कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

गर्मी आते हो लोगो की मांग ठंडी चीजो में बढ़ जाती है. ठंडी चीजे पिने के लिए वो दूर दूर तक तपती धुप में जाते है या तो फिर वो ठंडी चीजो को अपने ही घर बना कर पीते है.

इसके लिए उन्हें रेफ्रिजरेटर की जरुरत होती है. कई लोगो के पास रेफ्रिजरेटर नहीं होता है तो फिर वो इसके लिए बाज़ार से ही लाकर पीते है. पर क्या आपने सोचा है की इसका बिज़नस भी बहुत ही आसानी से होता है.

ये बिज़नस कोई भी बहुत ही आसानी से कर सकता है, ये बिज़नस आप भी कर सकते है, चलिए आज हम जानते है की आप Cold Drink Ka Business Kaise Kare. इसके लिए आपको क्या क्या सामान की जरुरत होगी.

कब इस बिज़नस में आपको ज्यादा फायदा होगा. कब आपको इस बिज़नस में नुकशान हो सकता है. अब हम सबसे पहले जानते है की Cold Drink Ka Business Kaise Kare.

"<yoastmark

Cold Drink Ka Business Kaise Kare

इस बिज़नस आप बहुत ही आसानी से कर सकते है. इसके लिए आपको एक रेफ्रोजरेटर की आवश्यकता होगी और इस रेफ्रिजरेटर की मदद से आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

इसके बाद आपको किसी भी एक Cold Drink की फेक्टरी से संपर्क करना होगा जहा से आप अपने लिए Cold Drink खरीद कर बैच पाए. आप चाहे तो एक से अधिक फेक्टरी से संपर्क करके अलग अलग Brand की Cold Drink को बैच सकते हो.

हर Brand की Cold Drink की बेचने से आपको ज्यादा फायदा होगा क्योकि आपके पास पास अलग अलग Brand की Cold Drink  लेने के लिए आयंगे तो वो आपके पास से खाली हाथ नहीं जायेंगे.

जब आप इन फेक्टरी से Cold Drink  की बोतल खरीद लायेंगे तो फिर अप इनको रेफ्रिजरेटर में रख कर लोगो को बैच सकते हो. इसके बाद आपको इसमें और कोई सामान की या किसी और चीज की भी जरुरत नहीं होगी.

अब हम जानते है की Shop Ki Location Kaise Select Kare.

Shop Ki Location Kaise Select Kare

दुकान खोलने के लिए आप सबसे पहले एक एसी जगह को तलाश कर ले जहा पर लोगो की भीड़ बहुत होती है. इसके लिए आप किसी मॉल के आस पास की जगह को देख सकते है या फिर आप किसी बाज़ार में इसकी दुकान को खोल सकते है.

आप इन दोनों जगह मे से कोई सी भी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते है. इन दोनों जगह लोगो की भीड़ बहुत रहती है. अब हम जानते है की आप अपनी Dukan Ke Liye License Kaise Le.

Dukan Ke Liye License Kaise Le

दुकान के लिए आपको सबसे पहले एक गुमास्ता लाइसेंस लेना पड़ेगा. गुमास्ता लाइसेंस आपको हर राज्यों की अलग-अलग वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर आवेदन करना होगा.

आप चाहे तो इसके लिए अपने नगर निगम में इसका ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है. आप अपने कोल्ड ड्रिंक के बिज़नस का लाइसेंस लेने के लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप अपनी दुकान को शुरू ना करे . अगर आप इसको बिना लाइसेंस के शुरू करते है तो आपको इसमें बाद में परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है.

अब हम जानते है की आप Shop Ke Liye License Kaise Le.

Shop Ke Liye Loan Kaise Le

आप अपनी शॉप के लिए MSME से लोन ले सकते है. MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपने बिज़नस को MSME में अपने बिज़नस को रजिस्टर करवाना होगा.

रजिस्टर करवाने के बाद आप इस बिज़नस के लिए लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते है. अगर आपको कोल्ड ड्रिंक के बिज़नस के लिए MSME से लोन चाहिए तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi

आप इस पोस्ट में अपने कोल्ड ड्रिंक के बिज़नस को MSME में रजिस्टर बहुत ही आसानी से कर सकते है. अप यहा पर अपने किसी और भी बिज़नस को बहुत ही आसानी से रजिस्टर कर सकते है.

अगर आप चाहते है की आप सिर्फ किसी भी एक ब्रांड की कोल्ड ड्रिंक को बैच कर पैसे कमाए.  तो चलिए हम जानते है की आप Coca Cola Cold Drink Ka Business Kaise Shuru Kare

Coca Cola Cold Drink Ka Business Kaise Shuru Kare

Coca Cola Cold Drink का बिज़नस भी आप बहुत ही आसानी से कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले Coca Cola Brand बनाने वाली फेक्टरी में जाकर उनसे संपर्क करना होगा ताकि वे आपको जितनी जरुरत हो उतनी बोतल दे सके.

फिर इसके बाद अप उनसे गर्मी के दिनों के लिए पर्याप्त मात्रा में Cold Drink की बोतल खरीद कर ले आये. अब कोल्ड ड्रिंक अपनी दूकान में रखे रेफ्रिजरेटर में रख दे. फिर लोगो की मांग पर उन्हें देते जाये.

इस बिज़नस से भी आप बहुत सारे रूपए कमा सकते है. इसमें आपको सिर्फ एक Brand की Marketing करनी होगी. जिससे वो आपके पास ज्यादा से ज्यादा बिक सके.

आप जरुरी नहीं की इस बिज़नस में लोगो को एक एक करके ही बोतल बैचे इस बिज़नस को आप होलसेल में भी बदल सकते है. तो चलिए अब हम जानते है की आप Cold Drink Ka Wholesale Business Kaise Kare 

Clod Drink Ka Wholesale Business Kaise Kare

Cold Drink का बिज़नस आप बहुत ही आसानी से कर सकते हो. इस बिज़नस को होलसेल करने के लिए आपको सबसे पहले Cold Drink की फेक्टरी से संपर्क करना होगा.

आप चाहे तो एक से अधिक फेक्टरी से भी संपर्क कर सकते फिर आप इसके बाद डीलरशिप वाले लोगो से संपर्क कर सकते है. जो इन Cold Drink की बोतल को दुसरे छोटे दुकानदारो को बैच देगा और फिर वो इन बोतल को आम लोगो को बैच देंगे.

अगर आप पाने कोल्ड ड्रिंक के बिज़नस को होलसेल करना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़े: Dealership Business in India | Dealership कैसे ख़रीदे

इस तरह के बिज़नस में आपको ज्यादा फायदा होता है क्योकि आप इसमें एक साथ कई बोतल Cold Drink की बैचते हो. जिससे आपको एक साथ ही बहुत फायदा हो जाता है.

आपने जाना की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते हो. अब आपको जानना चाहिए की इस बिज़नस से आपको कैसे फायदा होगा तो चलिए जानते है, Cold Drink Business Ko Karne Ke Fayde

Cold Drink Busienss Ko Karne Ke Fayde

Cold Drink का बिज़नस करने के आपको बहुत सारे फायदे होते है. इसके द्वारा आप अपने लिए एक बिज़नस को कर सकते है. इसके जरिये आप अपने अपने लिए खूब सारे रूपए कमा सकते हो. सबसे बड़ा इसका फायदा ये है की आप Cold Drink को बोतल को बेचने के साथ साथ और दूसरी और ठंडी चीजे बैच कर भी पैसे कमा सकते है.

आप इस बिज़नस के साथ साथ पानी की बोतल का भी बिज़नस कर सकते है, क्योकि आपके पास रेफ्रिजरेटर तो है ही, आप इसमें पानी की बोतल को ठंडी कर के बैच सकते हो. जिससे लोग आपके पास से Cold Drink के साथ साथ पानी की बोतल भी खरीद के लेकर जायेंगे.

पानी की बोतल का बिज़नस करने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: पानी का Business कैसे करे – Water Plant & Supply Business Hindi.

आप इस बिज़नस के साथ साथ आइसक्रीम का भी बि

"<yoastmark

ज़नस कर सकते हो. इसके लिए आप किसी भी आइसक्रीम की फेक्टरी से आइसक्रीम बनवा कर ला सकते हो और फिर आप इसको अपने रेफ्रिजरेटर में रख कर लोगो को भेज सकते हो.

आइसक्रीम के बिज़नस करने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: आइसक्रीम का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ice Cream Making Business in Hindi.

आपने देखा की इस बिज़नस को करने से आपको कितना फायदा होता है. इस बिज़नस के साथ साथ आप दुसरे बिज़नस को करके भी रूपए कमा सकते हो.

हर बिज़नस को करने के कुछ फायदा तो कुछ नुकशान भी होते है. तो चलिए अब में आपको  अब जानते है Cold Drink Business Ko Karne Ke Nukshan.

Cold Drink Business Ko Karne Ke Nukshan

Cold Drink के बिज़नस को करने के भी बहुत नुकशान हो सकते है, इस बिज़नस में आपको सबसे ज्यादा नुकशान ठण्ड के मौसम में उठाना पढ़ सकता है क्योकि ठण्ड के मौसम में कोई Cold Drink नहीं खरीदता है. ठण्ड के दिनों में ये बिज़नस बिलकुल ही ठप हो जाता है.

इसका एक ही समाधान है की आप इस बिज़नस को सिर्फ गर्मियो में ही करे इसके अलावा दुसरे मौसम में आप और दुसरे बिज़नस कर के पैसे कमा सकते हो.