कपड़े का बिजनेस कैसे करें, कपडे की दुकान कैसे खोले, Amazon, Flipkart

| | 4 Minutes Read

आज कल अच्छे कपडे किसको पेहेनना पसंद नहीं है. सभी लोग चाहते है की वो अच्छा दिखे. इसके लिए वो लोग अच्छे से अच्छे कपडे खरीदते है और इसी कारण से क्लॉथ का बिज़नेस करने वाले लोगों को बहुत मुनाफा होता है.

आप भी कपडे का बिज़नेस कर के लाखो रूपए कमा सकते है. तो आईये हम आपको क्लॉथ के बिज़नेस के बारे में बताते है.

ताकि आप क्लॉथ का बिज़नेस करके लाखों रूपए महीने कैसे कमा सकते है. तो चलिए जानते है की Kapde Ka Business Kaise Kare और Kapde Ki Dukan Kaise Khole.

Kapde Ka Business Kaise Kare

कपड़े का बिजनेस कैसे करें: कपडे का बिज़नेस आप दो तरह से कर सकते है. Readymade कपडे को बैच कर या फिर Raw Cloth बेच कर. इन दोनों की तरीकों की मदद से आप एक कपडे का व्यापार खोल सकते है. जिसमे आपकी 50,000 हजार रूपए से 1,00,000 लाख रूपए की लागत आयेगी. लेकिन अगर आप यही काम Online करते है तो आप Online कपडे की दुकान मात्र 30,000 रूपए में शुरू कर सकत है.

अगर आप थान में सिंपल कपडे का बिज़नेस करते है तो आपके लिए बहुत ही मुनाफा होगा. चुकी थान में कपडा Readymade कपडे से ज्यादा सस्ता होता है.

इस कारण से अगर आप उस कपडे को कट कर लोगों की जरूरत के अनुसार उन्हें बेचेंगे तो आपको उस पर ज्यादा मुनाफा होगा. जहाँ आप यह थान का कपडा किसी भी Textile Mills से खरीद सकते है. जो की आपको थोक के भाव में सस्ता कपडा दे सकती है.

थान के कपडे का एक फायदा और भी है की आप खुद उस कपड़े के Readymade कपडे बना कर Online थोक के भाव में बेच सकते है.

जहाँ आप एक Design और एक ही Color के कपडे की शर्ट व पैंट को बना कर. Indiamart, Udaan जैसी Website पर List कर सकते है और अपने Readymade कपडे आप छोटे कपडा व्यापारिओं को बेच सकते है.

Kapde Ki Dukan Kaise Khole

अगर आप अपनी कपडे की Offline दुकान खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी दुकान एक अच्छी Location पर खोलनी होगी. इसके साथ ही आपको Latest Fashion के कपडे का Stock अपनी दुकान में रखना होगा. आपको दुकान की मार्केटिंग भी करनी होगी.

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपकी दुकान के बारे में पता लग सके. जिसके लिए आप बोर्ड होडिंग एवं बैनर का उपयोग कर सकते है.

वही अगर आप Online कपडे की दुकान खोलते है तो इसके लिए आपको बस अपनी एक Website बनानी है जिस पर जा कर लोग कपडे देख सके और Online Order कर सके.

बस आपका Online कपडे का बिज़नेस शुरू. अगर आप Online कपडे बेचना चाहते है और ज्यादा परेशनी नहीं उठाना चाहते तो आप Amazon, Flipkart, Paytm, Snapdeal आदि Online E-Commerce Website पर कपडे बेच सकते है.

जहाँ आपको सिर्फ अपने कपडे List करने है और जैसे ही आपके पास Order आये तो कपडे को पैकेट में पैक करके Delivery Boy को दे देना है जो की आपके कपडे को Customer के घर पर Deliver कर देगा.

एक Successful Delivery के बाद आपके Account में पैसे आ जायेंगे और आप इस तरह आसानी से Online कपडे Sell कर सकते है.

