दूध का बिज़नस, डेयरी उद्योग कैसे शुरू करें, गांव में दूध डेयरी कैसे खोलें

| | 3 Minutes Read

छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक दूध सभी के लिए एक बहुत जरूरी खाद्य पदार्थ है बाजार में दूध की हमेशा मांग बनी रहती है क्योंकि रोजाना हर व्यक्ति एक गिलास दूध पीता है और इस कारण से पूरी आबादी को देखा जाए तो रोजाना अनगिनत किलो दूध मार्केट में बेचा जाता है.

दूध के व्यापार की एक सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस व्यापार में कोई भी व्यक्ति आकर दूध बेचने का काम कर सकता है क्योंकि दूध में हमेशा सिर्फ एक ही चीज मायने रखती है वह उसकी क्वालिटी अगर आप अच्छी क्वालिटी का दूध बाजार में बेचते हैं तब आपका दूध बड़ी आसानी से बिक जाता है लेकिन दूध बेचना इतना आसान काम भी नहीं है

इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Dudh Ka Business और डेयरी उद्योग कैसे शुरू करें ताकि हम दूध का व्यापार कर के हर महीने लाखों रूपए कमा सके .

डेयरी उद्योग कैसे शुरू करें

मुख्य रूप से दूध दो प्रकार का बिकता है एक तो गाय का दूध और एक भैंस का, बाजार में ज्यादातर सबसे ज्यादा भैंस का दूध बिकता है क्योंकि गाय का दूध इतना ज्यादा उपलब्ध नहीं हो पाता है. लेकिन गाय का दूध फिर भी लोग ज्यादा पसंद करते हैं तो अगर आप दूध का व्यापार शुरू करना चाहते हैं.

तब आपको गाय और भैंस दोनों का ही दूध बेचना होगा जिसमें आपको भैंस के दूध में ज्यादा मुनाफा होता है क्योंकि भैंस से आपको ज्यादा दूध मिल जाता है.

दूध के व्यापार को करने के लिए आपके पास गाय भैंस का होना जरूरी है और आपके पास उनको रखने के लिए और उनका पालन पोषण करने के लिए पर्याप्त जगह होना चाहिए.

दूध डेयरी का बिजनेस

दूध का बिजनेस करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं

  1. घर-घर जाकर दूध बेचना
  2. दूध की डेयरी पर दूध बेचना

अगर आप घर घर जाकर दूध बेचते हैं तो इसके लिए आपको लोगों के घर जाना होगा जहां जाकर आपको अपने दूध को बेचना होगा लोग आपसे दूध खरीदेंगे और आपके दूध की क्वालिटी देखकर वह आपसे परमानेंट दूध लेना शुरू कर देंगे.

जब तक आप की दूध की क्वालिटी अच्छी रहेगी तब तक लोग आपसे दूध खरीदते रहेंगे और इस तरह आप अपने सारे दूध को हर व्यक्ति के घर में जाकर बेच सकते हैं.

लेकिन घर-घर दूध बेचने में एक समस्या आती है और वह समझ यही होती है कि आप एक साथ अपना सारा दूध एक ही घर में नहीं बछ सकते इसके लिए आपको अलग-अलग घरों में जाना होगा.

क्योंकि एक घर में रोजाना 1 लीटर से लेकर 3 लीटर तक ही दूध उपयोग में लिया जाता है तो अगर आपके पास 100 लीटर दूध है तो उसके लिए आपको कई सारे घरों में जाकर दूध को बेचना होगा.

दूध डेयरी का बिजनेस: दूध डेयरी छोटे-छोटे गांव से लेकर शहरों में हर जगह पर पाई जाने वाली ऐसी दुकान होती है जहां पर लोग दूध को खरीदने के लिए आते है. ऐसी दुकानों पर आप इकट्ठा अपना दूध बेच सकते हैं. जिसके आपको तय कीमत के हिसाब से पैसे मिल जाते हैं और आप रोजाना वहां जाकर अपना दूध बेच सकते हैं.

यह दूध की दुकान आप से लीटर के भाव में सारा दूध खरीद लेती हैं और बाद में इसी दूध को लोगों को बेच देती है. दूध डेयरी पर बेचे जाने वाले दूध में आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होता.

लेकिन आपका दूध एक बार में खरीद जरूर लिया जाता है इसलिए अगर आप सिर्फ यह चाहते हैं कि भले ही कम मुनाफा हो लेकिन आपकी मेहनत बचे तो आप दूध डेयरी पर दूध बेच सकते है.

Milk Dairy Business Plan in Hindi

दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस का दूध बेचना चाहते हैं गाय का या भैंस का अगर आप गाय का दूध बेचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक गाय पालनी होगी या फिर आप उसे किसी बाजार में जाकर खरीद भी सकते हैं.

कई गांवों और शहरों में हर शनिवार को एक हाट लगती है जहां पर गाय और भैंसों को बेचा जाता है वहां जाकर आप किसी एक गाय को या भैंस को खरीद सकते हैं जो कि आपको दो समय का दूध दे सके.

आप उसी दूध को लगाकर घर-घर जाकर या फिर बाजार में भी बेच सकते हैं या अगर आप ऐसा चाहते हैं कि सिर्फ आप दूध बेचना चाहते हैं और गाय और भैंस का पालन नहीं करना चाहते इसके लिए आप कई सारी गौशालाओं से संपर्क कर सकते हैं.

जहां पर आप को गाय और भैंस का दूध उपलब्ध कराया जाता है जो कि गाय और भैंसों का दूध लगाकर आपको दे देती है और बदले में आप से उनके पालन पोषण के लिए पैसे लेती है आप उनकी देखभाल के लिए उन्हें पैसे दे सकते है.

Dairy Kaise Khole

दूध डेयरी खोलने के लिए आपके पास एक दुकान होनी चाहिए जो की बाजार के नजदीक हो इसके साथ ही आपको अपनी दुकान में दूध को ठंडा रखने के लिए एक fridge की जरूरत पड़ेगी जो की आपके दूध, दाही, घी, माठा, पनीर, आदि को ख़राब होने से बचाएगा. इसके साथ ही आपको साफ पानी की जरूरत पड़ेगी जिसे लिए आप miniral water कैंपर लगवा सकते है या फिर RO water की छोटी machine इस सभी की मदद से आप आपनी डेयरी खोल सकते है.

इसके साथ ही आपको दूध के लिए अपने नजदीकी गाँव में सम्पर्क करना होगा. जहाँ से आपको दूध कम दम में कई लीटर मिल जायेगा जिसे आप रोज खरीद सकते है और फिर store कर के अपनी दुकान से लोगों को शहर में बैच सकते है.

दूध डेयरी रजिस्ट्रेशन

दूध डेयरी खोलने के लिए आपको fssai License की जरूरत पड़ती है जिसके लिए तो आप online fssai की वेबसाइट पर जा कर apply कर सकते है. इसके साथ ही आपको shop License (गुमास्ता) की जरुरत पड़ती है. इन दो लाइसेंस को लेने के बाद आप अपनी दूध की डेयरी शुरू कर सकते है.

इसके बाद आपको अपनी डेयरी के लिए एक Current account खुलवाना पड़ेगा ताकि आप उसमे online और cash पैसे जमा कर सके.

इसके बाद अगर आपका व्यापार 10-12 लाख रूपए का व्यापार कर लेता है तो आपको इसके बाद GST के लिए भी apply करना होगा उसके पहले आपको इसकी जरूरत नहीं है.

दूध बेचने का आसान तरीका

दूध बेचने का सबसे आसान तरीका है घर-घर जा कर दूध देना. आपको लोगों के घर जाकर उन्हें दूध देने में परेशानी तो होगी लेकिन इसके साथ ही आपके पास Permanent Customer भी बन जायेंगे. जिनके घर दूध सिर्फ आपका जायेगा जिससे आपको सबसे बड़ी सुविधा यह होगी.

की आप यह जान पाएंगे की आपको रोजाना कितने लीटर दूध की जरूरत होगी जिससे आप सही मात्र में दूध खरीद पाएंगे और उसे सही भाव में बैच पाएंगे.

अक्सर कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है की वह यह तो ज्यादा दूध खरीद लेते है या कम लेते है और इससे उन्हें या तो ग्राहक जाने से नुकसान होता है, या फिर दूध के ख़राब होने से नुकसान होता है. अगर आप घर घर जा कर दूध देंगे तो आपको कमाई भी ज्यादा होगी और वह इस्थिर भी रहेगी.

गांव में दूध डेयरी कैसे खोलें

गांव में दूध डेयरी खोलने के लिए आपको Fssai License, Shop License (गुमास्ता), Current Account आदि की जरूरत तो पड़ेगी ही साथ ही आपको एक जगह भी ऐसी बनानी होगी जहाँ आप गाय और भैंस को पाल सके. बाकि जो भी हमने article में बताया है वह सब कर के आप अपने गाँव में भी एक दूध डेयरी खोल सकते है.

गाँव में दूध डेयरी खोलने का सबसे बड़ा फायदा की आप गाँव में तो दूध बैच ही सकते है साथ ही आप शहर में भी अपने बचे दूध को इकठ्ठा बैच सकते है.

चुकी जो लोग शहर में अपनी दूध डेयरी चलते है वह गाँव से ही कई लीटर में दूध खरीदते है तो आप भी उनको दूध बेच कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

आपको हमारी यह पोस्ट Dudh Ka Business और डेयरी उद्योग कैसे शुरू करें अगर अच्छी लगी.

तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि वह लोग भी दूध का व्यापार करके पैसे कमा सकें.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *