बकरी का बिज़नस कैसे करे | Small Business Idea In Hindi

हर किसान चाहता है की वो अमीर बने क्योकि वो जानते है वो सिर्फ खेती कर के कभी अमीर नहीं बन सकते है. इसके लिए वे लोग खेती से सम्बन्ध रखने वाले बिज़नस को करे पर उन्हें ये नहीं पता होता है की वो कोनसा बिज़नस करे.

हर किसान चाहता है की वो खेती करने के साथ साथ ऐसे बिज़नस भी करे जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी हो. आज आप जानेंगे की खेती करने के साथ साथ आप एक एसा बिज़नस कर सकते है जो आपकी आय तो दो गुना से तीन गुना कर देगा.

इसका नाम बकरी पालन बिज़नस है. आप खेती के साथ साथ इस बकरी को भी पल सकते है. जिससे आपकी खेती पर भी असर नहीं पड़ेगा और आपकी आय बढ़ आयेगी. आज आप जानेंगे की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है.

आज आप जानेंगे की आप Bakri Ka Business Kaise Kare. बकरी पालन का तरीका क्या है. आप देसी बकरी को कैसे पाल सकते है. आपको इस बिज़नस को करने में कितनी लागत आ सकती है. इस बिज़नस से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है. इस बिज़नस में आपको कैसे नुकशान हो सकता है.

चलिए हम सबसे पहले जानते है की Bakri Ka Business Kaise Kare.

Bkari Ka Business Kaise Kare
Bkari Ka Business Kaise Kare

Bakri Ka Business Kaise Kare ?

इस बिज़नस को करने के लिए आपको सिर्फ 5 बकरी और एक बकरे की जरुरत होगी. आप चाहे तो 2 बकरी से भी इस बिज़नस को शुरू कर सकते है. अगर आपके पास 5 बकरी होगी और अगर वो एक साथ ही बचो को जन्म देगी तो उससे आपके बिज़नस में एक दम ही उछाल आ जायेगा.

ये जरुरी नहीं की जिनके पास खेती हो वो ही इस बिज़नस को कर सकते है. जिनके पास खेती नहीं है वो भी इस बिज़नस को कर सकते है. इसके लिए आप बकरियों के लिए चारा खरीद भी सकते है और अपना बिज़नस को बढ़ा सकते है.

जब आप 5 बकरी पालने लग जायेंगे और उनको सही समय पर उनका गर्भ धारण करवाएंगे तो आप बहुत जल्दी ही बकरियों और बकरों की संख्या बढ़ा सकते है.

अब हम जानते है की आप बकरी पालने का तरीका क्या है. तो चलिए जानते है Bakri Palan Ka Tarika Kya Hai.

Bakri Palan Ka Tarika Kya Hai ?

बकरी पालन करना बहुत ही आसान है बस  इसके लिए कुछ खास बातो पर ध्यान देना होगा जिससे आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते हो.

सबसे पहले आपको इसके लिए सबसे पहले एक एसी जगह का चयन करना होगा जो बिलकुल साफ सुथरी हो और पानी से भीगी न रहे ताकि बकरियों को बीमारी से बचाया जा सके. बकरियों को आप पानी से जितना दूर हो सकता है उतना दूर रखे क्योकि वो पानी की वजह से या उसमे भीगने से बहुत जल्द बीमार पढ़ सकती है.

आप बकरियों को सही समय से गर्भ धारण करवा ले. आप बकरी को सितम्बर से लेकर नवम्बर तक गर्भ धारण करवा ले जिससे नवजात शिशु की मृत दर कम होगी और आपको इससे ज्यादा मुनाफा होगा.

बकरियों को आप सही समय से चारा खिलाते रहे. आप उनको चारे के साथ साथ थोडा अनाज भी खिलाते रहे. जिससे बकरियों के मांस में बढ़ोतरी होगी और वो मजबूत होगी.

अब हम जानते है की आप Desi Bakri Palan Ka Business Kaise Kare.

Desi Bakri Palan Ka Business Kaise Kare ?

ये जरुरी नहीं की आप हमेशा दूसरी नस्ल की ही बकरी पाले. आप अपने देश की नस्ल को भी पाल सकते है जिसे हम देसी बकरी भी कहते है. इन बकरियो को पालने के भी बहुत फायदे होते है.

ये बकरिया हर वातावरण में अपने आप को ढाल लेती है जिससे इन बकरियो को बीमार होने का खतरा भी नहीं होता है ये बकरिया दूसरी बकरियों के मुकाबले ज्यादा दूध देती है और इन बकरियों के बच्चे भी स्वस्थ होते है.

अब हम जानते है की आपको बकरी पालन करने के लिए कितनी लागत लग सकती है.

Bakri Palan Me Kitni Lagat Lagti Hai ?

देखा जाये तो बकरी पालन में आपको ज्यादा खरचा नहीं आएगा, बकरियों को पालने के लिए आपको सिर्फ एक जगह चाहिए होती है पर जगह को आप बहुत सही से चुनना होगा जगह एसी हो जहा पर पानी का ठहराव न हो.

अगर उस जगह पर पानी का ठहराव होगा तो बकरिया बीमार पढ़ सकती है. जगह के बाद आपको पहली बार बकरिया खरीदने के लिए पैसे लगेंगे. इसके बाद आपको इसमें और कोई खर्चा नहीं आएगा.

देखा जाये तो आपको इसमें शुरू में बस 15000 से लेकर 20000 तक का खर्चा आएगा. इतने से ही पैसे में आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते है.

ये बिज़नस एक बार शुरू हो जाने के बाद आपको और कोई परशानी नहीं आएगी और इससे एक साल में ही आपकी इनकम आना स्टार्ट हो जाएगी. आप इस बिज़नस से हर साल के लगभग 2-3 लाख हर साल के कमा सकते है.

शुरू में हो सकता है आपके पास इतना पैसा न आये पर आपको थोडा सा इंतजार करना होगा. जब आपके पास लगभग 100 बकरिया हो जाएगी तो फिर आप इससे महीने से रूपए कमाने लग जायेंगे क्योकि लोगो के बिच बकरीयो की बहुत मांग होती है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए लोन कैसे ले सकते है

Bakri Palan Ke Liye Loan Kaise Le ?

हर बिज़नस को लोन MSME देता है. आप भी अपने बिज़नस के लिए MSME से लोन ले सकते है. MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले MSME ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आप इसमें अपने बिज़नस को रजिस्टर करवा कर अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको MSME में अपने बिज़नस को रजिस्टर करवाने में परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi

इस पोस्ट में आप जानेंगे की आप पाने बिज़नस के लिए लोन कैसे ले सकते है. अब हम जानते है की आपको बकरी पालन के बिज़नस में कितनी कमाई हो सकती है.

Bakri Palan Me Kamai Kitni Hoti Hai ?

बकरी पालन में देखा जाये तो बहुत कमी है इसमें लोग हर साल के लाखो से रूपए कमाते है. आप भी इतने ही रूपए कमा सकते है. बस आपको 2-3 साल का इंतजार करना होगा क्योकि जब आप बकरी पालोगे और फिर वो दुसरे बच्चो को जन्म देगी फिर वो बच्चे बड़े होकर और दुसरे बच्चो को जन्म देंगे.

इसी तरह आपका बिज़नस 2 गुना से 3 गुना हो जायेगा और आप इस्ससे पैसे कमा सकते हो. जिनको आप समय समय पर बैच कर पैसे का सकते हो और इस बिज़नस से आप साल के कम से कमा 2-3 लाख तक रूपए कमा सकते हो.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कैसे नुकशान हो सकता है. तो चलिए जानते है Bakri Palan Ke Nuksan ?

Bakri Palan Ke Nuksan ?

इस बिज़नस में आपको सबसे बढ़ा नुकशान होता है

  • बकरियों के मरने से और
  • बीमार हो जाने के कारण.

इन दोनों कारण की वजह से आपको इस बिज़नस में नुकशान हो सकता है. पर हर बिज़नस में होने वाले नुकशान को रोका जा सकता है. इसके लिए बीएस आपको बकरियों की सेहत का अच्छे से ख्याल रखना होगा उन्हें अच्छे से खाना खिलना होगा. आपको उनके रहने के लिए साफ सुथरी जगह रखनी होगी. उन्हें एसी जगह पर रखे जहा पर पानी का ठहराव ना हो.