लॉटरी का बिज़नेस क्या है – Lottery का Business कैसे करे, Legal or Elegal

लॉटरी को एक तरह से जुआ माना जाता है. क्योकि जिस तरह जुए में कोई अधिक पैसे जित जाता है तो कई लोग कंगाल भी हो जाते है. ठीक इसी तरह लॉटरी के लालच में इंसान उस टिकट को खरीद लेता है और पैसे खर्च कर देता है.

हमारे देश में कई लोगो का मानना हैं की लॉटरी का बिज़नेस Illegal है पर क्या आप जानते है यह पूरी तरह सच नहीं है. भारतीय संविधान द्वारा किसी भी राज्य में Lottery Business को वैध या अवैध घोसित करने का काम उस राज्य की सरकार का होता है.

Lottery Ka Business Kaise Kare
Lottery Ka Business Kaise Kare

भारत में कई राज्यों में लॉटरी का बिज़नेस वैद्य है तो कही अवैध है. आजकल ऑनलाइन लॉटरी का चलन भी बढ़ने लगा है इसलिए कुछ राज्यों में ऑनलाइन और ऑफलाइन लॉटरी बिज़नेस लीगल है तो कुछ राज्यों में यह दोनों ही इलीगल है.

प्राप्त जानकरी के अनुसार हमारे देश में महाराष्ट्र और पंजाब में ऑनलाइन लॉटरी लीगल है तो वही तमिलनाडु और कर्णाटक जैसे राज्यों में पूरी तरह से इलीगल है. वहीँ कुछ राज्यों जैसे पंजाब, केरल, असम, गोवा, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में ऑफलाइन लॉटरी पूरी तरह से लीगल है.

इस आर्टिकल में आपको सही जानकारी  कोशिश की गयी है पर समय के साथ-साथ कब किस राज्य में यह लीगल और किसी में इलीगल हो जाए इसका पता हो सकती है. इसलिए Lottery Business को शुरू करने के लिए पहले इसकी पूरी तरह जानकारी प्राप्त कर ले या फिर आप वकील की मदद भी ले सकते है यह जानने के लिए की यह आपके राज्य और शहर में लीगल है या फिर इलीगल.

तो चलिए आज इस पोस्ट में जानेंगे की आप किस तरह से अपना लॉटरी का बिज़नेस शुरू कर सकते है.

Lottery Ka Business Kya Hai

Lottery का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस होता है जिसमे जिसमे लॉटरी के टिकट होते है जिन पर कुछ अंक लिखे होते है. इन टिकटों को बेचकर एक धन राशि अर्जित की जाती है. उन टिकटों में से एक टिकट ऐसा होता है जो लकी ड्रा के लिए सेलेक्ट किया जाता है.

फिर बाद में जब टिकट बिक जाते है तो एक लकी ड्रा के द्वारा विजेता को निकला जाता है. जो भी टिकट होल्डर जीतता है उसे पुरुष्कार या कुछ राशि दी जाती है. 

Lottery Ka Business Kaise Kare

भारत में लॉटरी का बिज़नेस करना बहुत ही आसान होता है क्योकि इसमें आपका निवेश कम होता है. यदि आप लॉटरी का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे है तो पहले यह पता करे की यह आपके राज्य में अवैध तो नहीं है अगर यह बिज़नेस आपके शहर में वैध है तो आप इसे आसानी से शुरू कर सकते है नहीं तो आपको कानूनी करवाई का सामना भी करना पड़ सकता है.

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इस बिज़नेस की पूरी जानकारी ले लेना चाहिए की बिज़नेस को करने के लिए कौन-कौन से लाइसेंस चाहिए, कैसे शुरू करे, टिकट कैसे बनाये या ख़रीदे इस तरह की तमाम जानकारी आपको प्राप्त करना होगी.

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते है जो निचे बताये जा रहे है :

  • किसी वकील से मिलकर जानकारी ले

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कुछ नियम भी होते है जिन्हे आपको वकील से मिलकर पता करना चाहिए. यदि कोई भी Public Gambling Act 1867 के नियमो का पालन नहीं करता है तो उसे किसी तरह की कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस राज्य के नियम, परमिशन और लाइसेंस के बारे में जान लेना चाहिए.

  • लॉटरी के बिज़नेस के प्रकार जाने – 

लॉटरी के बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इसका प्रकार भी चुन लेना होता है. लॉटरी बिज़नेस दो प्रकार से किया जा सकता है ऑनलाइन और ऑफलाइन.

ऑनलाइन लॉटरी बिज़नेस में आप लॉटरी के टिकट को ऑनलाइन बेच सकते है, जिसे ग्राहक द्वारा भी ऑनलाइन ही ख़रीदा जाता है और इसका लकी ड्रा भी ऑनलाइन ही घोसित किया जाता है.

