लस्सी का Business कैसे करे – Lassi & Butter Milk Business in Hindi

लस्सी एक बहुत फेमस पीने वाला पदार्थ है. इसको लोग बड़े चाव से पीते है. लस्सी हर कोई पसंद करता है पर बनाना बहुत कम लोगो को आता है और इसी कारण से लोग लस्सी का आनंद लेने के लिए इसको दुकानों से खरीद कर पीते है.

इस व्यापार में मुनाफा ज्यादा है क्योंकी इसमें लगत कम लगती है एवं इस बिज़नस को करना बहुत आसान है इसको करने के लिए आपको सबसे कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है और आप इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

आज आप जानोगे की आप किस तरह लस्सी को बना सकते हो, उसे कैसे मार्किट में लोगो के बीच बैच सकते है और इसके साथ-साथ आप कौन-कौन से बिज़नस कर सकते है.

चलिए जानते है की Lassi Ka Business Kaise Kare.

Lassi Ka Business Kaise Kare Hindi
Lassi Ka Business Kaise Kare Hindi

Lassi Ka Business Kaise Kare ?

लस्सी का बिज़नस करने के लिए आपके पास लस्सी बनाने के लिए दूध और दही होना चाहिए जिसके लिए आप अपने घर पर गाय या भैस पल सकते है. लेकिन आप अगर उनकी देख रेख नहीं करना चाहते तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते है जिसके पास गाय और भैस हो. उसके बाद आप उससे दूध और दहीं खरीद सकते है.

दूध और दही को खरीदने के लिए आप दूध डेरी की shop से भी संपर्क कर सकते है क्योंकी वो लोग आपको ज्यादा मात्र में दूध और दही उपलब्ध करवा सकते है .

इसके बाद अब बारी आती है लासी बनाने की तो लस्सी दो तरीके से बनाई जा सकती है.

  1. हाथों से
  2. मशीन से

अगर आप अपने हाथों से लस्सी बना कर बेचेंगे तो आप ज्यादा लोगों के लिए लस्सी नहीं बना पाएंगे इसलिए आपको अगर लस्सी बनाने का व्यापार करना है तो इसके लिए लस्सी बनाने की मशीन खरीदनी पड़ेगी.

तो चलिए जानते है की Lassi Banane Ki Machine Kaha Se Kharide.

यह भी पढ़े ; गैस एजेंसी कैसे खोले -Gas Agency Investment And Profit

Lassi Banane Ki Machine Kaha Se Kharide ?

उसको अमेज़न फ्लिप्कार्ट या फिर आप इंडियामार्ट जैसे वेबसाइट से इस मशीन को खरीद सकते है ये आपको 1000-10,000 रूपए के अन्दर मिल जाएगी.

मशीन मिल जाने के बाद आप इससे लस्सी बनाने का अपना काम आसान कर सकते हो और आप एक साथ बहुत सारे लोगो के लिए लस्सी बना कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो .

लस्सी बनाने की मशीन खरीदने के बाद अब बारी आती है की लस्सी की दुकान कहाँ खोले ताकि आपके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आ सके.

इसके लिए चलिए जानते है की Lassi Ki Shop Kahan Khole.

Lassi Ki Shop Kahan Khole ?

दुकान की जगह बहुत ही महत्वपूर्ण होती है क्योंकि जगह से ही आपकी दुकान चलती है. तो अब आप इसका चुनाव कैसे करे. इसके लिए आपको ऐसी जगह को देखना होगा.

जहाँ पर लोगो की भारी भीड़ हो. इसके लिए आप किसी मॉल के सामने अपनी दुकान खोल सकते हो या फिर आप किसी बड़े ऑफिस के बाहर आपकी दुकान खोल सकते हो.

क्योकि ऐसी जगह पर आपको लोगो की भीड़ मिल जाती है. या फिर आप दुकान को किसी बाज़ार में खोल सकते हो जहाँ लोगो की भीड़ कभी भी ख़त्म नहीं होती.

लस्सी की दुकान की लोकेशन सेलेक्ट कर लेने के बाद अब बारी आती है दुकान का नाम रखने की तो चलिए जानते है Lassi Shop Ka Name Kya Rakhe.

यह भी पढ़े: कॉस्मेटिक का बिज़नस कैसे करे – Cosmetic का व्यापार कैसे शुरू करे

Lassi Shop Ka Nam Kya Rakhe ?

इसके लिए आप चाहे तो अपने किसी चाहने वाले के नाम पर लस्सी की दुकान का नाम रख सकते है या फिर आप खुद के नाम पर भी लस्सी की दुकान का नाम रख सकते है.

आप इसका नाम किसी बिज़नस आईडिया की तरह रख सकते है पर ध्यान रखे की उस नाम में लोगो को पता चलना चाहिए की ये लस्सी की शॉप है और ये नाम को आप ऐसे रखे जिसे आप अपना ब्रांड भी बना सके.

क्योंकी एक बार व्यापार के चल जाने के बाद लोग आपको आपके ब्रांड के नाम से जानने लग जाते है और अगर आप सही ब्रांड नाम नहीं लेते तो आपको बाद में परेशानी हो सकती है .

चलिए अब जानते है की Lassi Ka Business Ke Liye Kya Kya Chahiye.

यह भी पढ़े: कैटरिंग का बिज़नस कैसे करे- Catering का व्यापार कैसे शुरू करे

Lassi ke Business Ke Liye Kya Kya Chahiye ?

चलिए अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस को करने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आपको लासी बनाने की मशीन चाहिए होगी और फिर आपको इसके लिए दही की भी जरुरत होगी.

दही के बाद आपको पानी की जरुरत होगी, आपको इसके लिए भुने हुए जीरे की भी आवश्यकता होगी, फिर आपको स्वाद के लिए इसमें कलि मिर्च, काला नमक की जरुरत होगी.

अब देखा जाये तो लस्सी को जितना ठंडा पियोगे उतना ही मजा आएगा तो आपको इसके लिये बर्फ की भी जरुरत होगी.

बस आपको ऊपर दी गयी हुई चीजो की जरुरत होगी इससे आप एक बहुत ही अच्छी लस्सी को तैयार कर सकते है.

अब जब आपके पास सारा सामान आ गया है तो चलिए जानते है Lassi Banane Ki Aasan Vidhi.

Lassi Banane Ki Aasan Vidhi ?

लस्सी बनाने की बहुत ही आसान सी विधि है इसके लिये आपको सबसे पहले दही के साथ बर्फ,स्वाद के अनुसार नमक, भुना हुआ जीरा, पानी के साथ आप इसको लस्सी बनाने वाली मशीन में अच्छे से फेट ले.  और फिर आपकी लस्सी बन कर तैयार हो गयी है आप इसे खुद भी पिए और अपने कस्टमर को भी पिलाये.

लस्सी की इस आसान विधि को जानने के बाद चलिए अब जानते है की Lassi Ke Business Me Kitni lagat Lagti Hai.

यह भी पढ़े: मिट्टी के बर्तन का बिज़नस कैसे करे – Mitti के Bartan व्यापार शुरू करें

Lassi Ke Business Me Kitni Lagat lagti Hai ?

लस्सी का बिज़नस आप बहुत ही आसानी से कर सकते हो इसके लिए आपको ज्यादा कोई लागत लगाने की जररत नहीं है इसके लिए बस आपको लस्सी बनाने की मशीन चाहिए होगी.

इसके बाद आपको लोगो को लस्सी बनाए के लिए गिलास की जरुरत होगी . आप अगर इसके लिए अच्छी सी दुकान भी खोल सकते है, जिसमे आपको मुस्किल से 20,000-25,000 हजार रूपए का खर्चा आएगा और इसमें आप की लस्सी की दुकान से लेकर सारा डेकोरेशन का काम भी हो जायेगा और आपका लस्सी का बिज़नस चल जायेगा.

लेकिन अगर आप एक बड़ी दुकान खोल रहे है तो यही लगत बढ़ कर 50,000 से 1,00,000 रूपए हो सकती है . इससे ज्यादा आपका इस व्यापर में Investment नहीं लगेगा .

लस्सी के व्यापार में दूध सबसे Important पधार्थ है तो चलिए जानते है की Lassi Banane Ke liye Doodh Kaha Se Le.

यह भी पढ़े: बैटरी का बिज़नस कैसे करे – Inverter Battery का व्यापार कैसे शुरू करे

Lassi Banane Ke Liye Doodh Kaha Se Le ?

लस्सी के बिज़नस करने के लिए आपको दही की आवश्यकता होती है, आप चाहे तो मार्किट से महंगा दही ना खरीद कर आप उसे अपने घर पर भी बना सकते हो.

इसके लिए आपको दूध की जरुरत होगी, दूध आपको आपके आस पास की दूध डेरी से खरीद सकते हो जहा पर आपको सस्ते दामो में मिल जायेगा, आप इस दूध से अपने घर पर ही दही बना कर अपने रूपए बचा सकते है.

और लोगों को घर के बने दही की लस्सी बैच सकते है जो की लोगों को और भी ज्यादा पसंद आयगी .

लस्सी के व्यापार की यह सब जानकारी होने के बाद अब बात आती है की अपनी दुकान के बारे में जानकारी लोगों तक कैसे पहुचाये . तो चलिए जानते है की Lassi Ke Shop Ka Advertisement Kaise Kare.

यह भी पढ़े: एलोवेरा का बिज़नस कैसे करे – Aloe Vera का व्यापार कैसे शुरू करे

Lassi Ke Shop Ka advertisement Kaise Kare ?

आप जब लस्सी की शॉप को खोल लोगे तो आपको उसकी पहचान बढ़ने के लिए मार्केटिंग की जरुरत होगी. इसके लिए आप मार्केटिंग दो तरह से कर सकते है .

  1. आप इसकी मार्केटिंग ऑफलाइन तरह से कर सकते हो ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको इसके लिए कुछ बेंनर बनवाने होगे जो आप लोगो के बिच बाट सकते हो और अपनी शॉप पर भी बेंनर लगा सकते है .
  2. इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन भी कर सकते हो इसके लिए आप फेसबुक का भी उपयोग कर सकते हो गूगल का उपयोग कर सकते हो, Instagram का भी आप उपयोग कर सकते हो, ये सब आपको आपके लस्सी के बिज़नस को ऑनलाइन मार्केटिंग में मदद करते है और इस तरह की मार्केटिंग कर के आप लोगो को अपने बिज़नस के बारे में बता सकते है.

लस्सी के बिज़नस के बारे में एक बाद जानना बहुत ही जरुरी है की इसमें कितना मुनाफा होगा तो चलिए जानते है की Lassi Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai.

Lassi Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai ?

आप अगर कम से कम लस्सी के रोज के 100 ग्लास भी बैचते हो और एक गिलास की कीमत कम कम से कम 30 रूपए भी रखते हो तो आप रोज का कम से कम 3000 रूपए कमा सकते है .

इसमें अगर आप अपने सामान का खर्चा निकल देते हो तो आपको इसमें 1200 से लेकर 1500 रूपए बचते है और इसी तरह आप महीने के 35,000 से लेकर 50,000 तक कमा सकते है .

आप लस्सी के व्यापार के साथ-साथ Butter Milk का बिज़नस भी कर सकते है . तो चलिए जानते है की Butter Milk Ka Business Kaise Kar Sakte Hai.

Butter Milk Ka Business Kaise Kar Sakte Hai ?

आप लस्सी के बिज़नस के साथ बटर मिल्क का भी बिज़नस कर सकते है जिसे बनाने के लिए आपको सिर्फ butter को बाजार से खरीदना होगा क्योंकी दूध तो पहले से  आपके पास होगा लस्सी बनाने के लिए और आप इसी के साथ butter milk का भी व्यापार कर सकते है .

Butter Milk के बाद आप चाहे तो कुछ readymade प्रोडक्ट्स को भी बैच कर extra money कमा सकते है . तो चलिए जानते है की Pani की Bottel बैच कर extra पैसे कैसे कमाए .

Pani ki Bottle Ka Business Kare ?

आप लस्सी के बिज़नस के साथ साथ पानी की बोतल को भी बैच सकते हो आप इसके लिए किसी पानी के प्लांट से पानी की बोतल को सस्ते दामो में खरीद कर लोगो में बैच कर पैसे कमा सकते हो और अपने बिज़नस को बड़ा कर सकते है .

क्योंकी पानी एक ऐसी चीज है जो हर व्यक्ति की जरुरत है और लोग लस्सी पिने के बाद भी पानी मांगते है और आप उन्हें पानी की Bottle भी बैच सकते है .

यह पोस्ट पढ़े :-