Toffee का बिज़नस कैसे करे – टॉफ़ी का व्यापार कैसे शुरू करे

टॉफी खाना किसे पसंद नहीं है चाहे वह छोटा हो या बड़ा हर किसी को टॉफी का बहुत शौक होता है. इस कारण वह दुकान से खरीद कर हर कभी टॉफी को खाते रहते हैं.

जिस कारण टॉफ़ी के बिजनेस करने वालों को बहुत ज्यादा मुनाफा होता रहता है. टॉफी का बिजनेस एक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बिज़नस है. इस बिजनेस में आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

तो चलिए आज हम बात करते हैं कि आप Toffee Ka Business Kaise Kare. आप टॉफ़ी बनाने की मशीन कहा से एवं कैसे खरीद सकते है. टॉफी के बिजनेस के लिए आप लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं.

Toffee Ka Business करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. इसको करने के लिए आप लोन कैसे ले सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आप फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं एवं अगर आप तो फिर खुद बनाते हैं तो आप की फ्रेंचाइजी लोगों कैसे दे सकते हैं.

आप Toffee Ka Business होलसेल में कैसे बदल सकते हैं. आप इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं. इसको आप ऑनलाइन करके कैसे रुपए कमा सकते हैं. आपको इसमें कितने रुपए इन्वेस्टमेंट करने होंगे. इस बिजनेस में आपको कितना मुनाफा, कितना नुकसान हो सकता है.

Toffee Ka Business Kaise Kare In Hindi
Toffee Ka Business Kaise Kare In Hindi

Toffee Ka Business Kaise Kare

टॉफी का बिजनेस आप 2 तरह से कर सकते हैं

  1. खुद घर से बना कर
  2. किसी कंपनी से सस्ते दामों में खरीदकर

अगर आप खुद घर से बना कर टोपी को बैचते हैं तो आपको इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है. क्योंकि इसमें आपको बहुत ही सस्ते दामों में टॉफी बन जाती है और आप इसको बहुत ही अच्छे दामों में मार्केट में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप किसी कंपनी से टॉफी को खरीदकर मार्केट में बैचते हैं तो आपको इसमें मुनाफा बहुत हो सकता है. लेकिन इसमें आपको सबसे पहले सस्ते दामों में टोपी को खरीदना  होगा.

इसके लिए आप किसी भी एक टॉफ़ी बनाने वाली फैक्ट्री से संपर्क कर सकते हैं. जहां पर बहुत ज्यादा मात्रा में टॉफ़ी बनाने का व्यापार होता है. इसके बाद आप वहां से अपने बिजनेस के लिए टोपी खरीद सकते हैं और मार्केट में उसको बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप टॉफी खुद बनाकर मार्केट में बैचते हैं तो आपको सबसे पहले इसकी मशीन की जरूरत होगी क्योंकि बिना मशीन के आप टॉफ़ी नहीं बना सकते हैं.

तो चलिए अब हम जानते हैं कि अगर आप मशीन लेते हैं तो आपको उसकी प्राइस क्या हो सकती है और आप मशीन को कहां से खरीद सकते हैं.

Toffee Making Machine Price in India

अगर आप टॉफी बनाने के लिए मशीन खरीदते हैं तो आप इसको 2 जगह से खरीद सकते हैं

  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन खरीदने के लिए आप इंडियामार्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं. वहां पर आप टॉफी बनाने की मशीन को खरीद सकते हैं. इंडियामार्ट की वेबसाइट पर आपको सबसे सस्ती मशीन मिलने की संभावना होती है क्योंकि यहां पर सभी सामान होलसेल भाव में मिलते हैं.

ऑफलाइन मशीन लेने के लिए किसी बड़े शहर में जाकर वहां से खरीद सकते हैं या फिर आप किसी फैक्ट्री से जाकर भी इस मशीन को खरीद सकते हैं.

टॉफी बनाने की मशीन आपको भारत में 2,00,000 रूपए से लेकर 7,00,000 रूपए के बीच में मिल सकती है. अगर आप सबसे सस्ती मशीन लेना चाहते हैं. तो आपको वह कम से कम ₹2,00,000 की पड़ेगी. अगर आप अच्छी मशीन लेना चाहते हैं जो हमेशा चलती रहे. वह आपको 6 लाख से 7 लाख रुपए तक की मिल सकती है.

अगर आप इसको ऑफलाइन लेते हैं तो मशीन आपको और भी सस्ते दामों में बहुत ही आसानी से मिल सकती है. अब हम जानते हैं कि अगर आप इस बिज़नस को करते हैं तो आपको इस बिजनेस के लिए लोकेशन कैसे सिलेक्ट करना है.

Toffee Business Ki Location Select Kaise Kare

टॉफ़ी के बिजनेस के लिए आप बहुत आसानी से लोकेशन चेक कर सकते हैं. लोकेशन सिलेक्ट करने के लिए आप सबसे पहले एक ऐसी जगह की तलाश करें जहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है या फिर वहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है.