जबकि ऑफलाइन लॉटरी बिज़नेस में आप लॉटरी के टिकट को ऑफलाइन तरीके से किसी दुकान से बेचते है. जहा से ग्राहक द्वारा आप से टिकट ख़रीदा जाता है और आप वही से टिकट बेचते है. इसका लकी ड्रा भी ऑफलाइन ही घोषित होता है.

  • एक दुकान खरीद लें या किराये पर लें

ऑनलाइन हो या ऑफलाइन लॉटरी बिज़नेस, दोनों ही तरह में आपको एक जगह की जरुरत होती है जहा से आप अपना बिज़नेस को शुरू कर सकते है. इसके लिए आप कोई दुकान किराये पर ले सकते है या खरीद सकते है. क्योकि यदि आपकी कोई दुकान या ऑफिस होगा तो आप उसे अपनी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बता सकते है, जिससे ग्राहक भी आप पर विश्वास कर सके.

दुकान के लिए आपको गुमास्ता की जरुरत होती है. गुमास्ता के बारे में जानने और बनाने के लिए निचे दी गयी पोस्ट को पढ़ सकते है इसमें सारी जानकारी डिटेल में दी गयी है.

Lottery Ke Business Ke Liye Location

आप अपने बिज़नेस को किसी भी लोकेशन से शुरू कर सकते है. कोशिस यही करे की आपका बिज़नेस ऐसी जगह से हो जहाँ लोगो का अधिक  आना जाना हो ताकि आपके पास अधिक ग्राहक आ सके और आपके टिकट अच्छी तरह से बिक सके.

Lottery Ke Business Ke Liye Documents

Lottery का बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है :

  • आईडी प्रूफ : आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी 
  • एड्रेस प्रूफ : राशन कार्ड, बिजली का बिल
  • बैंक डिटेल 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर और ईमेल 
  • TIN No. और Gst Number
  • Lease Agreement और Property Document
  • NOC
Lottery Ke Business Ke Liye License

लॉटरी लाइसेंस एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसकी मदद से आप लीगल तरीके से अपने बिज़नेस को चला सकते है और आप पर कोई किसी तरह की कानूनी करवाई भी नहीं कर सकता है. एक लॉटरी लाइसेंस आपको आपके लॉटरी के बिज़नेस को कानूनी तरीके से करने में सक्षम बनाता है.

लॉटरी के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस को बनवाने में आपको कई महीनों भी लग जाते है. परन्तु आपका समय बचाने के लिए और जल्दी लाइसेंस बनाकर देने में गेमिंग लाइसेंसिंग कुराकाओ आपके लॉटरी के बिज़नेस के लिए जरुरी लाइसेंस देने में मदद करती है जिससे आप पूरी तरह कानूनी रूप से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

इसके आलावा व्हाइटलोटो भी एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपके लॉटरी के बिज़नेस में आपकी हर प्रकार की मदद कर सकता है.

Lottery Ke Business Ke Liye Loan Kaha Se Milega

वैसे तो यह बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में भी शुरू हो सकता है लेकिन फिर भी आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते है. भारत सरकार द्वारा भी बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. आप लोन के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ भी ले सकते है.

Lottery Ke Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

Lottery के Business को आप बहुत ही कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते है. इस बिज़नेस को आप कम से कम 40 से 50 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते है.

Lottery Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

यदि लॉटरी के बिज़नेस की ठीक तरह से मार्केटिंग की जाए तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इस बिज़नेस में आपको नुकसान होने का खतरा भी नहीं है. इस बिज़नेस में कितना प्रॉफिट होता है इस बात का अंदाजा लगा पाना थोड़ा मुश्किल होता है.

इसमें आप अपने हिसाब से अपना प्रॉफिट मार्जिन सेट कर कमा सकते है. इसलिए यह एक फायदे वाला बिज़नेस होगा. 

Lottery Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

लॉटरी के बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप ऑनलाइन अपनी वेबसाइट बनवा सकते है. कई तरह के ऐसे प्लेटफार्म है जहा से आप अपनी वेबसाइट बना सकते है.

इसके आलावा आप इसको सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट, ट्विटर आदि) पर भी शेयर कर सकते है. अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए आप टीवी एड्स या पम्पलेट्स आदि की भी मदद ले सकते है.

Lottery Ka Business – FAQs
लॉटरी बिज़नेस लीगल है या इलीगल

भारतीय संविधान में यह तय करने का हक़ राज्य सरकार का होता है. Lottery Ka Business कुछ राज्यों (तमिलनाडु, कर्नाटक आदि) में इलीगल है तो वही कुछ राज्य (पंजाब, महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम आदि) ऐसे भी है जहां इसे लीगल माना गया है.

लॉटरी का बिज़नेस ऑनलाइन होता है या ऑफलाइन

लॉटरी के बिज़नेस को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते है. पर कुछ राज्यों में ही ऑनलाइन लॉटरी बिज़नेस लीगल है बाकी कई राज्यों में ऑनलाइन लॉटरी इलीगल है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Lottery Ka Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-