कटलरी बिज़नेस क्या है – Cutlery Business कैसे करे, जरुरी मशीन, मार्केटिंग कैसे करे

कटलरी का बिज़नेस एक कम निवेश पूंजी वाला बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे भी आसानी से शुरू कर सकते है. इस बिज़नेस के लिए आपको कुछ मशीने और रॉ मटेरियल की जरुरत होती है. इस बिज़नेस को आप छोटे लेवल से भी शुरू कर सकते है.

आप अपने बनाये गए कटलरी प्रोडक्ट को आसपास के लोकल मार्किट में भी बेच सकते है. आप इनको होलसेल या आपकी किसी छोटी मोटी दुकान से भी बेच सकते है.

Cutlery Ka Business Kya Hai
Cutlery Ka Business Kya Hai

तो चलिए जानते है की आप किस तरह से कटलरी का बिज़नेस शुरू कर सकते है, किस तरह की मशीन की जरुरत होती है, कितना निवेश करना पड़ता है और आपको कितना प्रॉफिट मिलता है.

Cutlery Kya Hai

किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तन जैसे चाकू, प्लेट, चम्मच आदि या फिर खेत में इस्तेमाल होने वाले औजार जैसे हसिया, कुदाल, खुरपी इस तरह के विभिन्न औजार कटलरी के अंतर्गत आते है. कटलरी में कई तरह की चीजे और औजार आते है :

  • Handgrip
  • Cutting Tool
  • Spoons
  • Stainless steel
  • Western world
  • Plastic
  • Plates

Cutlery Ka Business Kya Hai

कटलरी का बिज़नेस एक कम निवेश वाला बिज़नेस है जिसे आप किसी भी छोटी दूकान या फिर घर से भी शुरू कर सकते है. कटलरी के बिज़नेस में आपके किचन में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएँ जैसे चाकू, चम्मच, प्लेट, कटोरी, धार वाली वस्तुए और खेतो में इस्तेमाल होने वाले औजार जैसे हसिया,  खुरपी, खुदाल एवं अन्य तरह के औजार बनाने का काम किया जाता है.

Cutlery Business Kaise Kare

कटलरी के बिज़नेस को शुरू करना बहुत ही आसान है इसे कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है. इसकी सबसे खास बात यह भी है की इस बिज़नेस को आप घर बैठे ही शुरू कर सकते है. कटलरी के बिज़नेस में आप अच्छी कमाई भी कर सकते है.

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले इन्वेस्टमेंट आती है यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट है तो आप इसे शुरू कर सकते है या फिर आपके पास पैसे नहीं है तो आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते है. बिज़नेस लोन आपको आसानी से मिल जाता है. कटलरी के सामान की डिमांड शादियों, पार्टियों, पिकनिक और खाने-पीने की दूकान पर हमेशा बनी ही रहती है.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कानूनी कागजो की जरुरत भी नहीं होती और इसमें पैसे भी कम लगते है. अतः यह बिज़नेस कम लगत में अधिक मुनाफा देने वाला बिज़नेस है जिसे आप कही से भी शुरू कर सकते है.

Cutlery Business Ke Liye Location

यदि कटलरी के बिज़नेस को आप छोटे लेवल से और कम निवेश के साथ शुरू करना चाहते है तो  के लिए किसी खास जगह का चुनाव जरुरी नहीं है. इसे आप घर से या आसपास छोटी दुकान लेकर भी शुरू कर सकते है.

अगर आप अपने बिज़नेस को बड़े लेवल से शुरू करना चाहते है और अधिक ग्राहक चाहते है तो इसे किसी बाजार या ऐसी जगह जहां लोगो का आना जाना लगा रहता है वहां से शुरू कर सकते है.

Cutlery Banane Ke Liye Jaruri Machine

कटलरी के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी मशीने होना जरुरी होता है, जिनकी मदद से आप कटलरी के प्रोडक्ट बना पाते है :

  • ड्रिलिंग मशीन
  • बफिंग मोटर
  • वेल्डिंग मशीन
  • हैंड ग्रीडर
  • हैंड ड्रिलर
  • पैकिंग मशीन

Cutlery Ka Business Shuru Karne Ke Liye Raw Material

कटलरी के बिज़नेस को शुरु करने के लिए आपके पास कच्चा माल या रॉ मटेरियल होना भी जरुरी होता है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से खरीद सकते है. ऑफलाइन में आप इसे किसी भी बड़े शहर के होलसेल मार्किट से इन्हे खरीद सकते है.

