Electronic का बिजनेस कैसे करे, इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोले, लाइसेंस

आज के समय में TV, Mobile & Accessories, Computer & Computer Parts, Laptop, Camera, Music Devices, Lighting Item, Cooler, Fridge यह सब जरूरत के सामान बन गये है.

हर व्यक्ति के घर में यह प्रोडक्ट होते है. जिन्हें सभी लोग खरीदते ही रहते है. इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Electronic Ka Business Kaise Kare और Electronic Ki Dukan Kaise Khole.

Electronic Ka Business Kaise Kare और Electronic Ki Dukan Kaise Khole

इसके साथ ही जानेगे की इलेक्ट्रॉनिक की दुकान के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कहाँ करवाए इसके बारे में विस्तार से जानेगे. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Electronic Ka Business Kaise Kare

इलेक्ट्रॉनिक का बिजनेस आप 90,000 से 1,80,000 रूपए में शुरू कर सकते है. जिसमे आप टीवी, कूलर, फ्रिज, एसी, लाइट, फैन जैसी कई इलेक्ट्रॉनिक चीजे बेच सकते है. इसके लिए आपको बस के दुकान किराए पर लेनी होगी. जो आपको 10,000 से 12,000 रूपए महिना किराए पर मिल जायगी. इसके साथ ही आपको दुकान में इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कंपनी की फ्रैंचाइज़ी, डीलरशिप, एजेंसी आदि लेनी होगी.

ताकि आप उनसे सामान खरीद सकें तथा अपनी दुकान में बिना किसी परेशनी के बेच सकें. आप इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक सामान रिपेयर करने का काम भी अपनी दुकान में शुरू कर सकते है.

जिसके लिए आपको एक व्यक्ति अपनी पर नौकरी देनी होगी जो इलेक्ट्रॉनिक काम जनता हो. इसके साथ ही जिन कंपनी की आप डीलरशिप या फ्रैंचाइज़ी लेंगे अपनी दुकान पर सामान बेचने के लिए.

वह कंपनी भी आपके एम्प्लोई को ट्रेनिंग देगी ताकि वो आपके ग्राहकों की छोटी छोटी प्रॉब्लम दुकान पर ही ठीक कर के उन्हें दे सके. इस तरह आप इलेक्ट्रॉनिक सामान को बेचने के साथ उसकी रेपरिंग कर के ज्यादा पैसे कमा सकते है.

Electronic Ki Dukan Kaise Khole

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोले: इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान खोलने के लिए आपको दुकान किराए पर लेनी होगी जिसके रेंट अग्रीमेंट की मदद से आपको अपना Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) बनवाना होगा. जिसे आप नगर पालिका और नगर निगम से बनवा सकते है. इसके बाद आपको अपनी इलेक्ट्रॉनिक दुकान के नाम पर एक Current Account खुलवाना होगा. ताकि आप इसमें ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट कर सकें और पैसों का लेन देन.

आपका बिज़नेस जब सालाना 20 लाख रूपए का टर्नओवर कर लेगा तो आपको इलेक्ट्रॉनिक शॉप के नाम पर GST Number लेना होगा. ताकि आप अपने ग्राहकों से GST Tax ले कर सरकार को GST भर सकें.

इसके साथ ही आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक दुकान को MSME में रजिस्टर करवा ले. ताकि आपको वहां से एक MSME सर्टिफिकेट मिल जाये.

इस सर्टिफिकेट की मदद से आप बिज़नेस लोन ले पाएंगे और गवर्नमेंट स्कीम, प्राइवेट बैंक लोन, सरकारी बैंक लोन आदि का लाभ भी उठा पाएंगे. इन सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस को लेने के बाद आप अपनी Electronic Shop खोल सकते है.

Electronic Products List
  • TV
  • Mobile & Accessories
  • Computer & Computer Parts
  • Laptop
  • Camera
  • Music Devices
  • Lighting Item
  • Cooler
  • Fridge
  • AC
  • Fan (Cieling fan, Table Fan)
  • Mixture & Grainder
  • Washing Machine
  • Hair Dryer, Hair Straitner
  • Watches
  • Data Stroage Devices
  • Wire
  • Electric Bord, Switch and Plug
  • Tubelight, Bulb
  • Game Accessories etc.
Electronic Business Profit Margin

इलेक्ट्रिक के बिज़नेस में प्रॉफिट प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर करता है. आपने किस तरह का प्रोडक्ट बेचा और उस पर कितना प्रॉफिट मिला है. सभी तरह के प्रोडक्ट पर प्रॉफिट मार्जिन भी अलग-अलग होता है. प्रोडक्ट की मार्किट में डिमांड और आप कितने अधिक प्रोडक्ट बेच रहे है उसे भी आपको अच्छा प्रॉफिट मिल जाता है.

इसमें आप उस प्रोडक्ट से जिसकी डिमांड अधिक है उससे 15 से 20 फीसदी प्रॉफिट कमा सकते है. इस बिज़नेस में आप 15,000 से लेकर 50,000 रुपये महीना तक भी कमा सकते है.

Electronic Shop Business Plan in Hindi

आप सोशल मीडिया की मदद से अपने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है. इसके लिए आपको बस अपनी इलेक्ट्रॉनिक शॉप का Facebook पेज बनाना है. जिस पर आप अपनी facebook store सेट कर सकते है. जिस पर आप अपने प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते है. आप Instagram पर भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की Reels बना कर डाल सकते है.

इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में पता चलेगा. तथा जो लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है. वो आपको सोशल मीडिया पर ही आर्डर देंगे. जिन्हें आप प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करवा सकते है.

इसके साथ ही आप Linkedin और Twitter पर भी अपनी Profile & Page बना कर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ सकते है. तथा अपने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते है.

आज इस पोस्ट में आपने जाना की Electronic Ka Business Kaise Kare और Electronic Ki Dukan Kaise Khole इसके लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स, लाइसेंस और मार्केटिंग कैसे करे.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो दोस्तों के साथ शेयर करे. अगर मन में कोई प्रिश्न है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

  1. चाय पत्ती का बिजनेस कैसे करे, चाय पत्ती कैसे बनती है, Chai Patti in Hindi
  2. रेस्टोरेंट कैसे खोलें, रेस्टोरेंट खोलने के तरीके, रेस्टोरेंट बिजनेस, लाइसेंस, खर्चा
  3. Cafe कैसे खोले, कैफ़े खोलने का खर्चा, Coffee Shop Business Plan Hindi
  4. Paper Bag कैसे बनाते हैं, तरीका, विधि, मशीन, पेपर बैग का Business करे
  5. फ्रेंचाइजी बिजनेस क्या है, फ्रैंचाइज़ कैसे बनाये, FOCO, COCO, FOFO
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *