अंडे का बिजनेस कैसे करे, अंडा थोक व्यापारी, Egg Agency कैसे ले

| | 3 Minutes Read

दुनिया के हर छेत्र में अंडे की बहुत मांग होती है, क्योकि इसे हर कोई खाना पसंद करता है. अंडे के द्वारा बने हुए व्यजन भी लोग बहुत ही चाव से खाते है और इसी वजह से आम लोगो में इसकी बहुत मांग होती है,

अंडे में बहुत सारे जरुरी Protein होते है जो लोगो की सेहत के लिए बहुत जरुरी होते है. इसका बिज़नेस करके बहुत लोग लाखो रूपए कमा रहे है. आप भी इसका बिज़नेस कर सकते है और लाखो रूपए महीने के कमा सकते है.

आज हम आपको Ande Ka Business Kaise Kare और Egg Agency Kaise Le के बारे में बताएँगे, की आप इस बिज़नेस को कैसे कर सकते है, आप घर से अंडे का बिज़नेस कैसे कर सकते है, आप इसका होलसेल बिज़नेस कैसे कर सकते है, इस बिज़नेस से आपको क्या-क्या फायदे है, इस बिज़नेस में आपको कैसे नुकसान हो सकता है.

Ande Ka Business Kaise Kare

अंडे का बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले एक बड़े मुर्गी फार्म वाले से संपर्क करना होगा जो मुर्गियों के अंडे आपको सस्ते दामो में दे सके. इसके बाद आपको अंडे बेचने के लिए एक छोटी सी अंडे की दुकान का इंतजाम करना होगा. दुकान आपको एसी जगह खोलनी होगी जहा पर लोगो की भीड़ होती है.

इसके लिए आप किसी भी बड़े बाज़ार में अपनी दुकान को खोल सकते है या फिर आप दुकान को रोड के किनारे खोल सकते है जहा पर लोगो का आना जाना ज्यादा लगा रहता है.

इसके बाद आप अपनी दुकान में अंडे खरीद कर रख सकते है. आप चाहे तो इसका बिज़नेस अपने घर से भी कर सकते है.

Egg Agency Kaise Le

Egg की एजेंसी आज के समय में काफी प्रचलित हो गई है. कई सारी कंपनी खुद के अंडा फार्म पर अंडे को इकठ्ठा करते है और अपनी कंपनी के द्वारा उन लोगों को अंडे की Supply करते है. जिन लोगों ने उनकी Agency ले रही है. इससे उन्हें यह फायदा होता है की उनके अंडे एक बार में थोक में बिक जाते है और उनकी Agency की मदद से वह अपने अंडे देश के अभी कोने में बेच पाते है.

तो अगर आप भी किसी Egg Agency से Franchise या Delarship लेना चाहते है तो आप नीचे दिए गए Button पर क्लिक कर के Agency की जानकारी ले सकते है और उनसे सम्पर्क कर सकते है.

अंडा थोक व्यापारी

अंडे का होलसेल व्यापारी बनने के लिए आपको सबसे पहले बड़ी-बड़ी दुकान वाले व्यापारियों से संपर्क करना होगा. ताकि वो आपसे एक साथ सेकड़ो की संख्या में अंडे खरीदे. ऐसे कम से कम आप 10 लोगो से संपर्क कर ले ताकि वो आपसे हर सप्ताह सेकड़ो में अंडे ख़रीदे. आप इसके लिए बड़े-बड़े Nonveg वाले Restaurants से भी संपर्क कर सकते है. क्योकि इन जगह पर अंडे की बहुत खपत लगती है.

इस तरह आप इस बिज़नेस को होलसेल बिज़नेस में बदल कर लाखो रूपए हर महीने कमा सकते है. अब हम जानते है की आप अंडे के और दुसरे व्यजन का बिज़नेस कैसे कर सकते है.

Egg Business Profit Margin in Hindi

अगर आप रोज के 200 से लेकर 300 अंडे भी बैचते है तो आप 1,200 से लेकर 1,500 हर दिन कमा सकते है, इसके बाद जब आप इसका होलसेल बिज़नेस करते है तो आप रोज के कम से कम 1,000 से लेकर 1,500 अंडे आसानी से बैच सकते है. आप इतने अंडे अगर रोज बैचते है तो आपकी आय महीने की कम से कम 1,00,000 हो जाती है. अगर आप और ज्यादा मेहनत करते है तो आप इससे ज्यादा भी कमा सकते है.

हर बिज़नेस के अपने फायदे और अपने नुकशान होते है, उसी प्रकार इस बिज़नेस में आपको कुछ नुकसान हो सकते है.

Ande Business License

अगर आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करेंगे तो आपको Shop License (गुमास्ता लाइसेंस), MSME Registration, Fssai License, GST, Current Account आदि को खुलवाने की जरूरत पड़ेगी तो इनके बारे में आप और भी विस्तार से जन सकते है. हम ने इस सभी के ऊपर पोस्ट लिखी है जिनकी link नीचे दी गई है.

आप उन पोस्ट को पढ़ के और उसमे दी गई जानकरी समझ के आराम से अपने लिए license और registration तैयार कर सकते है.

Ande Busienss Nukshan

जब आप अंडे लाते है तब रास्ते में गलती से कुछ अंडे फुट भी जाते है जिससे आपका नुकसान हो सकता है. कुछ अंडे ख़राब भी निकल आते है जो लोग नहीं खरीदते है और उनको हमारे घर में भी नहीं खा सकते है तो उन अन्डो को सिर्फ फैकना ही पड़ता है जिससे हमें नुकसान हो सकता है.

पर हर नुकशान को होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए आप जहा से अंडे लाते है वही पर देख परख कर ले और उनसे ये भी पूछ ले की उन अन्डो को कितना समय हो गया है.

अगर ज्यादा समय हो गया है तो आप उन अन्डो को न ख़रीदे फिर इसके बाद आप उन अन्डो को आराम से सभाल कर लाये ताकि वो रास्ते में फूटे न जिससे आपका नुकसान होने से बच जाए.

अगर आपको Ande Ka Business Kaise Kare और Egg Agency Kaise Le पोस्ट पसंद आई.

तो लोगों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके. कोई सवाल है तो comment कर सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *