Cigarette Ka Business Kaise Kare – सिगरेट का बिज़नस कैसे शुरू करे

Cigarette Ka Business Kaise Kare ? सिगरेट पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है इसी कारण सिगरेट के पैकेट पर भी लिखा होता है “तंबाकू पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है” पर फिर भी लोग नहीं मानते हैं और इसका सेवन करते हैं

सरकार भी इस बिजनेस को बंद नहीं कर सकती क्योंकि इससे बहुत लोगों की रोजी-रोटी चलती है. भारत में लगभग 20 लाख लोग तंबाकू की खेती पर निर्भर है. तंबाकू भारत की अर्थव्यवस्था मैं बहुत ही प्रमुख भूमिका निभाता है. यही कारण है कि सरकार इस बिजनेस को कभी बंद नहीं कर सकती. सरकार इसके लिए लोगो को चेतावनी देकर छोर देती है पर वो इस पर कभी भी Action नहीं लेती है.

आप भी इस बिजनेस को करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं. आज आप जानेंगे कि Cigarette Ka Business Kaise Kare.आप इस बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. आप इस बिजनेस को करने के लिए लोकेशन कैसे सिलेक्ट करें.

सिगरेट के बिजनेस को करने के लिए आप लोन कैसे ले सकते हैं. सिगरेट के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें. सिगरेट के बिजनेस को Online कैसे लेकर जाए. सिगरेट के बिजनेस की फ्रेंचाइजी कैसे लें. सिगरेट के बिजनेस के फायदे और नुकसान क्या है.  सिगरेट के बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट लगता है. इस बिज़नस को करने से आपको कितना फायदा होता है.

अगर आपको सिगरेट का बिज़नस कैसे करे के बारे में विस्तार से जानना से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है.

Cigarette Ka Business Kaise Kare
Cigarette Ka Business Kaise Kare

Cigarette Ka Business Kaise Kare

सिगरेट का बिजनेस करने के लिए आपको पहले सिगरेट बनाना याद होना चाहिए. अगर आपको सिगरेट बनाना नहीं आता है तो आप चिंता मत कीजिये. आज आप सिगरेट बनाना सिख सकते है. सिगरेट बनाने के लिए आपके पास तम्बाकू होना चाहिए. आपको इसके बाद सिगरेट के लिए सिगरेट के कागज की जरुरत होगी . इसके बाद आपको सिगरेट के रुई की जरुरत होगी.

अगर आपके पास खेत है और आप तंबाकू की खेती करना जानते हैं तो आपको इस बिजनेस मैं बहुत फायदा हो सकता है. आप सिगरेट का बिजनेस करने के लिए अपने खेत में तंबाकू की खेती कर सकते हैं जिससे आपको तंबाकू मार्केट से नहीं खरीदना पड़ेगा.

अगर आपके पास खेत नहीं हैं तो आप तंबाकू मार्केट से भी खरीद सकते हैं आप चाहे तो किसी किसान से भी तंबाकू हो सकते हैं जो इसकी खेती करता हो.

आपको इसके बाद कागज़ के लिए किसी सिगरेट बनाने वाली कंपनी के पास जाना होगा या फिर आप किसी भी सिगरेट की बाज़ार से इसके लिए कागज ला सकते है. आप यही से ही अपने लिए रुई भी ले सकते है. अप चाहे तो इसके लिए कपास की रुई का भी इस्तेमाल कर सकते है.

इन सब चीजो के बाद आप सिगरेट बना सकते है. इसके लिए आपको सिगरेट के कागज को गोल करना होगा फिर इसमें आपको बहुत ही ज्यादा अच्छे से तम्बाकू को भरना होगा. फिर इसके आखिर वाले भाग में आपको रुई लगानी होगी.

आप चाहे तो सिगरेट बनाने वाली मसीन भी ला सकते है. आप चाहे तो मशीन को ऑनलाइन भी मंगवा सकते है या फिर आप किसी बड़े शहर में जाकर इसकी मशीन लेकर आ सकते है.

यह भी पढ़े: Bidi Ka Business Kaise Kare | बीडी के व्यापार के लिए लाइसेंस कैसे ले

Cigarette Ka Business Ke Liye License Kaise  Le

सिगरेट का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ेगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आपका यह बिज़नस गैर क़ानूनी माना जाता है. 

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए Online और Offline दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं. Offline लेने के लिए आपको अपने नगर निगम जाना होगा वहां पर आप इसका आवेदन कर सकते हैं. Online लेने के लिए आपको सरकार की Website पर जाना होगा जहां से आप गुमास्ता के लिए आवेदन कर सकते हैं.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़े सकते है:  Gumasta लाइसेंस कैसे बनाये – Life Time गुमास्ता लाइसेंस कैसे ले

गुमास्ता लाइसेंस लेने के बाद आपको अपने बिज़नस के लिए लोकल सरकार से भी संपर्क करना होगा. ताकि आपको अपने बिज़नस को करने में कोई समस्या ना आये.

Cigarette Ka Business Location Kaise Select Kare

सिगरेट का बिज़नस करने के लिए आपको जगह Select करने में ज्यादा परेशानी का सामना करने की जरुरत नहीं है. आप सिगरेट बनाने के लिए कोई सी भी जगह देख सकते है जहा पर आपको सही से लाइट और पानी की सुविधा मिल जाये.

आप चाहे तो अपने घर भी इसका बिज़नस शुरू कर सकते है. इसके लिए बस आपको एक बड़े हॉल की जरुरत है और आपको सिगरेट रखने के लिए एक जगह चाहिए होती है.

यह भी पढ़े: सुपारी का बिज़नस कैसे करे | How To Start Betel Nut Business

Cigarette Ka Business Ke Liye Shop Ki Location Kaise Kare.

सिगरेट की शॉप के लिए आपको एक ऐसी जगह तय करनी होगी जो लोगों से भरी हो या वहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ रहती हो. इसके लिए आप किसी बाजार में अपनी दुकान को खोल सकते हैं. आप चाहे तो इसके लिए किसी रोड के किनारे अपनी शॉप को खोल सकते हैं क्योंकि यहां पर लोगों का आना जाना बहुत लगा रहता है.

आप इन जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते है. इन जगह पर आपके बिज़नस को चलने की भी बहुत अधिक सम्भावना होती है.

Cigarette Ka Business Ki Marketing Kaise Kare

सिगरेट के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप इस पर अपनी सिगरेट के अच्छे अच्छे फोटो खीच कर डाल सके है. जिसको लोग देख सके और आपके बिज़नस को समझ सके.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाना है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page. इस पोस्ट से आप अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बहुत ही आसानी से बनाना सिख जायेंगे.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. यहा पर भी आप अपने बिज़नस के फोटो खीच कर डाल सकते है. और लोगो को अपने बिज़नस के बारे में बता सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप सिगरेट का बिजनेस कर सकते हैं.

अगर आप अपने बिज़नस में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप दोनों तरह की मार्केटिंग करिए. जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़े: कुरकुरे का बिज़नस कैसे करे | low Investment Kurkure Business Idea

Cigarette Ka Business Me Investment Kitna Lgta Hai

सिगरेट का बिज़नस करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं होती है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले तम्बाकू की आवश्यकता होती है. इसके बाद आपको इस बिज़नस को करने के लिए सिगरेट के कागज और मशीन की जरुरत होगी. 

इन सभी को खरीदने के बाद आपको अपने बिज़नस के लिए दुकान का खर्च आएगा. इस तरह आपको इस बिज़नस में कम से कम शुरू में 50,000 से लेकर 70,000 रूपए तक की आवश्यकता होती है. इतने रूपए में आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है. 

Cigarette Ka Business Ke Phayde

इस बिज़नस में आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है, इसका सबसे बड़ी वजह है की लोगो को इसका शौक लग चूका है और वो सिगरेट को हर कीमत पर खरीदते है.

इस बिज़नस में आपको एक सिगरेट को बनाने में मात्र 1 रूपए से लेकर 2 रूपए का ही खर्च आएगा, लेकिन आप इस सिगरेट मार्किट में कम से कम 5 रूपए की बैच सकते है. इस तरह आपको एक सिगरेट पर कम से कम 3 रूपए का प्रॉफिट हो जाता है, अगर आप एक दिन में कम से कम 1000 सिगरेट भी बैचते है तो आपको इसमें रोज के 3000 रूपए का प्रॉफिट हो जाता है.

यह भी पढ़े: इंजन आयल का बिज़नस कैसे करे | Engine Oil Business Profit Margin

Cigarette Ka Business Ke Nukshan

इस बिज़नस के ऊपर कभी भी सरकार टेक्स को बढ़ा देती है जिस कारन आपको इसके लिए नुकशान को झेलना पढ़ सकता है. इसके अलावा अगर आप लाइसेंस नहीं लेते है तो भी आपको इस बिज़नस में नुकशान हो सकता है.

इससे बचने के लिए आप लाइसेंस को पहले ही बनवा ले, ताकि आपको बाद में परेशानी ना आये. इसके अलावा टेक्स से बचने के लिए आप अपने सिगरेट का भी भाव बढ़ा सकते है.

आज आपने जाना की आप Cigarette Ka Business Kaise Kare. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, जिससे उनको भी इसके बारे में अच्छे से पता चल सके.