Wi-Fi का बिज़नस कैसे करे – वाईफाई का व्यापार कैसे शुरू करे

आज की दुनिया बहुत ज्यादा विकसित हो गई है इसमें सबसे ज्यादा योगदान इंटरनेट का रहा है. इसी वजह से इंटरनेट का उपयोग भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है

पर हमारे पास जो मोबाइल होता है हम उसमें इतना इन्टरनेट नहीं डलवा सकते हैं जितना हमें 1 दिन के लिए चाहिए होता है इसी के कारण लोग अपने घर में वाईफाई  लग जाते हैं. वाईफाई के कारण लोग जितना चाहे उतना इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्हें वाईफाई लगवाने से इंटरनेट में कभी समस्या नहीं आती है.

वाईफाई एक ऐसा आधुनिक सिस्टम है जिससे लोग स्पीड के साथ इंटरनेट का उपयोग कर कर अपनी जरूरतों और समस्याओं का समाधान निकालते हैं.

इसी कारण Wifi Ka Business एक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बिज़नस है क्योंकि लोग अपने घर में वाईफाई का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और अधिकतर लोग वाईफाई अपने घर में लगवाते है.

तो चलिए आज हम जानते हैं कि आप वाईफाई का बिजनेस के लिए आप लोकेशन कैसे सेलेक्ट करें. इस बिज़नस को करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते हैं.

आप Wifi Ka Business के लिए लोन कैसे ले सकते हैं. आप वाईफाई के बिजनेस के लिए फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं. आप इस बिजनेस मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं. जिससे आप ज्यादा मुनाफा हो जाए तो आप ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपका कितना इन्वेस्टमेंट लग सकता है. इस बिज़नस में आप कितना प्रॉफिट हो सकता है.

Wifi Ka Business Kaise Kare
Wifi Ka Business Kaise Kare

Wifi Ka Business Kaise Kare

वाईफाई का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले वाईफाई के डब्बे, राउटर और फाइबर केबल की आवश्यकता होगी. यह सभी चीजें आप किसी भी एक कंपनी से खरीद सकते हैं. जो वाईफाई को बनाती है.

वाईफाई की कंपनी जैसे जिओ, आइडिया, एयरटेल आदि कंपनियां वाईफाई को बनाती है. जहां से आप अपने बिजनेस के लिए यह सभी सामान खरीद सकते हैं.

सामान खरीदने के बाद आपको अपने बिजनेस के लिए एक शॉप की लोकेशन को सिलेक्ट करना होगा जिससे लोग आपकी शॉप पर आकर आपके की सर्विस ले सके और आपको वाईफाई के आर्डर दे सकें.

शॉप खोलने के बाद आप यहां पर अपने वाईफाई का बिजनेस बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. यहां पर लोग आपके पास खुद आकर आपसे वाईफाई लगवाने आयेंगे.

हर बिजनेस को करने के लिए उसकी लोकेशन बहुत ज्यादा मायने रखती है. अगर आप यह बिजनेस करते हैं तो आपको भी अपने इस दिन मैं शॉप की लोकेशन बहुत ही ध्यान से सिलेक्ट करना होगा. अगर आप अपने बिजनेस के लिए सही से लोकेशन सिलेक्ट नहीं करते हैं तो आपको इंग्लिश में नुकसान होने की भी संभावना रहती है.

यह भी पढ़े: दुबई में बिज़नस कैसे करे | Top 8 Dubai Business Ideas

Wifi Business Ki Location Kaise Select Kare

वाईफाई के लिए आपको एक ऐसी लोकेशन करना होगा जहां पर लोगों की भीड़ रहती है या फिर वहां पर हो ज्यादा लोग रहते है.

ऐसी जगह आपको किसी भी एक बड़े बाजार में मिल सकती है बड़े बाजार में आप अपनी शॉप के लिए लोकेशन बहुत ही आसानी से सेलेक्ट कर सकते है. क्योंकि यहां पर लोगों का बहुत ज्यादा आना जाना लगा रहता है जिससे लोग आपके बिजनेस को देखकर समझ सकेंगे.

आप अपने बिजनेस के लिए किसी भी एक बड़ी बस्ती के आसपास भी अपनी शॉप खोल सकते हैं क्योंकि यहां पर हो ज्यादा लोग बसते हैं जो आपसे आपकी वाईफाई लगवाने की सर्विस को ले सकते हैं. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

आप इन दोनों लोकेशन में से किसी भी एक लोकेशन को चूस करके वहां पर अपनी दुकान को खोल सकते हैं जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होना जायज है क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा लोगों का आना जाना और रहना होता है.

अगर आप अपने बिजनेस के लिए शॉप खोलते हैं तो आपको अपने बिजनेस के लिए एक लाइसेंस लेना भी बहुत जरूरी होता है अगर आप अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस नहीं लेते है तो आपका बिजनेस गैर कानूनी माना जाता है जिससे आपको बाद में नुकशान होने की आशंका रहती है.

यह भी पढ़े: कैफ़े का बिज़नस कैसे करे | Coffee Shop Business Plan

Shop License Lekar Wifi Ka Business Kaise Kare

इस बिज़नस को करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत होगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप अपने बिज़नस को शुरू नहीं कर सकते है.

अगर आप बिना लाइसेंस के अपना बिज़नस शुरू भी कर लेते है तो आप अपने बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक नहीं कर पाएंगे. किसी भी दिन पुलिस आपके बिज़नस को बंद कर सकती है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है. आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस इस पोस्ट की मदद से आप अपने Wifi के बिज़नस के गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

हर व्यक्ति बिजनेस करना चाहता है. पर उसको बिजनेस करने के लिए रुपए की आवश्यकता होती है. इस कारण लोग बिजनेस करने से पीछे हट जाते हैं जिनके पास रुपए होते हैं. वह बिजनेस करना शुरू कर देते हैं. पर अगर जिनके पास रुपए नहीं है तो वह लोग लोन लेकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

Loan Lekar Wifi Ka Business Kaise Kare

अगर आप Wifi के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 जगह से लोन ले सकते है.

  1. MSME
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने Wifi के बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

MSME में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले  MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आपको अपने बिज़नस के सारे डॉक्यूमेंट को रेडी कर लेना है. इसके बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

इस बिजनेस को करने के लिए आप किसी भी एक बड़े ब्रांड वाली कंपनी से भी फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं जिससे आपको इस बिजनेस में बहुत ज्यादा मुनाफा होने की संभावना रहती है. क्योंकि इन ब्रांड्स पर लोगों का बहुत ज्यादा भरोसा होता है.

यह भी पढ़े: Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

Franchise Lekar Wifi Ka Business Kaise Kare

वाईफाई के बिजनेस फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप किसी भी एक बड़े ब्रांड वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हैं जो कि वाईफाई और उसके बाकी सारे सामान बनाती है.

भारत में भी ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो वाईफाई का बिजनेस करती है जैसे जिओ, एयरटेल, आइडिया, बीएसएनएल. इनमें से एक कंपनी से संपर्क करके आप उसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले इन कंपनी के डीलरशिप ऑनर या फिर फ्रेंचाइजी ऑनर से संपर्क करना होगा. आप इन कंपनियों के फ्रेंचाइजी ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते हैं जो आपको बहुत ही आसानी से इन कंपनियों की फ्रेंचाइजी दिलवा सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप इन कंपनियों का नाम और ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके इन कंपनियों के वाईफाई को बेचकर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

अगर आपको अपने Wifi के फ्रेंचाइजी बिज़नस के बारे में ज्यादा जानना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है:Apne Business Ki Franchise Kaise Banaye | Franchisee Model क्या है

यह भी पढ़े: होलसेल का बिज़नस कैसे करे | Top 30 Wholesale Business And Costs

Wifi Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

Wifi के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं,

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप इस पर अपनी Wifi के अच्छे अच्छे फोटो खीच कर डाल सके है. जिसको लोग देख सके और आपके बिज़नस को समझ सके.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाना है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page. इस पोस्ट से आप अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बहुत ही आसानी से बनाना सिख जायेंगे.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. यहा पर भी आप अपने बिज़नस के फोटो खीच कर डाल सकते है. और लोगो को अपने बिज़नस के बारे में बता सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप Wifi Ka Business करते हैं.

अगर आप अपने बिज़नस में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप दोनों तरह की मार्केटिंग करिए. जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है.

अब हम जानते हैं कि आप इस बिजनेस को ऑनलाइन करके और भी ज्यादा मुनाफा कैसे कमा सकते हैं जिससे आपके पास ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन आर्डर भी आने लग जाये.

यह भी पढ़े: सोने चांदी का व्यापार कैसे करे | Tips For Gold-Silver Business

Wifi Ka Business Online Kaise Kare

वाईफाई के बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए आप अपने खुद की एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनवा सकते हैं जिस पर आप अपने वाईफाई के बॉक्स और फाइबर केबल, राउटर जैसी चीजें डालकर वहां पर बहुत ही आसानी से बैच सकते हैं.

इसके अलावा आप किसी और ई-कॉमर्स साइट से जुड़ जुड़कर वहां से भी अपने बिजनेस के लिए आर्डर ले सकते हैं. ई-कॉमर्स साइट्स जैसे अमेजॉन फ्लिप्कार्ट आदि आप इन सब से जुड़कर यहां से बहुत ही आसानी से ऑर्डर ले सकते हैं. जिससे आपको ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन आर्डर आने शुरू हो जाएंगे जिससे आपको ज्यादा मुनाफा होने लग जाएगा.

हर बिजनेस को करने के लिए उस बिजनेस में कुछ रुपए इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है. इसके बाद ही उस बिजनेस को हम आसानी से कर सकते हैं. अगर हम अपने बिजनेस में इन्वेस्टमेंट नहीं करते हैं तो हमारा बिज़नेस अच्छे से नहीं चलता है और वह कुछ दिनों बाद बंद हो जाता है.

Wifi Ke Business Me Kitni Lagat Aati Hai

वाईफाई का बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है इसमें आपको सबसे पहले दुकान का खर्च आएगा इसके बाद आपको वाईफाई के लिए सेटअप बॉक्स फाइबर केबल और राउटर लेने के लिए खर्च आएगा.

अगर आप किसी कंपनी से खरीदते हैं तो आप बहुत ही जाते हैं. इस तरह आपको इस बिजनेस में शुरू में कम से कम डेढ़ लाख रुपए से लेकर 2 लाख रूपए तक के जरूरत होगी. जिसके बाद आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और बहुत ही लंबे समय तक चला सकते हैं.

अगर आपके पास रूपए नहीं है तो आप किसी भी बैंक से या फिर एमएसएमई से लोन देकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं. आप अगर इस बिजनेस में इतने रुपए इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको इसके बाद कितने रुपए का प्रॉफिट हो सकता है.

यह भी पढ़े: Dealership Business in India | Dealership कैसे ख़रीदे 

Wifi Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

इसमें आपको बहुत ही आसानी से बहुत ही ज्यादा मुनाफा हो सकता है. अगर आप अपने बिजनेस की सही से मार्केटिंग करते हैं. तो आप इस बिजनेस को बहुत ही आगे तक लेकर जा सकते हैं

अगर आप रोज के 10 वाईफाई भी लोगों को लगा कर देते हैं तो आप उससे 1 दिन के 5000 रूपए से लेकर ₹6000 तक का प्रॉफिट निकाल सकते हैं इस तरह आप महीने के ₹1 लाख से लेकर ₹2 लाख तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.

हर किसी बिजनेस में इतना प्रॉफिट नहीं होता है जितना कि आपको वाईफाई के बीच में होता है अगर आप जैसे मार्केटिंग भी करते हैं तो आपको इससे भी ज्यादा प्रॉफिट होना शुरू हो जाता है इस तरह यह बिजनेस फायदेमंद बिज़नस में से एक है.

Wifi Ka Bill Kitna Aata Hai

वाईफाई का बिल उसके प्लेन के ऊपर निर्भर करता है आपने जिस कंपनी का वाईफाई लगवाया है या फिर आप लोगों को जिस भी कंपनी का वाईफाई लगाते हैं तो वह कंपनी वाईफाई के लिए अलग-अलग रुपए का प्लेन निकालती है.

इसमें सबसे कम आपको ₹300 से लेकर 1000 रुपए तक हो सकता है. अगर आप सबसे छोटा वाला प्लेन लगाते हैं तो आपको ₹300 तक महीने के देने होंगे. जिसमें आप इंटरनेट यूज़ कर पाएंगे.

अगर आप 1000 रुपए से ऊपर का प्लान इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसने ओटीटी जैसे फीचर भी मिलते हैं. जो आप मूवीस म्यूजिक आदि देखने में इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपका एंटरटेनमेंट ही होता रहता है.

हमारी यह पोस्ट वाईफाई का बिज़नस कैसे करे कैसी लगी. अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरुर करे. अगर इससे जुड़े कुछ और प्रश्न आपको पूछने है तो आप नीचें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: Small Business Ideas In Hindi | कम पैसों में शुरू करे छोटा व्यापार और कमाए लाखों