बैटरी का बिज़नस कैसे करे – Inverter Battery का व्यापार कैसे शुरू करे

हर किसी को अपने घर में बैटरी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि हमारे देश में लाइट कभी भी आती जाती रहती है इस कारण हमें बैटरी की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है.

बिना बैटरी के हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हमें इन परेशानियों से बचने के लिए बैटरी को रखना बहुत ज्यादा जरूरी है

इतना जरूरी होने के कारण लोग Battery Ka Business भी करने लग गए हैं और वह लोग इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा भी कमा रहे हैं. आज हम जानेंगे कि आप Battery Ka Business Kaise Kare. आप बैटरी के बिजनेस के लिए लोकेशन कैसे सिलेक्ट करें.

Battery Ka Business करने के लिए आप लोन कैसे ले सकते हैं. आप ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं और आप इस बिजनेस को ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं.

Battery Business Kaise Kare
Battery Business Kaise Kare

Battery Ka Business Kaise Kare

बैटरी का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले बैटरी की आवश्यकता होगी आप सभी प्रकार की बैटरी को बिजनेस शुरू कर सकते हैं

इनवर्टर बैटरी को भी रख सकते हैं और इसका बिजनेस भी कर सकते हैं. इसके साथ साथ आप कार की बैटरी बाइक की बैटरी या फिर अन्य किसी वाहन की बैटरी को भी रख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए सभी तरह की बैटरी को खरीद ले. आप यह सारी बैटरी बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं. बैटरी को खरीदने के लिए आप चाहे तो इन बैटरी बनाने वाली कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं जो आपको बहुत ज्यादा सस्ते दाम में बैटरी उपलब्ध करवा सकती है.

बैटरी मिल जाने के बाद आप अपने बिजनेस के लिए शॉप का इंतजाम कर ले आप उस शॉप में अपने बैटरी को रखकर इसका बिजनेस शुरू कर दें.

आप बैटरी का बिज़नस करने के लिए लोकेशन को बहुत ही ध्यान से सिलेक्ट करें. अगर आप लोकेशन को सही से सिलेक्ट नहीं करते हैं तो आपको नुकसान होने की भी उम्मीद रहती है.

यह भी पढ़े : Wi-Fi का बिज़नस कैसे करे – वाईफाई का व्यापार कैसे शुरू करे

Battery Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

बैटरी के लिए आप बहुत ही आसानी से लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं. आप ऐसी लोकेशन को सिलेक्ट करें जहां पर लोगों का आना जाना बहुत लगा रहता हो या फिर वहां आसपास एक बहुत बड़ी बस्ती हो.

आम बस्तियों में लाइट बहुत ज्यादा आती जाती रहती है जिस कारण आपका बिजनेस चलने की बहुत ज्यादा उम्मीद रहती है और आपको यहीं से बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है.

Battery Ke Business Ke Liye License Kaise Le

अगर आप अपने बिजनेस के लिए शॉप खोलते हैं तो आपको शॉप लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है. अगर आप अपने बिजनेस के लिए शॉप लाइसेंस नहीं लेते हैं तो आपका यह बिजनेस गैरकानूनी माना जाता है. जिस कारण आप इस बिजनेस को बहुत लंबे समय तक नहीं कर सकते हैं.

जब आप लाइसेंस ले लेते हैं तो आपका बिजनेस कानूनी रूप से सही माना जाता है और लाइसेंस लेने के बाद आपको बाद में कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

शॉप लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है.

आवेदन करने के बाद कुछ दिनों में गुमास्ता लाइसेंस आपके घर पर बन कर आ जाता है. जिसको लेकर आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते है.

आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नगर निगम में जाकर अप्लाई करना होगा. जिसके बाद आपको वहा से आपको शॉप लाइसेंस बना कर दे दिया जायेगा.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए शॉप लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta लाइसेंस कैसे बनाये – Life Time गुमास्ता लाइसेंस कैसे ले. इस पोस्ट की मदद से आप अपने बैटरी के बिज़नस के गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

यह भी पढ़े : कैफ़े का बिज़नस कैसे करे | Coffee Shop Business Plan

Loan Lekar Battery Ka Business Kaise Kare

अगर आप बैटरी के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 जगह से लोन ले सकते है.