Cloth Shop Registration

कपडे की दुकान का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेना होगा जिसकी मदद से आपकी कपडे की दुकान register होगी और आप बिना किसी परेशानी के दुकान चला सकेंगे. इसके बाद आपको अपनी दुकान के नाम का एक current account भी खुलवाना होगा ताकि आप इसमें पैसों का लेन-देन कर सकें.

अगर आपका बिज़नेस 20 लाख रूपए सालाना हो जाता है तो आपको अपनी कपडे की दुकान के लिए एक GST number भी लेना होगा. इसके साथ ही आप goverment की scheme का फायदा उठाने और बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेने MSME में बनी अपनी दुकान को register करवा सकते है.

इन सभी रजिस्ट्रेशन को आप खुद भी कर सकते है नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ कर.

Ghar Baithe Kapdo Ka Business Kaise Kare

घर से कपडे का बिज़नेस भी आसानी से हो जाता है. इसके लिए आपको बस थोड़ी सी जगह चाहिए जहाँ आप कपडे का माल रख सके और कम कर सके. इसके अलावा आपको अगर कपडे सील के बेचने है तो कपडे को सिलने की मशीन चाहिए ताकि आप कपडे को सिल सके. अगर आपको कपडे सिलने में परेशानी है तो आप दुसरे लोगों को कपडे सिलने के लिए दे सकते है.

जिससे कपडे सिलने वाले लोगो को भी रोजगार मिल जायेगा और आपका बिज़नेस भी हो जायेगा फिर इन सिले हुए कपडे को लोगो तक पहुचाने के लिए आप इसका होलेसेल बिज़नेस भी कर सकते है.

जिसमे आप डीलरशिप वाले लोगो को डीलरशिप देकर अपने बिज़नेस को देश के कोने-कोने तक फैला सकते है. इस बिज़नेस को घर से करने में आपको ये फायदा हो जायेगा की आपको मार्केट के झंझट से छुटकारा मिल जायेगा.

क्योकि आपको इसमें लोगो को अपना ब्रांड नहीं बताना पड़ेगा और आप अपने बिज़नेस के ऊपर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे आप घर से जब होलसेल का बिज़नेस करते हो तो आप इसमें ज्यादा से ज्यादा आर्डर ले सकते हो और उसे टाइम से पूरा करके दे सकते हो.

जरुरी नहीं है की आप कपडे सिलने का व्यापार करे या फिर सिले हुए कपडे बेचने का व्यापार करे आप चाहे तो थान के कपडे को बैच कर अच्छा मुनाफा कामा सकते है.

Amazon Flipkart Par Kapde Kaise Sale Kare

आप अमेज़न पर कपडे बैच सकते है. इसके लिए आपको एक GST की जरुरत होगी जिससे आप अमेज़न पर कपडे बैच सके. अमेज़न पर कपडे बेचने के लिए सबसे पहले आपको अमेज़न पर अकाउंट खोलना होगा जहाँ पर आप अपने कपडे की लिस्टिंग कर के उनको बैच सकते है.

फ्लिप्कार्ट पर भी आप अमेज़न की तरह कपडे बैच सकते हो इसमें भी आपको उसी तरह अकाउंट खोलना है. जिस तरह अमेज़न में खोला है. फिर आप इसमें भी अपने कपडे की लिस्टिंग करेंगे ताकि आपके पास लोगो के आर्डर आ सके.

लोग Amazon, Flipkart पर आपके कपडे को देख कर आपको आर्डर भेजेंगे और आप उन आर्डर को कम्पलीट करके डिलेवरी बॉय के द्वारा उन्हें कपडे भेज सकते है.

इसमें डिलेवरी बॉय भी अमेज़न,फ्लिप्कार्ट का रहता है. आपके कपडे बिक जाने के बाद आपको अमेज़न, फ्लिप्कार्ट आपके कपडे के रूपए दे देता है.

अगर आपको Kapde Ka Business Kaise Kare और Kapde Ki Dukan Kaise Khole पोस्ट पसंद आई तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *