Dhan Ka Business Kaise Kare – धान का बिज़नस कैसे शुरू करे

Dhan Ka Business Kaise Kare ?आज भी लोग गेहू के बाद धान को खाना ज्यादा पसंद करते है, इसका एक मुख्य कारन यह है की यह बहुत ही हल्का भोजन होता है और हमारे पेट में जल्दी भी पच जाता है और यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है. इस कारन धान या चावल हमारे लिए बहुत जरुरी है.

इस वजह से लोग धान का बिज़नस भी करने लगे है. इस बिज़नस में लोग हर महीने के लाखो रूपए बहुत ही आसानी से कमा रहे है. अगर आप भी इस बिज़नस को करते है तो आप भी इसमें लाखो रूपए महीने के बहुत ही आसानी से कमा सकते है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Dhan Ka Business Kaise Kare, आप इस बिज़नस को करके महीने के लाखो रूपए कैसे कमा सकते है, इस बिज़नस में आपको कितने रूपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है एवं आपको इसमें कितना प्रॉफिट हो सकता है.

अगर आपको धान का बिज़नस कैसे करे के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े, इसको पढने से आपको अच्छे से समझ में आएगा की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है.

Dhan Ka Business Kaise Kare
Dhan Ka Business Kaise Kare

Dhan Ka Business Kaise Kare

धान का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले धान की आवश्यकता होगी, अगर आपके पास खुद की खेती है तो आप इस खेत में खुद का धान भी बो सकते है और इसका बिज़नस कर सकते है.

अगर आपके पास खुद की खेती नहीं है तो आप धान को किसी बड़े किसान से भी खरीद सकते है. किसान के पास आपको बहुत ही सस्ते दामो में धान मिल जाती है, जिसकी मदद से आप अपना बिज़नस कर सकते है.

इसके बाद आप इस धान को आम लोगो में बैच सकते है, इसको बेचने के लिए आपको थोडा सही से दिमाग लगाने की आवश्यकता होती है, इसके लिए आपको रोज के धान के भाव को चेक करना होगा, जिस भी दिन धान के भाव बढे आप इसको उस दिन बैच सकते है. इसके अलावा आप इसको किराने की दुकान पर भी बैच सकते है, क्योंकि यहा से आम लोग धान को बहुत अधिक मात्रा में खरीदते है.

Dhan Ke Business Ke Liye License Kaise Le

इस बिज़नस को करने के लिए गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत होगी. गुमास्ता लाइसेंस आपको आपकी नगर निगम से भी मिल सकता है या फिर आप इसको Online भी प्राप्त कर सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

इसके बाद आपको इस बिज़नस को करने के लिए Food License की भी जरुरत पड़ती है. आप इसको भी ऑनलाइन Apply कर सकते है.इसको ऑनलाइन लेने के लिए आप FSSAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

Dhan Ke Business Me Kitna Investment Lagta Hai

इस बिज़नस को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है, इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस के लिए एक दुकान की आवश्यकता होगी, इस दूकान में से आप अपने धान को रख कर आम लोगो में बहुत ही आसानी से बैच सकते है.

इसके बाद आपको अपने बिज़नस के लिए धान की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास खुद की खेती है और आप उसमे धान की खेती करते है तो आपको इसमें धान को मार्किट से भी नही खरीदना पड़ेगा, इससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

इस तरह आपको इस बिज़नस को करने के लिए शुरू में कम से कम 20,000 रूपए से लेकर 30,000 रूपए तक की ही आवश्यकता होती है. इतने रूपए में आप इसका बिज़नस शुरू कर सकते है.

Dhan Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

इस बिज़नस को करने से आपको एक साथ बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है. अगर आप खुद खेती करते है तो आप अपने धान को सीधे मार्किट में दुकान में रख कर बैच सकते है, आप इस धान को मार्किट में कम से कम 25 रूपए किलो से लेकर 50 रूपए किलो तक बैच सकते है.

अगर आपके पास खेती नहीं है तो आप इसको किसी भी एक बड़े किसान से भी खरीद सकते है. बड़े किसान से आपको यह धान कम से कम 15 रूपए किलो में बहुत ही आसानी से मिल सकता है,

इसको आप मार्किट में 25 रूपए से लेकर 50 रूपए किलो तक बैच सकते है, इस तरह आप अपने बिज़नस में एक किलो धान पर कम से कम 10 रूपए से लेकर 30 रूपए तक बहुत ही आसानी से कमा सकते है. इसके अलावा आप एक दिन में जितना भी धान बैचते है तो आपको इसका प्रॉफिट मिलता जाता है.

Dhan Ke Business Me Kaise Niksan Hota Hai

धान के बिज़नस में आपको धान के ख़राब होने से ही नुकशान होने की सम्भावना होती है, धान पानी के कारन बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है. इससे बचने के लिए आप अपने धान को पानी से बहुत दूर रखे, जिससे आपको इस बिज़नस में नुकशान नहीं हो जाये.

आज आपने जाना की आप Dhan Ka Business Kaise Kare. अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

यह भी पढ़े: अनाज का बिज़नस कैसे करे | Anaj Business Idea In Hindi