गैस एजेंसी कैसे खोले -Gas Agency Investment And Profit

खाना किसके घर में नहीं बनता है. बिना खाने के कोई भी जीवित नहीं रह सकता है. खाना बनाने में सबसे बड़ा योगदान गैस सिलेंडर का होता है. बिना गैस सिलेंडर के हम खाना तो बना सकते हैं पर हमें खाना बनाने में बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

पहले के लोग चूल्हे पर खाना बनाते थे इस कारण वह जल्दी बीमार भी हो जाते थे क्योंकि चूल्हे का धुआं सीधे उनके नाक से होते हुए उनके शरीर में चला जाता था जिस कारण उनके शरीर को बहुत ज्यादा हानि होती थी.

इसका हल निकालने के लिए सरकार ने गैस का नियम लागू किया. गैस की मदद से हम घर में बिना किसी परेशानी के खाना बना सकते हैं. गैस सिलेंडर के कारण हमारे शरीर में धुए का भी प्रवेश नहीं होता है. जिस कारण हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है.

इसी कारण देखा गया है कि गैस के बिज़नस में ज्यादा मुनाफा हो रहा है क्योंकि हर व्यक्ति अपने घर में गैस सिलेंडर को लगवा रहा है गैस सिलेंडर लगवाने के बाद उन्हें गैस की भी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है. पर गैस सिलेंडर भरवाने के लिए उन्हें बहुत ज्यादा भटकना पड़ता है.

अगर आपको जानना है की आप के गैस एजेंसी कैसे खोले. तो आप आज इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आप एक गैस की एजेंसी बहुत ही आसानी से खोल सकते है.

अगर आप एजेंसी खोलते हैं तो आपको इस बिजनेस में ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि गैस को सभी लोग करवाते हैं. आज हम बात करेंगे कि Gas Agency Ka Business Kaise Kare. Gas Agency Kaise Khole In Hindi.

आप किसी भी गैस एजेंसी की डीलरशिप कैसे ले सकते है. डीलरशिप लेने के लिए आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा. गैस की एजेंसी के बिज़नस में आपको कितना प्रॉफिट होता है.

Gas Agency Kaise Khole In Hindi
Gas Agency Kaise Khole In Hindi

Gas Agency Kaise Khole In Hindi

गैस एजेंसी खोलने के लिए आपको ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. एजेंसी खोलने के लिए आपको बस एक बड़े से हॉल की आवश्यकता होगी. जहां पर आप गैस सिलेंडर को रख सकते हैं.

हॉल के बाद आपको अपने बिज़नस के लिए एक ऑफिस की आवश्यकता होगी. ऑफिस में बैठ कर आप लोगो से गैस के आर्डर लेंगे.

इसके बाद आपको किसी भी एक गैस कंपनी की डीलरशिप लेना होगा. डीलरशिप लेने के बाद आप उस कंपनी के गैस सिलेंडर को ले सकते हैं और लोगों से खाली सिलेंडर के बदले उनको भरे हुए सिलेंडर देकर उनसे मनाफा कमा सकते है.

डीलरशिप लेने से आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है. क्योंकि आपको डीलरशिप लेने के बाद उस कंपनी से गैस बहुत ही सस्ते दामो में मिल जाती है. जिस कारण आप बहुत ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े : इंजन आयल का बिज़नस कैसे करे | Engine Oil Business Profit Margin

Gas Agency Business Kaise Kare

गैस का बिजनेस करने के लिए आपको डीलरशिप लेना बहुत जरूरी है. बिना डीलरशिप के आप किसी भी कंपनी से गैस नहीं ले सकते हैं अगर आप डीलरशिप ले लेते हैं तो आप उस कंपनी से गैस खरीद कर मार्किट में बैच सकते हैं.

डीलरशिप लेने के बाद आप उनसे गैस सिलेंडर लेकर अपने हॉल में रख सकते हैं जिसके बाद लोग आपके पास आकर आपसे खाली गैस सिलेंडर के बदले भरा गैस सिलेंडर लेकर जाएंगे जिसके बदले वह आपको रुपए देंगे. इस तरह आप गैस का बिजनेस करके बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

Gas Agency Near Me

अगर आपको यह नहीं पता है की आप Gas Agency Kaise Khole या फिर आपको एजेंसी खोलने में समस्या आ रही है तो आप किसी और एजेंसी को चेक कर सकते हैं कि वह किस तरह से बिजनेस कर रहे हैं. इसके लिए आप अपने आसपास के किसी भी एक गैस एजेंसी में जा सकते हैं.

एजेंसी ढूंढने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके अपने आसपास की एजेंसी को सर्च कर सकते हैं.

Agency Near Me

Franchise Lekar Agency Kaise Khole

गैस एजेंसी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको किसी भी एक बड़े ब्रांड वाली कंपनी के फ्रेंचाइजी ओनर या फिर किसी फ्रेंचाइजी ब्रोकर से संपर्क करना होगा जो आपको पर्टिकुलर कंपनी की फ्रेंचाइजी दे सकते हैं.

इसके बाद आप उस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. फ्रेंचाइजी बिजनेस से आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि इस बिजनेस में आप उस कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके उस कंपनी की गैस को भेजकर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े : होलसेल का बिज़नस कैसे करे | Top 30 Wholesale Business And Costs

Gas Agency Dealership Cost

सभी गैस सिलेंडर की डीलरशिप कॉस्ट अलग-अलग होती है. अगर आपको गैस सिलेंडर की डीलरशिप चाहिए तो आपको इसके लिए रुपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है. एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए आपको 20 लाख से लेकर 25 लाख तक की आवश्यकता होती है.

20 लाख से लेकर 25 लाख रुपए में आपको एजेंसी की डीलरशिप मिल सकती है. डीलरशिप मिलने के बाद आपको अपने बिजनेस के लिए एक लोकेशन को भी सिलेक्ट करना होगा.

इस तरह आपको इस बिजनेस में 25 लाख रुपए से लेकर 30 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है. इतने रुपए का खर्च आने के बाद आप गैस एजेंसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद आपको दोबारा बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है. एजेंसी की डीलरशिप लेने के बाद आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

All Gas Agency Dealership

अगर आपको गैस एजेंसी की डीलरशिप चाहिए तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको किसी भी कंपनी की डीलरशिप मिल सकती है. डीलरशिप लेने के बाद आप इस बिजनेस को कर सकते हैं.

डीलरशिप लेने के लिए आपको सबसे पहले गैस डीलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. जहां पर आप फॉर्म भर के गैस डीलरशिप ले सकते हैं. आप नीचे बटन पर क्लिक करके गैस एजेंसी डीलरशिप का फॉर्म भर सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं

All Gas Agency Dealership

यह भी पढ़े : सरिये का बिज़नस कैसे करे | How To Start Iron Rod Business

Lpg Agency Dealership Eligibility Kya Hai

अगर आपको एलपीजी गैस का डीलरशिप चाहिए तो आपको इसके लिए कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा. अगर आपके पास यह एलिजिबिलिटी नहीं है तो आप एलपीजी गैस का बिजनेस नहीं कर सकते हैं.

  • एलपीजी गैस का बिजनेस करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आप भारत के नागरिक नहीं है तो आप इस बिजनेस को नहीं कर सकते हैं.
  • आपको कम से कम 10th पास होना बहुत जरूरी है अगर आप 10th पास नहीं है तो आप एलपीजी गैस का डीलरशिप नहीं ले सकते हैं.
  • एलपीजी गैस की डीलरशिप लेने के लिए आपको कम से कम 21 साल का होना अनिवार्य है और आपकी उम्र 60 साल से कम होना जरूरी है. अगर आप 21 साल से लेकर 60 साल के बीच की उम्र के हैं तो आप एलपीजी गैस की डीलरशिप ले सकते हैं.
  • अगर आप एलपीजी गैस की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपके परिवार का कोई भी सदस्य ऑयल मार्केटिंग कंपनीज मैं जॉब नहीं करना चाहिए अगर आपके परिवार का कोई सदस्य को OMC में काम करता है तो आपको ऐसी डीलरशिप नहीं मिल सकती है.
  • एलपीजी गैस की डीलरशिप लेने के लिए आपके पास एक जगह का होना भी बहुत जरूरी है और उस जगह पर एक गोडाउन या स्टोरेज हॉल भी होना बहुत जरूरी है जिसके बाद ही आपको एलपीजी गैस की डीलरशिप मिल सकती है.

इन सब बातो को ध्यान में रख कर आप एलपीजी गैस की डीलरशिप ले सकते है.

Indane Gas Distributors Near Me

अगर आपको इंडियन गैस की डीलरशिप चाहिए तो आप इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई कर सकते हैं.

ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको अपने आसपास के किसी भी एक डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा जो आपको इंडेन गैस के डिस्ट्रीब्यूटर से दिलवा सकता है. उसके बाद आप इंडियन गैस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर इसका बिजनेस कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इसकी एक ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. जहां से आप अपने बिजनेस इंडेन गैस की डीलरशिप ले सकते हैं.

ऑनलाइन डीलरशिप लेने के लिए आप नीचे दिए बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं और सीधे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं.

Indane Gas Distributors Near Me

यह भी पढ़े : दुबई में बिज़नस कैसे करे | Top 8 Dubai Business Ideas

Gas Agency Dealership Process

गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक कंपनी के गैस एजेंसी डीलरशिप ब्रोकर से संपर्क करना होगा या फिर आप उसके डीलरशिप ऑनर से भी संपर्क करके उस पर कंपनी की डीलरशिप ले सकते हैं.

ब्रोकर से संपर्क करने के बाद आप उस कंपनी की डीलरशिप फॉर्म को भर कर उस कंपनी में डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के बाद अपने सारे डॉक्यूमेंट को उस कंपनी में जमा कर दें. जिसके बाद कंपनी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़कर आपको डीलरशिप दे सकती है.

जब आप की डीलरशिप कंफर्म हो जाए तब आप उस कंपनी में रुपए भरकर उस कंपनी की डीलरशिप ले सकते हैं.

Bharat Gas Agency Dealership Kaise Le

अगर आपको भारत गैस की डीलरशिप चाहिए तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से इस की डीलरशिप का फॉर्म भर सकते हैं.

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने आसपास के किसी भारत गैस के ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं जहां से आपको भारत गैस डीलरशिप मिल सकती है.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आप यहां से फॉर्म भर के भारत गैस की डीलरशिप ले सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं

आप नीचे दी गई बटन पर क्लिक करके भारत गैस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Bharat Gas Agency Dealership Online Apply

यह भी पढ़े : Pen का बिज़नस कैसे करे – पेन का व्यापार कैसे शुरू करे

Online Gas Agency Dealership

ऑनलाइन गैस डीलरशिप लेने के लिए आपको हर ब्रांड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप वहां पर अपना एक अकाउंट बना लेंगे.

अकाउंट बनाने के बाद आप वहां पर डीलरशिप का फॉर्म भर के अपने बिजनेस के लिए उस ब्रांड की डीलरशिप ले सकते हैं. अगर आपको हिंदुस्तान पैट्रोलियम की गैस एजेंसी की डीलरशिप लेना है. तो आप नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके हिंदुस्तान पेट्रोलियम डीलरशिप ले सकते हैं.

Hindustan Online Gas Agency Dealership

अगर आपको इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना है तो आपको हर ब्रांड के ऑफिसियल हेड ऑफिस में जाना होगा . ऑफिस में जाने के बाद आप वहा पर फॉर्म भरके उसकी डीलरशिप ले सकते है.

Gas Agency Business Investment

अगर आप एक गैस एजेंसी खोलना चाहते हैं तो आपको इस बिजनेस में शुरू में बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है. अगर आप शुरू में अपने बिजनेस में सही से इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको आगे चलकर इस बिजनेस में और भी ज्यादा प्रॉफिट होने लग जाता है.

अगर आपको यह बिजनेस करना है तो सबसे पहले आपको एक डीलरशिप लेनी होगी डीलरशिप लेने के बाद ही आप इस बिजनेस को कर सकते हैं.

डीलरशिप की कॉस्ट आपको 20 लाख से लेकर 25 लाख रुपए तक की हो सकती है इसके बाद आपको अपने बिजनेस के लिए एक जगह का भी चयन करना है.

इस तरह आपको इस बिजनेस में शुरू में कम से कम ₹30 लाख तक की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास ₹30 लाख हैं तो आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. अगर आपके पास ₹30 लाख नहीं है तो आप बैंक से लोन लेकर ही इस बिजनेस को कर सकते हैं.

लोन लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. इस पोस्ट में आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने के बारे में बताया जायेगा: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank.

आप अपने बिज़नस के लिए MSME से भी लोन ले सकते है. MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले MSME में अपने बिज़नस को रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए MSME से लोन ले सकते है.

अगर आपको पाने बिज़नस के लिए MSME से लोन लेना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

Gas Agency Business Profit

गैस एजेंसी में देखा जाए तो बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है अगर आप सीधे गैस एजेंसी की डीलरशिप लेकर लोगों को गैस सिलेंडर भरते हैं तो आपको इसमें और भी ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है.

आपको डीलरशिप लेने के बाद 1 किलो गैस की कीमत कम से कम 40 से ₹50 तक की हो सकती है. वही गैस की कीमत आप लोगों को 60 से लेकर 70 रूपए में बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप 1 दिन के 20 सिलेंडर ही बैचते है तो आपको इस बिजनेस में रोज के कम से कम 10,000 से लेकर 15,000 तक कमा सकते हैं. अगर आप अपने बिजनेस की सही से मार्केटिंग करते हैं तो आप इसमें रोज के 3,00,000 से लेकर 4,00,000 बहुत आसानी से कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Wi-Fi का बिज़नस कैसे करे – वाईफाई का व्यापार कैसे शुरू करे

आज आपने जाना की आप Gas Agency Kaise Khole In Hindi. अगर आपको इससे जुड़े और प्रश्न पूछने है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमसे अपने प्रश्न पूछ सकते है.

अगर आपको हमारी पोस्ट गैस एजेंसी कैसे खोले अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी इस बिज़नस को करने में प्रॉफिट हो सके.