आटा चक्की का बिज़नेस कैसे करें, आटा का बिज़नेस, लाइसेंस, मशीन, आय

| | 3 Minutes Read

भारत जैसे देश के लिए खाने में सबसे पहले आटा ही आता है. आपको रोटी बनी हो पराठे बनाने हो तो आपको सबसे पहले आटा की ही जरुरत होगी. बिना आटे के हम रोटी या फिर पराठा भी बना सकते है.

बहुत से Fast Food के लिए भी हमें आटे की जरुरत पड़ती है. जैसे की पिज़्ज़ा का बेस. बर्गर के लिए बन्स आदि. पर हम आटे को ज्यादा दिन तक नहीं रख सकते है क्योंकि ये ख़राब हो जाता है. इस कारण लोग इसके लिए गेंहू खरीद कर रख लेते है. गेंहू को अगर अच्छे से रखा जाये तो किसी भी मौसम में ख़राब नहीं होता है और इससे हम कभी भी आटा को पिसवा सकते है.

पर क्या आपने कभी सोचा है. की आप जहा पर आटा पिसवाने जा रहे है उसको इस बिज़नेस से कितना फायदा होता है. वो सिर्फ एक छोटी सी चक्की से हर दिन के हजारो रूपए कमा लेता है. ये एक एसा बिज़नेस है जो किसी भी मौसम में बंद नहीं होता है.

आज हम आपको बताएँगे की आप Atta Chakki Ka Business Kaise Kare और Atta Ka Business Kaise Kare. आप आटा पीसने वाली चक्की कहा से ख़रीदे. इस बिज़नेस के लिए जगह को कैसे Select करे. आप इस बिज़नेस के साथ-साथ और कोनसा बिज़नेस कर सकते है.

Atta Chakki Ka Business Kaise Kare

आटा चक्की का बिजनेस आप 50,000 से 60,000 रूपए में शुरू कर सकते है. आपको आटा पीसने वाली चक्की चाहिए जो की 25,000 से 30,000 रूपए में आ जाएगी. इसके बाद एक दुकान किराए पर लेनी होगी जो 6,000 से 8,000 रूपए महिना किराए पर मिल जायगी. इसके बाद आपको आटा चक्की खोलने के लिए फ़ूड लाइसेंस एवं शॉप लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी.

इसके बाद आप हल्दी पीसना, मिर्ची पीसना, धाना पीसना, गहुँ पीसना, दाल पीसना आदि का काम शुरू कर सकते है. इसके साथ ही अगर आप खुद का पैकिंग आटा बाज़ार में बेचना चाहते है तो वो भी शुरू कर सकते है.

इसके लिए आपको आटा पाकिंग मशीन खरीदनी होगी. जिसकी मदद से आप आटा पैकिंग शुरू करके अपना खुद का आटा ब्रांड बना पाएंगे. तथा दुसरे लोगों को गेहूं, दाल, मासाले, आदि पीस कर भी आप अपनी आटा चक्की चला सकते है.

Atta Ka Business Kaise Kare

आपके पास अगर आटा चक्की है तो आपको आटा पीसने की मशीन नहीं खरीदनी. बस आपको पाउच पाकिंग मशीन खरीदनी है. इसके साथ ही आपको प्लास्टिक की पैकिंग पाउच एक किलो, दो किलो, पाच किलो, दस किलो आदि में खरीदनी होगी. जिसके बाद आप अलग-अलग पाउच में आटा पैक कर के उसे मार्केट में बेचना शुरू कर सकते है. इसके लिए भी आपको फ़ूड लाइसेंस लेना होगा. जिसकी मदद से आप फ़ूड प्रोडक्ट को मार्केट में बेच पायें.

आटा का बिज़नेस एक ब्रांड बन के करने के लिए आपको अपने ब्रांड की लोगो बनवा कर उसी trademark भी करवानी होगी. ताकि मार्केट में कोई दूसरा व्यक्ति आपके नाम से आटा न बेच सकें.

इसके साथ ही आपको अपनी पैकिंग पाउच को भी ब्रांडिंग करवा कर प्रिंट करवाना होगा. यह सब आप इंडियामार्ट, विस्ताप्रिंट की वेबसाइट पर जा कर आर्डर कर सकते है.

Atta Chakki Business Plan in Hindi

पैकिंग में आटा बेचने व् आटा चक्की चलाने, दोनों के लिए आपको आटा चक्की का लाइसेंस Fssai License (फ़ूड लाइसेंस) लेना होगा. जिसकी मदद से आप सुरक्षित फ़ूड बिज़नेस कर पायेगे. इसके बाद आपको एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेना होगा. जो की नगर निगम या पालिका से मिल जायेगा.

इसके साथ ही आटा बिज़नेस के नाम पर आपको एक Current Account भी खुलवाना होगा. ताकि आप पैसों का लेन देन कर सकें व् ऑनलाइन पेमेंट भी एक्सेप्ट कर सकें.

इसके साथ ही आपको अपना आटा बिज़नेस MSME में रजिस्टर करवाना होगा. ताकि आप बिज़नेस लोन के लिए गवर्नमेंट स्कीम का फायदा उठा सकें.

अगर आपका आटा बिज़नेस या आटा चक्की बिज़नेस सालाना 20 लाख रूपए की कमाई कर लेगा तो आपको GST भी भरना होगा. जिसके लिए आप एक GST Number भी ले सकते है.

इन सब के बाद आप बिना किसी परेशनी के अपना आटा चक्की शुरू कर सकते है. साथ ही अपना खुद का आटा ब्रांड भी शुरू कर सकते है.

Atta Chakki Ke Liye Loan

सरकार की तरफ से आटा चक्की खरीदने के लिए लोन की स्कीम चलाई जा रही है. जिस में अगर आप गवर्नमेंट स्कीम के तहत MSME में अपनी आटा चक्की की दुकान को रजिस्टर करते है. तो आप आटा चक्की खरीदने के लिए MSME से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. साथ ही आप बिज़नेस लोन भी ले सकते है.

इसके लिए आपको केवल MSME certificate लेना होगा. MSME में खुद के बिज़नेस को रजिस्टर करवा कर.

MSME में खुद के बिज़नेस को रजिस्टर कैसे करे इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारी MSME की पोस्ट को पढ़ें.

Atta Chakki Business Profit in Hind

आटा चक्की के बिज़नेस में एक बार 70,000 से 80,000 रूपए की लागत आती है. जिसके बाद अगर आप 100 रूपए प्रति क्विंटल भी गहुँ, 150 रूपए प्रति क्विंटल दाल तथा 100 रूपए प्रति 10 किलो मसाले पीसते है. तब भी आप महीने का 14,000 से 16,000 रूपए महिना कमा सकते है.

अगर आपके पास ज्यादा ग्राहक आते है जिसमे अगर आप बिजली का बिल, कर्मचारी की सैलरी, मशीन की रेपरिंग, सफाई आदि का खर्चा हटा दे तो आप सालाना 2,16,000 रूपए प्रॉफिट कमा सकते है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Atta Chakki Ka Business Kaise Kare और Atta Ka Business Kaise Kare अच्छी लगी.

तो इसको दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *