Cycle का Business कैसे करे – साइकिल कहाँ से ख़रीदे, लाइसेंस

आप लोग  यह तो जानते ही होंगे की आज के समय में एक तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं जिसके कारण लोग गाड़ी और कार की बजाए साइकिल की ओर रुख करने लगे है  जिससे साइकिल के बिज़नेस में बहुत अधिक प्रॉफिट हो रहा है.

कई लोगो के पास इतने पैसे नहीं हो पाते है की वह बाइक या कार खरीद सके इसलिए वह साइकिल खरीद लेते है क्योकि यह उनके बजट में आ जाती है जिसे वह बड़ी ही आसानी के साथ खरीद सकते है.

Cycle Ka Business Kaise Kare
Cycle Ka Business Kaise Kare

इस तरह या बिज़नेस हमेशा ही चलता रहता है और कमाई होती रहती है. तो आज इस पोस्ट में आप जानेंगे की आप किस तरह से अपना खुद का Cycle Ka Business शुरू कर सकते है, किन लाइसेंस की जरुरत होती है इसमें कितना खर्चा आता है और प्रॉफिट होता है.

Cycle Ka Business Kaise Kare

साइकिल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको यह तय करना है कि आप किस स्तर पर अपने बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. यदि आप छोटे लेवल या दुकान से इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसमें आपका इन्वेस्टमेंट भी कम लगता है, जबकि बड़े लेवल पर इस बिजनेस को शुरू करने में खर्चा भी अधिक होता है.

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक प्रॉपर बिज़नेस प्लान होना जरुरी है. साइकिल का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ बातो को जान लेना चाहिए.

  • अपने बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव करना 
  • साइकिल खरीदने के लिए होलसेल बाजार 
  • जरुरी लाइसेंस 

Cycle Business Ke Liye Cycle Kaha Se Kharide

साइकिल बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अब साइकिल की जरुरत होती है. साइकिल मंगवाने के लिए आप साइकिल कंपनीयो से बात कर सकते है. आप चाहे तो किसी एक पर्टिकुलर कंपनी की साइकिल भी बेच सकते है और कई तरह की कंपनियों की भी. बाजार में कई तरह की साइकिल कंपनियां है जैसे Hercules, Atlas, BMX, GNB, Tata, Hero आदि.

आप यह भी जान सकते है की आप किस तरह से इन्हे आर्डर दे सकते है, ये साइकिल आप तक कैसे पहुंचेगी और इनकी कीमत कितनी होगी और हमें कितने में बेचना है, आप इन कंपनियों से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आप इन कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट से भी सारी जानकरी प्राप्त कर सकते है. इसके लिए इन कंपनियों की वेबसाइट में आपको Contact Us का फॉर्म दिखेगा जिसे भरने के बाद कंपनी आपसे खुद सम्पर्क करती है.

Cycle Ke Business Ke Liye Location

साइकिल के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान या जगह की जरुरत पड़ती है. आप किसी बड़े बाजार में अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है या फिर किसी बड़े या मध्यम शहर में इस बिज़नेस को शुरू करना फायदेमंद होगा.

इस बिज़नेस को आप ऐसी जगह से भी  शुरू कर सकते है जहाँ लोगो का आना जाना लगा रहता हो, ताकि आपको अधिक कस्टमर मिल सके और आप अधिक कमाई कर सके.

Cycle Ke Business Ke Liye Jaruri Document

Cycle का बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है, इन डाक्यूमेंट्स की मदद से आप अपने बिज़नेस के लिए जरुरी लाइसेंस भी बनवा सकते है :

  • ID Proof : Aadhar,  Pan, Voter
  • Lease Agreement or Property Document
  • NOC
  • TIN No. and Gst Number 

यदि आपके पास Gst रजिस्ट्रेशन नहीं है तो लाइसेंस में हमने आपको इसके लिए आवेदन लिंक दी है जिसकी मदद से आप Gst रजिस्ट्रेशन कर सके है.

Cycle Ke Business Ke Liye Licence

वैसे तो किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए कुछ जरुरी लाइसेंस का होना बहुत जरुरी होता है तभी आप कानूनी रूप से अपने बिज़नेस को चला पाते है. यदि आप किसी शॉप से अपना यह बिज़नेस करते है तो आपके पास Gst रजिस्ट्रेशन होना भी जरुरी होता है.

आपकी दुकान वैद्य है इसके लिए भी आपके पास प्रूफ के रूप में गुमास्ता लाइसेंस होना जरुरी होता है. किसी भी बिज़नेस को कानूनी रूप से करने के लिए ऐसे ही कुछ लाइसेंस की जरुरत होती है.

Gst रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करे Click Here

Gumasta लाइसेंस क्या है, कैसे बनाते है जानने के लिए हमारी यह पोस्ट जरुर पढ़े : Gumasta लाइसेंस कैसे बनाये – Life Time गुमास्ता लाइसेंस कैसे ले

इसके आलावा आप अपने बिज़नेस के लिए Msme लाइसेंस भी ले सकते है. इसके बारे में साडी जानकरी के लिए हमारी यह पोस्ट जरुर पढ़े – Offline And Online MSME Registration Full Process In Hindi

आप चाहे तो ट्रेडमार्क लाइसेंस भी ले सकते है. यह लाइसेंस आपके एक पर्टिकुलर ब्रांड के लिए होता है यदि आप खुद का ब्रांड चाहते है तो इस लाइसेंस की आपको जरुरत लगती है.

Trademark Licesne Official WebsiteClick Here

Cycle Ke Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

Cycle का बिज़नस में निवेश कितना लगेगा यश इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को किस लेवल से शुरू करना चाहते हैं. यदि आप छोटे लेवल प अपने बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो उसमें आपको कम इन्वेस्टमेंट लगती है जबकि बड़े लेवल पर शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी अधिक लगता है.

यदि आप आपके साइकिल के बिज़नेस को किसी छोटी दुकान या अपने घर से शुरू करते है तो इसमे आपको 5 से 7 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है यह खर्चा थोड़ा ज्यादा भी हो सकता है. 

यदि आप किसी बड़ी दुकान में या बाजार में बिज़नेस करना चाहते है तो इसमें 10 से 15 लाख तक का भी खर्चा हो सकता है. 

 Cycle Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

साइकिल के बिज़नेस में प्रॉफिट आपकी सेलिंग के ऊपर भी निर्भर करती है. साइकिल के बिज़नेस में आप 5000 से 10000 रुपये दिन के भी कमा सकते है और इससे अधिक भी, वहीँ कई बार इतनी कमाई भी नहीं हो पाती है. फिर भी इतना कहा जा सकता है इस बिज़नेस से आप महीने के लाखो रुपये कमा सकते है.

Cycle Ke Business Ke Liye Loan Kaise Milega

हमारे देश की सरकार द्वारा मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत सभी प्रकार के छोटे-बड़े और नए बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए बैंको से लोन देने की प्रक्रिया को आसान करने के लिए कहा गया है. आप चाहे तो किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में जाकर अपने साइकिल के बिज़नेस के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

इसके अलावा सरकार द्वारा भी नए बिज़नेस को शुरू करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और अन्य कई तरह की योजनाए चलाई जा रही है जिसमे आपको आपके बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है.

Cycle Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

Cycle के बिज़नस को बढ़ाने के लिए आप उसकी मार्केटिंग कर सकते है. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपने बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते है. अपने बिज़नस की ऑफलाइन तरीके से मार्केटिंग करने के लिए आप न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते है, पम्पलेट्स का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें खर्चा थोड़ा अधिक हो सकता है.

ऑनलाइन तरीके से मार्केटिंग करना फायदेमंद हो सकता है क्योकि इसमें आपका खर्चा थोड़ा कम आता है. ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंकडिन और वेबसाइट बनवाकर अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है.

आप चाहे तो टीवी पर एड्स भी दिखाकर भी मार्केटिंग कर सकते है. इसके आलावा आप Google My Business, Justdial, Google Map आदि प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर भी अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है.  इससे आपके साइकिल के बिज़नेस को बढ़ने में मदद मिलेगी जिससे आपको अधिक ग्राहक प्राप्त होंगे और आप पैसे भी ज्यादा कमा पाएंगी.

Cycle Ke Business – FAQs 
साइकिल बिज़नेस के लिए साइकिल के पार्ट्स 

आप साइकिल बिज़नेस में साइकिल बेचने के साथ उसके पार्ट्स जैसे पेडल, घंटी, लॉक, ब्रेक, चैन, सीट, टायर, ट्यूब आदि भी रख सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Cycle Ka Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-