Chicken का Business कैसे करे – Chicken के Business के लिए License कैसे ले

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि Chicken का Business कैसे करें और Chicken के Business के लिए License कैसे ले एवं मुर्गियां कहां से ख़रीदे, मटन कटिंग कैसे करें, चिकन कटिंग कैसे करें और चिकन को कैसे बेचे.

Chicken Ka Business Kaise Kare - Chicken Ke Business Ke Liye License Kaise Le
Chicken Ka Business Kaise Kare – Chicken Ke Business Ke Liye License Kaise Le

इसके साथ ही चिकन की शॉप या चिकन मटन बेचने की Shop तो कैसे Open करें और दुकान खोलने के लिए आपको कितना Investment करना होगा और चिकन का बिजनेस करने के लिए आपको क्या करना चाहिए इसके बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Chicken Ka Business Kaise Kare

चिकन का बिजनेस करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें होना चाहिए ताकि आप चिकन का बिजनेस बहुत ही आसानी से कर सकें. आपके पास एक Shop (दुकान) होनी चाहिए जहां पर आप चिकन को बैच सकें.

उसी के साथ आपके पास उस दुकान में खाली जगह होनी चाहिए जहां आप चिकिन कटाई कर सकें इसी के साथ-साथ आपको कम दाम में मुर्गियां खरीदनी होगी ताकि आपको चिकन काटकर बेचने में ज्यादा मुनाफा मिल सके.

Chicken Shop Business Plan

चिकन का बिजनेस करने के लिए आप की नीचे दिए गए सभी साधनों को इकट्ठा करना होगा

  • आपको सबसे पहले किसी Market में एक Shop Rent पर लेनी होगी
  • इसके बाद आपको किसी मुर्मुगी Farm से कम दाम में मुर्गा खरीदने की बात करनी होगी
  • आपको अपनी दुकान Register करवानी होगी और इसी के साथ साथ Fssai और Gumasta License लेना होगा
  • आपको अपने व्यापार को अच्छी तरह से चलाने के लिए एक Current Account खुलवाना होगा
  • आपको अपनी दुकान का प्रचार करने के लिए Banner और Pamphlet छपवाने होंगे

अगर आप ऊपर बताए गए सभी साधन इकठ्ठा कर लेते है तो आप बड़ी ही आसानी से चिकन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Chicken Ka Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

चिकन का बिजनेस करने में आपको शुरुआती दौर में थोड़ा ज्यादा खर्चा आता है इसके बाद सिर्फ आपके पास चिकन मुर्गियां खरीदने और उन्हें स्टोर करके रखने का ही खर्च आएगा.

शुरुआत में अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसे आप ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 के बीच में आसानी से शुरू कर सकते हैं.

अगर आप ज्यादा बड़ी दुकान नहीं खोल रहे हैं तो आप एक छोटी सी दुकान भी खोल सकते हैं जिसमें 32,000 से ₹45,000 तक की लागत आएगी. इसमें आपकी दुकान का Rent, Electricity Bill, Chicken Cost आदि शामिल रहेंगी

अगर आप छोटे पैमाने पर अपने व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से चिकन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Desi Murgi Kahan Se Kharide

चिकन बिजनेस में आप को सबसे ज्यादा लागत मुर्गी खरीदने में आएगी तो अगर आप कम से कम दाम पर मुर्गी खरीदना चाहते हैं. तो इसके लिए आप Murgi Farm  या Poultry Farm पर जाकर संपर्क कर सकते हैं. यहां कम से कम दाम में मुर्गी मिल जाएंगे जिन्हें आप खरीद सकते हैं.

आपको Murgi Farm पर जाकर उसके मालिक से संपर्क कर सकते हैं और अपनी मांग बता सकते हैं जहां आप को बाजार से कम दाम में मुर्गियां मिल जाएंगे.

अगर आप सबसे Low Price में Murgi खरीदना चाहते है तो गांव पर बनने वाले मुर्गी फार्म पर संपर्क कर सकते हैं. गांव के मुर्गी फार्म पर आपको मुर्गी या और भी कम दाम में मिलेगी जिन्हें आप Transport की मदद से अपनी दुकान पर ला सकते हैं और कम दाम में खरीदी गई मुर्गियों पर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Chicken Ke Business Ke Liye License

Chicken Business के लिए Fssai License और Gumasta License की जरूरत पढ़ती है जिसे हम Food Safety License (food License) और Shop License भी कहते है. इसके अलावा आपको अपने Business में Gst की भी जरूरत पड़ेगी. चुकी आप अभी शुरवात कर रहे है तो आप बिना Gst के भी अपना Business शुरू कर सकते है और बाद में अपना Gst ले सकते है.

आप यह दोनों License आप अपने Business नाम (shop Name) पर बनवा सकते है. यह लाइसेंस आप अपनी नजदीकी नगर निगम (Municipal Corporation) या नगर पालिका (Municipality Office)  में जाकर बनवा सकते हैं या फिर कोई कंप्यूटर शॉप पर ऑनलाइन भी इन लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है.

जब आप इन लाइसेंस के लिए आवेदन करने जाएं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज अपने साथ रखें

  • Shop Agreement/ Rent Agreement (किराय नामा)
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • दुकान के फोटो (बहार और अन्दर का )

इत्यादि डॉक्यूमेंट की मदद से आप बड़ी आसानी से अपने फसाई लाइसेंस और गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं

Chicken Ke Business Ke Liye License Kaise Banaye

अगर आप कंप्यूटर चलाना जानते हैं तो आप FSSAI.Gov.In पर जाकर अपने फूड लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं जहां आप रजिस्टर करके अपनी Shop के लिए License बना सकते है.

अगर आपके पास लाइसेंस बनाने की जानकारी ना हो तो आप ऐसा ना करें क्योंकि अगर आप थोड़ी सी भी कोई जानकारी गलत भर देंगे तो आप का लाइसेंस रद्द हो सकता है.

इसलिए आप अपनी नजदीकी किसी कंप्यूटर की शॉप पर जाकर यह लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर आप डायरेक्ट नगर निगम में  इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप अपना Fssai License बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे

  • फूड के व्यापार का नाम
  • फूड का नाम
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रेंट एग्रीमेंट की फोटो कॉपी
  • दुकान के फोटो

इत्यादि डॉक्यूमेंट की मदद से आप अपना फसाई लाइसेंस बनवा सकते हैं, इसके बाद आपको Gumasta License (Shop License) लेना होगा.

अपने शॉप लाइसेंस और गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप नगर निगम में अप्लाई कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Online आवेदन सबसे अच्छा तरीका है जहां आपको किसी दफ्तर में जाकर ना ही अपने डॉक्यूमेंट देना होता ना ही आपको कहीं किसी लाइन में  लगना होता है. आप बड़ी ही आसानी से Online आवेदन कर सकते है.

आपको शॉप लाइसेंस गुमास्ता लाइसेंस के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • रेंट एग्रीमेंट की फोटो कॉपी
  • दुकान के फोटोस
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो आपके

इन डॉक्यूमेंट की मदद से आप गुमास्ता लाइसेंस बनवा सकते हैं अगर आप गुमास्ता लाइसेंस के बारे में और भी अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.

Chicken Ke Business Ke Liye License Kaise Le

आप ऊपर बताये गए तरीकों की मदद से बढ़ी ही आसानी से अपनी चिकन शॉप के लिए लाइसेंस ले सकते है और आपको इन लाइसेंस को बनवाने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं है आप बड़ी ही आसानी से Online आवेदन कर के यह लाइसेंस प्राप्त कर सकते है.

लेकिन अगर आपके गांव में कोई कंप्यूटर शॉप नहीं है जहां पर आप इनके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें तो इस बात पर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं आप अपने नजदीकी शहर में जाकर इन लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्योंकि यह लाइसेंस हमेशा शहर की नगर निगम या नगर पालिका द्वारा बनाए जाते हैं तो यह आपके गांव पर भी लागू होंगे.

Chicken Ke Business Ke Liye Loan Kaise Le

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास में बिजनेस में लगाने के लिए पूंजी नहीं है तो आप लोन की मदद से भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं. आज के समय में सरकार की तरफ से कई सारी ऐसी योजनाएं निकाली जा रही हैं.

जिन योजनाओं की मदद से आप अपने व्यापार में लोन लेकर उसे शुरू कर सकते हैं और आसान किस्तों में उसको भरकर अपने लोन से फ्री हो सकते हैं.

अगर आप अपने बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं और लोन लेकर अपना  बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जहां हम ने विस्तार से बताया कि नए बिजनेस के लिए लोन कैसे लें और लोन लेने के लिए क्या-क्या चाहिए.

Chicken Ke Business Ke Marketing Kaise Kare

आज के समय में कोई व्यापार जिसकी मार्केटिंग ना हो उसका चलना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि अगर लोगों को आपके व्यापार के बारे में पता नहीं होगा तो वह कभी भी आपकी सेवाओं का आनंद नहीं उठा पाएंगे.

अगर आप चिकन का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको उस बिजनेस की मार्केटिंग भी करना चाहिए. आज के समय में आप पेंपलेट छपवा कर या बैनर लगाकर जितनी मार्केटिंग करते हैं उससे ज्यादा मार्केटिंग आप ऑनलाइन कर सकते हैं वह भी फ्री में

यह कुछ ऐसे ऑनलाइन वेबसाइट हैं जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने चिकन बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं.

हमने फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, लिंकडइन और गूगल मैप पर चिकन के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें इसके बारे में विस्तार से पोस्ट लिखी है जिन्हें जरुर पढ़े.

आप इन सभी आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और बताई गई जानकारी को फॉलो करें अगर आप बताई गई स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप बड़ी ही आसानी से अपने बिजनेस को ऑनलाइन फ्री में प्रमोट कर सकते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Chicken Ka Business Kaise Kare और Chicken Ke Business Ke Liye License Kaise Le पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-