घी का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ghee Business Plan In Hindi

भारत और अन्य देशों में घी का उपयोग किया जाता है और बाकि सभी देशों की तुलना में भारत में घी का उपयोग ज्यादा किया जाता है . पुराने समय से ही लोग घी का उपयोग करते हुए आ रहे है.

लोग आम तौर पर घी को अपने घर पर ही बनाया करते थे लेकिन बदलती दुनिया में आज लोग बाजार से घी खरीद का उपयोग करना पसंद करते है.

यही कारण है आज बाज़ार में घी की मांग बहुत है. क्योंकी छोटे छोटे शहरों से लेकर बढे महानगरों में कोई भी व्यक्ति घी नहीं बनाता. तो ऐसे में अगर आप अपने खुद के घी के व्यापार को शुरू करते है तो आपको इसमें बहुत ही फायेदा होगा.

आज हम इस पोस्ट में Ghee Ka Business Kaise Kare इसके बारे में जानेगें. आपको घी का बिज़नस करने के लिए हमे क्या क्या करना चाहिए और अगर हम घी का बिज़नस करते है तो हमे कितना प्रॉफिट होगा.

सबसे पहले हम जानते है की आप घी का बिज़नस कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Ghee Ka Business Kaise Kare.

Ghee Ka Business Kaise Kare
Ghee Ka Business Kaise Kare

Ghee Ka Business Kaise Kare

घी का बिज़नस आप दो तरह से कर सकते है.

  1. बाज़ार से सस्ते दामो में खरीद का अच्छे दामो में बैच कर.
  2. घर से घी बना कर.

अगर आपको घी बनाना नहीं आता है तो आप इसको बाज़ार से सस्ते दामो में खरीद कर इसको बैच सकते है. इसके लिए आप सबसे पहले आपको किसी भी एक घी बनाने वाली फेक्टरी से संपर्क करना होगा.

इसके बाद आप उससे सस्ते दामो में घी खरीद कर बाज़ार में महंगे दामो में बैच सकते है. इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है क्योंकि आपको इसमें घी बनाने की जरुरत भी नहीं पड़ती है.

आप घी को घर से बना कर भी लोगो में बैच सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले घी को बनाना याद होना चाहिए. इसके बाद आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

आगर आपको घी बनाना नहीं आता है तो आप हमारी पोस्ट से घी बनाने की विधि पढ़ सकते है. तो चलिए जानते है Ghee Banane Ki Vidhi.

Ghee Banane Ki Vidhi

घी बनाने के लिए आपको ये सारी स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  • घी बनाने के लिए आपको सबसे पहले दूध को गरम करना होगा.
  • दूध गरम करने के बाद आपको उससे मलाई को अलग करना होगा.
  • जब पूरी तरह से मलाई अलग हो जाये तो आप फिर उस मलाई को धीमी आंच पर गरम करे.
  • जिसके थोड़ी देर बाद आप देखंगे की मलाई का रंग बदल रहा है.
  • थोड़ी देर और रखने के बाद आपका घी बन कर तैयार हो गया है.

इस तरह आप पाने घर पर ही घी बना सकते है और मार्किट में बैच सकते है. अगर आप इस तरह घी बना कर लोगो में बैचंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा.

अब यह पड़े

अपना बिज़नस कैसे शुरू करे | Start Own Business In Hindi

Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

अपना ऑनलाइन बिज़नस कैसे करे – Top 11 Online Business in Hindi

इस तरह के घी को लोग ज्यादा भी खरीदते है क्योंकि ये बिलकुल शुद्ध घी होता है. अब हम जानते है की आप Ghee Ko Market Me Kaise Sell Kare.

Ghee Ko Market Me Kaise Sell Kare

मार्केट में आप घी को दो तरीके से बैच सकते है.

  1. खुला घी
  2. पैकेट में

अगर आपको आपके घी को खुला बेचना है तो अआप्को बहुत कम खर्चा आएगा. इसके लिए बस आप घी बनाते जाये और लोगो में बैचते जाये.

अगर आप घी को पैकेट में बैचते है तो आपको इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है. क्योंकि पैकेट वाली चीजो पर लोग बहुत ज्यादा भरोशा करते है.

आप चाहे तो घी को दोनों तरह से बैच सकते है. आप खुले हुए घी को अपने घर से ही बैच सकते है जिसके लिए आपको अपने बिज़नस के लिए मार्किट में दुकान की जरुरत नहीं पड़ेगी.

पैकेट वाले घी को आप किसी भी मार्किट में अपनी दुकान को खोल कर वहा पर बैच सकते है. अब हम जानते है की आप मार्किट में अपनी शॉप के लिए लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है.

चलिए जानते है Shop Location Kaise Select Kare.

Shop Location Kaise Select Kare

शॉप के लिए आपको एक एसी जगह को तलाश करना होगा जहा पर लोगो की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है. आप इसके लिए किसी भी एक बड़े बाज़ार में अपनी दुकान को खोल सकते है.

आप अपनी शॉप के लिए बाज़ार में एक दुकान खोल कर इसमें अपने द्वारा बनाये हुए घी के पैकेट को रख कर बैच सकते है. अब हम जानते है की आप घर से घी का बिज़नस कैसे कर सकते है.

जानते है Ghar Se Ghee Ka Business Kaise Kare.

Ghar Se Ghee Ka Business Kaise Kare

इस बिज़नस को घर से करने के लिए आप लोगो से घी के आर्डर लेकर अपने घर से भी बैच सकते है.जिससे आप मार्केट के अलावा घर से भी काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हो और अपने बिज़नस को बहुत ऊँचे पायदान पर लेकर जा सकते हो.

घर से घी बेचने के लिए आपको सबसे इस बिज़नस की अच्छे से मार्केटिंग करनी होगी जिससे लोगो को पता चल जाये की आप घी का बिज़नस करते है और आप उन्हें शुद्ध घी दे सकते है.

अब यह पड़े

अपना ऑनलाइन बिज़नस कैसे करे – Top 11 Online Business in Hindi

आइसक्रीम का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ice Cream Making Business in Hindi

अब हम जानते है की आ पिस बिज़नस की मार्केटिंग कैसे करे. तो चलिए जानते है Ghee Business Ki Marketing Kaise Kare

Ghee Business Ki Marketing Kaise Kare

इस बिज़नस की मार्केटिंग आप दो तरह से कर सकते है.

  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले इस बिज़नस के लिए फेसबुक page बनाना होगा. जिससे लोगो को पता चल जाये की आप घी का बिज़नस करते है.

फेसबुक का उपयोग दुनिया के अधिकतर लोग करते है. जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. अगर आपको इस बिज़नस के लिए फेसबुक page बनाना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page

आप इसके अलावा अपने बिज़नस के लिए Instagram page भी बना सकते है. इस पर आप घी के अच्छे अच्छे फोटो खीच कर डाल सकते है. आप अपने बिज़नस के लिए Instagram प्रोफाइल बनवाने के लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिज़नस के लिए कुछ पोस्टर और बेनर बनवा सकते है. इन पोस्टर को आप हर गली और नुकड़ पर लगा सकते है. इसके अलावा आप लोगो में परछे भी बटवा सकते है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Ghee Business Ke Liye License Kaise Le.

Ghee Business Ke Liye License Kaise Le

घी के बिज़नस के लिए आपको सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ेगी. गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आपको वहा पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा. इसके कुछ दिन बाद आपका गुमास्ता लाइसेंस आपके घर बन कर आ जायेगा.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी आये तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस आप यहा पर अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के बारे में विस्तार से पढ़ सकते है.

अगर आप इस बिज़नस को बड़ा बनाना चाह रहे है जिसके लिए अगर आपको लोन चाहिए हो तो आपको MSME से अपने बिज़नस के लिए लोन मिल सकता है. तो चलिए जानते है Business Ke Liye Loan Kaise Le.

Business Ke Liye Loan Kaise Le

आपको इस बिज़नस के लिए लोन MSME से लेने केलिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करवाना होगा. MSME में अपने बिज़नस को रजिस्टर करवाने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आप यहा से अपने बिज़नस की सारी सही जानकारी भर कर आपको अपने बिज़नस को रजिस्टर करवा लेना है.

आप अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करवाने के लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi. यहा पर आप अपने बिज़नस को रजिस्टर करवाने के बारे में विस्तार से पढ़ सकते है और अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस को होलसेल बिज़नस में कैसे बदल सकते है. तो चलिए जानते है Ghee Ka Wholshale Business Kaise Kare.

Ghee Ka Wholshale Business Kaise Kare

अगर आप अपने बिजनेस को ऊंचाई पर ले जाना चाहते है. तब आपको इस बिज़नस को होलसेल बिजनेस में तब्दील करना होगा. इस बिज़नस को होलसेल बिज़नस में बदलने के लिए आपको सबसे पहले कुछ बड़े बड़े व्यापारी से भी संपर्क करना होगा. जो आपके घी को और छोटे-छोटे व्यापारी को बैच सके.

इस तरह आपका बिज़नस एक होलसेल बिज़नस में बदल जायेगा. इसी के साथ-साथ आपको शहर से लेकर गांव गांव तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाना होगा. इसके अलावा आपको अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट भी करनी होगी जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जान सकें.

अब हम जानते है की आप किसी और कंपनी के साथ मिलकर घी का बिज़नस कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Ghee Ka Business Kisi Company Ke Sath Milkar Kaise Kare.

Ghee Ka Business Kisi Company Ke Sath Milkar Kaise Kare

आप किसी भी कंपनी के साथ मिलकर अगर बिज़नस करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उस कंपनी के मालिक से मुलाकात करनी होगी. फिर इसके बाद आप उस कंपनी से सस्ते दामो में घी को खरीद कर उस कंपनी के नाम पर वो घी मार्किट में बैच सकते है.

इससे आपको ये फायदा हो जाता है की आपको घी बनाने की जरुरत भी नहीं पड़ती है और आपको इसमें अपने ब्रांड की मार्केटिंग भी नहीं करनी पड़ती है.

इसमें आप जिस कंपनी से घी खरीदते है उसका ब्रांड पहले से ही बना हुआ होता है और मार्किट में उसका नाम भी रहता है. इसको करने से सिर्फ आपको उस कंपनी के घी को लाकर बस बेचना होता है.

यह भी पड़े

कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस में घी की प्राइस क्या रख सकते है. तो चलिए जानते है Shudh Desi Ghee Ki Price Kya Rakhte Hai.

Shudh Desi Ghee Ki Price Kya Rakhte Hai

अब बात आती है घी की कीमत क्या रखे ? घी की कीमत रखने क लिए आपको सबसे पहले ये देखना ह की एक किलोग्राम घी बनाने हमको कितना दूध लग रहा है.

आप दूध को 35-40 रूपए रख सकते है और देख सकते है की एक लिटर घी बनाने में कितने रूपए लग रहे है फिर आप इसमें अपनी मेहनत और अपना फायदा जोड़ कर बैच  सकते है.

इस तरह आप अपने घी की कीमत रख सकते है. अब हम जानते है की आप इस बिज़नस में कितना प्रॉफिट हो सकता है.

Ghee Business Me Kitna Profite Hota Hai

घी के बिज़नस में फायदे की बात की जाये आप एक  किलोग्राम घी में कम से कम 150-200 रूपए तक कमा सकते है और अगर आप एक दिन में कम से कम 50 किलोग्राम घी भी बैचते हो तो आप दिन में कम से कम 7,500-10,000 कमा सकते हो और महीने के कम से कम 2,25,000-3,00,000 रूपए कमा सकते हो.