चप्पल का Business कैसे करे – घर से चप्पल बनाने का व्यापार कैसे करे पूरी जानकारी

लोगों के द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे ज्यादा दूसरे नंबर की वस्तु है चप्पल आज के समय में हर व्यक्ति के पास अपनी खुद की 1 जोड़ी चप्पल होती है और 1 साल के अंदर एक आम व्यक्ति 4 जोड़ी चप्पल खरीदना है इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाजार में चप्पल की मांग सबसे ज्यादा क्यों रहती है.

तो अगर आप चप्पल का व्यापार शुरू कर देते हैं तब आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मांग मार्केट में हमेशा बनी रहेगी.

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Chappal Ka Business Kaise Kare ताकि हम अपने खुद का चप्पल का व्यापार कर के पैसे कमा सके .

chappal ka business kaise kare hindi
Chappal Ka Business Kaise Kare in Hindi

Chappal Ka Business Kaise Shuru Kare ?

चप्पल का बिजनेस हम 2 तरीके से कर सकते हैं

  1. चप्पल बनाकर बेचना
  2. चप्पल कम दाम में खरीद कर बेचना

यह दोनों तरीके ही आपके लिए कारीगर साबित हो सकते हैं लेकिन इन दोनों तरीकों में मुनाफा अलग-अलग होगा क्योंकि अगर आप चप्पल बना कर बेंचते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा होता है लेकिन अगर आप चप्पल को कम दाम में खरीद कर बेंचते हैं तब आपको कम मुनाफा होता है.

Chappal Banane Ka Business Kaise Kare ?

चप्पल बनाने का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले हवाई रब्बर को खरीदा होगा यह हवाई रबर चप्पल को बनाने का सोल होता है। इसके बाद आपको स्टेप्स लेनी होती है जो की चप्पल के ऊपर लगाई जाती है ताकि चप्पल पहनने वाले व्यक्ति के पांव में चप्पल की पकड़ बनी रहे.

इन दो मटेरियल को खरीदने के बाद अब आपको चप्पल को बनाने के लिए चप्पल बनाने वाली मशीन को खरीदना होगा चप्पल को बनाने के लिए आपको चार से पांच अलग मशीनों की जरूरत पड़ती है

  1. सोल कटिंग मशीन
  2. होल ड्रिलिंग मशीन
  3. ग्राइंडिंग मशीन
  4. डाई प्रिंटिंग मशीन
  5. हैंड ऑपरेटेड टूल मशीन

सबसे पहले आप सोल कटिंग मशीन की मदद से हवाई रबर को चप्पल के आकार में काटते हैं यह आकार चप्पल की साइज के ऊपर निर्भर करता है जिसमें आप अलग-अलग साइज की हिसाब से सोल की कटिंग करते हैं.

उसके बाद आप होल ड्रिलिंग मशीन की मदद से चप्पल में स्क्रैप को लगाने के लिए गड्ढे करते हैं यह दोनों काम को पूरे हो जाने के बाद आप ड्रिलिंग मशीन की मदद से चप्पल में आए खुरदुरे पण को दूर करने के लिए उसे चिकना करने का काम करते हैं.

अब डाई प्रिंटिंग मशीन की मदद से आप उस चप्पल के सोल के ऊपर कलर या फिर डिजाइन की प्रिंटिंग करते हैं और उसे सूखने के लिए छोड़ देते हैं

इसके बाद अब आप हैंड ऑपरेटेड टूल की मदद से स्क्रैप को चप्पल के सोल में लगाने का काम करते हैं और अब आप की चप्पल बनकर तैयार हो जाती है. इस तरह से आप चप्पल को बनाने का काम कर सकते हैं यह बनी हुई चप्पल आपको खरीदी गई चप्पल की कीमत से ज्यादा सस्ती पड़ती है.

लेकिन चप्पल बनाने के लिए आपको बहुत निवेश करना होता है और उसके बाद चप्पल बनाने का काम भी तो अगर आपके पास इतना पैसा है कि आप खुद का चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत सही होगा क्योंकि अगर आप खुद चप्पल बनाएंगे तब आप उसे बहुत ही कम दाम में बेच पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे.

चप्पल बनाने के व्यापार के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

Chappal Ka Business Kaise Start Kare ?

चप्पल का बिजनेस करने के लिए आपको मैन्युफैक्चरर बनने की जरूरत नहीं है और आपको ना ही अपनी खुद की चप्पल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी खोलने की जरूरत है.

आज के समय में कई सारे चप्पल के ब्रांड्स कि खुद की मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां नहीं होती वह दूसरे मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से अपने ब्रांड की चप्पलों को बनवाने का काम करते हैं जो कि आप भी कर सकते हैं या फिर आप पहले से बनी हुई चप्पलों पर अपनी प्रिंटिंग करवा कर बाजार में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

यह काम बहुत ही आसान होता है और इस काम को करने के लिए आपको बस यह तय करना होगा कि आप चप्पल को किस तरह बेचना चाहते हैं.

अगर आप सिर्फ अपनी दुकान पर चप्पल को बेचने का काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप चप्पल के थोक विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं जो कि आपको कम दाम में नई डिजाइन वाली सभी चप्पलों की डिलीवरी आपकी दुकान पर ही कर देंगे जिन्हें आप अपनी दुकान से खरीदे गए भाव से दुगने दाम में बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं.

लेकिन अगर आप चप्पलों का डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चप्पलों के थोक विक्रेताओं के साथ-साथ मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनियों से भी संपर्क करना होगा ताकि आप कम से कम दाम में चप्पलों को खरीद सके और उन्हें कम से कम दामों में दुकानदारों को बेचकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकें.

Chappal Ke Business Me Kitna Investment Lagta Hai ?

चप्पल के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट निर्भर करता है आप के चप्पल के व्यापार की विधि पर अगर आप खुद से चप्पल बनाने का व्यापार करना शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको कम से कम ₹500000 से लेकर ₹1000000 का निवेश करना होगा.

अगर आप चप्पल का डीलर डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप 200000 से ₹400000 के अंदर यह काम शुरू कर सकते हैं.

अगर आप अपनी दुकान पर चप्पलों को बेचने का काम करना शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ₹10000 से लेकर ₹50000 के इन्वेस्टमेंट में चप्पलों का व्यापार शुरू कर सकते हैं.

आपको हमारी यह पोस्ट Chappal Ka Business Kaise Kare अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि अगर कोई चप्पल का व्यापार करना चाहता है तो उसे उसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।