Cake का Business कैसे करे – अपने घर से केक बनाने का व्यापार कैसे करे जानकारी

हर रोज किसी न किसी व्यक्ति का जन्मदिन होता है और एक व्यक्ति की जन्मदिन को सेलिब्रेट करने के लिए बर्थडे केक की जरूरत हमेशा रहती है.

इस कारण से केक का व्यापार सबसे ज्यादा चलने वाला एक बिजनेस है जिसे आप कर के हजारों रुपए से लेकर लाखों रुपए महीने तक कमा सकते हैं.

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Cake Ka Business Kaise Kare ताकि हम खुद का केक का व्यापार करके पैसे कमा सके .

Cake Ka Business Kaise Kare
Cake Ka Business Kaise Kare

Cake Ka Business Kaise Kare ?

केक का बिजनेस करने के 3 तरीके हैं

  1. खुद की केक बनाने की बेकरी खोलकर केक बनाने का बिजनेस करना
  2. केक के आर्डर लेकर केक बनाने की बेकरी से डिलीवर करा के पैसे कमाना
  3. घर पर केक बनाकर केक की डिलीवरी करना और पैसे कमाना
Cake Banane Ki Bakery Khole Ke Paise Kaise Kamaye ?

Cake Making Business in Hindi :- अगर आप खुद की केक बनाने की बेकरी को खोल लेते हैं तो इससे आप खुद अच्छे से अच्छे डिजाइन वाले केक को बनाकर लोगों से केक के आर्डर लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन एक केक बनाने की बेकरी को खोलने के लिए आपको बहुत इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको केक बनाने की मशीन और बिक्री में और भी कई प्रकार के फूड प्रोडक्ट को बनाने की मशीन खरीदनी होगी जिसके साथ साथ आपको बेकरी खोलने के लिए लाइसेंस भी लेना होगा.

अपनी केक बनाने की बेकरी को चलाने के लिए इसमें कम से कम ₹100000 से लेकर ₹300000 तक की लागत लग सकती है. लेकिन अगर एक बार आप केक बनाने की बेकरी को खोल लेते हैं तब आप अपनी केक बनाने की बेकरी से लाखों रुपए महीने भी कमा सकते हैं.

क्योंकि आप बिक्री में सिर्फ केक बनाने का अलावा और भी कई सारे फूड आइटम्स को बनाकर उसे एक restaurant बना सकते हैं और इसी के साथ आप लाखों रुपए महीने भी कमा सकते हैं.

Cake Banane Ka Order Lekar Paise Kaise Kamaye ?

अगर आप सिर्फ केक के आर्डर को लेने का काम करते हैं और केक की डिलीवरी आप किसी बेकरी से करवाते हैं तब व्यापार में आपको लागत भी कम लगानी होती है.

लेकिन इसमें मुनाफा भी बहुत कम होता है क्योंकि आप जब किसी व्यक्ति से केक बनाने का ऑर्डर लेते हैं तो उसका 90% से लेकर 95% का पैसा केक बनाने वाली बेकरी को जाता है और उसके बाद आपके पास 10 से 5% का ही प्रॉफिट बचता है.

लेकिन यह काम एक ऐसा काम है जिसमें आपकी मेहनत नहीं लगती पैसों का इन्वेस्टमेंट नहीं लगता और उसके बाद में भी आपको प्रॉफिट में 5 से 10% पैसा बचता है.

तो अगर आप इस काम को ज्यादा से ज्यादा करते हैं तब आपको इस काम में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिलेगा साथ ही आपको इसमें केक बनाने का यह डिलीवर करने का झंझट ही नहीं उठाना पड़ेगा.

Ghar Se Cake Bana Kar Paise Kaise Kamaye ?

महिलाएं अपने बच्चों के जन्मदिन पर घर पर ही केक बनाकर अपने बच्चों का जन्मदिन मानती है और इस बात को अगर बिजनेस के तौर पर देखा जाए तो घर पर भी केक बनाना पॉसिबल है.

तो अगर आप घर पर केक बनाकर उसे लोगों के लिए बेचने का काम कर सकते हैं तब आप घर पर केक बनाकर अच्छे खासे पैसे हर महीने कमा सकते हैं.

आप अपने आस-पड़ोस में होने वाली बर्थडे पार्टीज में केक को डिलीवर कर सकते हैं अपने पास के मोहल्ले में या कॉलोनी में किसी भी व्यक्ति के जन्मदिन पर उनके केक के आर्डर को लेकर उनके लिए स्पेशल केक बनाकर आप हर रोज हजार रुपए से ले ₹500 से लेकर ₹1000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं.

Ghar Par Cake Kaise Banaye ?

घर पर केक बनाना बहुत ही आसान है अगर आपके पास घर पर केक बनाने के लिए ओवन है तो आप उसकी मदद से बड़ी आसानी से घर पर केक बना सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास ओपन नहीं है तब आप प्रेशर कुकर की मदद से भी केक बना सकते हैं घर पर केक बनाने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें इसमें आपको घर पर केक बनाने की लाइव वीडियो दिखाई देंगी.

Cake Making Live Video

केक का बिजनेस एक बहुत ही मुनाफे का व्यापार है तो अगर आपको हमारी यह पोस्ट Cake Ka Business Kaise Kare अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ या परिवार वाले लोगों के साथ शेयर कीजिए ताकि जो लोग घर से केक बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं उन्हें इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।