  1. MSME से
  2. Bank से
MSME Se Business Loan Kaise Le

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैटरी के बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

आप इसका ऑफलाइन  भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. इसके लिए आपको MSME के दफ्तर में जाना होगा. वहा पर आपको इसके लिए सारी जानकारी और MSME का सर्टिफिकेट बहुत ही आसानी से ले सकते है.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

Business Ke Liye Bank Se Loan Kaise Le

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आपको अपने बिज़नस के सारे डॉक्यूमेंट को रेडी कर लेना है. डॉक्यूमेंट रेडी करने बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे.

जब बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को सही से पढ़ लेंगे तो वो आपको लोन देने के लिए राशी को तय करेंगे. जिसके बाद आप बैंक से लोन ले सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

यह भी पढ़े : इंजन आयल का बिज़नस कैसे करे | Engine Oil Business Profit Margin

Battery Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

बैटरी के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप यहा पर अपने बैटरी के फोटो को भी डाल सकते है. आप यहा पर बैटरी से रिलेटेड कुछ भी शेयर कर सकते है.

फेसबुक आज कल दुनिया के अधिकतर लोग इस्तेमाल करते है इस कारण आप अपने बिज़नस का फेसबुक page बनाने के लिए इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. आप यहा पर भी अपने बिज़नस के रिलेटेड फोटो को लोगो में शेयर कर सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile.

Battery Ke Business Ko Online Kaise Kare

बैटरी के बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए आप इसकी एक वेबसाइट बनवा सकते हैं जहां पर आप अपने बैटरी के बिज़नस को लोगों को बता सकते हैं.

वेबसाइट से आप अपने बिज़नस के लिए बैटरी के आर्डर भी ले सकते है. जिससे आपके पास ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन आर्डर आने लग जायेंगे.

आप किसी और ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ सकते हैं. ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट. आप इन दोनों वेबसाइट से जुड़कर अपने बिजनेस तो यहां पर लिस्ट कर सकते हैं और यहां से भी अपने बिजनेस के लिए आर्डर ले सकते हैं

यह भी पढ़े : AC का बिज़नस कैसे करे | एसी का व्यापार शुरू करें कम पैसे में

Battery Ke Business Me Kitna Investment Lagta Hai

बैटरी के बिजनेस में आपको शुरू में थोड़े रुपए खर्च करने की आवश्यकता होती है. इसमें आपको सबसे पहले दुकान का खर्च आएगा जिसके बाद आपको अपने बिजनेस के लिए बैटरी खरीदने का खर्च आएगा.इस तरह आपको इस बिज़नस को शुरू करने के लिए शुरू में कम से कम 2 लाख रूपए से लेकर 3 लाख रूपए  होने चाहिए.

इतने रुपए में आप अपना बिजनेस बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और उसको बहुत आगे तक लेकर जा सकते हैं और इससे बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

Battery Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

बैटरी के बिजनेस में देखा जाए तो आपको एक साथ बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है.

अगर आप बैटरी चीजें फैक्ट्री से खरीदते हैं तो आपको एक कार की बैटरी आपको 2500 से लेकर ₹4000 तक की पड़ेगी. वही बैटरी आप मार्केट में ₹6000 से लेकर ₹7000 तक बहुत ही आसानी से भेज सकते हैं.

इस तरह आप हर बैटरी पर 2000 से लेकर 3000 रुपए तक बचा सकते हैं. अगर आप इस बिज़नस में रोज के 10 बैटरी भी बैचते है तो आपको एक दिन के कम से कम 30,000 रूपए का प्रॉफिट हो जाता है.

Inverter Battery Ka Business Kaise Kare

अगर आपको इनवर्टर बैटरी का बिजनेस शुरू करना है तो आप इसके लिए किसी भी एक अच्छी क्वालिटी वाली बैटरी को खरीद सकते हैं और इसके साथ आप इसका इन्वर्टर भी खरीद कर इसका बिज़नस शुरू कर सकते है.

इन्वर्टर का उपयोग आज कल सभी लोग करते है पर लोगो में इसकी मांग बहुत बढती जा रही है. इस कारण इन्वर्टर का बिज़नस करना एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नस है.

यह भी पढ़े : होलसेल का बिज़नस कैसे करे | Top 30 Wholesale Business And Costs.

आज आपने जाना की आप बैटरी का बिज़नस कैसे करे. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचने कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको Battery Ka Business पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इसको दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे जिससे उनको भी इस बिज़नस के बारे में पता चल सके.