ट्रॉनिक कंडक्टरों के लिए Vapour- Deposited Coating के रूप में किया जाता है. चांदी का प्रयोग विद्युत संपर्कों में उपयोग के लिए Nickel और Palladium जैसे तत्वों के साथ भी मिश्र धातु की तरह किया जाता है.

Silver Ka Business Kaise Kare

Silver का बिज़नस करने के लिए आपको बहुत दिमाग लगाने की जरुरत पड़ती है और वक्त एवं जरूरत के अनुसार आपको तुरंत यहां पर फैसले लेने होते हैं अगर आपने गलती से गलत पैसे ले लिया तो आपको बहुत नुकसान देखने को मिल सकता है.

Silver के Business को करने के लिए आपको सबसे पहले मार्किट में Silver के भाव की जांच करनी होगी और प्रतिघंटे इस पर रोज नजर रखनी होगी, क्योंकि यह एक ऐसा धातु है जो कि लोगों को सजने सवरने के काम आता है एवं इस धातु की मांग मार्केट में काफी ज्यादा है और इसकी सप्लाई बहुत कम इस वजह से की कीमत प्रति घंटे भर्ती एवं घटती रहती है.

Silver के बिजनेस में आप इसे आपकी दुकान पर सामान की तरह बेचने के साथ-साथ आप इसमें निवेश करके एवं जब इसका दाम गिरता है तब ज्यादा मात्रा में से खरीद कर और स्टॉक मार्केट का प्राइस जब बढ़ता है बढ़े दामों में बेच कर भी एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Silver खरीदने के लिए आप किसी भी एक बड़े व्यापारी से संपर्क कर सकते है. जो Silver का Wholesale Business करता हो. और किसी बड़े व्यापारी से संपर्क करने के लिए आपको सबसे पहले छोटे व्यापारियों के बीच एक अच्छा संबंध बनाना होगा क्योंकि यह काफी जोखिम भरा काम जिसमें जरा सी चूक में बड़े बड़े नुकसान देखने को मिल सकते हैं.

कोई भी बड़ा व्यापारी आपसे ऐसे ही व्यापार करने से नहीं कर देगा जब तक कि वह आपका बैकग्राउंड एवं आप कितने सालों से इस व्यापार को संभाल रहे हैं की जानकारी अच्छी तरह से एकत्रित ना कर ले तो ध्यान रखें आपको पहले छोटे व्यापारियों और कुछ सालों तक छोटे तपते पर ही इस बिजनेस की शुरुआत करनी होगी.

Silver के Business में आप चाहे तो सरकार से कच्चा Silver भी खरीद सकते है, लेकिन उसके लिए आपको सबसे पहले उसका एक पक्का लाइसेंस लेना होता है इसके बाद ही आप वह चांदी खरीदने के योग्य होते हैं.

कच्चा सिल्वर खरीदने के भी अपने फायदे हैं आप इसे आपकी जरूरत एवं मार्केट को देखते हुए अपने हिसाब से इसका टंच निर्धारित कर सकते हैं और अच्छे खासे मुनाफे के साथ बेच सकते हैं.

आगे की जानकारी बताने से पहले आपको यह बता दें कि किसी भी कीमती धातु का टंच वह अनुमान होता है जिसमें हम किसी और धातु को मिलाकर असली Pure धातु की बचत कर सकते हैं और यह बचत हम जितना ज्यादा कर लेते हैं हमें उतना ही ज्यादा मुनाफा होता है.

पर ध्यान रखें जो व्यक्ति इन सभी बातों को लेकर विशेष ध्यान रखता है उस व्यक्ति के साथ व्यापार करने के लिए आपको उसे इन से जुड़ी सभी जानकारी साफ तौर से बतानी होती है अन्यथा वह आप पर नकली Silver बेचने का आरोप लगा सकते हैं और इसकी भरपाई आपको बहुत महंगी पड़ सकती है.

इसके अलावा बात करें Silver बेचने की दुकान की तो Silver को बेचने के लिए आपके पास एक सही जगह पर दुकान का होना बहुत जरुरी है. अगर आपकी दुकान की लोकेशन सही नहीं होगी तो आपको इस बिज़नस में काफी बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

Silver Quality Types

अगर बात करें सिल्वर की क्वालिटी की तो मार्केट में हमें सिल्वर के 10-11 क्वालिटी देखने को मिल जाती है जैसे कि:

  • Fine Silver
  • Coin Silver
  • Silver-Filled
  • Tribal Silver
  • Nickel Silver
  • Silver Plated
  • Tibetan Silver
  • Sterling Silver
  • Britannia Silver
  • European Silver
  • Non-Tarnish Silver

Silver Me Investment Kaise Kare

Silver सिल्वर में निवेश करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है जैसे कि:

  • छोटे निवेश के लिए चांदी के सिक्के को ही चुने.
  • भारी निवेश के लिए सिल्वर बार को चुनने की कोशिश करें.
  • ऑनलाइन कमोडिटी मार्केट का अच्छा उपयोग करें
  • हमेशा प्रतिष्ठित व्यापारियों के साथ लेनदेन करें.
  • कोशिश करें कि आप जब भी कचा Silver ले तो उसे बैंक लॉकर्स में सुरक्षित करें.
  • विभिन्न स्रोतों से कीमतों को समय-समय पर ट्रैक करते रहे.
  • एक बार में सब कुछ न खरीदने की कोशिश करें
  • जब भी आपको लगे कीमतें काफी ज्यादा अधिक चुकी है तो बेचने में संकोच न करें.
  • अधिक कीमत एक बार बेच लेने के बाद कभी पछतावा न करें.
  • अच्छे सौदों के लिए हमेशा कुछ रिजर्व कैश हमेशा साथ रखें.
  • वैश्विक वित्तीय बाजारों पर भी समय-समय पर नजर रखें और उनसे भी जाग रहे.

Silver Online Buy and Sell

MMTC-PAMP India Pvt. Ltd. को भारत की कीमती धातु उद्योग में उत्कृष्टता के के साथ-साथ वैश्विक मानकों को लाने के लिए एक उद्योग नेता के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिया गया है.

इस कंपनी की स्थापना के बाद से स्थानीय और वैश्विक उद्योग निकायों से पारदर्शिता और स्थिरता के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं. यह कंपनी खासतौर से इन भारतीय बाजार में कीमती धातुओं के अधिग्रहण, शोधन और आपूर्ति में सख्ती से कायम रख रही है.

इसलिए जब भी आप ऑनलाइन Silver खरीदने या बेचने के लिए सोच रहे हैं मेरे पूरी तरह तैयार हैं तो आप इसी तरह के सर्टिफाइड व्यापारियों से ही व्यापार करें अन्यथा हो सकता है आपके पैसे डूब जाए और आपको कुछ भी लाभ न मिले.

अगर आप MMTC-PAMP में कुछ निवेश करके अभी आपका सिल्वर बुक करना चाहता है तो आप नीचे दिया बटन का इस्तेमाल कर सकता है यहां पर आप पूरी संतुष्टि से निवेश कर सकते हैं.

Silver Checking Machine

एक अच्छे व्यापारी के पास उसके सामान की जांच करने के लिए सभी तरह के उपकरण उसके पास उपलब्ध रहते हैं उसी तरह अगर आप इस व्यापार को शुरू करने से पहले इस बार की अच्छी जांच और परख करके आपके सामान की लेनिन करते हैं तो लोगों को आप पर भरोसा ज्यादा जल्दी बढ़ता है और वह लंबे समय तक कोशिश करते हैं कि आप से ही सामान खरीदें.

अगर आप Silver की शुद्धता को खुद से ही अपने पास चेक करना चाहते हैं तो आप मार्केट में उपलब्ध Silver Testing Machine खरीद सकते हैं.

अगर आप इस मशीन की जानकारी अभी ऑनलाइन लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिया है बटन पर क्लिक करके उसकी जानकारी एवं मार्केट में उसका करंट प्राइस की जानकारी ले सकते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Silver Kya Hai और Silver Ka Business Kaise Kare पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-