MP Online की दूकान कैसे खोले, एमपीऑनलाइन कियोस्क के लिए License

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी लोगों की मदद करने के लिए एक खुद का सरकारी Business खोलना चाहते हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं आज हम आपको इस Article की मदद से बातएंगे MP Online की दूकान कैसे खोले की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको MP Online खोलने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: MP Online क्या है, MP Online की ID कैसे बनाए, MP Online के लिए Location, MP Online के लिए Documents, MP Online के काम इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article MP Online Ki Dukan Kaise Khole और MP Online Ke Liye License के बारे में पढ़ने से….

MP Online Kya Hai

MP Government ने Digital India के तहत अपनी कई सारी सर्विसेज और कार्यप्रणालियों को MPOnline.gov.in पर online कर दिया है. जिस पर MP (मध्य प्रदेश) में रहने वाले लोग अब अपने किसी भी सरकारी कार्य के लिए mponline.gov.in के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं.

यह एक डेडिकेटेड पोर्टल है जिसका नाम MP Online रखा गया है. इस पोर्टल पर विभिन्न सरकारी सेवाओं को लिस्ट किया गया है. जैसे Govt Jobs, Result, Admit Card, Counseling और अन्य नागरिक सेवाएं.

आप MP Online पोर्टल की मदद से किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन Apply कर सकते है. इसको बनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य ई-गवर्नेंस को प्राथमिकता दिलाना है.

MP Online Ki Dukan Kaise Khole

MP Online का Kiosk खोलने के लिए. आपकी उम्र 18 वर्ष होती चाहिए. तथा आपका कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए. जो जो व्यक्ति Kiosk खोल रहा है उसे कम्प्यूटर का Practical ज्ञान होना चाहिए. आपके पास खुद के पेनकार्ड, आधार नं. तथा दुकान का गुमाश्ता लाइसेंस (Shop License) होना चाहिए. 

जिसके बाद आप MPOnline.gov.in पर जा कर अपनी Kiosk ID के लिए आवेदन कर सकते है. जिसके लिए आपको 2,500 से 5,000 रूपए की Kiosk फीस भी भरनी होगी. 

कियोस्क चलने वाले को ऑनलाइन सेवा मुहैया कराने पर प्रत्येक ऑनलाइन सेवा के लिए निर्धारित Service Charge प्रदान किया जाता है. इस सेवा शुल्क का निर्धारण Secretary, Information Technology, Government of Madhya Pradesh की अध्यक्षता में गठित Service Fee Fixation Committee द्वारा किया जाता है.

MP Online Ki ID Kaise Banaye

1. सबसे पहले आपको MP Online की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.

2 अब आपको मेनू में कियोस्क/नागरिक हेतु पर क्लिक करना है. इसके बाद  नगरीक हेतु पंजीयन पर क्लिक करना है.

3. अब MP Online New Registration के लिए पूछी गई सभी जानकारी भरने के बाद Create Account बटन पर क्लिक करना है.

4. अब आपके ईमेल आईडी पर एक Link आ जायेगा. उस लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन को एक्टिवेट करना है.

6. लिंक पर क्लिक करते ही आपका यूजर आईडी और पासवर्ड एक्टिवेट हो जायेगा.

इस तरह आप अपनी खुद की ID पर Login कर सकते है. तथा बाद में फीस को पे कर के अपना MP Online का Kiosk शुरू कर सकते है.

MP Online Ke Liye Location

आप किसी ऐसी जगह पर लोकेशन सेलेक्ट करे जहाँ पर लोगों का अना जाना बना रहता हो. ऐसी जगह पर लोग ज्यादा से ज्यादा आपकी दुकान के बारे में जानेंगे और आप अपनी दुकान को अच्छे से खोल पाएंगे.

MP Online Ke Liye License

आपको MP Online खोलने के लिए अपनी दुकान का Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) बनवाना होगा. जिसके बाद आप अपनी दुकान में MP online का kiosk खोल पाएंगे.

MP Online Ke Kaam

इस पोर्टल से विभिन्न काम कराए जा सकते है जैसे Online Recruitment, Application, Counselling, Reservation, Charitable Services, Bill Payment यदि. यह सब सेवा इसी पोर्टल पर उपलब्ध है. RDVV University जैसी कई University की सेवा भी इस पर ऑनलाइन उपलब्ध है.

MP Online Se Kitna Kama Sakte Hai

MP Online से कितना कमा सकते है यह कह पाना मुश्किल है. चुकी यह बात Kiosk की लोकेशन, आपके द्वारा दी जाने वाली सर्विस आदि पर निर्भर करती है. कई Kiosk पर हर महीने की ₹25,000 से लेकर ₹37,000 रूपए की कमाई होती है तथा गावं में खुले Kiosk की कमाई ₹12,000 से ₹17,000 रूपए  महीने की हो पाती है.

MP Online Me Profit

चुकी यह एक सर्विस का बिज़नेस है जिमसे आपको हर सर्विस पर Service Fee Fixation Committee द्वारा तय किये गए सर्विस चार्ज मिलते है. तो आपकी कमाई भी इसमें निश्चित होती है.

चुकी इस बिज़नेस खो खोलने और चलने में लागात कम लगती है. तो इसमें पाको प्रॉफिट 25% से 30% मासिक होता है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Reels Se Paise Kaise Kamaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *