Fruit का बिज़नेस कैसे करे, फल के जूस की दुकान कैसे खोले, नाम, लाइसेंस

आज कल सभी लोगो को फ्रूट खाना बहुत ज्यादा पसंद है. डोक्टर भी फ्रूट को खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते है. इस कारण फ्रूट शॉप और फ्रूट जूस की दुकान का बिज़नेस आज के समय में बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस है.

अगर आप भी अपना खुद का फ्रूट शॉप और उसके साथ में फ्रूट जूस शॉप का बिज़नेस शुरू कर लेते है तो आपको बहुत मुनाफा होगा. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Fruit Ka Business Kaise Kare और Juice Ka Business Kaise Kare.

Fruit Ka Business Kaise Kare और Juice Ka Business Kaise Kare

साथ ही हम जानेगे की फल के जूस का बिजनेस कैसा रहेगा. जूस की दुकान कैसे खोले. जूस की दुकान का नाम क्या रखें. इस पोस्ट में फ्रूट बिज़नेस के बारे में विस्तार से जानेंगे तो इसको पूरा पढ़ें.

Fruit Ka Business Kaise Kare

फ्रूट का बिजनेस आप 50,000 से 70,000 रूपए में शुरू कर सकते है. जिसके लिए आप एक दुकान, स्टॉल, ठेला आदि किराए पर ले सकते है. जो आपको 5,000 से 12,000 रूपए महिना किराए पर मिल जायेगा. इसके साथ आपको फ़ूड लाइसेंस भी लेना होगा फ्रूट बेचने के लिए. साथ ही आपको शॉप लाइसेंस लेना होगा अपनी फ्रूट शॉप या फ्रूट जूस बिज़नेस की दुकान खोलने के लिए.

अगर आप फ्रूट के साथ फ्रूट जूस भी बेचना चाहते है तो उसके लिए आपको फ्रूट जूसर मशीन भी लेनी होगी. साथ ही आपको जूस ग्लाश, पैकिंग पाउच, रेग्रिगेराटर, फ्रिज भी लेना होगा. साथ ही आपको दुकान पर कुछ लोग नौकरी पर भी रखने होंगे. जिनको सैलरी भी देनी होगी.

जिसके बाद आपको फाल का माल जैसे आम, एप्पल, अंगूर, अनार, संतरा, केला, तरबूज आदि को फ्रूट मंडी से खरीद कर रखना होगा.

इन सब में आपका कुल 65,000 से 80,0000 रूपए का कुल खर्चा आयेगा. तथा आप रोज के 500 से 800 रूपए मुनाफा कमा पाएंगे. जहाँ आपको महीने में 15,000 से 24,000 रूपए की कमाई होगी.

Juice Ka Business Kaise Kare

फल के जूस का बिजनेस कैसा रहेगा इसके लिए आपको Fssai License (फ़ूड लाइसेंस) लेना होगा. जिसके बाद दुकान खोलने के लिए एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेना होगा जो की आपको नगर निगम व पालिका से ऑनलाइन मिल जायेगा. इसके बाद फ्रूट बिज़नेस के नाम पर या जूस शॉप से पैसों का लेन देन करने के लिए आपको एक Current Account भी खुलवाना होगा. ताकि आप उस में ऑनलाइन पेमेंट भी एक्सेप्ट कर सकें.

अगर फ्रूट बिज़नेस या जूस बिज़नेस की कमाई सालाना 20 लाख रूपए होती है. तो आपको GST भरने के लिए GST Number लेना होगा.

साथ ही अगर आप फ्रूट बिज़नेस के लिए गवर्नमेंट स्कीम से लेना चाहते है. तो आप फ्रूट बिज़नेस को MSME में रजिस्टर करवा सकते है. इससे आप MSME लोन व् गवर्नमेंट लोन ले पाएंगे.

Juice Ki Shop Kaise Khole

जूस की दुकान कैसे खोले इसके लिए आपको एक दुकान 8,000 से 16,000 रूपए महिना किराए पर लेनी होगी. जिसमे आपको एक फ्रिज रखना होगा जो आपको 13,000 से 17,000 रूपए में मिल जायेगा. ताकि आप फ्रूट को ठंडा रख सकें साथ ही थोड़ी सी बर्फ भी उपयोग में ला सकें.

इसके बाद आपको फ्रूट जूसर खरीदना होगा जो फ्रूट जूस मशीन आपको 7,500 से 9,200 रूपए में मिल जायगी. इसके बाद आप फ्रूट के स्टॉक से फ्रूट लेकर फ्रूट जूस मशीन से जूस बना कर ग्राहकों को तजा जूस बेच सकते है.

इस प्रकार आप बिना किसी परेशानी के अपनी फ्रूट जूस की दुकान शुरू कर सकते है. तथा महीने का 7,000 से 18,000 रूपए कमा सकते है.

Fruit Business Ideas in Hindi

आप सोशल मीडिया पर भी अपने फ्रूट जूस का बिज़नेस कर सकते है. जहाँ आप Facebook पर अपने फ्रूट शॉप का Page बना सकते है. साथ ही होलसेल फ्रूट सेलर का Group ज्वाइन कर सकते है. जहाँ आप अपने फ्रूट सेल कर सकते है साथ ही वहां से अपनी शॉप के लिए फ्रूट खरीद भी सकते है.

इसके साथ ही आप Instagram पर Fruit Reels, Fruit Juice Reels बना कर डाल सकते है. तथा Photos भी डाल सकते है. इससे आपकी फ्रूट शॉप या जूस की दुकान के बारे में आपके नजदीक के ग्राहकों को पता चलेगा.

फिर वो आपकी दुकान पर आ कर जूस व फ्रूट खरीद पायेगे. आप Twitter और Linkedin पर भी अपनी profile बनान कर सोशल मीडिया पर पाने ग्राहकों के साथ जुड़ सकते है. जिसके साथ आप सोशल मीडिया पर ऑनलाइन फ्रूट डिलीवरी का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है.

जूस की दुकान का नाम

जूस की दुकान का नाम आप अपने नाम के साथ Fruit, Juice आदि शब्दों को लगा कर रख सकते है. जैसे आपका नाम राजू है तो. आपकी जूस की दुकान का नाम राजू जूस शॉप रख सकते है. इसके अलवा आप Royal Juice Center (RJC), Cold Juice Point (CJP), Sweet Juice (SJ), Apple, Aam Juice Center (AAJC) आदि जैसे नाम भी आप अपनी जूस शॉप के रख सकते है.

आज आपने जाना की Fruit Ka Business Kaise Kare और Juice Ka Business Kaise Kare अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर मन में सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

  1. ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचे, Online Clothing की दुकान कैसे खोले
  2. मिट्टी के बर्तन की दुकान कैसे खोले, मिट्टी के बर्तन बनाने वाला बिज़नेस कैसे करे
  3. राखी का बिज़नेस कैसे करें, राखी कैसे बनाते हैं, लाइसेंस, दुकान, प्रॉफिट
  4. AC का बिज़नेस कैसे करे, एसी Dealership कैसे ले, लाइसेंस, आय, रिपेयरिंग
  5. Cafe कैसे खोले, कैफ़े खोलने का खर्चा, Coffee Shop Business Plan Hindi
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *