आम का बिज़नस कैसे करे | मात्र 10,000 में शुरू करे व्यापार

आम खाना किसे पसंद नहीं है. हर कोई आम का शौकीन है. इसी कारण आम को फलों का राजा भी कहा गया है. आम सबसे स्वादिष्ट फल है. जिस कारण लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. आम गर्मियों के मौसम में आता है. जिसका लोगों को बहुत ज्यादा इंतजार रहता है.

इसी कारण कुछ लोग आम का बिज़नस करने भी लग गये है. अगर आप भी आम का बिजनेस करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि यह एक बहुत ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस है. जो कोई भी आम इंसान कर सकता है.

आज जानेंगे कि आप Aam Ka Business Kaise Kare. इस बिजनेस को आप होलसेल बिजनेस कैसे कर सकते हैं. इसमें आपको कितना फायदा और आप को कैसे नुकसान हो सकता है.

चलिए अब हम सबसे पहले जानते हैं की आप Aam Ka Business Kaise Kare.

Aam Ka Business Kaise Kar
Aam Ka Business Kaise Kar

Aam Ka Business Kaise Kare

आम का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले आम की जरूरत होगी. आप आप चाहे तो किसी बड़े बाग़ वाले किसान से खरीद सकते है या फिर आप किसी नर्सरी से आम को खरीद सकते हैं. यहां से आपको सबसे सस्ते हम मिल सकते हैं. आप चाहे तो मार्केट में भी सस्ते दामों में आम की तलाश करके वहां से खरीद सकते हैं.

आम खरीदने के बाद आपको दुकान की आवश्यकता होगी दुकान आप किसी भी बाजार में खोल सकते हैं जहां से आप आम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

अब हम जानते हैं कि आप अपने आम के बिजनेस को होलसेल कैसे कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं Wholesale Aam Ka Business Kaise Kare.

यह भी पढ़े

घी का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ghee Business Plan In Hindi

कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

Wholesale Aam Ka Business Kaise Kare

आम का होलसेल बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले बहुत सारे आम की आवश्यकता होगी. आपको आम बहुत ही सस्ते दामों में मिलने चाहिए तभी आप इसका होलसेल बिजनेस कर सकते हैं.

आम को खरीदने के लिए आप किसी भी एक बड़े बाग वाले किसान से संपर्क कर सकते हैं. क्योंकि वही आपको सबसे सस्ते दामों में आम दे सकता है. आप किसी नर्सरी वाले से भी संपर्क कर सकते हैं क्योंकि नर्सरी में हर तरह के फल मिल जाते हैं.

इसके बाद आपको छोटे-छोटे व्यापारियों को ढूंढना होगा जो आपके आम को खरीद कर लोगों में बैच सकें. आप इन छोटे छोटे व्यापारियों को अपना प्रॉफिट निकालकर वह आम बैच दे.

जिसके बाद यह छोटे-छोटे व्यापारी आम लोगों में अपने आम को बेचकर मुनाफा कमाएंगे और आपको भी मुनाफा कमा कर देंगे. इस तरह आप आम का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं और बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

आम का होलसेल बिज़नस करने का सबसे ज्यादा फायदा यह है कि आपको आम बाज़ार में हर व्यक्ति को नहीं बेचना पड़ता है. आप होलसेल बिज़नस के कारण एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में आम बैच कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

अब हम जानते हैं कि आप अपने बिजनेस के लिए शॉप की लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं Aam Ke Business Ke Liye Shop Location Kaise Select Kare.

Aam Ke Business Ke Liye Shop Location Kaise Select Kare

आपको अपने बिजनेस के लिए शॉप की लोकेशन बहुत ही आसानी से मिल सकती है. इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है.

आपको अपनी शॉप के लिए एक ऐसी जगह को तलाश करनी होगी. जहां पर लोगों का आना-जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है. या फिर वहां पर लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा लगी रहती हो.

इस तरह की लोकेशन आपको किसी बड़े बाजार में या फिर किसी मॉल के आस-पास ही मिल सकती है. आप इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते हैं.

इन दोनों जगह पर ही लोगो का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है और यहा पर लोगो की भीड़ भी बहुत रहती है. इस कारण यहा पर आपके बिज़नस की चलने की सम्भावना बहुत ज्यादा रहती है.

हम जानते हैं कि आप अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. तो चलिए अब हम जानते हैं License Lekar Aam Ka Business Kaise Kare.

यह भी पढ़े

सैलून का व्यापार कैसे करे | Salon Business Idea In Hindi

ICTSM Trade क्या है | ICTSM की पूरी जानकारी हिंदी में

License Lekar Aam Ka Business Kaise Kare

अगर आप अपने बिजनेस के लिए शॉप खोलते हैं तो आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. बिना लाइसेंस के आप अपने नहीं कर सकते हैं. क्योंकि जिससे आपका बिजनेस गैरकानूनी माना जाएगा और फिर आप इस बिजनेस को लंबे समय तक नहीं कर सकते है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आप पाने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर अपने बिज़नस को रजिस्टर कर सकते है. रजिस्टर करने के बाद आपके घर पर आपका गुमास्ता लाइसेंस आ जाता है.

आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है; Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस. इस पोस्ट में आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के बारे में बताया गया है. आप यहा से पढ़ कर बहुत ही आसानी से अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस ले सकते है.

हम जानते हैं कि आप Aam Ke Business Ki Marketing Kaise Kare.

Aam Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

आम के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप आम के अच्छे-अच्छे फोटो को क्लिक करके अपने पेज पर डाल सकते हैं.

जिससे लोग आपके आम के बिजनेस के बारे में जान सकते हैं और वह आपको आम के आर्डर आर्डर भी दे सकें. आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप आम का बिजनेस कर सकते हैं.

ताकि वह आपके पास से आम खरीदने आ जाए और आपको ज्यादा मुनाफा हो सके. अब हम जानते हैं कि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करें जिससे आपको ज्यादा मुनाफा हो सके. तो चलिए जानते हैं Aam Ke Business Ko Online Kaise Kare.’

यह भी पढ़े

अनाज का बिज़नस कैसे करे | Anaj Business Idea In Hindi

Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

Aam Ke Business Ko Online Kaise Kare

आम के बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए आप चाहे तो अपने बिजनेस की एक वेबसाइट बनवा सकते हैं. जिस पर आप अपने आम के बिजनेस के बारे में लोगों को बता सकते हैं.

आप अगर गर्मी के बाद किसी भी और फल के बिजनेस भी करते है तो आप इस वेबसाइट से लोगो को बता सकते है. आप यहां से अपने बिजनेस के लिए लोगों से आर्डर भी लेकर उनको सप्लाई कर सकते हैं. जिससे आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

इसके अलावा आप किसी और की वेबसाइट से जुड़ सकते हैं. जैसे कि आप अपने बिज़नस को जियो फ्रेश या फिर अमेजॉन जैसी वेबसाइट से जोड़कर अप यहा से भी आर्डर ले सके है. जिससे आपको ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन ऑर्डर भी आने लग जाएंगे और आपको ज्यादा मुनाफा हो सकेगा.

अब हम जानते हैं कि आपको इस बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है. चलिए जानते हैं Aam Ke Business Me Investment Kitni Lagti Hai.

Aam Ke Business Me Investment Kitni Lagti Hai

आम के बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसमें आपको सिर्फ एक दुकान का खर्च आएगा. अगर आपके पास खुद की एक दुकान मार्किट में है तो यह खर्चा भी आप तक बच जाएगा.

अगर आपके पास दुकान नहीं है तो आप किसी भी बड़े बाजार में या फिर किसी मॉल के आसपास अपनी एक दुकान किराए पर ले सकते हैं. इसके बाद आपको आम की आवश्यकता होगी.

आम आप किसी भी बड़े बाग़ से बहुत सस्ते दामों में खरीद सकते हैं. आप अपने बिज़नस के लिए सबसे पहले कम से कम 5000 से 10000 तक के आम खरीद लीजिए. जिसमें आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा.

जैसे-जैसे आपके यह आम बिकते जाये आप नए आम खरीदते जाये. जिससे आपका यह बिज़नस बढ़ता रहेगा. इस तरह देखा जाए तो आपको इस बिजनेस में शुरू में 10,000 से लेकर 15000 तक का ही खर्चा आएगा.

इतने रुपए में आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और इसको बहुत आगे तक लेकर जा सकते हैं. हम जानते हैं कि आपको इस बिजनेस में कितना फायदा हो सकता है. तो चलिए जानते हैं Aam Ke Business Ke Phayde.

Aam Ke Business Ke Phayde

आम के बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. अगर आप आम किसी बड़े बाग़ वाले व्यापारी से खरीदते हैं. तो आपको यहां पर आम बहुत ही ज्यादा सस्ते मिल सकते हैं.

आपको यहां से 15 से ₹20 किलो है रुपए किलो भी आम मिल सकते हैं. आप इन्हीं आम को मार्केट में 40 से ₹50 तक बैच सकते हैं. इसी तरह आप 1 किलो पर 20 से ₹30 बचा लेते हैं.

अगर आप रोज के 100 किलो आम भी बैचते है. तो आपको रोज के 2000 से लेकर 3000 रुपए तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं. इसी तरह आप महीने के 60,000 से लेकर ₹90,000 तक कमा सकते हैं, जो कि किसी भी बिजनेस से ज्यादा होता है.

अब हम जानते हैं कि आपको इस बिजनेस में कैसे नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं Aam Ke Business Ke Nukshan

Aam Ke Business Ke Nukshan

आम के बिजनेस में आपको सिर्फ गर्मी के मौसम में ही फायदा हो सकता है. इसके बाद आम का सीजन बंद हो जाता है. जिससे आपको भी आम मिलना बंद हो जाता है.

इस कारण आप इस बिजनेस को सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही कर सकते हैं. इसके बाद आपका यह बिज़नस ठप हो जाता है. इस नुकशान से बचने के लिए आप किसी और फल के बिजनेस को कर सकते है.

इस तरह आप इस बिजनेस हमेशा चलता रहेगा और आपको हमेशा फायदा होता रहेगा. इससे आप अपने बिज़नस में होने वाले नुकशान की नुकसान की भरपाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े

Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

अपना ऑनलाइन बिज़नस कैसे करे – Top 11 Online Business in Hindi