Microsoft में Job कैसे पाए – माइक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे करे Job Search, Internship

दुनिया भर के सभी कंप्यूटर्स में सबसे ज्यादा चलने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का विंडोज है. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने सालों पहले होम कंप्यूटर की दुनिया में तहलका मचा के रख दिया था और तब से लेकर आज तक माइक्रोसॉफ्ट एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट ओर सर्विस को बनाकर लोगों को दे रहे हैं.

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की नंबर वन सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ-साथ इस कंपनी के मालिक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी भी रह चुके हैं.

माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी करने का सपना कई सारे लोगों का होता है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी हर व्यक्ति को नहीं मिलती क्योंकि लोगों को माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी पाने की जानकारी ही नहीं होती कि Microsoft Me Job Kaise Paye. इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे पाए और जॉब पाने के लिए हम क्या क्या करें.

microsoft me job kaise paye
Mircrosoft Me Job Kaise Paye in Hindi

Microsoft Me Job Kaise Paye in Hindi?

माइक्रोसॉफ्ट में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट के जॉब पोर्टल पर जाना होगा जहां पर आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अंदर निकलने वाली सभी रिक्वायरमेंट्स की जानकारी मिल जाएगी.

आपको माइक्रोसॉफ्ट के अंदर निकलने वाली सारी जॉब और उन जॉब की पोस्ट पर क्या रिक्वायरमेंट्स लागू होती हैं उनकी जानकारी भी मिल जाएगी और इसी के साथ-साथ आप उन जॉब पर अप्लाई कर सकते हैं.

जॉब के लिए अप्लाई करते समय आप अपने रिज्यूमे को सेंड कर सकते हैं जिससे कि रिक्रूटर आपके रिज्यूमे के साथ-साथ आपकी जॉब एप्लीकेशन को रिव्यू करेगा और अगर आप सिलेक्ट हो जाते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए इंटरव्यू राउंड में लिया जाएगा.

इंटरव्यू राउंड में आप से टेलीफोन एक वीडियो कांफ्रेंस और in-person इंटरव्यू होता है इसके बाद अगर आप इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करते हैं और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सिलेक्ट हो जाते हैं तब आपको जॉब के लिए ऑफर दे दिया जाता है.  इस तरह से आपको माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी मिलती है।

Microsoft Company Vacancy Kaise Dekhe ?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की वैकेंसी को देखने के लिए आपको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की जॉब पोर्टल पर जाना होगा जहां पर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की सारी वैकेंसी की जानकारी मिलती है.

वहीं पर जाकर आप माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की वैकेंसी को देख सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की वैकेंसी को देखने के लिए और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के जॉब पोर्टल पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर click करे.

इस पोस्ट पर Daily Job Update होती रहती है इसलिए इस पोस्ट को bookmark या save कर के रखे .

Microsoft Job List Daily Update

 Microsoft Company Me Job Kaise Paye ?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के खुद के कई सारे प्रोडक्ट है जैसे कि Azure Cloud, MS Office, Windows, Search Engine, Media.Net आदि. इस तरह के कई सारे प्रोडक्ट और सर्विसेस हैं जिनके अंदर कई सारी जॉब वैकेंसी निकलती हैं.

इसी के साथ ही साथ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अपनी कोर कंपनी के अंदर भी कई सारी जॉब की वैकेंसी निकलती हैं जिन जॉब की वैकेंसी पर एक्सपीरियंस पर्सन को हायर किया जाता है.

क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट की कोर कंपनी में दो तरह के ही एंप्लॉय काम कर सकते हैं एक वो जो पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में काम कर रहे हो और दूसरे वो जो एक्सपीरियंस्ड हो.

