Small Atta Chakki Ka Business Kaise Kare | आटा का व्यापार कैसे करे

भारत जैसे देश के लिए खाने में सबसे पहले आटा ही आता है. आपको रोटी बनी हो पराठे बनाने हो तो आपको सबसे पहले आटा की ही जरुरत होगी. बिना आटे के हम रोटी या फिर पराठा भी बना सकते है.

बहुत से fast food के लिए भी हमें आटे की जरुरत पड़ती है. जैसे की पिज़्ज़ा का बेस. बर्गर के लिए बन्स आदि. पर हम आटे को ज्यादा दिन तक नहीं रख सकते है क्योंकि ये ख़राब हो जाता है. इस कारण लोग इसके लिए गेंहू खरीद कर रख लेते है. गेंहू को अगर अच्छे से रखा जाये तो किसी भी मौसम में ख़राब नहीं होता है और इससे हम कभी भी आटा को पिसवा सकते है.

पर क्या आपने कभी सोचा है. की आप जहा पर आटा पिसवाने जा रहे है उसको इस बिज़नस से कितना फायदा होता है. वो सिर्फ एक छोटी सी चक्की से हर दिन के हजारो रूपए कमा लेता है. ये एक एसा बिज़नस है जो किसी भी मौसम में बंद नहीं होता है.

आज हम आपको बताएँगे की आप Small Atta Chakki Ka Business Kaise Kare. आप Small Atta Chakki कहा से ख़रीदे. इस बिज़नस के लिए जगह को कैसे Select करे. आप इस बिज़नस के साथ-साथ और कोनसा बिज़नस कर सकते है.

तो चलिए जानते है Small Atta Chakki Ka Business Kaise Kare.

"<yoastmark

Small Atta Chakki Ka Business Kaise Kare

आते की चक्की का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले एक छोटी चक्की की जरुरत होगी. आप चाहे तो अपने बिज़नस के लिए बड़ी चक्की भी खरीद सकते है क्योकि ये कम समय में ज्यादा आटा पिस देती है. जिससे आपको ज्यादा फायदा हो जायेगा.

इसके बाद आप जहा भी अपनी दुकान को खोलना चाह रहे है आप उसमे अपनी चक्की को रख कर इस बिज़नस को शुरू कर सकते है.

इसके बाद आप आप अपने भाव तय कर ले की आप लोगो के आटे को कितने रूपए किलो के हिसाब से पिसेंगे. आप इसके लिए अपने आस पास किसी की चक्की से पता कर सकते है. आप उसके भाव के हिसाब से अपने भाव रख ले या फिर उससे थोड़े कम भाव में आप लोगो के आटे को पिसे. जिससे लोग आपके पास ही आटा पिसवाने आयेंगे.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए आटा चक्की कहा से खरीद सकते है. आपको सबसे सस्ते दामो में चक्की कहा से मिल सकती है. तो चलिए जानते है Small Atta Chakki Kaha Se Kharide.

Small Atta Chakki Kaha Se Kharide

Small Atta Chakki आप चाहे तो Offline भी खरीद सकते है या फिर आप इसको Online भी खरीद सकते है.

ऑफलाइन खरीदने के लिए आप अपने आस पास के किसी भी बड़े शहर मे चले जाये जहा से आपको सस्ते दामो में चक्की मिल जाती है.

Online चक्की आप IndinaMart की Website से खरीद सकते है. यहा पर लोग आपको बहुत ही सस्ते दाम में और बहुत ही अच्छी चक्की दे सकते है. इसके लिए आपको कही जगह जाकर भटकना नहीं पड़ेगा.

आप दोनों तरह से अपनी चक्की खरीद सकते है. अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए जगह कैसे तय कर सकते है. तो चलिए जानते है Small Atta Chakki Ka Business Karne Ke Liye Jagah Ko Kaise Select Kare.

Small Atta Chakki Ka Business Karne Ke Liye Jagah Ko Kaise Select Kare

आप चाहे शहर में हो या गाँव में आपको चक्की के लिए एक एसी जगह को तलाश करना होगा जहा पर लोगो के बहुत ज्यादा घर बसते हो. जितने ज्यादा घर आपकी चक्की के आस पास बसेंगे उतने ही लोग आपके पास आयेंगे.

