अचार का Business कैसे करे ? – खुद का अचार बना कर ऐसे बैचे

खाना खाने के साथ अचार खाना किसको पसंद नहीं है ? अचार एक एसी खाने की चीज है जो हमारे खाने के स्वाद को दो गुना कर देता है. अचार लोगों की एक मन पसंदीदा खाने की चीज़ बन गई है.

अगर आप अचार को बना के बेचने का व्यापर करते है तो आपको इसमें बहुत मुनाफा हो सकता है.  आज आप जानेंगे इस बिज़नस को कैसे कर सकते है . इसमें आपको कितना मुनाफा हो सकता है, आप अचार को मार्किट में कैसे बैच सकते है, इसके लिए जरुरी सामान कहाँ से ख़रीदे ,आदि जेसे विषय के बारे में आप विस्तार से जानेंगे.

achar ka business kaise kare in hindi
achar ka business kaise kare in hindi

अचार का व्यापर करके आप अगर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो चलिए जानते है Achhar Ka Business Kaise Kare.

Achar Ka Business Kaise Kare ?

अचार का बिज़नस करने के दो तरीके है .

  1. खुद का बना अचार बेच कर व्यापार करना
  2. दूसरों से बना हुआ अचार खरीद कर उसे बेचना

आप इन ही दो तरीकों से अचार के व्यापार को कर सकते है और अचार के बिज़नस में अच्छा मुनाफा कमा सकते है . लेकिन इन दोनों व्यापार को करने के अपने फायदे और नुकसान है .

अगर हम फायदे की बात करे तो खुद बना कर अचार को बाज़ार में बेचने में ज्यादा मुनाफा है और इसी लिए हम आज इसी के बारे में जानेंगे .

खुद का अचार बना कर व्यापार करने के लिए आपको क्या चाहिए, चलिए उसके बारे में जानते है .

Achar Ka Business Karne Ke Liye Kya Chahiye ?

अचार का बिज़नस करने के लिए आपको ज्यादा सामान की जरुरत नहीं होती इसके लिए आप जिस तरह का अचार बनाना चाह रहे है उसका फल खरीद ले. जैसे आप आम का अचार बनाना चाह रहे है तो उसके लिए आपको आम की जरुरत होगी या फिर आप निम्बू का अचार बनाना चाह रहे है तो आपको निब्मु की जरुरत होगी.

या फिर आप हरी मिर्च का अचार बनाना चाह रहे है तो उसके लिए आपको हरी मिर्च की जरुरत होगी,  फिर इसके बाद आपको अचार बनाने वाले मसाले की जरुरत होगी, फिर आपको इसके बाद इसके लिए सोयाबीन के तेल की आवश्यकता होगी. इन सभी चीजों को खरीदने के बाद आप इनकी मदद से अचार बना सकते है .

चलिए अब जानते है की अचार बनाने का काम कैसे करे.

Achar Banane Ka Kam Kaise Kiya Jata Hai ?

अचार बनाना बहुत ही आसान है , इसे आप अपने घर पर बैठ कर भी बना सकते है. इसके लिए आपको कोई मशीन की जरुरत नही पड़ती है.

चलिए जानते है की आप अचार कैसे बना सकते है.

  1. आप जिस भी चीज का अचार बना रहे हो उसको पहले अच्छे से धो ले
  2. धोने के बाद उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर ले
  3. अगर आप दो फलों का एक साथ अचार बनाना चाहते है तो दोनों को एक साथ काट ले

उदाहरण में जानते है आम का अचार बनाने की विधि :

  1.  आम के चार को बनाने के लिए आप आम को सबसे पहले अच्छे से धोकर काट ले, काटने के बाद फिर आप आम को थोड़ी देर पानी में डाल दे.
  2. अब आप सोयाबीन के तेल को एक बरतन में गरम कर ले फिर आप उसको थोडा ठंडा होने दे
  3. अब आप आम के अचार को पानी में से निकल कर उनको अच्छे से सुखा ले फिर आप उस अचार के टुकड़े को एक ऐसे बर्तन में डाल दे जिसमे आप अचार बना कर रखेंगे
  4. अब जिस बर्तन में आम का अचार रखा हुआ है उसमे अचार का मसाले को डाल दे फिर आप उसमे ठन्डे किये हुए तेल को डाल दे,
  5. आप इसमें उतना ही तेल डाले जितने में सारे आम के टुकड़े सामा जाये इसके बाद आप उस को पैक कर के रख दे
  6. आप अचार को तब तक पैक करके रखे जब तक की वो अच्छे से पक न जाये इसको पकने में कम से कम आपको एक सप्ताह का इंतजार करना होगा

आप इसी तरह से मिर्ची का भी अचार बना सकते है और निम्बू का अचार बना सकते है, आप इसी प्रोसेस को सभी प्रकार के अचार को बनाने के लिए फॉलो कर सकते है .

अचार के बन जाने के बाद अब बात आती है की अचार को कैसे बैचे, तो चलिए जानते है की Achar Ko Market Me Kaise Beche ?

Achar Ko Market Me Kaise Beche ?

अचार को आप मार्किट में 2 तरीके से बैच सकते है.

  1. Online बेचना
  2. Offline बेचना

Offline बेचने के लिए आपको अपने आस-पास की दुकानों और लोगो से संपर्क करना होगा. आप दुकानों पर अपने अचार को भेज सकते है ताकि वो वहा से आपके अचार को कस्टमर को बैच सके.

Online बेचने के लिए आप फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर आप इसको Instagram की मदद से भी बैच सकते है .

आपको आपके बिज़नस को आगे बढ़ाने के लिए दोनों तरह से आपके अचार को बेचने पड़ेगा, एक बार जब लोग आपके अचार को पहचानने लग जायेंगे तब आपको इसको बेचने में कोई ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना होगा.

जब आप अपने अचार के बिज़नस को एक ब्रांड बना लेंगे तो लोग आपके पास खुद आयेंगे अचार को लेने, फिर आपको अचार बनाने में ध्यान देना होगा मार्किट में वो अपने आप बिक जायेगा.

अचार को बनाने के बाद बाजार में बेचने के लिए आपको उसे पैकेट में पैक करना होगा. जिसके लिए आपको पैकिंग मटेरियल खरीदना होगा. चलिए जानते है की Achar Ko Pack Karne Ka Saman Kahan Se Karide.

Achar Ko Pack Karne Ka Saman Kahan Se Kharide ?

अचार को बेचने के लिए आपको इसके पैकिंग के सामान की भी आवश्यकता होगी इसके लिए आप किसी भी एक जार बनाने वाली कंपनी से संपर्क कर सकते है जो आपको सस्ते दामो में जार उपलब्ध करा सके.

फिर आप को इन जार की एक प्रोफेशनल प्रिंटिंग भी करवानी पड़ेगी जिससे लोगो को आपके ब्रांड के बारे में पता चल जाये, इसके लिए आप जार बनाने वाली कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट कर ले जिससे आप उनसे हर महीने अपने जार खरीद सके .

इन सब बातों को जानने के बाद अब बारी आती है यह जानने की के Achar Ke Business Me Kitni Lagat Lagti Hai.

Achar Ke Business Me Kitni Lagat Lagti Hai ?

अचार के बिज़नस में आपका बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट लगता है. इसमें आपकी इन्वेस्टमेंट बस जार खरीदने में लगती है एवं अचार के कच्चे माल में आपकी इन्वेस्टमेंट लगती है.

इसके अलावा आपको इसमें और कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं लगती है पर अगर आप इसकी मार्केटिंग अच्छे से करना चाहते है तो आप थोड़े बहुत पैसे इसकी मार्केटिंग में खर्च कर सकते है .

अचार बनाने के बिज़नस को जानने के बाद अब बारी आती है जानने की के Achar Banane Ke Business Me Kitni Kamai Hoti Hai.

Achar Banane Me Kitni Kamai Hoti Hai ?

अचार बनाने में देखा जाये तो बहुत कमाई होती है अगर आप कस्टमर को रोज 50-60 किलोग्राम अचार भी बैच रहे हो और 1 किलोग्राम अचार की कीमत कम से कम 100 रूपए होती है .

तो आप इसमें रोज के 5000-6000 रूपए आराम से कमा सकते है.  फिर जब आपका बिज़नस बढ़ जायेगा उसकी मार्केटिंग अच्छे से हो जाएगी तब आप रोज के कम से कम 20000-से लेकर 30000 रूपए तक कमा सकेंगे .

इससे आप महीने के कम से कम 6,00,000 से लेकर 9,00,000 महिना कमा सकते है जो आपको बहुत ही जल्दी आमिर बना देगा.

अचार के बिज़नस में हमने जान लिए की निवेश कितना लगता है, कमाई कितनी होती है, इसी तरह चलिए जानते है की Achar Ke Business Me Nuksan Kitna Hota Hai.

Achar Ke Business Ke Nuksan ?

इस बिज़नस में आपको ज्यादा नुकसान होने की आशंका नहीं होती है बस आपको ये ध्यान रखना है की आपको हर मौसम में अचार बनाने के लिए सामान नहीं मिलता है तो आप इसके लिए जिस मौसम में जो अचार का सामान मिल रहा है उसी अचार को बना कर अपने पास रख ले और बाद में बैच कर पैसे कमाए .

यह पोस्ट पढ़े :-