Chocolate का बिज़नेस कैसे करे, टॉफी कैसे बनती है, मशीन, लाइसेंस

| | 4 Minutes Read

टॉफी का बिजनेस एक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बिज़नस है. इस बिजनेस में आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

तो चलिए आज हम बात करते हैं कि आप Toffee Ka Business Kaise Kare और Chocolate Ka Business Kaise Kare. आप टॉफ़ी बनाने की मशीन कहा से एवं कैसे खरीद सकते है.

टॉफी के बिजनेस के लिए आप लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं. आप Toffee Ka Business होलसेल में कैसे बदल सकते हैं. आप इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं.

Toffee Ka Business Kaise Kare

टॉफ़ी का बिजनेस आप 80,000 से 1,00,000 रूपए में शुरू कर सकते है. जहाँ आपको टॉफ़ी बनाने की मशीन 25,000 से 29,000 रूपए में मिल जायगी. इसके साथ ही आपको टॉफ़ी बनाने का सामग्री क्रीम, चॉकलेट पाउडर, शूगर आदि 8,000 से 10,000 रूपए में आ जायगी. साथ ही पैकिंग रेपर, पैकिंग पाउच, आदि 4,000 रूपए से 5,000 रूपए में आ जायगी.

इसके साथ ही आपको मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए 12,000 से 13,000 रूपए में एक दुकान किराय पर मिल जायगी. जिसको खोलने के लिए आप फ़ूड लाइसेंस, शॉप लाइसेंस और Govt. रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते है.

अगर आप खुद घर से बना कर टॉफ़ी को बैचते हैं तो आपको इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है. क्योंकि इसमें आपको बहुत ही सस्ते दामों में टॉफी बन जाती है और आप इसको बहुत ही अच्छे दामों में मार्केट में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप किसी कंपनी से टॉफी को खरीदकर मार्केट में बैचते हैं तो आपको इसमें मुनाफा बहुत हो सकता है. लेकिन इसमें आपको सबसे पहले उस कंपनी से टॉफ़ी की डीलरशिप लेनी होगी.

Toffee Banane Ki Machine

चॉकलेट बनाने की मशीन की कीमत 20,000 से लेकर 27,000 रूपए हो सकती है. जहाँ आप टॉफ़ी बनाने की मशीन ऑनलाइन अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, इंडियामार्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जा कर खरीद सकते हैं. ऑफलाइन मशीन लेने के लिए आप किसी बड़े शहर में जाकर वहां से मशीन खरीद सकते हैं. जहाँ पर आप मशीन खरीदने से पहले उसका डेमो भी ले सकते है.

Chocolate Ka Business Kaise Kare

चॉकलेट बनाने का बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले किसी बाज़ार में एक 8,000 से 15,000 रूपए महीने का हॉल किराय पर लेना होगा. जहाँ पर आप अपनी चॉकलेट बनाने की मशीन को रख कर चॉकलेट मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर सकें. इसके साथ ही आपको वहां पर मिनरल पानी के लिए वाटर फ़िल्टर मशीन भी लगवानी होगी.

साथ ही आपको लोगों को काम करने के लिए एक छोटी ही जगह भी तैयार करनी होगी.

चॉकलेट का हॉल आपको मार्केट में ऐसी जगह लेना होगा जहाँ पर आपको आने जाने में और चॉकलेट की मैन्युफैक्चरिंग करने में कोई समस्या न हो.

Toffee Ka Business

टॉफ़ी और चॉकलेट का बिज़नेस शुरू करने और मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए आपको Fssai License ( फ़ूड लाइसेंस) लेना होगा. इसके साथ ही आपको दुकान चलने के लिए SHop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेना होगा. आप बिज़नेस के नाम पर पैसों का लेन देन कर सके इसके लिए आपको एक Current Account भी खुलवाना होगा.

साथ ही बिज़नेस के लिए लोन लेने और Govt Scheme का फयदा उठाने के लिए आपको अपने बिज़नेस को MSME में रजिस्टर करवाना होगा.

जिसके लिए आपको MSME Certificate भी लेना होगा. इन सब के बाद आप बढ़ी ही आसानी से अपना चॉकलेट का बिज़नेस कर पाएंगे.

Chocolate Ka Business

चॉकलेट का बिज़नेस आप किसी चॉकलेट की कंपनी से फ्रैंचाइज़ी ले कर भी शुरू कर सकते है. जहाँ आप Cadbury Chocolates, Nestle Chocolates, Amul Chocolates, Parle Chocolates, Ferrero Rocher Chocolates, Campco Chocolates आदि की डीलरशिप ले सकते है. जो की आपको 50,000 से लेकर 1,20,000 रूपए में मिल जायगी.

इस फ्रैंचाइज़ी को लेकर आप आपने City में चॉकलेट का होलसेल का बिज़नेस कर सकते है. तथा छोटे व्यापारियों को टॉफ़ी, चॉकलेट का माल सप्लाई कर सकते है.

Chocolate Business Plan in Hindi

चॉकलेट का बिज़नेस आप सोशल मीडिया पर भी कर सकते है. कई सारे चॉकलेट ब्रांड Instagram, Twitter, Facebook, Linkedin आदि पर अपनी चॉकलेट की Photos और Videos शेयर करते है. साथ ही टॉफ़ी के आर्डर भी ऑनलाइन सोशल मीडिया पर ले लेते है.

आप भी उनकी तरह सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट्स की जानकारी शेयर कर सकते है. तथा दुकानदार से लेकर ग्राहक तक सभी को सोशल मीडिया पर जोड़ पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है.

Toffee Kaise Banti Hai

टॉफी कैसे बनती है: टॉफ़ी को बनाने के लिए सबसे पहले क्रीम में दूध को मिला कर उसके मिश्रण को 144C से 155C पर (सॉफ्ट और हार्ड क्रैक स्टेज) पर गर्म करते है. उसके बाद उसमे शूगर और चॉकलेट पाउडर मिलते है. इसके बाद उसे थोड़ी देर गर्म करके मिक्स करते है.

फिर चॉकलेट पेस्ट को चॉकलेट टॉफ़ी बनाने वाली मशीन में डाल देते है. जो उसे शेप में कट कर. बाहार निकलती है.

उसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिएय रखा जाता है और बाद में चॉकलेट रेपर में पैक कर के उसे चॉकलेट पाउच में पैक कर के रख दिया जाता है. इस प्रकार चॉकलेट बनती है.

Toffee Business Profit

अगर आप इस बिजनेस में रोज के कम से कम 10 दर्जन टॉफ़ी भी बैचते हैं तो आपको इस बिज़नस में रोज के 500 रूपए का कम से कम प्रॉफिट हो सकता है. इस तरह आप इस महीने के 15,000 से लेकर 20,000 तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं. इस तरह आपको इस बिज़नस में महीने के 50,000 से ले 70,000 तक का प्रॉफिट बहुत ही आसानी से हो जाएगा.

आपको हमारी यह पोस्ट Toffee Ka Business Kaise Kare और Chocolate Ka Business Kaise Kare अगर अच्छी लगी.

तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरुर करें और हमारा सहयोंग करे. साथ ही आपके मन में सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *