मिट्टी के बर्तन का बिज़नस कैसे करे – Mitti के Bartan व्यापार शुरू करें

साइंस चाहे कितनी ही तरक्की क्यों न करले पर वह मिट्टी के बर्तनों से हमेशा पीछे ही रहेगी. हमारे पास रेफ्रिजरेटर होने के बाद भी मिट्टी के घड़े में पानी पीने का स्वाद ही अलग आता है.

इस वजह से लोग अपने घर में मिट्टी के बर्तनों को हमेशा रखते हैं. इसी कारण मिट्टी के बर्तनों का बिजनेस एक बहुत ज्यादा फायदेमंद बिजनेस में से एक है. आज हम जानेंगे कि आप Mitti Ke Bartan Ka Business Kaise Kare.

आप मिट्टी के बर्तन कैसे बना सकते हैं. अगर आप Mitti Ke Bartan Ka Busines करते हैं तो आप इस बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते हैं.

आप इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं. अगर आप मिट्टी के बर्तन का बिजनेस करना चाहते हैं तो मिट्टी के बर्तन बनाने का तरीका क्या है. इस बिज़नस में आपको कितना प्रॉफिट और कितना लोस हो सकता है.

Mitti Ke Bartan Ka Business Kaise Kare
Mitti Ke Bartan Ka Business Kaise Kare

Mitti Ke Bartan Ka Business Kaise Kare

मिट्टी के बर्तन का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले मिट्टी के बर्तनों की आवश्यकता होगी. अगर आपको मिट्टी के बर्तन बनाना आता है तो आप अपने घर पर ही मिट्टी के बर्तन बनाकर मार्केट में बैच सकते हैं. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

अगर आपको मिट्टी के बर्तन नहीं बनाना आता है तो आप कुम्हार जो कि मिट्टी के बर्तन बनाता है उसको अपने आप पर काम पर रख सकते हैं. जिसके बाद वह कुम्हार आपको मिट्टी के बर्तन बना कर देगा. जिसको आप मार्केट में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. इसके बदले आप कुमार को उसकी तनख्वाह दे सकते हैं.

मिट्टी के बर्तन को आप मार्केट में बहुत ही आसानी से बैच सकते हैं. मार्केट में बेचने के लिए आपके पास एक शॉप होना बहुत जरूरी है आप उस शॉप में अपने मिट्टी के बर्तनों को रखकर बैच सकते हैं और अपना बिजनेस कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : गाँव में पैसे कैसे कमाए | Top 8 Business Idea For Village

Mitti Ke Bartan Banane Ka Tarika

मिट्टी के बर्तन बनाना बहुत ही आसान है. मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक गोल पहिए की आवश्यकता होगी जिस पर आप मिट्टी को रख कर उसको बर्तनों का आकार देंगे.

इसके बाद आपको मिट्टी को बहुत अच्छे से पानी में घोल लेना है और एक गाढ़ा मटेरियल बना लेना है. जिसके बाद आप उसको उस पहिए के ऊपर रखकर अलग-अलग तरह से आकार दे सकते हैं. इस तरह आपके मिट्टी का बर्तन बन कर तैयार हो जाता है. इसे आप मार्केट में बैच सकते हैं.

अगर आपको मिट्टी के बर्तन बनाने के तरीके को वीडियो में देखना है तो आप नीचे दी गई बटन पर क्लिक करके यूट्यूब से मिट्टी के बर्तन बनाने का तरीका सीख सकते हैं.

Mitti Ke Bartan Banane Ka Tarika Video

License Lekar Mitti Ke Bartan Ka Business Kaise Kare

अगर आप अपने मिट्टी के बर्तन बेचने के लिए मार्केट में शॉप खोलते हैं तो आपको इस बिजनेस के लिए शॉप लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरूरी है.. जब तक आप शॉप लाइसेंस नहीं लेंगे तब तक आपका बिजनेस गैरकानूनी माना जाता है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है. आवेदन करने के बाद आपका लाइसेंस आपके घर के एड्रेस पर बन कर कुछ दिनों में आ जाता है.

आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नगर निगम में जाकर अप्लाई करना होगा. जिसके बाद आपको वहा से गुमास्ता लाइसेंस बना कर दे दिया जायेगा.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस इस पोस्ट की मदद से आप अपने मिट्टी के बर्तन के बिज़नस के शॉप लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

यह भी पढ़े : झाड़ू का बिज़नस कैसे करे | Broom Making Business Plan

Mitti Ke Bartan Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

मिट्टी के बर्तन के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप इस पर अपने द्वारा बनाये हुए मिट्टी के बर्तन के फोटो को डाल सकते है. जिससे लोग आपके द्वारा बनाये हुए मिट्टी के बर्तन को देख सकते है.

फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है.अगर आप अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते है तो अप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. अप इस पर भी अपने बर्तन के फोटो को डाल सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप मिट्काटी के बर्तन का बिज़नस करते है.

अगर आपको अपने बिज़नस में ज्यादा मुनाफा कमाना है तो आपको दोनों तरह की मार्केटिंग करनी होगी. जिससे आपके लोकल के लोगो के साथ-साथ पूरी दुनिया आपके बिज़नस को देख सके.

यह भी पढ़े : आम का बिज़नस कैसे करे | मात्र 10,000 में शुरू करे व्यापार

Mitti Ke Bartan Me Kitna Investment Lagta Hai

मिट्टी के बर्तन में आपको बहुत ही कम रुपए मिशन करने की आवश्यकता होती है. इस बिजनेस में आपको सिर्फ अपनी दुकान का ही खर्च निकालना होता है. बाकी मिट्टी आप कहीं से भी फ्री में ले सकते हैं. अगर आप अपने बिजनेस के लिए कुमार को नौकरी पर रखते हैं तो आपको उसकी सैलरी का खर्च आएगा.

इस तरह आपको इस बिजनेस को शुरू करने में कम से कम ₹10000 तक की आवश्यकता होगी.  इतने कम इन्वेस्टमेंट में आप इस बिजनेस को बहुत ही अच्छे से शुरू कर सकते हैं और बहुत आगे तक लेकर जा सकते हैं.

Mitti Ke Bartan Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है क्योंकि इस बिजनेस को आप बहुत कम रुपए में कर सकते हैं. अगर आप मिट्टी के बर्तनों को बनाकर मार्केट में बैचते हैं.

तो आप इस बिज़नेस में रोज के कम से कम 800 रुपेश से लेकर ₹1000 तक प्रॉफिट के कमा सकते हैं. इसी तरह आप महीने के 25000 से लेकर ₹30000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.

अगर आप अपने बिजनेस की सही से मार्केटिंग करते हैं तो आप इस बिजनेस में महीने के 50,000 से लेकर ₹70,000 भी बहुत आसानी से कमा सकते हैं.

Mitti Ke Bartan Ke Business Me Kaise Nukshan Hota Hai

इस बिजनेस में सबसे बड़ा नुकसान आपको मिट्टी के बर्तन टूटने से ही होता है. अगर आप अपने मिट्टी के बर्तनों को टूटने से बचा सकते हैं तो आपको इस बिजनेस में और कोई नुकसान होने की संभावना नहीं होती है.

आप जितना हो सके मिट्टी के बर्तनों को बहुत सावधानी से रखें जिससे यह बर्तन टूटे ना और आप इस बिज़नेस में कोई नुकसान ना हो.

आपको हमारी पोस्ट Mitti Ke Bartan Ka Business Kaise Kare अगर अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और हमारा सहयोग करे.

अगर आपको मिट्टी के बर्तन का बिज़नस कैसे करे पोस्ट से सम्बंधित कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े : राखी का बिज़नस कैसे करे – Rakhi का व्यापार कैसे शुरू करे