कैटरिंग का बिज़नस कैसे करे- Catering का व्यापार कैसे शुरू करे

शादी या समारोह किसके घर में नहीं आते हैं हम सभी के घर में कभी न कभी तो शादी या कोई सा भी समारोह आता रहता है जिस कारण हमें कैटरिंग का इस्तेमाल करना पड़ता है.

आजकल लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह शादी या समारोह में अपना समय दे सकें जिसके कारण वह लोग कैटरिंग वाले लोगों को बुलाकर उनको खाने का आर्डर दे देते हैं जिससे वह इस काम से फ्री होकर दूसरे काम में अपना समय दे सकें.

इसी वजह से केटरिंग का बिजनेस ही बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बिजनेस है क्योंकि हर कोई कैटरिंग का ही इस्तेमाल करना पसंद करता है.

आज हम जानेंगे कि Catering Kya Hai. आप Catering Ka Business Kaise Kare. इसको करने के लिए आप लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं.

अगर आप कैटरिंग का बिजनेस करते हैं तो आप इस बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. इसमें आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा एवं इन्वेस्टमेंट करने के बाद आप इस बिज़नस में कितने रूपए कमा सकते है.

Catering Ka Business Kaise Kare
Catering Ka Business Kaise Kare

Catering Kya Hai

कैटरिंग का मतलब खानपान की व्यवस्था करना होता है. कैटरिंग का उपयोग विवाह शादी समारोह आदि में खानपान से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है. उसके व्यवसाय को कैटरीन कहा जाता है.

Catering Ka Business Kaise Kare

कैटरीन का बिजनेस करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. कैटरीन का बिजनेस करने के लिए आपको बस खाने पीने की अच्छी जानकारी होना चाहिए.

आपको पता होना चाहिए कि शादी विवाह में आए लोगों को खाने में क्या पसंद है. जिसके बाद आप उनके मनपसंद खाना बनाकर अपने कैटरिंग का बिजनेस कर सकते हैं.

बिजनेस करने के लिए आपको हलवाई को भी अपने यहां पर काम पर रख सकते हैं ताकि वह आपके लिए खाना बनाकर लोगों को दे सके जिससे आपको मुनाफा हो सके.

कैटरीन का बिजनेस करने के लिए लोग आपके पास शादी या समारोह में खाने के आर्डर लेकर खुद आते है. जिसके बाद आप उनके शादी या समारोह में जाकर खाने पीने की व्यवस्था करते हैं.

इस तरह आप Catering Ka Business बहुत ही आसानी से कर सकते है.

यह भी पढ़े: Toffee का बिज़नस कैसे करे – टॉफ़ी का व्यापार कैसे शुरू करे

Catering Ka Business Karne Ke Liye Location Kaise Select Kare

कैटरिंग का बिजनेस करने के लिए आपको लोकेशन बहुत ही ध्यान से सिलेक्ट करना होगा अगर आप सही से लोकेशन सिलेक्ट नहीं करते हैं तो आपको इस बिजनेस में नुकसान होने की भी संभावना रहती है.

लोकेशन सेलेक्ट करने के लिए आप किसी भी जगह का चयन करें जहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है या फिर वहां पर लोगों का आना जाना हो ज्यादा लगा रहता है.

आप इसके लिए किसी भी एक बड़े बाज़ार में अपनी शॉप की लोकेशन सेलेक्ट कर सकते है. आप किसी बड़ी बस्ती मैं भी अपनी शॉप को खोल सकते हैं क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा लोग बसते हैं.

आप अपने बिजनेस के लिए इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह को सिलेक्ट करके अपनी शॉप खोल सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इन दोनों जगह पर आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने की संभावना रहती है. इन दोनों जगह पर आपको ऑर्डर भी बहुत आसानी से मिल जाते हैं.

यह भी पढ़े: कैफ़े का बिज़नस कैसे करे | Coffee Shop Business Plan

License Lekar Catering Ka Business Kaise Kare

अगर आप कैटरीन बिजनेस करने के लिए शॉप खोलते हैं तो आपको अपनी शॉप के लिए लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. लाइसेंस लेने के बाद आपका बिजनेस कानून तो सही माना जाता है जिसके बाद आप तो बहुत ही लंबे समय तक कर सकते हैं बिना किसी कानूनी कार्रवाई के.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है.

आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नगर निगम में जाकर अप्लाई करना होगा. जिसके बाद आपको वहा से गुमास्ता लाइसेंस बना कर दे दिया जायेगा.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस इस पोस्ट की मदद से आप अपने टॉफ़ी के बिज़नस के गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

Catering Business Ki Marketing Kaise Kare
  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप फेसबुक पर अपने बिज़नस के रिलेटेड फोटो और विडियो लोगो को शेयर करते रहे. जिससे लोगो को आपके बिज़नस से करीबी बनी रहे.

फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है इस कारण अप फेसबुक का इस्तेमाल करके अपने बिज़नस को बहुत आगे तक लेकर जा सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए फेसबुक page बनाना है तो अप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है.

आप यहा पर भी अपने बिज़नस केरिलेटेड फोटो ओए विडियो लोगो में शेयर करते रहे. जिससे लोगो को आपके बिज़नस के बारे में पता चलता रहे.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप Catering Ka Business कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

Catering Business Ko Online Kaise Kare

कैटरीन के बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए आपकी इसकी एक वेबसाइट बनवा सकते हैं. जहां पर आप अपने कैटरिंग के बिजनेस को लोगों को बता सकते हैं.

आप और भी वेबसाइट से जुड़ सकते है जैसे कि जस्ट डायल. इस पर अपने बिजनेस को रजिस्टर करके यहां से भी ऑनलाइन ऑर्डर सकते हैं.

इस तरह आपके पास ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन ऑर्डर आने लग जाते हैं. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने लग जाता है.

Catering Business Me Kitna Investment Lagta Hai

कैटरी के बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि जब आप कैटरीन के ऑर्डर लेते हैं तब आप ऑर्डर देने वाले से एडवांस पेमेंट लेकर ही उनका काम करते हैं. इस तरह आपको इस बिजनेस में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है.

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपके पास खाना बनाने के सामान होने चाहिए जिसमें आपका इन्वेस्टमेंट जरूर लगता है. खाना बनाने का सामान आपको ₹10,000 से लेकर ₹15,000 में बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं.

इसके बाद आपको अपने बिजनेस के लिए दुकान का खर्च आएगा जहां से आप लोगों से कैटरिंग के आर्डर लेंगे और वहां पर अपने सारे सामान को रखेंगे.

इस तरह आपको इस बिजनेस में शुरू में कम से कम ₹20,000 से लेकर ₹25,000 तक का खर्च आता है. आप इतने कम इन्वेस्टमेंट में इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

Catering Busness Me Kitna Profit Hota Hai

कैटरिंग के बिजनेस में बहुत ही आसानी से एवं बहुत ज्यादा मुनाफा हो जाता है. कैटरिंग के बिजनेस में आपको एक ही शादी या समारोह कम से कम ₹1,00,000 तक का मिल सकता है, जिसमें आपको उनके लिए खाने का बंदोबस्त करना होता है.

आप एक कैटरीन के ऑर्डर से कम से कम 40,000 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक बहुत ही आसानी से प्रॉफिट के बचा लेते हैं.

अगर आप इस बिजनेस ने महीने के 10 आर्डर भी शादि यां समारोह करते है तो आपको इस बिजनेस में कम से कम महीने के ₹4,00,000 से लेकर ₹5,00,000 तक बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं.

आज आपने जाना की आप Catering Ka Business Kaise Kare. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट कैटरिंग का बिज़नस कैसे करे अच्छी लगी है तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उनको भी इस बिज़नस के बारे में जरुर बताये.

यह भी पढ़े: अपना बिज़नस कैसे शुरू करे | Start Own Business In Hindi