आप इसके लिए किसी बाज़ार में भी अपनी दुकान को खोल सकते है क्योंकि यहा से लोग आपकी दुकान को देखेंगे तो वो आपके पास अपना आटा पिसवाने आ सकते है.

ज्यादा अच्छा हो की आप अपनी दुकान की किसी बस्ती के आस पास ही खोले जिससे लोगो को उनके पास में चक्की मिल जाएगी. जिससे आपका बिज़नस बहुत ही अच्छे से चलने लग जायेगा.

अब हम जानते है की आप अपनी दुकान के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Small Atta Chakki Ka Business Karne Ke Liye License Kaise le.

Small Atta Chakki Ka Business Karne Ke Liye License Kaise le

आटा चक्की का बिज़नस करने के लिए आपको लाइसेंस लेने की बहुत जरुरत होगी. इसके लिए आपको सबसे पहले एक GST लेने की जरुरत पड़ती है.

आप GST लेने के लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है

इसके बाद आपको अपनी दुकान के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत होगी. गुमास्ता लाइसेंस आप अपनी नगर निगम से प्राप्त कर सकते है. या फिर इसके लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के साथ-साथ और कोनसा बिज़नस को कर सकते है और महीने के लाखो रूपए कैसे कमा सकते है. तो चलिए जानते है Atta Ka Business Kaise Kare.

Atta Ka Business Kaise Kare

आटे का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी चक्की में बहुत सारे आटे को पिसना होगा. इसके बाद आप उस आटे को पैक करके Market में बैच सकते है. जिससे आप महीने के लाखो रूपए कमा सकते है.

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस के लिए गेंहू कहा से ख़रीदे. तो चलिए जानते है Atte Ke Liye Gehu Kaha Se Kharide.

Atte Ke Liye Gehu Kaha Se Kharide

गेंहू खरीदने के लिए आप अपने आस पास किसी भी एक किसान से खरीद सकते है. आप किसान से ही सबसे सस्ते दामो में गेंहू को खरीद सकते है.

अगर आपका ये बिज़नस बढ़ता है तो आप गेंहू किसान सगंठन से बात करके मंडियों से सीधे खरीद सकते है. यहा से आपको जितने चाहते उतने गेहू मिल जाते है.

अब हम जानते है की आप अपने आटा का बिज़नस की मार्केटिंग कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Aata Business Ki Marketing Kaise Kare.

Aata Business Ki Marketing Kaise Kare

आटे के बिज़नस की मार्केटिंग आप 2 तरह से कर सकते है

  1. Offline
  2. Online

Offline Marketing करने के लिए आप कुछ पोस्टर और कुछ बेनर छपवा लीजिये. आप इन बेनर और पोस्टर को अपनी दुकान के आस पास लगवा सकते है. जिससे आपके आस पास के लोगो को आपके बिज़नस के बारे में पता चल जाये. आप लोगो में पर्चे भी बटवा सकते है ताकि एक एक लोगो को आपके बिज़नस के बारे में पता चल जाये.

Online Marketing करने के लिए आप Facebook या Instagram की मदद ले सकते है. आप यहा पर अपने बिज़नस के page को बना कर लोगो को दिखा सकते है. आप अपने आटे के बिज़नस के लिए एक Website भी बनवा सकते है. जहा से लोग सीधे ही आपके आटे को खरीद सके.

अब हम जानते है की आपको आटे के बिज़नस के लिए किन-किन लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. तो चलिए जानते है Atte Ke Business Ke Liye License Kaise Le.

Atte Ke Business Ke Liye License Kaise Le

इस बिज़नस के लिए आपको सबसे पहले एक GST लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ती है. आप ऊपर से इसके बारे में जानकारी ले सकते है. इसके बाद आपको इस बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत पड़ती है जो आप अपने नगर निगम से प्राप्त कर सकते है.

इसके बाद आपको अपने बिज़नस के लिए Trademark लेने की भी जरुरत पड़ती है. Trademark लेने से आपके बिज़नस के नाम को कोई और नहीं इस्तेमाल कर पायेगा. इससे आपका नाम सुरक्षित रहेगा.

यह पोस्ट पढ़े :-