पानी का Business कैसे करे, Water का Plant कैसे लगाये, License, Cost

| | 6 Minutes Read

साफ पानी लोगों के लिए सबसे जरुरी तत्व है जो की एक व्यक्ति के शरीर को चलने के साथ उसे रोग मुक्त बनाने में मदद करता है. लेकिन जो पानी आज के समय में नल, नदी में होता है वह इतना दूषित होता है की अगर आप उस पानी को पी ले तो आप उसे पी कर बीमार पड़ जाये.

इसलिए साफ पानी की मांग बाज़ार में बहुत ज्यादा रहती है, जहाँ Purifie Water सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है और इसी कारण से इसके पानी का बिजनेस बहुत ही बड़ा बिजनेस बन गया है. आप इसमें लाखो से लेकर करोडो रूपए कमा सकते है. आज हम आपको ये बतायेंगे की आप पानी का बिजनेस कैसे कर सकते  है.

इसमें आपको कितना फायदा होगा, आप वाटर प्लांट कैसे खोल सकते है, आप इसका व्होल्सेल बिजनेस कैसे करे, पानी का सप्लाय घरों में कैसे करें एवं इसके लिए लाइसेंस कहा से ले, तो चलिए जानते है Pani Ka Business Kaise Kare और Pani Ka Plant Kaise Lagaye.

Pani Ka Business Kaise Kare

पानी का बिजनेस दो तरह से होता है Mineral Water Plan लगा कर और Water Bottle Distribute कर के इन दोनों तरीकों की मदद से आप अपना पानी का बिजनेस शुरू कर सकते है. जहां आपको दोनों ही इस्थ्ती में एक पानी का प्लांट लगाना होगा. ताकि आप उससे पानी को Purifie कर सके.

इससे आपको Mineral Water मिलेगा जिसे आप Container में भर कर Home, Office, Hotels, Hostles आदि में supply कर सकते है. इसके साथ ही अगर आप अपनी खुद की Water Bottle का Distribution करना चाहते है तो वह भी कर सकते है.

पानी का बिजनेस करने के लिए और क्या क्या करना पड़ेगा इसके बारे में चलिए और भी विस्तार से जानते है ताकि हम आसानी से अपना मिनरल वाटर का प्लांट लगा सके और बिना किसी परेशानी के बिजनेस कर सके.

Pani Ka Plant Kaise Lagaye

पानी का प्लांट कैसे लगाये: पानी का Plant लगाने के लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए जहाँ आप Water Purifier की Machine लगवा सके इसके साथ ही आपके पास Extra Water की Supply होनी चाहिए. ताकि आपको ताज़ा पानी की कमी न पड़े Purifie करने के लिए.

इसके बाद आपको Container खरीदने होने जिन में आप Purified हुआ पानी भरा जा सके जो की Offices, Hotels, Local Shops, Hostels आदि में Supply किया जा सके.

यह सब इकठ्ठा कर लेने के बाद आप अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा सा नाम Select कर सकते है और बढ़ी ही आसानी से पानी का प्लांट लगा कर अपना पानी का बिजनेस कर सकते है. चलिए जानते है की अब आगे क्या करना होगा पानी का प्लांट लगाने के लिए.

चलिए अब जानते है की आसल में एक Mineral Water Machine Price कितनी होती है .

Pani Filter Machine Price

मिनरल वाटर मशीन की कीमत: अच्छी क्वालिटी की एक Mineral Water Machine लगभग 50,000 से 1,00,000 रूपए के बीच आती है और इसमें आप काफी लम्बे समय तक पानी को purifier कर सकते है.

इस मशीन की मदद से आप अपना खुद का Purifier Water Supply का Business शुरू कर सकते है जिसमे आपको सिर्फ Water Supply के लिए वाटर container या जार खरीदने होंगे और उसके बाद आप इन्हें घरों और office में supply कर सकते है.

Pani Ka Jar Price

एक पानी के जार की कीमत लगभग 200 – 300 rs होती है लेकिन अगर आप ज्यादा जार खरीदेंगे तो आपको उनपर Discount मिल जायेगा जिससे आपको जार सस्ते पड़ेंगे. आप पानी का जार बनाने वाली फेक्टरी से मिल सकते है जो आपको सस्ते दामो में जार को दे सके आप कम से कम 200 जार खरीद ले.

क्योकि आपको ये जार लोगो के घरो में पानी पहुचने के लिए चाहिए होंगे और बाद में पानी बदलने के लिए भी आपको दुसरे जार की जरुरत पड़ेगी. आपके व्यापार की शुरुवात आप 200 जार से कर सकते है जो की आपके लिए काफी होंगे.

चलिए अब जानते है की Mineral Water Plant में Total कितनी Cost लगती है .

Water Plant Business Cost

आपको एक वाटर प्लांट खोलने के लिए शुरू में पैसे की जरुरत होगी इसमें आपको सबसे पहले थोडा इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसमें आपको कम से कम 1-2 लाख रूपए की आवश्यकता होगी.

इस इन्वेस्टमेंट में आपके पास मशीन भी आ जाएगी और घरो तक पानी पहुचने के लिए जार भी मिल जायेंगे. आपका एक बार का इन्वेस्टमेंट लगने के बाद ये बिजनेस हमेशा चलेगा.

जो कभी बंद नहीं होगा क्योकी साफ पानी सभी पीना चाहते है और पानी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं होगा.

“क्योंकी इन्सान जियेगा कैसे, जब-तक पानी नहीं पिएगा”

आप आम व्यापार की तरह Mineral Water का Business मार्किट में शुरू नहीं कर सकते इसके लिए आपको अलग लोकेशन चाहिए होगी.

Water Plant Location

आप वाटर प्लांट के लिए लोकेशन को बहुत ही आसानी से ढूढ सकते है इसके लिए आपको एक ऐसी जगह को देखना होगा जहाँ पर लोगो की ज्यादा भीड़ न हो और आपके ट्रांसपोर्टेसन का काम न रुके. आपको एसी जगह देखनी होगी जहा आपके आस पास कोई नदी हो या तालाब हो क्योकि आपको वही से ही पानी मिलेगा ऐसी जगह आपको कम ही मिलेगी.

लेकिन अगर आपके पास काम करने के लिए एक अच्छी जगह है. तो आप पानी के लिए नगर निगम या नगर पालिका से संपर्क कर सकते है. जो की सभी गाँव शहर में पानी की supply करते है.

इतना सब हो जाने के बाद आपको बिजनेस को चलने के लिए और लोगों तक बिना परेशानी के पानी की supply करने के Business license लेना होगा बिना license के आप पानी की supply नहीं कर पाएंगे .

License Required for Ro Water Plant

Fssai License for Ro Water Plant: आपको अपना water plant खोलने के लिए fssai license लेना होगा बिना इस लाइसेंस के आप Ro का water plant नहीं लगा सकते. इसके बाद आपको एक shop license (गुमास्ता ) भी लेना होगा ताकि आप अपना plant एक जगह बिना किसी परेशानी के ऑपरेट कर सके.

इसके साथ ही आपको ISI का certificate भी लेना होगा ताकि आप इंडिया में miniral water को supply कर सके. इसके साथ ही आप पैसों का लेन-देन आसानी से कर सके.

उसके लिए एक Current account भी खुलवा ले अपने बिजनेस के नाम पर. ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

Pani Ka Supply Gharo Me Kaise Kare

आप इसके लिए बोतल बंद पानी को बैच सकते है क्योकि लोग बोतल बंद वाले पानी पर बहुत यकीन करते है या तो आप इस पानी को जार के जरिये लोगो के घरो पर भी पंहुचा सकते है.

इसके लिए आपको लोगो से आर्डर लेना होगा जो आपसे रोज पानी का जार मंगवाए, फिर आप उनके घर अपने पानी को ट्रांसपोर्टेसन के जरिये पंहुचा सकते है.

आप चाहे तो इसकी मार्केटिंग भी करवा सकते है. अगर आप चाहते है की आप इसकी मार्केटिंग खुद करे पर आपको ये नहीं पता की आप इसकी मार्केटिंग कैसे करे.

Pani Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

पानी के बिजनेस की मार्केटिंग आप लोगो में दो तरह से कर सकते है.

1. आप इसकी मार्केटिंग ऑफलाइन तरीके से कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ बेंनर बनवाने होंगे जो आपको लोगो को बाटने होंगे.

2. आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन भी कर सकते है इसके लिए आप फेसबुक या फिर गूगल का भी उपयोग कर सकते है

आप ऑनलाइन मार्केटिंग करवाते है तो आप ज्यादा लोगों के सामने अपने बिजनेस को ला सकते है और इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस को जान जायेंगे जिससे वो भी आपके पानी को खरीदेंगे और उससे आपका बिजनेस आगे बढ़ता चला जायेगा.

Pani Ka Wholesale Business Kaise Kare

आप चाहे तो इसका होल सेल बिजनेस भी कर सकते है इसके लिये आपको डीलरशिप वाले लोगो से कांटेक्ट करना होगा और आप उनको एक बार में बहुत सारा पानी देकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

होल सेल बिजनेस करने पर आपको बहुत फायदा होगा इसमें आपको लोगो के घर पानी पहुचने नहीं जाना होगा ये काम आपके लिए दुसरे लोग करेंगे. बस आपको अपने होल सेल व्यापार को जमाना है और आपके पानी के distributor बनाने है.

आप पानी का होल-सेल बिजनेस करने के अलावा बड़ी कंपनी की तरह पानी की बोतल बैच कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

Pani Ki Bottle Ka Business

पानी बोतल का बिजनेस: अगर आपके पास खुद का Miniral Water Plant है तो आप बढ़ी ही आसानी से खुद की पानी की बोतल बाजार में बैच सकते है इसके लिए आपको सिर्फ पानी की बोतल को खरीदना है. जिन्हें आप भर सके और अपनी ब्रांडिंग लगा सके और उसके बाद आप बाजार में. दुकदारों से संपर्क कर के अपनी पानी की बोतल उन्हें दे सकते है.

इस बात का ध्यान रखे की आप अपनी पानी की बोतल बेचने से पहले बिजनेस के सभी लाइसेंस लेले और अपनी बोतल पर Manufacturing Date के साथ Expired Date जरुर Print करवाए ताकि लोग आपके पानी की बोताल से पानी पीकर बीमार न हो जाये.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इसे लोगों के साथ शेयर करे ताकि उन तक Pani Ka Business Kaise Kare और Pani Ka Plant Kaise Lagaye की जानकारी पहुच सके.

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो comment कर के पूछ सकते है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *