Cigarette का Business कैसे करे, Agency कैसे ले, Gold Flake, Marlboro

| | 4 Minutes Read

भारत में लगभग 20 लाख लोग तंबाकू की खेती पर निर्भर है. तंबाकू भारत की अर्थव्यवस्था मैं बहुत ही प्रमुख भूमिका निभाता है. यही कारण है कि सरकार इस बिजनेस को कभी बंद नहीं कर सकती. सरकार इसके लिए लोगो को चेतावनी देकर छोड़ देती है पर वो इस पर कभी भी Action नहीं लेती.

आप भी इस बिजनेस को करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं. आज आप जानेंगे कि Cigarette Agency Kaise Le और Cigarette Ka Business Kaise Kare. आप इस बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. आप इस बिजनेस को करने के लिए लोकेशन कैसे सिलेक्ट करें.

सिगरेट के बिजनेस को करने के लिए आप लोन कैसे ले सकते हैं. सिगरेट के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें. सिगरेट के बिजनेस को Online कैसे लेकर जाए. सिगरेट के बिजनेस की फ्रेंचाइजी कैसे लें. सिगरेट के बिजनेस के फायदे और नुकसान क्या है.  सिगरेट के बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट लगता है. इस बिज़नस को करने से आपको कितना फायदा होता है.

अगर आपको सिगरेट बनाने का बिजनेस के बारे में विस्तार से जानना से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है.

Cigarette Ka Business Kaise Kare

सिगरेट का बिजनेस करने के लिए आपके पास तम्बाकू होना चाहिए. आपको इसके बाद सिगरेट के लिए सिगरेट के कागज की जरुरत होगी. इसके बाद आपको सिगरेट के रुई की जरुरत होगी. आप सिगरेट का बिजनेस करने के लिए अपने खेत में तंबाकू की खेती कर सकते हैं जिससे आपको तंबाकू मार्केट से नहीं खरीदना पड़ेगा. अगर आपके पास खेत नहीं हैं तो आप तंबाकू मार्केट से भी खरीद सकते हैं आप चाहे तो किसी किसान से भी तंबाकू खरीद सकते है.

आपको इसके बाद बाज़ार से सिगरेट का कागज खरीद के लाना है. आप यही से ही अपने लिए रुई भी ले सकते है. आप चाहे तो इसके लिए कपास की रुई का भी इस्तेमाल कर सकते है.

इन सब चीजो के बाद आप सिगरेट बना सकते है. इसके लिए आपको सिगरेट के कागज को गोल करना होगा. फिर इसमें आपको बहुत ही ज्यादा अच्छे से तम्बाकू को भरना होगा. फिर इसके आखिर वाले भाग में आपको रुई लगानी होगी.

आप चाहे तो सिगरेट बनाने वाली मसीन भी ला सकते है. मशीन को ऑनलाइन भी मंगवा सकते है या फिर आप किसी बड़े शहर में जाकर इसकी मशीन लेकर आ सकते है.

Cigarette Agency Kaise Le

सिगरेट की एजेंसी लेने के लिए आपको Gold Flake, Capstan, Berkeley, Bristol, Flake, Duke, Royal Marlboro, Classic आदि किसी ब्रांड से संपर्क करना होगा और इनसे ही उनकी Franchise या Delership लेनी होगी. delership franchise लेने के लिए आपको उन्हें एक fees देनी होगी.

जिसके बाद आप उनके ब्रांड के नाम का उपयोग कर पाएंगे और उनसे उनकी सिगरेट का माल ले पाएंगे. यहाँ आपको माल खरीदने के लिए भी पैसे देने होंगे.

तो आपके पास शुरुवात में कम से कम 2,00,000 लाख रूपए से लेकर 5,00,000 लाख रूपए का investment करना होगा.

Cigarette Business License

सिगरेट का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) ड्रग लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ेगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आपका यह बिज़नस गैर क़ानूनी माना जाता है.  गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए Online और Offline दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं.

Offline लेने के लिए आपको अपने नगर निगम जाना होगा वहां पर आप इसका आवेदन कर सकते हैं. Online लेने के लिए आपको सरकार की Website पर जाना होगा जहां से आप गुमास्ता के लिए आवेदन कर सकते हैं.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के बाद आपको अपने बिज़नस के लिए लोकल सरकार से भी संपर्क करना होगा. ताकि आपको अपने बिज़नस को करने में कोई समस्या ना आये.

Cigarette Business Location

सिगरेट का बिज़नस करने के लिए आपको जगह Select करने में ज्यादा परेशानी का सामना करने की जरुरत नहीं है. आप सिगरेट बनाने के लिए कोई सी भी जगह देख सकते है जहा पर आपको सही से लाइट और पानी की सुविधा मिल जाये. आप चाहे तो अपने घर भी इसका बिज़नस शुरू कर सकते है.

इसके लिए बस आपको एक बड़े हॉल की जरुरत है और आपको सिगरेट रखने के लिए एक जगह चाहिए होती है.

Cigarette Business Marketing

Online Marketing करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप इस पर अपनी सिगरेट के अच्छे अच्छे फोटो खीच कर डाल सके है. जिसको लोग देख सके और आपके बिज़नस को समझ सके. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाना है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

इस पोस्ट से आप अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बहुत ही आसानी से बनाना सिख जायेंगे.

आप अपने बिज़नस के लिए एक Instagram भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. Instagram भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है.

जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. यहा पर भी आप अपने बिज़नस के फोटो खीच कर डाल सकते है. और लोगो को अपने बिज़नस के बारे में बता सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

Offline Marketing करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप सिगरेट का बिजनेस कर सकते हैं.

अगर आप अपने बिज़नस में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप दोनों तरह की मार्केटिंग करिए. जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है.

Cigarette Business Profit

सिगरेट का बिज़नस करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं होती है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले तम्बाकू की आवश्यकता होती है. इसके बाद आपको इस बिज़नस को करने के लिए सिगरेट के कागज और मशीन की जरुरत होगी. 

इन सभी को खरीदने के बाद आपको अपने बिज़नस के लिए दुकान का खर्च आएगा. इस तरह आपको इस बिज़नस में कम से कम शुरू में 50,000 से लेकर 70,000 रूपए तक की आवश्यकता होती है. इतने रूपए में आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है. 

Cigarette Business Ke Fayde

इस बिज़नस में आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है, इसका सबसे बड़ी वजह है की लोगो को इसका शौक लग चूका है और वो सिगरेट को हर कीमत पर खरीदते है.

इस बिज़नस में आपको एक सिगरेट को बनाने में मात्र 1 रूपए से लेकर 2 रूपए का ही खर्च आएगा, लेकिन आप इस सिगरेट मार्किट में कम से कम 5 रूपए की बैच सकते है. इस तरह आपको एक सिगरेट पर कम से कम 3 रूपए का प्रॉफिट हो जाता है, अगर आप एक दिन में कम से कम 1000 सिगरेट भी बैचते है तो आपको इसमें रोज के 3000 रूपए का प्रॉफिट हो जाता है.

Cigarette Business Ke Nukshan

इस बिज़नस के ऊपर कभी भी सरकार टेक्स को बढ़ा देती है जिस कारन आपको इसके लिए नुकशान को झेलना पढ़ सकता है. इसके अलावा अगर आप लाइसेंस नहीं लेते है तो भी आपको इस बिज़नस में नुकशान हो सकता है.

इससे बचने के लिए आप लाइसेंस को पहले ही बनवा ले, ताकि आपको बाद में परेशानी ना आये. इसके अलावा टेक्स से बचने के लिए आप अपने सिगरेट का भी भाव बढ़ा सकते है.

आज आपने जाना की आप Cigarette Agency Kaise Le और Cigarette Ka Business Kaise Kare.

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *