सोने चांदी का व्यापार कैसे करें, सोने चांदी की दुकान कैसे खोलें पूरी जानकारी

चाहे आदमी हो या औरत दोनों को सोने चांदी से बने गहने पहनना पसंद है. सोने चांदी के गहने पहनने से लोगो के अमीर गरीब होने का फर्क समझ में आता है. इस कारण लोग अपने शरीर पर सोने चांदी के गहने पहनते है.

लोग अपने आप को ज्यादा अमीर दिखाने के लिए सोने चांदी खरीदते रहते है. जिस कारण सोने चांदी का बिज़नस करना एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नस हो गया है.

आज हम जानेंगे की आप Sone Chandi Ka Business Kaise Kare और सोने चांदी की दुकान कैसे खोलें इस बिज़नस को करने के लिए लोकेशन कैसे सेलेक्ट करे, लाइसेंस कैसे ले, लोन कैसे ले और बिज़नस की मार्केटिंग कैसे करे. इस बिज़नस को करने से आपको कितना मुनाफा और कितना नुकशान हो सकता है. तो चलिए हम जानते है की आप सोने चांदी का व्यापार कैसे करें.

Sone Chandi Ka Business Kaise Kare और सोने चांदी की दुकान कैसे खोलें
Sone Chandi Ka Business Kaise Kare और सोने चांदी की दुकान कैसे खोलें

सोने चांदी का व्यापार कैसे करें

सोने का व्यापार: सोने चांदी का बिज़नस करने के लिए आपको बहुत दिमाग लगाने की जरुरत पड़ती है. अगर आप इसमें जरा सी भी गलती करते है तो आपको इस बिज़नस में बहुत नुकशान का सामना करना पड़ सकता है.

इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले मार्किट में सोने चांदी के भाव पर रोज नजर रखनी होगी. जिस भी दिन सोने चांदी के भाव कम हो उस दिन आपको सोने चांदी को खरीदना है.

सोने चांदी खरीदने के लिए आप किसी भी एक बड़े व्यापारी से संपर्क कर सकते है. जो सोने चांदी का होलसेल बिज़नस करता हो. आप चाहे तो सरकार से कच्चा सोना भी खरीद सकते है. उसके बाद उस सोने को आप 24 केरेट में बदल कर मार्किट में बेच सकते है.

अपने सोने को बेचने के लिए आपके पास एक सही जगह पर दुकान का होना बहुत जरुरी है. अगर आपकी दुकान की लोकेशन सही नहीं होगी तो आपको इस बिज़नस में नुकशान का सामना करना पड़ सकता है.

सोने चांदी की दुकान कैसे खोलें

सोने चांदी की दुकान: सोने चांदी के बिज़नस के लिए आपको एक एसी जगह की तलाश करनी होगी. जहा पर लोगो की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है, या वहा पर अमीर लोगो का आना जाना ज्यादा लगा रहता है.

आप इसके लिए एक एसी जगह किसी बड़े बाज़ार में मिल सकती है. क्योंकि बाजारों में सभी तरह के लोगो का आना जाना लगा रहता है. आप इसके लिए किसी मॉल के आस पास भी अपनी दुकान की लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है.

मॉल में भी अमीर लोगो का बहुत ज्यादा आना जाना लगा रहता है. आप इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते है. अगर आप इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोलते है तो आपके बिज़नस को चलने की बहुत सम्भावना रहती है.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए शॉप को खोल रहे है तो आपको इसके लिए लाइसेंस की बहुत ज्यादा जरुरत पड़ेगी. आप बिना लाइसेंस के अपनी दुकान नहीं खोल सकते है.

Sone Chandi Ka Business Kaise Kare

अगर आप अपने सोने चांदी के बिजनेस के लिए शॉप खोलते हैं तो आपको (Shop License) गुमास्ता लाइसेंस लेने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. बिना लाइसेंस के आप अपना बिज़नस शुरू नहीं कर सकते हैं.

अगर आप अपने बिज़नस को बिना गुमास्ता लाइसेंस के शुरू करते है तो आपको इस बिज़नस को करने के लिए पेनल्टी भी भरनी पढ़ सकती है और आपका बिज़नस भी गैर क़ानूनी माना जायेगा.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद अपने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर अपने बिज़नस को रजिस्टर कर सकते है. रजिस्टर करने के बाद आपके घर पर आपका गुमास्ता लाइसेंस आ जाता है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस को रजिस्टर करने में समस्या आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

इस पोस्ट में आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के बारे में बताया जायेगा. यहा से पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से गुमास्ता लाइसेंस बनवा सकते है.

Sona Chandi Business License & Registration

अगर आप सोने चांदी के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 तरह से लोन ले सकते है.

  1. MSME
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

MSME में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

MSME में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

सभी बिज़नस में मुनाफा कमाने के लिए उस बिज़नस की मार्केटिंग करना बहुत जरुरी होता है. अगर आप पाने बिज़नस की मार्केटिंग सही से नहीं करते है तो आपको बिज़नस में नुकशान का सामना करना पड़ सकता है.

Sone Chandi Business Marketing

सोने चांदी के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप इस पर अपने द्वारा बनाये गये गहनों के अच्छे फोटो डाल कर लोगो को आकर्षित कर सकते है.

इससे आपके बिज़नस को देश के कोने-कोने के लोग देख सकते है. क्योंकि फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाने में समस्या आये तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. इंस्टाग्राम पर भी आप अपने द्वारा बनाये हुए गहनों के फोटो को डाल कर अपने बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते है.

आप यहा से अपने बिज़नस के लिए गहनों के आर्डर भी ले सकते है. जिससे आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा होने लग जायेगा. अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप कंगन का बिजनेस करते हैं.

अगर आप अपने बिज़नस में जल्दी सफलता हाशिल करना चाहते है तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मार्केटिंग करिए. जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होने लग जायेगा.

Sone Chandi Business Online

आप अपने सोने चांदी के बिज़नस के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनवा सकते है. जिस पर लोग आपको आपके सोने चांदी के गहनों के आर्डर भी दे सके. इससे आपके पास ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी आर्डर आने लग जायेंगे. जिससे आपको ज्यादा फायदा हो सकता है.

आप चाहे तो किसी और इ-कॉमर्स वेबसाइट से भी जुड़ सकते है. जैसे की अमेज़न और फ्लिप्कार्ट. आप इन वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करके अपने गहने यहा पर लिस्ट कर सकते है.

जिसके बाद लोग आपके गहनों को देख कर वहा से आपके गहने को आर्डर कर देंगे. जिसके बाद डिलेवरी बॉय आकर आपके गहने को ले जायेगा. इसके बाद वो वेबसाइट आपको आपके गहने के रूपए दे देगी.

ये जरुरी नहीं की आप सोने चांदी का बिज़नस करने के लिए खुद का कोई ब्रांड को बनाये. आप किसी और ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर भी इस बिज़नस को कर सकते है.

Sone Chandi Business Franchise

सोने चांदी के बिज़नस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप किसी भी एक बड़े ब्रांड के मालिक से संपर्क कर सकते है. आप चाहे तो उस कंपनी के फ्रेंचाइजी ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते है.

इसके बाद आप उनसे उनके सोने को खरीद कर उनके ब्रांड के नाम से मार्किट में बैच कर भी बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. इस तरह के बिज़नस में आपको अपने ब्रांड नाम को बनाने में मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

अब हम जानते है की हर बिज़नस को करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना जरुरी होता है. उसी तरह आपको भी इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है.

Sone Chandi Business Investment

अगर आप सोने चांदी के बिज़नस को करते है तो आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने पड़ेंगे. क्योंकि मार्किट में सोने चांदी के भाव बहुत ज्यादा है. और ये भाव हमेशा बढ़ते ही रहेंगे.

आपको अपने बिज़नस को शुरू करने मके लिए दुकान का खर्चा और आपको सोने चांदी के गहने ये कच्चा सोना खरीदने के लिए रूपए इन्वेस्ट करना पड़ेगा.

इस तरह आपको इस बिज़नस में शुरू में कम से कम 10,000,000, से लेकर 15,000,000 रूपए तक इन्वेस्ट करने पड़ते है. अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आप इस बिज़नस को करने के लिए लोन भी ले सकते है.

इतने बड़े बिज़नस को करने के लिए सरकार लोन भी बहुत आसानी से दे देती है. लोन लेने के बाद आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

Sone Chandi Business Fayde

अगर आप सोने को उसके सबसे कम दाम में खरीदते है तो आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. सोने को आप जितना हो सके उतने कम दाम में ख़रीदे.

सोने के दाम आर्थिक स्तिथि पर निर्भर करता है. अगर आप सोने को सरकार की आर्थिक स्थिति कम होने पर खरीदते है तो आपको सबसे सस्ते दामो में सोना मिल जाता है.

फिर जब इसके भाव मार्किट में ऊँचे हो जाये तब आप इस सोने को आम लोगो को बैच कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. इस तरह आप 1 किलो सोने पर कम से कम 1,000,000 रूपए बहुत ही आसानी से कमा सकते है.

अगर आप अपने सारे सोने के बैचते है तो आप इससे कम से कम 50,000,000 तक बहुत ही आसानी से कमा सकते है. इसके अलावा आप किसी और बिज़नस में इतने रूपए प्रॉफिट के नहीं कमा सकते है.

इसी तरह आप चांदी को भी खरीद कर लोगो में बैच सकते है. चांदी में भी आपको इतने ही रूपए का मुनाफा हगो सकता है. आप सोने और चांदी के बिज़नस में बहुत ज्यादा प्रॉफिट के रूपए कमा सकते है. जो किसी और बिज़नस में संभव नहीं है.

Sone Chandi Business Nuksan

अगर आप सोने चांदी को आर्थिक मंदी में खरीद लेते है. पर अगर हो सकता है की आर्थिक मंदी उससे और निचे आ जाये तो आपको इस बिज़नस में नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है.

आपको अपने रखे हुए सोने पर भी टेक्स देना पड़ता है जिस कारण आपको इस बिज़नस में नुकशान हो सकता है. इससे बचने के लिए आप आर्थिक स्थिति का अच्छे से जायजा ले लीजिये. आपको पता होना चाहिए की कब आर्थिक स्थिति ख़राब होगी और कब सुधरेगी.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Sone Chandi Ka Business Kaise Kare और सोने चांदी की दुकान कैसे खोलें अच्छी लगी तो इसे लोगों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सके. अगर आपके मन में कोई सवाल है जो पूछना चाहते है तो comment कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-