ऐसी जगह आप किसी भी बड़े बाजार में मिल सकती है क्योंकि बड़े बाजार में लोगों का आना जाना भी बहुत ज्यादा लगा रहता है और यहां पर बच्चे भी बहुत ज्यादा आते जाते रहते हैं जिससे आपका बिजनेस बहुत अच्छा चल सकता है.

आप इसके लिए किसी मॉल के आसपास ही अपनी शॉप की लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि यहां पर भी लोगों का बहुत ज्यादा आना जाना लगा रहता है और लोग माल भी बहुत ज्यादा घूमने आते हैं जिससे आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है.

आप अपने बिज़नस के लिए किसी रेलवे स्टेशन के आसपास भी लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि रेलवे स्टेशन पर यात्री बहुत ज्यादा आते जाते रहते हैं और यहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ भी रहती है जिससे आपका बिजनेस बहुत अच्छे से चल सकता है.

इन तीनों लोकेशन में से आप किसी भी एक लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं इन तीनों लोकेशंस पर अगर आप अपने बिजनेस की शॉप खोलते हैं तो आपको बिजनेस के चलने की बहुत ज्यादा संभावनाएं रहती है. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

अगर आप अपने बिजनेस के लिए शॉप खोलते हैं. तो आपको अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आप अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस नहीं लेते हैं तो आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है. आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है.

यह भी पढ़े: आइसक्रीम का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ice Cream Making Business in Hindi

Toffee Ka Business License Kaise Le

इस बिज़नस को करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत होगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप अपने बिज़नस को शुरू नहीं कर सकते है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है.

आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नगर निगम में जाकर अप्लाई करना होगा. जिसके बाद आपको वहा से गुमास्ता लाइसेंस बना कर दे दिया जायेगा.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस इस पोस्ट की मदद से आप अपने टॉफ़ी के बिज़नस के गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

हर व्यक्ति बिजनेस करना चाहता है. पर उसको बिजनेस करने के लिए रुपए की आवश्यकता होती है. इस कारण लोग बिजनेस करने से पीछे हट जाते हैं जिनके पास रुपए होते हैं. वह बिजनेस करना शुरू कर देते हैं. पर अगर जिनके पास रुपए नहीं है तो वह लोग लोन लेकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं.

Loan Lekar Toffee Ka Business Kaise Kare

अगर आप टॉफ़ी के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 जगह से लोन ले सकते है.

  1. MSME से
  2. Bank से
MSME Se Business Loan Kaise Le

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने टॉफ़ी के बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले  MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

आप इसका ऑफलाइन  भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. इसके लिए आपको MSME के दफ्तर में जाना होगा. वहा पर आपको इसके लिए सारी जानकारी और MSME का सर्टिफिकेट बहुत ही आसानी से ले सकते है.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

यह भी पढ़े: लस्सी का Business कैसे करे – Lassi & Butter Milk Business in Hindi

Business Ke Liye Bank Se Loan Kaise Le

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आपको अपने बिज़नस के सारे डॉक्यूमेंट को रेडी कर लेना है. डॉक्यूमेंट रेडी करने बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आप खुद घर पर टॉफ़ी बनाते हैं तो आप इसको भेजने के लिए या फिर इसमें ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए लोगों को अपनी टॉफ़ी की फ्रेंचाइजी भी दे सकते हैं.

Toffee Ke Business Ki Franchise Kaise Sell Kare

टॉफी के बिजनेस की फ्रेंचाइजी देने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी जुड़ सकते हैं इसके लिए आप फ्रेंचाइजी इंडिया प्लेटफार्म से जुड़ कर भी अपने बिजनेस की फ्रेंचाइजी लोगों को दे सकते हैं.

इसके अच्छे से मार्केटिंग करके भी लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं इससे लोग ब्रांड का नाम सुनने के बाद आपके बिजनेस की फ्रेंचाइजी बहुत ही आसानी से ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी से लोग आपके नाम का इस्तेमाल करके आपके ब्रांड की टॉफ़ी को लोगों को बैचते हैं जिससे आपके ब्रांड के साथ साथ फ्रेंचाइजी वाले को भी फायदा होता है. इस तरह के बिजनेस को करने से आपको बहुत कम मेहनत करनी होती है.

यह भी पढ़े: कैफ़े का बिज़नस कैसे करे | Coffee Shop Business Plan

Toffee Ki Franchise Kaise Le

टॉफी के बिजनेस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप किसी भी एक बड़े ब्रांड वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हैं. जो बहुत ज्यादा मात्रा में टॉफ़ी का व्यापार करती है और उसका मार्केट में एक अच्छा ब्रांड नाम हो.

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप उसके ओनर से भी मुलाकात कर सकते हैं या फिर आप उस कंपनी के फ्रेंचाइजी ब्रोकर से भी संपर्क करके उस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते है.

फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप उस कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके उस कंपनी की टॉफ़ी को बैच कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

Toffee Ka Wholesale Business Kaise Kare

अगर आप अपने टॉफ़ी के बिजनेस को होलसेल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी भी एक बड़े ब्रांड वाली कंपनी के डीलरशिप ओनर से संपर्क करना होगा.

आप किसी कंपनी के डीलरशिप ब्रोकर से भी संपर्क करके उस कंपनी की टॉफ़ी को बहुत ज्यादा मात्रा में खरीद सकते हैं इसके बाद आप छोटे छोटे व्यापारियों को अपनी टॉफ़ी बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं आप इन टॉफ़ी को छोटी-छोटी की किराने की दुकान पर भी बैच कर मुनाफा कमा सकते है.

इस तरह आप टॉफ़ी का होलसेल बिजनेस भी करके बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. होलसेल बिजनेस में आप एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में टॉफ़ी को बेचते हैं. जिस कारण आपको एक साथ हो ज्यादा मुनाफा होता है.

Toffee Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

टॉफ़ी के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है.

इससे आपके बिज़नस को देश के कोने-कोने के लोग देख सकते है. क्योंकि फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप टॉफ़ी का बिजनेस कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

Toffee Ka Business Online Kaise Kare

आप अपने Toffee Ka Business Online करने के लिए वेबसाइट बनवा सकते है. जिस पर लोग आपके टॉफ़ी के बिज़नस को देख सके. आप इस वेबसाइट को इ कॉमर्स वेबसाइट की तरह बनवा सकते है. जहा से लोग आपके टॉफ़ी को घर बैठे भी आर्डर कर सकते है.

आप चाहे तो किसी और इ-कॉमर्स वेबसाइट से भी जुड़ सकते है. जैसे की अमेज़न और फ्लिप्कार्ट. आप इन वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करके अपने टॉफ़ी यहा पर लिस्ट कर के बैच सकते है.

Toffee Business Mein Kitni Lagat Aati Hai

इस बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है पर अगर आप खुद टॉफी बनाकर मार्केट में बैचते हैं तो आप हो इसमें कुछ रुपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी.

अगर आप मशीन खरीदना चाहते हैं आपको इस बिजनेस में कम से कम 10 लाख तक का खर्च आएगा.इतने रुपए में आप अपने बिजनेस के लिए मशीन के साथ-साथ दुकान का भी इंतजाम कर सकते हैं.

अगर आप मार्केट से टॉफ़ी खरीद कर बैचते है तो आपको इस बिज़नस में कम से कम 1 लाख से लेकर 1.5 लाख तक का खर्च आ सकता है.

इतने रुपए खर्च करने के बाद आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और इस बिजनेस का फायदा ले सकते हैं. इतने रुपए इन्वेस्ट करने के बाद अब हम जानते हैं कि आपको इस बिजनेस में कितने रुपए का प्रॉफिट हो सकता है.

Toffee Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

अगर आप इस बिजनेस की अच्छे से मार्केटिंग करते हैं तो आपको ही बिजनेस लिए बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि मार्केटिंग करने के बाद लोग आपके बिजनेस को पहचान सकते है.

अगर आप इस बिजनेस में रोज के कम से कम 1000 टॉफ़ी भी बैचते हैं तो आपको इस बिज़नस में रोज के 500 रूपए का कम से कम प्रॉफिट हो सकता है. इस तरह आप इस महीने के 15000 से लेकर 20000 तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.

इस तरह आपको इस बिज़नस में महीने के 50,000 से ले 70,000 तक का प्रॉफिट बहुत ही आसानी से हो जाएगा. एक बार जब आपका बिजनेस चल लग जाए तो आपको इसमें प्रॉफिट भी ज्यादा होने लग जाता है.

Toffee Ke Business Me Kitna Nuksan Hota Hai

इस बिज़नस में आपको नुकशान होने की बहुत कम गुंजाइश होती है. आपको इस बिज़नस में तभी नुकशान हो सकता है. जब आपके पास रखी हुई टॉफ़ी की एक्सपायरी डेट निकल जाए.

एक्सपायर डेट निकल जाने के बाद लोग आप की टॉफ़ी को नहीं खरीदते हैं और आप भी उसे नहीं खा सकते हैं क्योंकि वह अपने शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होती है.

आपको हमारी यह पोस्ट टॉफ़ी का बिज़नस कैसे करे अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरुर करें और हमारा सहयोंग करे .

यह भी पढ़े : रेस्टोरेंट का बिज़नस कैसे शुरू करे | खाने की दुकान का License कैसे ले

यह पोस्ट पढ़े :-