Pizza Ka Business Kaise Kare – पिज़्ज़ा का बिज़नस कैसे शुरू करे

Pizza Ka Business Kaise Kare ? हर किसी को पिज़्ज़ा बहुत ज्यादा पसंद होता है और यह आज एक बहुत ही ज्यादा खाया जाने वाला और पसंद किया जाने वाला फ़ूड बन चूका है. इस वजह से जो लोग इसका बिज़नस करते है उनको बहुत ज्यादा फायदा होता है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Pizza Ka Business Kaise Kare, इस बिसनेस को आप कैसे कर सकते है, आप पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामान कहा से ख़रीदे, आप इसके लिए शॉप की लोकेशन कैसे सेलेक्ट करे. आप इसका लाइसेंस कसी ले,

अगर आपको पिज़्ज़ा का बिज़नस कैसे करे के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े, इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आएगा की आप इसका बिज़नस की तरह कर सकते है.

Pizza Ka Business Kaise Kare
Pizza Ka Business Kaise Kare

Pizza Ka Business Kaise Kare

पिज़्ज़ा का बिज़नस करने के लिए आपको शुरू में थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, पर इसमें आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. इस बिज़नस को करने के 2 तरीके है

  • फ्रेंचाइजी लेकर
  • खुद बना कर

अगर आप चाहते है की आप इस बिज़नस को करने में ज्यादा परेशानी को ना ले, तो आप इस बिज़नस को फ्रेंचाइजी लेकर भी कर सकते है. आप किसी भी एक बड़े ब्रांड से अपनी फ्रेंचाइजी ले सकते है.

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले उस कंपनी के फ्रेंचाइजी ब्रोकर से संपर्क करना होगा, जो आपको उस कंपनी की फ्रेंचाइजी बहुत ही आसानी से दिलवा सकता है. फ्रेंचाइजी लेने की अपनी कुछ सर्ते होती है, जो आप फ्रेंचाइजी लेते वक़्त बहुत ही आसानी से अग्ग्रिमेंट फॉर्म में पढ़ सकते है.

इसके अलावा अगर आपको पिज़्ज़ा बनाना याद है तो आप इसको खुद बना कर भी कर सकते है, इसके लिए आपको पिज़्ज़ा बनाने के सामान चाहिए होता है, अगर आपको पिज़्ज़ा बनाना आता है तो आपको यह बहुत अच्छे से याद होगा की पिज़्ज़ा बनाने में क्या क्या जरुरी होता है. अगर आपको पिज़्ज़ा बनाना नहीं आता है तो आप निचे पिज़्ज़ा बनाने के बारे में विस्तार से पढ़ सकते है.

इस तरह आप इस बिज़नस को फ्रेंचाइजी लेकर और खुद से भी कर सकते है, अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर करते है तो आपको इसमें प्रॉफिट कम होगा पर आपको मेहनत नहीं करना पड़ता है, अगर आप खुद करते है तो आपको मेहनत बहुत ज्यादा करनी पड़ती है पर प्रॉफिट बहुत ज्यादा होता है,

Pizza Banane Ka Saman Kya Hai ? 

पिज़्ज़ा बनाने के लिए आपको निचे दिए सामान की आवश्यकता होती है.

  • पिज़्ज़ा बेस
  • 300 ग्राम पनीर
  • 100 ग्राम फ्रेंच बीन्स
  • 1 शिमला मिर्च
  • 2 टमाटर
  • 2 प्याज़
  • 1 छोटा चम्मच नमक
  • 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 100 ग्राम अमूल मक्खन
  • 200 मिली लीटर टमाटर की सॉस

Pizza Banane Ki Vidhi Kya Hai ? 

पिज़्ज़ा बनाने के लिए आप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो कर सकते है. इसकी मदद से आप अपने लिए पिज़्ज़ा को बहुत ही आसानी से बना सकते है.

  • सबसे पहले आप अपनी सब्जी को बारीक़ काट ले
  • इसके बाद आप अपने पनीर को अच्छे से मिक्स कर ले, इसके बाद आप इसमें अपनी सारी सब्जी को घोल दे.
  • इसके बाद आप पिज़्ज़ा का बेस लीजिये और उसके ऊपर माखन लगाइए और इसके ऊपर आप सॉस को लगा लीजिये. इसके बाद आप इसके ऊपर सब्जी और पनीर का मिक्सचर भी लगा दे.
  • अब अपना माइक्रोवेव खोलिए, कन्वेन्षन बटन को दबाए या वो बटन दबाए जिससे आपके मिकरोवेव पर खाना पकता हो, समय 6 मिनिट सेट करे और पिज़्ज़ा उसमें रखे, अब माइक्रोवेव स्टार्ट करे
  • 6 मिनट के बाद आपका पिज़्ज़ा बन कर तैयार हो जाता है, इसको आप दुकान में रख कर बैच सकते है.

Domino’s Pizza Ki Franchise Kaise Le

  • डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले इसमें जॉब करना पड़ता है, फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको किसी डोमिनोस पिज़्ज़ा सेण्टर में मेनेजर या फिर सुपर वाईसर की नौकरी करना जरुरी है, इसके बाद ही आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते है.
  • इसके बाद आपको इसकी द्वारा बताई हुई लोकेशन पर ही इसकी फ्रेंचाइजी लेकर इसको शॉप को खोल सकते है. इसके लिए आप किसी ऑफिस बिल्डिंग, शोपिंग मॉल, स्टेडियम, टोल रोड, एअरपोर्ट, और जू जैसी जगह पर इसकी लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है.
  • इसके बाद आपको इसके फ्रेंचाइजी ब्रोकर से संपर्क करना होगा, जिसकी मदद से आप इसमें अपना आवेदन कर सकते है,
  • आवेदन करने के बाद आपको इसमें अपने डॉक्यूमेंट को जमा करने होते है, जिसके बाद अगर आपका डॉक्यूमेंट सेलेक्ट किया जाता है तो आपको फ़ोन पर अपना इंटरव्यू देना होता है, जिसमे यह देखा जाता है की आप इसके लिए कितने काबिल है.
  • इसके बाद आपको इसमें ट्रेनिंग पर रखा जाता है जिसमे आपको यह सिखाया जाता है की आप एक डोमिनोस पिज़्ज़ा को कैसे चला सकते है.
  • इसके बाद आपको इसके अग्ग्रिमेंट के ऊपर अपने सिग्नेचर करने होते है, सिग्नेचर करने से पहले आप और अच्छे से इसके टर्म और कंडीशन को सही से पढ़ ले.
  • इसके बाद आपको डोमिनोस पिज़्ज़ा का मालिक बना दिया जाता है, जिसके बाद आप एक डोमिनोस पिज़्ज़ा को चला कर अपना बिज़नस कर सकते है.

यह भी पढ़े: Papad Ka Business Kaise Kare – पापड़ का बिज़नस कैसे शुरू करे

Pizza Ke Business Ke Liye License Kaise Le

पिज़्ज़ा का बिज़नस करने के लिए आपको इसके लिए एक गुमास्ता लाइसेंस और एक FSSAI लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है, बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप इस बिज़नस को नहीं कर सकते है, इससे यह गैर क़ानूनी माना जाता है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है, : Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

अगर आप अपने बिज़नस के लिए FSSAI का लाइसेंस नहीं लेते है तो आपका बिज़नस फिर भी गैर क़ानूनी माना जाता है, यह लाइसेंस खान पान की चीजो के लिए लिया जाता है.

FSSAI लाइसेंस लेने के लिए आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

यह भी पढ़े: Paint Ka Business Kaise Kare – पेंट का बिज़नस कैसे शरू करे

Pizza Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

पिज़्ज़ा के बिज़नस की मार्केटिंग करने के लिए आप इसकी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने बिज़नस के कुछ पोस्टर को बेनर बनवा सकते है.

आप इन पोस्टर और बेनर को आप अपने आस पास लगवा सकते है, जिससे लोगो को आपके बिज़नस के बारे में अच्छे से पता चल सके, अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर इसका बिज़नस करते है तो आपको इसकी मार्केटिंग करने की जरुरत नहीं होती है,

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप इसका फेसबुक पर इंस्टाग्राम पर इसका अकाउंट बना सकते है, जिससे सोशल मीडिया के सहारे देश और दुनिया के लोग आपके बिज़नस को सही से पहचान सके.

इसके अलावा आप इसकी एक ऑफिसियल वेबसाइट बनवा सकते है, आप इस वेबसाइट की मदद से आप इसका प्रमोशन कर सकते है, इसके अलावा आप इस पर अपने पिज़्ज़ा को ऑनलाइन भी बैच सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप ऊपर दिए हुए सभी तरीके का इस्तेमाल करे, जिससे आपको अपने बिज़नस में ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

आज आपने जाना की आप Pizza Ka Business Kaise Kare, अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, जिससे उनको भी इसके बारे में पता चल सके,

यह भी पढ़े: Medicine Ka Business Kaise Kare – मेडिसिन का बिज़नस कैसे शुरू करे