रेस्टोरेंट का बिज़नस कैसे शुरू करे | खाने की दुकान का License कैसे ले

आज कल हर कोई चाहता है की वो एक अच्छे और बड़े रेस्टोरेंट में जाकर स्वादिस्ट एवं लजीज खाना खाए पर क्या आपने सोचा है की आप जिस तरह के रेस्टोरेंट में खाना खाने जा रहे है उस रेस्टोरेंट का मालिक अपने रेस्टोरेंट से कितने रूपए कमाता होगा. आप इस बात को जान कर रह जायेंगे की कई रेस्टोरेंट की रोज की कमाई लाखों रूपए में तक होती है.  तो अगर आप भी अपना खुद का एक रेस्टोरेंट खोल लेते है तो आप बहुत ही मुनाफा कामा सकते है.

आपके मन में कई सवाल होंगे की आप एक रेस्टोरेंट कैसे खोल सकते है. इसमें आपको क्या क्या जरुरत का सामान लगेगा. आप इसके लिए एक सही जगह का चुनाव कैसे कर सकते है. आप इसकी मार्केटिंग कैसे कर सकते है. रेस्टोरेंट को आप कैसे सजा सकते है जिससे लोग दूर से ही आपके रेस्टोरेंट की तरफ आकर्षित हो जाये और उनसे अन्दर आये बिना नहीं रह ना पाए.

अपने रेस्टोरेंट का मेनू कैसे बना सकते है, मेनू में आप क्या क्या खाने के आइटम रख सकते है. रेस्टोरेंट खोलने में आपको कितना खर्चा आएगा. इन सभी के बारे में चलिए विस्तार से जानते है.

तो चलिए जानते है की Restaurant Ka Business Kaise Shuru Kare.

Restaurant Ka Business Kaise Shuru Kare hindi
Restaurant Ka Business Kaise Shuru Kare hindi

Restaurant Ka Business Kaise Shuru Kare

रेस्टोरेंट का बिज़नस शुरू करना इतना भी मुस्किल काम नहीं है अगर एक बार आपके पास नीचे दी गई सभी चीज़े हों .

  1. खाना बनाने के लिए शेफ
  2. रेस्टोरेंट खोलने के लिए दुकान
  3. रेस्टोरेंट का एक यूनिक नाम
  4. अच्छी इंटीरियर डिजाइनिंग
  5. रेस्टोरेंट खोलने के लिए पैसे

अगर आपके पास यह सब है तो आप बड़ी ही आसानी से अपना रेस्टोरेंट खोल सकते है और उसे एक अच्छा रेस्टोरेंट ब्रांड बना कर लाखों रूपए रोजाना कमा सकते है लेकिन अगर आपके पास यह सब नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं आप फिर भी रेस्टोरेंट खोल पाएंगे .

तो चलिए एक एक करके सबके बारे में जानते है, चलिए जानते की Restaurant Kaha Khole.

Restaurant Kahan Khole

रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको सबसे पहले लोकेशन का चयन करना होगा बिना सही लोकेशन के आप इस बिज़नस को सफलता नहीं दिला सकते. रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा की लोगो की भीड़ कहाँ पर एकत्रित होती है.

क्योकि हम जो बिज़नस कर रहे है इसमें लोगो की भीड़ होना बहुत जरुरी है. आप लोकेशन के लिए किसी मॉल के आस पास की जगह को देख सकते है क्योकि किसी भी मॉल के आस पास भीड़ बहुत होती है या फिर आप रेस्टोरेंट को किसी ऑफिस या कंपनी के बाहर खोल सकते है.

जहाँ पर लोग बहुत होते है, आप रेस्टोरेंट को किसी गार्डन या पार्क के आस पास भी खोल सकते है. अगर आप बताई गयी जगह पर अपना रेस्टोरेंट का बिज़नस शुरू करेंगे तो आपको इसमें सफलता बहुत जल्दी मिलेगी.

रेस्टोरेंट खोलने से पहले आपको इसके लिए एक लाइसेंस लेना बहुत जरुरी है बिना लाइसेंस के आप रेस्टोरेंट नहीं खोल सकते तो अगर आप नहीं चाहते की आपको रेस्टोरेंट खोलन में कोई परेशानी हो तो चलिए जानते है की Restaurant Ke Liye License Kaha Se Le.

Restaurant Ke Liye License Kaha Se Le

रेस्टोरेंट के लिए आपको लाइसेंस बहुत ही ज्यादा जरुरी है. बिना लाइसेंस के आप रेस्टोरेंट को ज्यादा दिनों तक नहीं चला पाएंगे इसके लिए आपको लाइसेंस लेना अनिवार्य है. आप अपने रेस्टोरेंट के लिए लाइसेंस FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India) के द्वारा ले सकते है.

आप इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है. फिर आपको अपने एरिया की लोकल गवर्मेंट और पुलिस से भी अनुमति लेनी होगी. इसके बाद आप अपने रेस्टोरेंट को बिना किसी परेशानी से चला सकते है.

तो अब आपने जाना की आप लाइसेंस कैसे ले सकते है पर याद रहे आप बिना लाइसेंस के रेस्टोरेंट नहीं चलाये इसके लिए आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है .

अब बरी आती है रेस्टोरेंट के मेनू की क्योकि यह आपके रेस्टोरेंट की सबसे इम्पोर्टेंट चीज़ है जिससे आपके ग्राहकों को पता चलेगा की आप रेस्टोरेंट में क्या क्या खाने की चीज़ बैचते है . तो चलिए जानते है की Restaurant Menu Me Kon Kon Se Khane Ke Item Rakhe.

Restaurant Menu Me Kon Kon Se Khane Ke Item Rakhe

रेस्टोरेंट जाना जाता अपने अलग-अलग और स्वादिस्ट भोजन के लिए तो आपको सबसे पहले अपने रेस्टोरेंट के लिए मेनू तैयार करना पड़ेगा. आप अपना मेनू कार्ड तैयार करने के लिए किसी दुसरे के रेस्टोरेंट में जाकर वहाँ का मेनू भी पढ़ सकते है.

आप उसमे अपने लिए जरुरी सामान देख ले और उसको आप अपने मेनू कार्ड में जोड़ ले और फिर आप अपने मेनू कार्ड में कुछ ऐसे भी खाने के आइटम को जोड़े जो आपके एरिया में नहीं मिलता हो.

या फिर वो कही और जहग का प्रसिद्ध खाना हो. आप अपने मेनू कार्ड में हर वो आइटम रखे जो प्रसिद्ध हो जिससे आपके रेस्टोरेंट में हर जगह के लोग आये तो वो अपना मनपसंद खाना खाकर ही जाये.

चलिए जानते है की Khana Banane Ke Liye Kaccha Mal Kha Se Laye.

Khana Banane  Ke Liye Kaccha Mal Kha Se Laye

अब जब आप अपने मेनू कार्ड तैयार कर लेंगे तो आपको पता चल जायेगा की आपको किस-किस सामान की जरुरत पड़ेगी तो आप खाना बनाने के लिए सामान को किसानो से खरीद सकते है.

जहाँ पर आपको सस्ते दामो में सामान मिल आयेगा या फिर आप कच्चा माल के लिए व्यापारी लोगो से संपर्क कर सकते है वो आपको हर समय सामान लाकर देगा आपको कही जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी.

आप कच्चा माल लेन के लिए अपने आस पास की सब्जी की मंडी में भी जा सकते हो जहा पर आपको हर तरह की सब्जी मिल जाएगी और बाकि का कच्चा माल आप किसी दुकान वाले से ले सकते हो और आप अपने रेस्टोरेंट के लिए जरुरी कच्चा माल एकत्रित कर सकते है.

चलिए जानते है की Restaurant Ke Liye Aap Kis Tarah Ka Cook Laye.

Restaurant Ke Liye Aap Kis Tarah Ka Cook Laye

रेस्रेटोरेंट में आपको कुक या फिर हलवाई की जरुरत पड़ेगी तो आप इसके लिए एक ऐसे हलवाई की तलाश करे जो हर तरह का खाना बना सके जिससे होगा ये की आपके पास जिस तरह के खाने का आर्डर आयेगा वो जल्दी से बना सकेगा.

आप अपने रेस्टोरेंट में इस तरह के 2-3 हलवाई रख सकते है क्योकि अगर कभी आपके रेस्टोरेंट में ज्यादा लोग आये तो उनको इंतजार ना करना पड़े और उनको उनका आर्डर जल्दी से जल्दी उपलब्ध हो जाये.

चलिए अब रेस्टोरेंट बिज़नस में इन्वेस्टमेंट को जान लेते है की Restaurant Kholne Me Kitna Kharcha Aayega.

Restaurant Kholne Me Kitna Kharcha Aayega

अब बात आती है की आपको एक अच्छा रेस्टोरेंट खोलने में कितना खर्चा आ सकता है. रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको शुरू में ज्यादा खर्चा आएगा इसमें आपको रेस्टोरेंट बनाने से लेकर रेस्टोरेंट के डेकोरेशन तक सब कुछ करना होगा. अगर हमारे रेस्टोरेंट का डेकोरेशन अच्छा है तो हर कोई हमारे रेस्टोरेंट की तरफ जल्दी से आकर्षित होगा.

आपको इसमें कम से कम 1.5 लाख से लेकर 2 लाख तक खर्चा आ सकता है पर एक बार रेस्टोरेंट तैयार हो जाने के बाद आपको सिर्फ कच्चा माल का और हलवाई की सैलरी का ही खर्चा आएगा.

रेस्टोरेंट खोल लेने के बाद सबसे जरुरी काम होता है की लोग आपके रेस्टोरेंट के बारे में जाने और इसके लिए आपको अपने रेस्टोरेंट की मार्केटिंग करनी होगी बिना मार्केटिंग के लोगों तक आपके रेस्टोरेंट की जानकारी नहीं पहुचेगी तो चलिए जानते है की Restaurant Ki Marketing Kaise Kare.

Restaurant Ki Marketing Kaise Kare

आपने रेस्टोरेंट को बिलकुल तैयार कर लिया है तो अब इसकी मार्केटिंग करने के लिए आप इसकी मार्केटिंग दो तरह से कर सकते है एक तो आप इसकी मार्केटिंग ऑफलाइन कर सकते हो या तो फिर आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन कर सकते है .

अगर आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन करते हो तो आपके इस बिज़नस को पूरी दुनिया देखेगी और आपके रेस्टोरेंट तक आएगी. आप ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिये अपने रेस्टोरेंट को एक अलग पहचान दिला सकते हो जिससे आप ज्यादा कस्टमर को अपने रेस्टोरेंट तक ला सकते हो और इस बिज़नस को सफलता दिला सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-