ऑनलाइन खरीदने के लिए इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट है जो आपको यह मशीन देती है जिन्हे आप ऑनलाइन खरीद सकते है. आप इन मशीनो को Amazon, Flipkart और Indiamart की ऑफिसियल वेबसाइट से भी खरीद सकते है.

यहाँ आपको तीनो ही प्लेटफार्म की लिंक दी जा रही है.

Flipkart Official Website : Click Here

Amazon Official Website : Click Here

Indiamart Official Website : Click Here

Cutlery Ke Business Ke Liye Documents

Cutlery का बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है :

  • ID Proof : Aadhar,  Pan, Voter
  • Address Proof : Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account Details
  • Photo
  • Phone Number, Email
  • TIN No. and Gst Number
  • Lease Agreement or Property Document

Cutlery Business Ke Liye License

किसी भी  तरह के बिज़नेस को लीगली शुरू करने के लिए आपको किसी ना किसी तरह के लाइसेंस की जरुरत होती है. किसी भी तरह के बिज़नेस के स्टार्टअप के लिए Gst लाइसेंस लेना बहुत ही जरुरी होता है जिसे आज के समय में भारत सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है.

Gst के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते है. यहाँ निचे आपको Gst रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक दी जा रही है. इसके माध्यम से आप Gst के लिए आवेदन कर सकते है.

Gst Registration Link : Click Here

दुकान के लिए गुमास्ता लाइसेंस जरुरी होता है. गुमास्ता क्या होता है कैसे बनाये इसके लिए हमारी इस पोस्ट को भी पड़े.

also read : Offline And Online MSME Registration Full Process In Hindi

Cutlery Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट तो करना ही पड़ता है. कटलरी के बिज़नेस में भी आपको इन्वेस्ट तो करना ही पड़ता है. इस बिज़नेस को आप 3 से 5 लाख रुपये में भी शुरू कर सकते है. इसमें सबसे अधिक खर्चा इस्तेमाल होने वाली मशीन में होता है. इससे ज्यादा आपका खर्चा नहीं होता है.

यदि आप घर से छोटे लेवल से शुरू करना चाहते है तो यह कीमत और भी कम हो सकती है.

Cutlery Business Me Kitna Profit Hota Hai

कटलरी के बिज़नेस में आप 30 से 40 फीसदी तक का प्रॉफिट मार्जिन कमा पाते है. कटलरी के प्रोडक्ट हर घर में इस्तेमाल होते है इसलिए इस बिज़नेस में प्रॉफिट ही प्रॉफिट होता है.

कटलरी के सामान की कोई फिक्स कीमत नहीं होती है इसे आप अपने हिसाब से बेच सकते है. यदि किसी सामान की कीमत 80 रुपये है तो इसे आप 100 से लेकर 150 रुपये तक की कीमत में बेच सकते है और एक अच्छा खासा प्रॉफिट ले सकते है.

Cutlery Business Ke Liye Loan Kaha Se Milega

हमारे देश में भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत सभी तरह के छोटे-बड़े और नए बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए बैंको से लोन देने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कहा गया है. आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में जाकर अपने बिज़नेस के लिए लोन ले सकते है.

इसके अलावा सरकार द्वारा भी नए बिज़नेस को शुरू करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चलाई जा रही है जिसमे आपको आपके बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है.

Cutlery Business Ki Marketing Kaise Kare

Cutlery के बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके इस्तेमाल कर सकते है. बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप अपनी वेबसाइट बनवाकर और सोशल पेज (instagram, facebook, twiter) बनाकर भी आर्डर प्राप्त कर सकते है और अपने बिज़नस को बढाकर अधिक कमाई कर सकते है, या फिर टीवी आदि में भी विज्ञापन दे कर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है.

इसके अलावा आप पेम्पलेट्स छपवाकर और आकर्षक ऑफर देकर भी अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है इससे आपको अधिक आर्डर मिलेंगे और आपकी कमाई भी ज्यादा होगी.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Cutlery Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-