कुरकुरे का बिज़नस कैसे करे | low Investment Kurkure Business Idea

कुरकुरे खाना किसे पसंद नहीं होता है. चाहे वो छोटे हो या बड़े सभी लोगो को कुरकुरे खाना बहुत पसंद है. कुरकुरे एक एसी खाने की चीज है जिसमे लोगो को बहुत ही अच्छा स्वाद आता है.

इतने सारे लोगो की पसंद होने के कारण लोग कुरकुरे का बिज़नस भी करने लग गये है क्योंकि ये बिज़नस एक बहुत ही ज्यादा फायदा देने वाला बिज़नस है.

इस बिज़नस को कोई भी बहुत ही आसानी से कर सकता है. पर लोगो को इस बिज़नस के बारे में पता नहीं होता है की वो इस बिज़नस को कैसे करे.

तो चलिए आज हम जानेंगे की आप Kurkure Ka Business Kaise Kare. इस बिज़नस को करने के लिए आपको मशीन कहा से मिल सकती है.

इस बिज़नस को करने के लिए आप शॉप की लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है . इस बिज़नस को करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है.

इस बिज़नस में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप इसकी मार्केटिंग कैसे कर सकते है. इस बिज़नस की आप किसी और कंपनी से फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते है.

इस बिज़नस को करने से आपको कितना प्रॉफिट और कितना नुकशान हो सकता है. तो चलिए अब हम सबसे पहले जानते है की आप Kurkure Ka Business Kaise Kare.

Kurkure Ka Business Kaise Kare
Kurkure Ka Business Kaise Kare

Kurkure Ka Business Kaise Kare

कुरकुरे का बिज़नस आप 2 तरह से कर सकते है

  1. खुद बना कर
  2. मार्किट से खरीद कर

अगर आप खुद कुरकुरे बना कर मार्किट में बैचते है तो आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा हो जाता है. खुद बना कर बेचने में आपको कुरकुरे बहुत ही सस्ते पड़ जाते है.

आप इन कुरकुरे को मार्किट में उसके असली दाम में बैच कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. खुद बनाने से आपको ये भी फायदा हो जायेगा की आप को मार्किट में सस्ते दामो में कुरकुरे खरीदने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

अगर आपको कुरकुरे बनाना नहीं आता है तो आप इसको मार्किट से भी खरीद कर बैच सकते है. मार्किट से खरीदने के लिए आपको सबसे पहले सबसे सस्ते दामो में कुरकुरे ढूंढने होंगे.

सस्ते में दामो में आप सीधे कुरकुरे बनाने वाली फेक्टरी से संपर्क कर सकते है. आपको सबसे सस्ते कुरकुरे फेक्टरी से ही मिल सकते है. फेक्टरी से खरीदने के लिए आप उस कंपनी के सेल्समेन से संपर्क कर सकते है.

सेल्समेन से संपर्क करने के बाद आप उस कंपनी से कुरकुरे खरीद सकते है. जिसके बाद आप उन कुरकुरे को बेचने के लिए एक अच्छी सी दुकान का इंतजाम कर ले.

दुकान के लिए आपको दुकान की लोकेशन बहुत ही ध्यान से सेलेक्ट करनी है. अगर आप दुकान की लोकेशन सही से सेलेक्ट नहीं करते है तो आपको इस बिज़नस में नुकशान भी हो सकता है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप Shop Location Select Karke Kurkure Ka Business Kaise Kare.

यह भी पढ़े: कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

यह भी पढ़े: Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

Shop Location Select Karke Kurkure Ka Business Kaise Kare

कुरकुरे के बिज़नस के लिए आपको एक एसी जगह की तलाश करनी होगी. जहा पर लोगो की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है, या वहा पर लोगो का आना जाना बहुत लगा रहता है.

आप इसके लिए एक एसी जगह किसी बड़े बाज़ार में मिल सकती है. क्योंकि बाजारों में सभी उम्र के लोगो का आना जाना लगा रहता है. आप इसके लिए किसी मॉल के आस पास भी अपनी दुकान की लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है.

