गाय का बिज़नस कैसे करे | दूध से लाखो रूपए कैसे कमाए

भारत में गाय को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है. लोग गाय को माता मानते है और इस कारण भारत में गाय को पूजा भी जाता है. गाय के दूध भी लोगो के बहुत काम आता है.

भारत में बहुत छोटे-छोटे किसान गाय का बिज़नस करते है. वे लोग गाय के दूध को बैच कर रूपए कमाते है. वे लोग अपने खेत पर 2-3 गाय को पाल कर इस बिज़नस को चलाते है.

आज हम जानेंगे की आप Cow Ka Business Kaise Kare. इस बिज़नस को करने के लिए आपको लोकेशन कैसे सेलेक्ट करनी है. इस बिज़नस को करने के लिए आप लोन कैसे ले सकते है.

इस बिज़नस में आपको कितना फायदा हो सकता है और इन बिज़नस में आपको कैसे नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है. आप अपनी गाय को कोनसा पशु आहार खिलाये जिससे वो दूध ज्यादा दे सके और आपको ज्यादा फायदा हो सके.

तो चलिए सबसे पहले जानते है Cow Ka Business Kaise Kare.

Cow Ka Business Kaise Kare
Cow Ka Business Kaise Kare

Cow Ka Business Kaise Kare

गाय का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको सबसे कुछ गाय खरीदने की जरुरत पड़ेगी. आप इसके लिए कम से कम 2-3 गाय खरीद ले. आप गाय एसी ले जो जल्दी ही किसी बच्चे को जन्म देने वाली हो.

जिससे आपको बिज़नस शुरू करने में ज्यादा समय तक इंतजार नहीं करना पड़े. इसके बाद आप इसं गाय को एक खाली जगह पर बांध दे. जिसके बाद आप इनके लिए खाने का इंतजाम कर दे.

जब यह गाय बच्चे को जन्म दे देगी. तब आप इनके दूध को बाज़ार में बैच सकते है. गाय का दूध मार्किट में बहुत महंगा बिकता है. जिससे आपको भी इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा हो जायेगा.

आप इस तरह गाय के दूध को बैचते रहे जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता रहे. आप अगर इस बिज़नस को बढ़ाना चाहते तो आप इन गाय के दूध के रूपए से और गाय खरीदते जाये.

जिससे आपके पास एक समय में कम से कम 20-30 गाय हो जाएगी तो आपको इस बिज़नस में रोज के 3000 से लेकर 5000 तक का प्रॉफिट हो सकता है.

अगर इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपके पास रूपए नहीं है तो आप इस बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. तो चलिए जानते है Loan Lekar Cow Ka Business Kaise Kare.

यह भी पढ़े

घी का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ghee Business Plan In Hindi

अपना बिज़नस कैसे शुरू करे | Start Own Business In Hindi

Loan Lekar Cow Ka Business Kaise Kare

आपको इस बिज़नस के लिए लोन 2 तरह से मिल सकता है

  1. बैंक से
  2. MSME से

बैंक से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा बिज़नस प्लान बनाना होगा जिस पर बैंक को भरोशा हो सके. इसके बाद आप सारे डॉक्यूमेंट को रेडी कर लीजिये.

इसके बाद आप अपने आस पास की किसी भी बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. अप्लाई करने के बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढेंगे.

अगर उन्हें आपके डॉक्यूमेंट सही लगते है तो वो आपके बिज़नस की लोन राशी को तय करते है. इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए बैंक से वो राशी ले सकते है.

अगर आपको अपने गाय के बिज़नस के लिए लोन चाहिए तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. यहा से आपको अपने बिज़नस के लिए लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. MSME में रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

यहा पर आपको अपने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल देना है. इसके बाद आप अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करने में परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi. इस पोस्ट में आपको MSME से जुडी सारी समस्या का हल मिल जायेगा.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस को करने के लिए लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते ह. तो चलिए जानते है Cow Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare.

Cow Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

इस बिज़नस की लोकेशन सेलेक्ट करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है पर आपको लोकेशन सेलेक्ट करने में थोड़ी सावधानी जरुर रखनी है.

आपको गाय के लिए एक एसी लोकेशन सेलेक्ट करनी है जो बिलकुल साफ़ हो. वहा पर कभी भी पानी का ठहराव ना हो. अगर वहा पर पानी का ठहराव होगा तो गाय बीमार पड़ सकती है.

इनकी जगह थोड़ी खुली हुई होनी चाहिए जिससे इनके पास अच्छे से हवा आ सके. एसी जगह आपको कही पर भी बहुत आसानी से मिल सकती है.

अगर आपके पास कोई खेती है तो आप इनके लिए वहा पर जगह का इंतजाम कर सकते है. अगर आपके पास खेती नहीं है तो आप अपने घर में ही एक अच्छा सा हॉल बनवा सकते है.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कितना इन्वेस्टमेंट लगाने की जरुरत होती है जिससे आपका बिज़नस बहुत अच्छे से चलने लग जाये. तो चलिए जानते है Cow Ke Business Me Kitna Investment Lagta Hai.

यह भी पढ़े

अनाज का बिज़नस कैसे करे | Anaj Business Idea In Hindi

बकरी का बिज़नस कैसे करे | Small Business Idea In Hindi

Cow Ke Business Me Kitna Investment Lagta Hai

इस बिज़नस में देखा जाये तो आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट लगता है. अगर आपके पास रूपए नहीं है तो लोन भी ले सकते है. देखा जाये तो आपको इस बिज़नस को शुरू करने में कम से कम 2-3 गाय लेना पड़ता है.

इसमें आपको जगह का ज्यादा खर्चा भी नहीं आता है. इस बिज़नस को करने में आपको शुरू में कम से कम 50,000 तक रूपए चाहिए होते है. इतने रूपए में आप अपने लिए गाय भी खरीद लेते है. जिससे आपका बिज़नस बहुत अच्छा चलने लग जाता है.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कितना फायदा हो सकता है. तो चलिए जानते है Cow Ke Business Ke Phayde.

Cow Ke Business Ke Phayde

इस बिज़नस में देखा जाये तो आपको बहुत फायदा हो सकता है. अगर आप अपनी गाय का दूध से रोज 3000 से लेकर 5000 भी कमाते है तो आपको इस बिज़नस से महीने के लाखो रूपए की कमाई हो सकती है.

इतना प्रॉफिट किसी और बिज़नस में नहीं होता है. अगर आप इस बिज़नस को बढ़ाते है और अपने बिज़नस के लिए और गाय खरीद लेते है तो आपको इस बिज़नस में और भी ज्यादा फायदा होने लग जाता है.

अब हम जानते है की आप्कोईस बिज़नस में कैसे नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है. तो चलिए जानते है Cow Kw Business Ka Nukshan.

Cow Kw Business Ka Nukshan

इस बिज़नस में आपको अपनी गाय को मरने से सबसे ज्यादा नुकशान हो सकता है. अगर आपकी गाय को रहने के लिए अच्छी व्यवस्था नहीं होगी तो वो बीमार होकर मर सकती है जिससे आपको इस बिज़नस में बहुत नुकशान हो सकता है.

आप इससे बचने के लिए जगह का सही से चनाव कीजिये और गाय की हेल्थ पर रोज ध्यान दीजिये. जिससे आपको पता चल सके की किस गाय को क्या हो रहा है.

इस तरह आप इस बिज़नस में होने वाले नुकशान से बच सकते है. अब हम जानते है की आप अपनी गाय को कैसा खाना खिलाये जिससे वो दूध ज्यादा दे सके और आपको ज्यादा मुनाफा हो.

तो चलिए जानते है Cow Ko Konsa Aahar Khilaye.

Cow Ko Konsa Aahar Khilaye

आप गाय को गेहू के भूसे के साथ-साथ हरा चारा भी खिलाये. क्योंकि वो इसको बहुत पसंद करती है. आप इस भूसे में आता भी मिला सकते है. जिससे गाय को स्वाद अच्छा आ जाये.

आप रोज इनको कोई सा भी एक अच्छा सा पशु आहार खिलाये. जिससे इनकी हेल्थ अच्छी रहे. पशु आहार से गाय का दूध भी बढ़ता है तो आप इनको रोज कम से कम 2-3 किलो पशु आहार खिलाये. इस तरह इनकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी और आपको दूध भी ज्यादा मिलेगा.

यह भी पढ़े

बकरी का बिज़नस कैसे करे | Small Business Idea In Hindi

Small Atta Chakki Ka Business Kaise Kare | आटा का व्यापार कैसे करे