पानी का Business कैसे करे – Water Plant & Supply Business Hindi

पानी लोगो के जीवन का अमूल्य उपहार है. बिना पानी के कोई भी जिन्दा नहीं रह सकता और आज कल तो जनसँख्या इतनी बढ़ गयी है की साफ पानी लोगों को हर जगह नहीं मिलता और आप इसका फायदा भी ले सकते है और बहुत पैसे कमा सकते है .

पानी का बिज़नस बहुत ही बड़ा बिज़नस है आप इसमें लाखो से लेकर करोडो रूपए कमा सकते है . आज हम आपको ये बतायेंगे की आप पानी का बिज़नस कैसे कर सकते  है.

इसमें आपको कितना फायदा होगा, आप वाटर प्लांट कैसे खोल सकते हो, आप इसके व्होलेसेल बिज़नस कैसे करे, आप पानी का सप्लाय घरो में कैसे कर सकते हो, आप इसके लिए लाइसेंस कहा से ले सकते है .

मन चाहा पैसा कमाने के लिए चलिए जानते है Pani Ka Business Kaise Kare.

Pani Ka Business Kaise Kare Hindi
Pani Ka Business Kaise Kare Hindi

Pani Ka Business Kaise Kare

पानी का बिज़नस करने के दो आसन तरीके है .

  1. Mineral Water Plant
  2. Water Bottle Distribution

यह दो तरीके पानी के बिज़नस में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाले बिज़नस में से है इसलिए हम इन दोनों बिज़नस के बारे में जानेगें ताकि हम अपनी सुविधा अनुसार पानी का व्यापर शुरू कर सके और मुनाफा कमा सके .

चलिए सबसे पहले जानते है की Water Purifier Plant Business Kaise Kare.

Water Purifier Plant Business Kaise Kare

आप चाहे तो इस बिज़नस के साथ-साथ Water Purifier का कम भी कर सकते है. इसके लिए आपको Water purifier बनाने वाली कंपनी से मिलना होगा जो आपको सस्ते दामो में मशीने दे सके.

Water Purifier Machine को आप मार्किट में बैच कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. इस बिज़नस को करने का फायदा ये है की आपको इसमें नुकसान नहीं उठाना पड़ता है.

क्योंकी आप इस बिज़नस में मशीन को सिर्फ खरीद कर बेचते है जिससे आपको बना हुआ माल मिल जाता है और आप उसके ऊपर मुनाफा कमा लेते है .

चलिए अब जानते है की आसल में एक Mineral Water Machine Price कितनी होती है .

Mineral Water Machine Price

अच्छी क्वालिटी की एक Mineral Water Machine लगभग 50,000 से 1,00,000 रूपए के बीच आती है और इसमें आप काफी लम्बे समय तक पानी को purifier कर सकते है.

इस मशीन की मदद से आप अपना खुद का Purifier Water Supply का Business शुरू कर सकते है जिसमे आपको सिर्फ Water Supply के लिए वाटर container या जार खरीदने होंगे और उसके बाद आप इन्हें घरों और office में supply कर सकते है .

चलिए अब जानते है की Jar of Water Kha Se Le

Jar Of Water Kha Se Le

आपको पानी को स्टोर करने के लिए पानी के जार की जरूरत होती है जिसके लिए आप किसी भी जार बनाने वाली फेक्टरी से मिल सकते है जो आपको सस्ते दामो में जार को दे सके आप कम से कम 200 जार खरीद ले.

क्योकि आपको ये जार लोगो के घरो में पानी पहुचने के लिए चाहिए होंगे और बाद में पानी बदलने के लिए भी आपको दुसरे जार की जरुरत पड़ेगी .

बस इतने से Investment से आपका Purifier Water supply करने का बिज़नस शुरू हो जायेगा और आप इससे अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे .

चलिए अब जानते है की Mineral Water Plant में Total कितनी Cost लगती है .

Mineral Water Plant Total Cost

आपको एक वाटर प्लांट खोलने के लिए शुरू में पैसे की जरुरत होगी इसमें आपको सबसे पहले थोडा इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसमें आपको कम से कम 4-5 लाख रूपए की आवश्यकता होगी.

इस इन्वेस्टमेंट में आपके पास मशीन भी आ जाएगी और आप इसमें पानी घरो तक पहुचने के लिए जार भी मिल जायेंगे. आपका एक बार का इन्वेस्टमेंट लगने के बाद ये बिज़नस हमेशा चलेगा.

जो कभी बंद नहीं होगा क्योकी साफ पानी सभी पीना चाहते है और पानी का बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जो कभी भी बंद नहीं होगा.

“क्योंकी इन्सान जियेगा कैसे, जब-तक पानी नहीं पिएगा”

आप आम व्यापार की तरह Mineral Water का business मार्किट में शुरू नहीं कर सकते इसके लिए आपको अलग लोकेशन चाहिए होगी .

चलिए जानते है की Mineral Water Plant के लिए Location Kaise Select Kare .

Mineral Water Plant Location Kaise Select Kare

आप वाटर प्लांट के लिए लोकेशन को बहुत ही आसानी से ढूढ सकते है इसके लिए आपको एक ऐसी जगह को देखना होगा जहाँ पर लोगो की ज्यादा भीड़ न हो और आपके ट्रांसपोर्टेसन का काम न रुके.

आपको एसी जगह देखनी होगी जहा आपके आस पास कोई नदी हो या तालाब हो क्योकि आपको वही से ही पानी मिलेगा ऐसी जगह आपको कम ही मिलेगी. लेकिन अगर आपके पास काम करने के लिए एक अच्छी जगह है.

तो आप पानी के लिए नगर निगम या नगर पालिका से संपर्क कर सकते है . जो की सभी गाँव शहर में पानी की supply करते है .

इतना सब हो जाने के बाद आपको बिज़नस को चलने के लिए और लोगों तक बिना परेशानी के पानी की supply करने के Business license लेना होगा बिना license के आप पानी की supply नहीं कर पाएंगे .

चलिए जानते है की Water Plant License Kaha Se Le.

Water Plant License Kaha Se Le

इसके लिए आपको सरकार से GST लेना होगा जो आप चाहे तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है और फिर दूसरा लाइसेंस आपको ISI का लेना होगा क्योकि आप एक फेक्टरी खोल रहे हो जो पानी purifier करती है.

इसके बाद आप shop license भी ले इन सब लाइसेंस को कम्पलीट करने के बाद आप अपनी फेक्टरी बिना कोई परेशानी के चला सकते है.

इन सब के बाद अब बारी आती है पानी के सप्लाई की तो चलिए जानते है की Pani Ka Supply Gharo Me Kaise Kare.

Pani Ka Supply Gharo Me Kaise Kare

आप इसके लिए बोतल बंद पानी को बैच सकते है क्योकि लोग बोतल बंद वाले पानी पर बहुत यकीन करते है या तो आप इस पानी को जार के जरिये लोगो के घरो पर भी पंहुचा सकते है .

इसके लिए आपको लोगो से आर्डर लेना होगा जो आपसे रोज पानी का जार मंगवाए, फिर आप उनके घर अपने पानी को ट्रांसपोर्टेसन के जरिये उनके घर ता पंहुचा सकते है.

आप चाहे तो इसकी मार्केटिंग भी करवा सकते है. अगर आप चाहते है की आप इसकी मार्केटिंग खुद करे पर आपको ये नहीं पता की आप इसकी मार्केटिंग कैसे करे.

तो चलिए जानते है की Pani Ke Business Ki Marketing Kaise Kare.

Pani Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

पानी के बिज़नस की मार्केटिंग आप लोगो में दो तरह से कर सकते है.

  1. आप इसकी मार्केटिंग ऑफलाइन तरीके से कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ बेंनर बनवाने होंगे जो आपको लोगो को बाटने होंगे.
  2. आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन भी कर सकते है इसके लिए आप फेसबुक या फिर गूगल का भी उपयोग कर सकते है

आप ऑनलाइन मार्केटिंग करवाते है तो आप ज्यादा लोगों के सामने अपने बिज़नस को ला सकते है और इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिज़नस को जान जायेंगे जिससे वो भी आपके पानी को खरीदेंगे और उससे आपका बिज़नस आगे बढ़ता चला जायेगा.

एक-एक करके लोगों के घरों में पानी की supply करने की जगहं आप होल सेल में काम कर सकते है तो चलिए जानते है की Pani Ka Wholesale Business Kaise Kare.

Pani Ka Wholesale Business Kaise Kare

आप चाहे तो इसका होल सेल बिज़नस भी कर सकते है इसके लिये आपको डीलरशिप वाले लोगो से कांटेक्ट करना होगा और आप उनको एक बार में बहुत सारा पानी देकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

होल सेल बिज़नस करने पर आपको बहुत फायदा होगा इसमें आपको लोगो के घर पानी पहुचने नहीं जाना होगा ये काम आपके लिए दुसरे लोग करेंगे. बस आपको अपने होल सेल व्यापार को जमाना है और आपके पानी के distributor बनाने है.

आप पानी का होल-सेल बिज़नस करने के अलवा बड़ी कंपनी की तरह पानी की बोतल बैच कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है तो चलिए जानते है Bottel Band Pani Ka Business Kaise Kare.

Bottle Band Pani Ka Business Kaise Kare

आप बोतल बंद पानी का भी व्यापार कर सकते है अगर आप नहीं चाहते हो की आप कोई वाटर प्लांट खोले तो आप किसी फेक्टरी से सस्ता पानी की बोतल खरीद कर उन्हें बैच सकते है इसके लिए आपको बस पानी की फेक्टरी से संपर्क करना होगा.

जो आपको सस्ते में पानी की बोतल को उपलब्ध करा सके आप उनसे पानी की बोतल को खरीद कर मार्किट में बैच सकते हो और बिना ज्यादा परेशानी के ज्यादा पैसा कमा सकते है.