मॉल में भी सभी तरह के लोग घुमने आते है. जिसमे से अधिकतर लोगो को कुरकुरे के बहुत शौकीन होते है. आप इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते है.

अगर आप इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोलते है तो आपके बिज़नस को चलने की बहुत सम्भावना रहती है. अगर आपके पास इससे भी अच्छी जगह है जहा पर आपका बिज़नस बहुत ही अच्छा चल सकता है तो आप वहा भी अपनी शॉप को खो सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए शॉप को खोलते है तो आपको सी बिज़नस को करने के लिए लाइसेंस लेने की भी जरुरत होती है. बिना लाइसेंस के आपका बिज़नस गैर क़ानूनी माना जाता है जिससे आपको पेनल्टी भी भुगतनी पड़ सकती है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप License Lekar Kurkure Ka Business Kaise Kare.

License Lekar Kurkure Ka Business Kaise Kare

अगर आप अपने कुरकुरे के बिजनेस के लिए शॉप खोलते हैं तो आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. बिना लाइसेंस के आप अपना बिज़नस शुरू नहीं कर सकते हैं.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद अपने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर अपने बिज़नस को रजिस्टर कर सकते है. रजिस्टर करने के बाद आपके घर पर आपका गुमास्ता लाइसेंस आ जाता है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस को रजिस्टर करने में समस्या आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस.

इस पोस्ट में आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के बारे में बताया जायेगा. यह से आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जा सकते है. और आप इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से गुमास्ता लाइसेंस बनवा सकते है.

हर बिज़नस को करने के लिए आपको रूपए की जरुरत पड़ती है. उसी तरह आपको इस बिजनेस को करने के लिए भी रुपए की जरूरत पड़ती है.

पर यह जरूरी नहीं है कि बिजनेस करने के लिए हर व्यक्ति के पास रुपए रहे. अगर आपके पास रुपए नहीं है तो आप इस बिजनेस को करने के लिए लोन भी ले सकते हैं.

तो चलिए अब हम जानते हैं कि आप Loan Lekar Kurkure Ka Business Kaise Kare.

Loan Lekar Kurkure Ka Business Kaise Kare

अगर आप कुरकुरे के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 तरह से लोन ले सकते है.

  1. MSME
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

MSME में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर रजिस्टर करना होगा.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME में रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

इस पोस्ट में आप अपने कुरकुरे के बिज़नस के लिए MSME से लोन लेने के बारे में बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है. इसके बाद आप MSME से लोन लेकर अपने बिज़नस को शुरू कर सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आप अपने सारे डॉक्यूमेंट को रेडी कर ले. डॉक्यूमेंट तैयार होने के बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आप पाने बिज़नस में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो आपको इस बिज़नस की मार्केटिंग करनी करनी होगी. अगर आप अपने बिज़नस की सही से मार्केटिंग करते है तो आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा होने लग जाता है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप Kurkure Ke Business Ki Marketing Kaise Kare.

यह भी पढ़े: कार से पैसे कैसे कमाए | How To Join Ola, Uber, Zoomcar

यह भी पढ़े: अपना बिज़नस कैसे शुरू करे | Start Own Business In Hindi

Kurkure Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

कुरकुरे  के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है.

आप इस पर अपने कुरकुरे के फोटो को डाल कर लोगो को बता सकते है की आप कुरकुरे का बिज़नस करते है. इससे लोग आपके कुरकुरे की तरफ आकर्षित हो सकते है. जिससे आपको फयदा हो सकता है.

फेसबुक से आपके बिज़नस को लोग देश के कोने-कोने तक देख सकते है. क्योंकि फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाने में समस्या आये तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. इंस्टाग्राम पर भी आप अपने कुरकुरे के फोटो को डाल कर लोगो को आकर्षित कर सकते है. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने लग जायेगा.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप कुरकुरे का बिजनेस करते हैं.

अगर आप अपने बिज़नस में जल्दी सफलता हाशिल करना चाहते है तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मार्केटिंग करिए. जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होने लग जायेगा.

अब हम जानते है की आप Kurkure Ke Business Ko Online Kaise Kare.

यह भी पढ़े: बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea

यह भी पढ़े: कैफ़े का बिज़नस कैसे करे | Coffee Shop Business Plan

Kurkure Ke Business Ko Online Kaise Kare

आप अपने कुरकुरे के बिज़नस के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनवा सकते है. जिस पर लोग आपके कुरकुरे के बिज़नस को देख सके. आप इस वेबसाइट को इ कॉमर्स वेबसाइट की तरह बनवा सकते है. जहा से लोग आपके कुरकुरे को घर बैठे भी आर्डर कर सकते है.

आप चाहे तो किसी और इ-कॉमर्स वेबसाइट से भी जुड़ सकते है. जैसे की अमेज़न और फ्लिप्कार्ट. आप इन वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करके अपने कुरकुरे यहा पर लिस्ट कर के बैच सकते है.

जरुरी नहीं की आप इस बिज़नस को करने के लिए खुद का एक ब्रांड बनाये. आप किसी और ब्रांड के भी कुरकुरे बैच कर मुनाफा कमा सकते है. आप इसमें उसके ब्रांड का नाम भी इस्तेमाल कर सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप Kurkure Ke Business Ki Franchisee Kaise Le.

Kurkure Ke Business Ki Franchisee Kaise Le

कुरकुरे के बिज़नस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप किसी भी एक बड़े ब्रांड के मालिक से संपर्क कर सकते है. आप चाहे तो उस कंपनी के फ्रेंचाइजी ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते है.

इसके बाद आप उनसे उनके कुरकुरे को खरीद कर उनके ब्रांड के नाम से मार्केट में बैच कर भी बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. इस तरह के बिज़नस में आपको अपने ब्रांड नाम को बनाने में मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

अगर आपको कुरकुरे के बिज़नस के लिए फ्रेंचाइजी लेनी है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Apne Business Ki Franchise Kaise Banaye | Franchisee Model क्या है

हर बिज़नस को करने के लिए कुछ रूपए इन्वेस्ट करने पड़ते है. उसी तरह अगर आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो आपको भी इस बिज़नस में कुछ रूपए इन्वेस्ट करने पढेंगे.

तो चलिए अब हम जानते है की Kurkure Ke Business Me Investment Kitna Lagta Hai.

यह भी पढ़े: AC का बिज़नस कैसे करे | एसी का व्यापार शुरू करें कम पैसे में

यह भी पढ़े: ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नस कैसे करे | Top Platform For Sale Cloths Online

Kurkure Ke Business Me Investment Kitna Lagta Hai

इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले दुकान का खर्चा आएगा. दुकान के बाद आप जहा से भी कुरकुरे खरीदेंगे. आपको उसका खर्चा आएगा.

इस तरह आपको सी बिज़नस में पहले बार में कम से कम 50,000 से लेकर 70,000 तक का खर्चा आएगा. इतने रूपत में आप अपने बिज़नस को बहुत ही अच्छे से शुरू कर सकते है.

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस में इतने रूपए इन्वेस्ट करते है तो आपको इस बिज़नस में कितने का प्रॉफिट हो सकता है. तो चलिए अब हम जानते है Kurkure Ke Business Ke Phayde.

Kurkure Ke Business Ke Phayde

कुरकुरे के बिज़नस में आपको बहुत फायदा हो सकता है. इस बिज़नस में अगर आप रोज के 200 से लेकर 300 पैकेट भी रोज के बैचते है तो आपको इसमें रोज का प्रॉफिट 500 से लेकर 700 रूपए तक हो सकता है.

अगर आप इतने रूपए को महीने के हिशाब से जोड़े तो आपको सी बिज़नस में महीने के 30,000 से लेकर 40,000 हजार तक का प्रॉफिट हो सकता है.

अगर आप इस बिज़नस की सही से मार्केटिंग करते है तो इसमें आप और भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. इस तरह आप इस बिज़नस को कर सकते है.

आज आपने जाना की आप Kurkure Ka Business Kaise Kare. अगर आ[को इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

यह भी पढ़े: Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

यह पोस्ट पढ़े :-