Egg का बिज़नस कैसे करे – अंडे का होलसेल व्यापार करके लाखो कैसे कमायें

दुनिया के हर छेत्र में अंडे की बहुत मांग होती है, क्योकि इसे हर कोई खाना पसंद करता है. अंडे के द्वारा बने हुए व्यजन भी लोग बहुत ही चाव से खाते है और इसी वजह से आम लोगो में इसकी बहुत मांग होती है,

अंडे में बहुत सारे जरुरी Protein होते है जो लोगो की सेहत के लिए बहुत जरुरी होते है. इसका बिज़नस करके बहुत लोग लाखो रूपए कमा रहे है. आप भी इसका बिज़नस कर सकते है और लाखो रूपए महीने के कमा सकते है.

आज हम आपको अंडे के बिज़नस के बारे में बताएँगे, की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है, आप घर से अंडे का बिज़नस कैसे कर सकते है, आप इसका होलसेल बिज़नस कैसे कर सकते है, इस बिज़नस के आपको क्या-क्या फायदे है, इस बिज़नस में आपको कैसे नुकसान हो सकता है.

चलिए जानते है की आप Ande Ka Business Kaise Kare.

Anda Ka Business Kaise Kare hindi
Anda Ka Business Kaise Kare hindi

Ande Ka Business Kaise Kare

अंडे का व्यापार कैसे करें: अंडे के बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले एक बड़े मुर्गी फार्म वाले से संपर्क करना होगा जो मुर्गियों के अंडे आपको सस्ते दामो में दे सके. इसके बाद आपको अंडे बेचने के लिए एक छोटी सी दुकान का इंतजाम करना होगा.

दुकान आपको एसी जगह खोलनी होगी जहा पर लोगो की भीड़ होती है. इसके लिए आप किसी भी बड़े बाज़ार में अपनी दुकान को खोल सकते है या फिर आप दुकान को रोड के किनारे खोल सकते है जहा पर लोगो का आना जाना ज्यादा लगा रहता है.

इसके बाद आप अपनी दुकान में अंडे खरीद कर रख सकते है. आप चाहे तो इसका बिज़नस अपने घर से भी कर सकते है, तो चलिए जानते है की आप Ghar Se Ande Ka Business Kaise  Kare.

Ghar Se Ande Ka Business Kaise Kare

घर बैठे अंडे का बिजनेस कैसे करें: घर से अंडे बेचने के लिए आप अपने आस पास के अंडे बेचने वाले छोटे-छोटे ठेले वाले लोगो से संपर्क कर सकते है, ताकि वो आपसे अंडे खरीद कर आम लोगो में बैचे, जिससे उनको ये फायदा हो जायेगा की उनको दूर-दूर से अंडे खरीद कर नहीं लाना पड़ेगा.

घर से अंडे का बिज़नस करने से आपको दुकान खोलने की आवश्यकता नहीं होती है. बस आपको अंडे बेचने के लिए थोड़ी Marketing करने की जरुरत होगी जिससे लोगो को पता चल पाए की आप अपने घर से भी अंडे का बिज़नस करते हो या फिर आप अपने घर के ऊपर इसके लिए बेनर भी लगवा सकते है.

अब हम जानते है की आप अंडे का होलसेल बिज़नस कैसे कर सकते है, तो चलिए जानते है Wholesale Ande Ka Business Kaise Kare.

Wholesale Ande Ka Business Kaise Kare

अंडे का थोक व्यापार कैसे करें: अंडे का होलसेल बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले बड़ी-बड़ी दुकान वाले व्यापारियों से संपर्क करना होगा ताकि वो आपसे एक साथ सेकड़ो की संख्या में अंडे खरीदे. ऐसे कम से कम आप 10 लोगो से संपर्क कर ले ताकि वो आपसे हर सप्ताह सेकड़ो में अंडे ख़रीदे.

