दूध का बिज़नस कैसे करे – दूध का व्यापार कर के लाख रूपए महीने कैसे कमाए जाने

छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक दूध सभी के लिए एक बहुत जरूरी खाद्य पदार्थ है बाजार में दूध की हमेशा मांग बनी रहती है क्योंकि रोजाना हर व्यक्ति एक गिलास दूध पीता है और इस कारण से पूरी आबादी को देखा जाए तो रोजाना अनगिनत किलो दूध मार्केट में बेचा जाता है.

दूध के व्यापार की एक सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस व्यापार में कोई भी व्यक्ति आकर दूध बेचने का काम कर सकता है क्योंकि दूध में हमेशा सिर्फ एक ही चीज मायने रखती है वह उसकी क्वालिटी अगर आप अच्छी क्वालिटी का दूध बाजार में बेचते हैं तब आपका दूध बड़ी आसानी से बिक जाता है लेकिन दूध बेचना इतना आसान काम भी नहीं है

इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Doodh Ka Business Kaise Kare ताकि हम दूध का व्यापार कर के हर महीने लाखों रूपए कमा सके .

Doodh Ka Business Kaise Kare in Hindi
Doodh Ka Business Kaise Kare in Hindi

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Doodh Ka Business in Hindi?

मुख्य रूप से दूध दो प्रकार का बिकता है एक तो गाय का दूध और एक भैंस का, बाजार में ज्यादातर सबसे ज्यादा भैंस का दूध बिकता है क्योंकि गाय का दूध इतना ज्यादा उपलब्ध नहीं हो पाता है. लेकिन गाय का दूध फिर भी लोग ज्यादा पसंद करते हैं तो अगर आप दूध का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तब आपको गाय और भैंस दोनों का ही दूध बेचना होगा जिसमें आपको भैंस के दूध में ज्यादा मुनाफा होता है क्योंकि भैंस से आपको ज्यादा दूध मिल जाता है.

दूध के व्यापार को करने के लिए आपके पास गाय भैंस का होना जरूरी है और आपके पास उनको रखने के लिए और उनका पालन पोषण करने के लिए पर्याप्त जगह होना चाहिए.

Doodh Ka Business Kaise Kare?

दूध का बिजनेस करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं

  1. घर-घर जाकर दूध बेचना
  2. दूध की डेरी पर दूध बेचना

अगर आप घर घर जाकर दूध बेचते हैं तो इसके लिए आपको लोगों के घर जाना होगा जहां जाकर आपको अपने दूध को बेचना होगा लोग आपसे दूर खरीदेंगे और आपके दूध की क्वालिटी देखकर वह आपसे परमानेंट दूध लेना शुरू कर देंगे.

जब तक आप की दूध की क्वालिटी अच्छी रहेगी तब तक लोग आपसे दूध खरीदते रहेंगे और इस तरह आप अपने सारे दूध को हर व्यक्ति के घर में जाकर बेच सकते हैं.

लेकिन घर-घर दूध बेचने में एक समस्या आती है और वह समझ यही होती है कि आप एक साथ अपना सारा दूध एक ही घर में नहीं बछ सकते इसके लिए आपको अलग-अलग घरों में जाना होगा क्योंकि एक घर में रोजाना 1 लीटर से लेकर 3 लीटर तक ही दूध उपयोग में लिया जाता है तो अगर आपके पास 100 लीटर दूध है तो उसके लिए आपको कई सारे घरों में जाकर दूध को बेचना होगा.

दूध डेयरी छोटे-छोटे गांव से लेकर शहरों में हर जगह पर पाई जाने वाली ऐसी दुकान होती है जहां पर लोग दूध को खरीदने के लिए आते है. ऐसी दुकानों पर आप इकट्ठा अपना दूध बेच सकते हैं. जिसके आपको तय कीमत के हिसाब से पैसे मिल जाते हैं और आप रोजाना वहां जाकर अपना दूध बेच सकते हैं.

यह दूध की दुकान आप से लीटर के भाव में सारा दूध खरीद लेती हैं और बाद में इसी दूध को लोगों को बेच देती है. दूध डेरी पर बेचे जाने  वाले दूध में आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होता. लेकिन आपका दूध एक बार में खरीद जरूर लिया जाता है इसलिए अगर आप सिर्फ यह चाहते हैं कि भले ही कम मुनाफा हो लेकिन आपकी मेहनत बचे तो आप दूध डेरी पर दूध बेच सकते है .

Doodh Ka Business Kaise Shuru Kare ?

दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस का दूध बेचना चाहते हैं गाय का या भैंस का अगर आप गाय का दूध बेचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक गाय पालनी होगी या फिर आप उसे किसी बाजार में जाकर खरीद भी सकते हैं.

कई गांवों और शहरों में हर शनिवार को एक हाट लगती है जहां पर गाय और भैंसों को बेचा जाता है वहां जाकर आप किसी एक गाय को या भैंस को खरीद सकते हैं जो कि आपको दो समय का दूध दे सके.

आप उसी दूध को लगाकर घर-घर जाकर या फिर बाजार में भी बेच सकते हैं या अगर आप ऐसा चाहते हैं कि सिर्फ आप दूध बेचना चाहते हैं और गाय और भैंस का पालन नहीं करना चाहते इसके लिए आप कई सारी गौशालाओं से संपर्क कर सकते हैं.

जहां पर आप को गाय और भैंस का दूध उपलब्ध कराया जाता है जो कि गाय और भैंसों का दूध लगाकर आपको दे देती है और बदले में आप से उनके पालन पोषण के लिए पैसे लेती है आप उनकी देखभाल के लिए उन्हें पैसे दे सकते है.

Khud Ka Milk Ka Business Kaise Kare?

अगर आप खुद का दूध का व्यापार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक ऐसी जगह होना चाहिए जहां पर गाय और भैंस को पाल सके ताकि उनको रहने में और खाने-पीने की कोई भी कमी ना हो जिसके लिए आपको उनके खाने की व्यवस्था उनके चारे की व्यवस्था करनी होगी.

उनके लिए पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था करनी होगी उनके लिए एक ऐसी जगह ढूंढनी होगी जहां पर छत हो ताकि उन्हें बारिश और अन्य प्रकार की किसी भी मौसम संबंधित समस्या ना हो.

इसके अलावा आपको उनकी देख रेख करनी होगी और उनके बीमार पड़ जाने पर उनका इलाज भी आना होगा क्योंकि आप गाय और भैंस का दूध बेच रहे हैं और यह दूध हर एक व्यक्ति के द्वारा सेवन किया जाएगा तो अगर आपके गाय और भैंस बीमार पड़ जाते हैं तो इनके दूध से एक आम व्यक्ति भी बीमार पड़ सकता है.

तो यह एक बहुत ही रिस्पांसिबिलिटी वाला काम है इसके लिए आप अगर सावधानी बरतें है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा इससे आपके गाय और भैंस को कभी बीमारी भी नहीं होगी जिससे आपका दूध बेचने में कोई नुकसान भी नहीं होगा और अगर आपके पास ऐसी जगह नहीं है जहां आप गाय और भैंस को पाल सके.

तो आप इसके लिए किसी गौशाला से संपर्क कर सकते हैं गौशाला वाले व्यक्ति आपको उनकी गौशाला में गाय को पालने की जगह दे देंगे जहां पर जाकर आप अपनी गाय और भैंस का पालन पोषण कर सकते है .

Doodh Ka Business Kaise Kare आपको हमारी यह पोस्ट अगर अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि वह लोग भी दूध का व्यापार करके पैसे कमा सकें.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।