आइसक्रीम का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ice Cream Making Business in Hindi

आइसक्रीम खाना किसे पसंद नहीं होता है. इसको हर कोई खाना चाहता है. बच्चो से लेकर बड़ो तक को आइसक्रीम बहुत अच्छी लगती है. इस कारण ये बिज़नस एक बहुत फायदेमंद बिज़नस है.

आज हम आपको इसी बिज़नस के बारे में विस्तार से बताएँगे. आज आप जानेंगे की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है. इसके लिए आप लोकेशन कैसे चुने. इस बिज़नस के लिए लाइसेंस कैसे एवं कहा से ले. इसके लिए आप फ्रेंचाईस कैसे ले सकते है. आदि.

अब हम बात करते है इस बिज़नस को शुरू करने की तो चलिए जानते है Ice Cream Ka Business Kaise Shuru Kare.

Ice Cream Ka Business Kaise Shuru Kare
Ice Cream Ka Business Kaise Shuru Kare

Ice Cream Ka Business Kaise Shuru Kare

अगर आप इस बिज़नस को बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आपको इसके लिए एक अच्छी सी दूकान की जरुरत होगी. अगर आप इस बिज़नस को अभी छोटे स्तर से करना चाहते है तो आपको एक छोटे से ठेले की आवश्यकता होगी.

इसके बाद आपको सबसे मत्वपूर्ण चीज की जरुरत होती है आइसक्रीम. आप चाहे तो इसको किसी की आइसक्रीम बनाने वाली फेक्टरी से खरीद सकते है या फिर आप इसको घर ही बना कर लोगो को बैच सकते है. अब आप अपनी दुकान में इस आइसक्रीम को रख कर बैच सकते है.

अगर आप चाहते है की आप आइसक्रीम को घर से ही बना कर बैचे तो आइये जानते है Ice cream Banane Ki Vidhi.

Ice cream Banane Ki Vidhi

अगर आप चाहते है की आप आइसक्रीम को घर से ही बना कर बैचना चाहते है तो आप बताई हुई विधि से आइसक्रीम बना सकते है.

  1. आप सबसे पहले दूध को गरम करने रखें, हल्का गर्म जब हो जाये तब उसमें से थोडा दूध निकाल लें.
  2. अब आप इस थोड़े से दूध में थोडा सा जी एम् सी पाउडर, ए एस 4 पाउडर और दूध पाउडर डालकर अच्छे से घोलें.
  3. अब इसे वापस गर्म दूध में मिला दें, और थोड़ी देर तक उबलने दें.
  4. जब उबाल आ जाये तब इसमें शक्कर डाल दें, और फिर इसे 7-8 min पकने दें.
  5. अब आपकी आइसक्रीम का बेस तैयार है.
  6. इस बेस को अब कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें.
  7. जब ये ठंडा हो जाये, तब इसे आप एक डब्बे में डालकर उसे फ्रीजर में रख दे ताकि वो बिलकुल ठंडा हो जाये.
  8. आप इसके लिए काजू बादाम के टुकड़े काट कर रख ले. ये आपको बाद में मिलाने के काम आयेंगे
  9. अब आप आइसक्रीम बेस लें, इसमें बटर, पीला रंग एवं बटर स्कॉच एसेंस मिलाएं.
  10. इसे आप बीटर की सहायता से थोड़ी देर के लिए फेट ले.
  11. अब इसमें फ्रेश क्रीम डालकर फिर थोड़ी देर और फेटे.
  12. अंत में स्कॉच या जो फ्लेवर आप बनाना चाह रहे है, डालकर हलके हाथ से मिलाएं और एयर टाइट डब्बे में न्यूज़पेपर या एलुमिनियम फॉयल लगाकर फ्रीजर में रख दे.
  13. आपकी आइसक्रीम 7-8 घंटे बनकर में तैयार हो जाएगी.

अब आपकी आइसक्रीम बन कर तैयार हो चुकी है. आप इसको अब मार्किट में बैच सकते है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए एक अच्छी जगह को कैसे तलाश करे जिससे आपका बिज़नस बहुत अच्छे से चल सके. तो चलिए जानते है की Ice Cream Ke Business Ke Liye Location Kiase Dekhe.

Ice Cream Ke Business Ke Liye Location Kiase Dekhe

इस बिज़नस के लिए आप एसी जगह खोजे जहा पर लोगो की भीड़ बहुत रहती है. इसके लिए आप किसी मॉल के आस पास की जगह को देख सकते है क्योंकि यहां पर आपको लोगो की भीड़ बहुत होती है. इसके अलावा आप किसी स्कूल के आस पास भी जगह देख सकते है क्योकि बच्चो को आइसक्रीम बहुत ही ज्यादा पसंद होती है.

आप चाहे तो इसके लिए किसी बड़े बाज़ार में अपनी दुकान को खोल सकते है. क्योंकि यहां पर लोगो का आना जाना बहुत लगा रहता है. आप ऊपर बताई गयी किसी भी एक जगह पर अपनी दूकान को खोल सकते है. इन जगह पर आपके बिज़नस को चलने की बहुत ज्यादा सम्भावना रहती है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Ice Cream Business Ke Liye License Kaise Le.

Ice Cream Business Ke Liye License Kaise Le

आइसक्रीम का बिज़नस करने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरुरत होगी. आप इस बिज़नस के लिए सबसे पहले एक GST ले लीजिये. इसके बाद आप इस बिज़नस के लिए एक FSSAI का भी लाइसेंस ले. अगर आप इसके लिए कोई बड़ी दुकान को खोल रहे है तो आपको इसके लिए एक गुमास्ता की भी जरूरत होगी.

आप ऊपर दिए हुए सारे लाइसेंस को ऑनलाइन आवेदन कर के भी ले सकते है. आप इन सबके लिए किसी भी एक एजेंट से संपर्क कर सकते है, जो आपको सारे लाइसेंस बहुत ही आसानी से  उपलब्ध करवा सकता है.

अगर आप सारे लाइसेंस ले लेते है तो आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जायेगा और आप इस बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक कर सकते है.

अब हम जानते है की आपकी इस बिज़नस में कितनी लागत लग सकती है. तो चलिए जानते है Ice Cream Ke Business Me Kitni Laagat Lagti Hai.

Ice Cream Ke Business Me Kitni Laagat Lagti Hai

इस बिज़नस को करने के लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की जरुरत नहीं पड़ती है. इस बिज़नस में आपको बस दुकान का खर्चा आता है और इसके बद आपको एक रेफ्रिजरेटर की जरुरत होती है. इसके अलावा आपको इस बिज़नस में ज्यादा खर्चा नहीं आता है.

आपका इसमें लगभग पहली बार में 50,000 से लेकर 70,000 का खर्चा आ सकता है. आप इसमें इतने रूपए लगा देते है तो फिर आपका बिज़नस बहुत ही अच्छे से चल सकता है.

अब हम बात करते है की आप इस बिज़नस की मार्केटिंग कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Ice Cream Ke Business Ki Marketing Kaise Kare.

Ice Cream Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

इस बिज़नस की मार्केटिंग करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना करने की जरुरत नही है. आप इस बिज़नस की मार्केटिंग Online और Offline दोनों तरह से कर सकते है.

ऑफलाइन मार्केटिंग के लिए आपको अपनी दुकान के लिए कुछ पोस्टर और बेनर की जरुरत होती है. आप इन बेनर को अपनी दूकान के आस पास लगा सकते है. जिससे लोगो को पता चल जाये की आप आइसक्रीम का बिज़नस करते है.

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप Facebook या फिर Instagram का भी सहारा ले सकते है. आप इन दोनों जगह अपना page बना दे जिससे लोग आपके बिज़नस को देख सके. आप इसके अलावा Google का भी सहारा ले सकते है. आप Google पर अपने बिज़नस को लिस्ट करवा सकते है.

इस तरह आप इस बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते जिससे आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. अब हम जानते है की आप इस बिज़नस के लिए किसी और बड़े ब्रांड से फ्रेंचाईस कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Ice Cream Ke Business Ke Liye Franchise Kaise Le.

Ice Cream Ke Business Ke Liye Franchise Kaise Le

आइसक्रीम के फ्रेंचाईस बिज़नस के लिए आप इन बड़े बड़े ब्रांड वाली कंपनी के ब्रोकर से संपर्क करना होगा. ये वो ब्रोकर होते है जो आपको उस कंपनी की फ्रेंचाईस को दिलवाता है और उसी के द्वारा आप उस कंपनी से आइसक्रीम ले सकते है.

इस तरह आप इस बिज़नस की फ्रेंचाईस लेकर भी शुरू कर सकते है.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।