आप इसके लिए बड़े बड़े Nonveg वाले Restaurants से भी संपर्क कर सकते है क्योकि इन जगह पर अंडे की बहुत खपत लगती है.

इस तरह आप इस बिज़नस को होलसेल बिज़नस में बदल कर लाखो रूपए हर महीने कमा सकते है. अब हम जानते है की आप अंडे के और दुसरे व्यजन का बिज़नस कैसे कर सकते है, तो चलिए जानते है Ande Se Bane Saman Ka Business Kaise Kare.

Ande Se Bane Saman Ka Business Kaise Kare

एंडे से बने समन का बिजनेस कैसे करे: आप अंडे के बने अलग अलग व्यजन जैसे अंडे से बना आमलेट या फिर अंडे से बनी भुजिया को बना कर Market में बैच सकते है, अंडे से बने व्यंजन को बेचने के लिए आपको सबसे पहले उनको बनाने का इंतजाम करना होगा.

सबसे पहले आपको एक गैस और चूल्हे का इंतजाम करना होगा, आपको इसके बाद एक बड़े से तवे का इंतजाम करना होगा जिस पर आप लोगो के लिए आमलेट बनायेंगे या कुछ और अलग व्यंजन जो आपके इलाके में जायदा चलते हो.

इसके बाद आप अंडे से बने व्यंजनों को लोगो में बैच कर और ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. अगर आपको अंडे से बनने वाले व्यंजन बनाना नही आता है तो इसके लिए आप किसी और को भी रख सकते है जो आर्डर के आधार पर हर व्यंजन बना सके.

अब हम बात करते है की आप अंडे के बिज़नस में कितना लाभ कमा सकते है. तो चलिए जानते है की आपको Ande Ka Business Me Kitna labh MIlta Hai.

Ande Ka Business Me Kitna Labh Milta Hai

एंडे का बिजनेस में कितना लाभ मिला है: अंडे के बिज़नस में आप चाहे जीतना लाभ ले सकते है, अगर आप रोज के 200 से लेकर 300 अंडे भी बैचते है तो आप 1200 से लेकर 1500 हर दिन कमा सकते है, इसके बाद जब आप इसका होलसेल बिज़नस करते है तो आप रोज के कम से कम 1000 से लेकर 1500 अंडे आसानी से बैच सकते है.

आप इतने अंडे अगर रोज बैचते है तो आपकी आय महीने की कम से कम 1,00,000 हो जाती है. अगर आप और ज्यादा मेहनत करते है तो आप इससे ज्यादा भी कमा सकते है.

हर बिज़नस के अपने फायदे और अपने नुकशान होते है, उसी प्रकार इस बिज़नस में आपको कुछ नुकसान हो सकते है, तो चलिए अब हम जानते है की Ande Ka Busienss Karne Ke Nukshan.

Ande Ka Busienss Karne Ke Nukshan

एंडे का बिजनेस करने के नुक्सान: जब आप अंडे लाते है तब रास्ते में गलती से कुछ अंडे फुट भी जाते है जिससे आपका नुकसान हो सकता है. कुछ अंडे ख़राब भी निकल आते है जो लोग नहीं खरीदते है और उनको हमारे घर में भी नहीं खा सकते है तो उन अन्डो को सिर्फ फैकना ही पड़ता है जिससे हमें नुकसान हो सकता है. कुछ अन्डो को ज्यादा समय हो जाता है तो उनमे से बच्चे बनने लग जाते है तो फिर वो अंडे कोई नहीं खरीदता है.

पर हर नुकशान को होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए आप जहा से अंडे लाते है वही पर देख परख कर ले और उनसे ये भी पूछ ले की उन अन्डो को कितना समय हो गया है अगर ज्यादा समय हो गया है तो आप उन अन्डो को न ख़रीदे फिर इसके बाद आप उन अन्डो को आराम से सभाल कर लाये ताकि वो रास्ते में फूटे न जिससे आपका नुकसान होने से बच जाए.

यह पोस्ट पढ़े :-