Microsoft Company Jobs in India ?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके ऑफिस से इंडिया में भी हैं तो अगर आप माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं लेकिन इंडिया से बाहर नहीं जाना चाहते तब आप माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की इंडियन जॉब वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

जिसकी जानकारी आपको माइक्रोसॉफ्ट जॉब के पोर्टल पर मिल जाएगी जहां पर आप कंट्री में इंडिया सिलेक्ट कर सकते हैं और उसी के साथ साथ इंडिया के जितने भी ऑफिस हैं उनकी भी लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते हैं और अपनी नजदीकी लोकेशन पर आप माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को ज्वाइन करके उसमें नौकरी कर सकते हैं

Microsoft India Job कि लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए आपके सामने जॉब्स  कि लिस्ट दिखाई देगी .

Microsoft India Jobs List

Microsoft Company Job Requirements For Indian ?

एक भारतीय के लिए या फिर किसी विदेशी व्यक्ति के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अंदर जॉब की रिक्वायरमेंट हमेशा एक ही बराबर होती हैं. हां, कई बार, कुछ रिक्वायरमेंट्स देश के हिसाब से बदल जाती हैं.

वह सिर्फ इसलिए क्योंकि अगर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में आपको विदेश जाकर नौकरी करता है तो उसके लिए आपको कुछ अलग डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ सकती हैं.

इसके अलावा क्वालिफिकेशन वाइस रिक्वायरमेंट हमेशा एक ही रहती है जिसकी जानकारी आपको जॉब की पोस्ट के आधार पर मिलती है आप जिस पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं.

उस पोस्ट पर क्या क्वालिफिकेशन लागू होती है इसकी जानकारी आपको पोस्ट की डिटेल्स में मिल जाती है जिसे आप माइक्रोसॉफ्ट के जॉब पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं.

Microsoft Me Internship Kaise Kare?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अंदर हाल ही में पास किए गए ग्रैजुएट लोगों और पुराने ग्रैजुएट लोगों को इंटर्नशिप करने की भी सुविधा मिलती है जिसमें आप माइक्रोसॉफ्ट की इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उसके लिए भी आपको प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

आपको जाकर सबसे पहले इंटर्नशिप प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा और इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंदर आने वाली रिक्वायरमेंट्स को फुल फील करना होगा माइक्रोसॉफ्ट के इंटर्नशिप प्रोग्राम के बारे में और भी अधिक जानने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे.

Microsoft Internship Program Join

How Microsoft Hire employe in Hindi?

माइक्रोसॉफ्ट दो तरह के एम्पलाई को हायर करती है

  1. Fresher, Recent Graduate
  2. Experienced Person

Fresher :- जो स्टूडेंट हाल ही में पास हुए हैं या हाल ही में ग्रेजुएट होने वाले हैं उन स्टूडेंट्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट हायर करती है ऐसे स्टूडेंट्स को माइक्रोसॉफ्ट उनके इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए हायर करती है और इसी के साथ-साथ कुछ बेसिक जॉब के लिए भी माइक्रोसॉफ्ट लोगों को हायर करती हैं.

Exprienced:- सीनियर पोस्ट पर और कई सारी टेक्निकल पोस्ट पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सपीरियंस एंप्लॉय को हायर करती है जिसके लिए माइक्रोसॉफ्ट अपनी कंपनी में निकलने वाली वैकेंसी की जानकारी माइक्रोसॉफ्ट के जॉब पोर्टल पर डालती है.

जहां पर जाकर आप एक्सपीरियंस कैंडीडेट्स की डिटेल्स को सर्च कर सकते हैं और अगर आप उनकी योग्यता रखते हैं तो आप उस जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

इन दो तरीकों से माइक्रोसॉफ्ट अपने एंप्लॉय को हायर करती है एवं इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के एंप्लॉय को हायर करने का अपना ही एक तरीका है.

जिसके बारे में और भी अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर click करे . उसी के साथ साथ स्टूडेंट्स के द्वारा पूछे गए कई सारे जॉब से संबंधित सवालों के जवाब भी आपको मिल जाएंगे जिस पर क्लिक करके आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं.

Microsoft Internship Program Details

Student QNA By Microsoft

Microsoft Me Job Kaise Paye यह पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी तो ऐसे लोगों के साथ शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में जॉब कैसे पाएं इसकी जानकारी मिल सके और अगर वो जॉब करना चाहते है तो जॉब कर सके.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।