Content Writer कैसे बने – कंटेंट राइटर जॉब कैसे करे Content Writer Job Search

आज के समय में कंटेंट राइटर की बहुत मांग बढ़ गई है क्योंकि आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से ही लोग अपने व्यापार का ऑनलाइन प्रमोशन करते हैं और बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए उनको एक कंटेंट की जरूरत पड़ती है जो कि एक कंटेंट राइटर लिखता है.

अगर आप एक कंटेंट राइटर बन जाते हैं तो आप अपने घर पर बैठकर ही लोगों के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं और इसी के साथ ही आपको कई सारी कंपनियां कंटेंट राइटर कि नौकरी पर हर महीने 15,000 से लेकर ₹50,000 महीने तक की तनख्वाह भी दे सकती है.

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Content Writer Kaise Bane और कंटेंट राइटर बन कर पैसे कैसे कमाए या कंटेंट राइटर की जॉब कैसे करें।

कंटेंट राइटर कैसे बने यह जानने से पहले हमें कंटेंट राइटर कौन होता है यह जानना जरूरी है ताकि हम कंटेंट राइटिंग के बारे में अच्छे से समझ सके और निर्णय ले सके कि क्या हमें कंटेंट राइटर बनना चाहिए या नहीं?

content writer kaise bane in hindi
Content Writer Kaise Bane in Hindi

Content Writer Kon Hota Hai ?

कंटेंट राइटर वह व्यक्ति होता है जो कि किसी भी दिए गए विषय के ऊपर एक जानकारी से भरा मज़ेदार पोस्ट या लेख लिख सके . जो व्यक्ति विज्ञापन, न्यूज़, ब्लॉग पोस्ट, आदि जैसे लिखने का काम करता है उसे हम content writer कहते है .

Content Writing Kya Hai ?

कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है किसी भी विषय के ऊपर उसकी खूबियों और उसकी खासियत के साथ उसके बारे में लिखना.

एक कंटेंट राइटर किसी एक विषय के ऊपर एक ऐसा कंटेंट लिखता है एक ऐसा आर्टिकल या एक ऐसी पोस्ट लिखता है जिसमें उस वस्तु या उस प्रोडक्ट या सर्विस की विशेषताएं और खासियत उभर कर सामने आते हैं.

जब भी कोई व्यक्ति उस कंटेंट को पड़ता है तब उन्हें उस प्रोडक्ट या सर्विस की खासियत समझ में आती है जो कि उन्हें उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए प्रेरित करता है.

Content Writer Kaise Bane ?

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको कंप्यूटर पर टाइपिंग आनी चाहिए अगर आप कंप्यूटर पर टाइपिंग कर लेते हैं तो आप भी कंटेंट राइटर बन सकते हैं। कंटेंट राइटर बनने के लिए आपकी ग्रामर अच्छी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप कंटेंट राइटिंग करते हैं और उसमें कोई भी ग्रामर मिस्टेक या स्पेलिंग मिस्टेक कर देते हैं तो इससे आपका कंटेंट बहुत ही खराब दिखाई देता है और पढ़ने वाले व्यक्ति को प्रेरित करने की जगह निराश कर देता है.

तो आप जिस भी भाषा में कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं उस भाषा में आप की ग्रामर अच्छी होनी चाहिए.

Content Writer Kitne Prakar Ke Hote Hai?

कंटेंट राइटर कई प्रकार के होते हैं जो कि अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कंटेंट राइटिंग करते हैं जिनमें कुछ कंटेंट राइटर अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से नीचे दिए गए हैं।

  1. Legal Writer
  2. News Writer
  3. Blog Post Writer
  4. Books Writer
  5. Media Writer

1. Legal Content Writer :- लीगल कंटेंट राइटर वह कंटेंट राइटर होते हैं जो कि आपको अदालत के बाहर न्यायालय के बाहर बैठे हुए मिलते हैं. जो कि आप के न्यायिक कार्यों और व्यापार से संबंधित एप्लीकेशन और एग्रीमेंट के कंटेंट को लिखने का काम करते हैं ऐसे कंटेंट राइटर को हम लीगल कंटेंट राइटर कहते हैं।

2. News Content Writer :- न्यूज़ कंटेंट राइटर वह कंटेंट राइटर होते हैं जो की ताजा खबरों और देश विदेश से जुड़ी खबरों को लिखने का कार्य करते हैं. जैसे कि हम अखबार पढ़ते हैं न्यू सुनते हैं उन अखबारों में और न्यूज़ में आने वाली सारी खबरें पहले कंटेंट राइटर के द्वारा लिखी जाती हैं.

जिनके पास किसी भी घटना या फिर किसी कार्यक्रम की सूचनाएं पहुंचते हैं वह घटना और कार्यक्रम की सूचनाओं को पढ़कर उनके बारे में जानकारी लेकर फिर अपना एक कंटेंट लिखते हैं.

जिस कंटेंट को बाद में अखबारों में छापा जाता है और न्यूज़ चैनल पर बोला जाता है जिन्हें बोलने का काम न्यूज़ चैनल पर न्यूज़ टीवी एंकर करते हैं. इस प्रकार की खबरों को लिखने का काम जो करते हैं उन्हें हम न्यूज़ कंटेंट राइटर कहते हैं.

3. Blog Post Writer :- वह लोग जो वेबसाइट पर और ब्लॉक पर जानकारी को साझा करते हैं और किसी भी विषय के बारे में जानकारी शेयर करते हैं या फिर टिप्स और ट्रिक्स जैसी पोस्ट को लिखकर ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं. ऐसे राइटर्स को हम ब्लॉग पोस्ट कंटेंट राइटर कहते हैं.

इन्हें हम आर्टिकल राइटर और आर्टिकल कंटेंट राइटर भी कहते हैं ऐसे कंटेंट राइटर मुख्य रूप से ब्लॉक पोस्ट को लिखने का काम करते हैं जहां पर वह किसी समस्या के समाधान और किसी वस्तु के बारे में जानकारी की पोस्ट लिखने का काम करते हैं.

4. Books Content Writer :- वह राइटर जो कि मुख्य रूप से बुक्स को लिखने का काम करते हैं और बुक्स के बारे में ही लिखते हैं ऐसे राइटर्स को हम बुक्स कंटेंट राइटर कहते हैं.

बुक्स कंटेंट राइटर भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं कुछ बुक्स कंटेंट राइटर ऐसे होते हैं जो दूसरों के लिए उनकी बुक्स को लिखने का काम करते हैं. उन्हें हम बुक्स कंटेंट राइटर कहते हैं लेकिन वह लोग जो खुद अपनी बुक्स देखते हैं उन्हें हम author कहते हैं.

5. Media & Promotion Content Writer :- मीडिया कंटेंट राइटर वह कंटेंट राइटर होते हैं जो मुख्य रूप से advertisement और प्रमोशन के लिए कंटेंट को लिखने का काम करते हैं ऐसे कंटेंट राइटर मुख्य रूप से एडवर्टाइजमेंट और प्रमोशन के लिए ही कंटेंट लिखते हैं.

यही उनकी खासियत होती है कि उनके द्वारा लिखे गए सारे कंटेंट सिर्फ एडवरटाइजमेंट और प्रमोशन के लिए यूज किए जाते हैं ऐसे कंटेंट राइटर को हम मीडिया कंटेंट है कहते हैं.

इस प्रकार के अलग-अलग कंटेंट राइटर होते हैं जो कि अपनी फील्ड में कंटेंट राइटिंग का काम करते हैं आप इनमें से किसी भी फील्ड को चुनकर उसमें कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Content Writing Kaise Sikhe?

कंटेंट राइटिंग को सीखने का सबसे आसान तरीका यह है  कि आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपको किस विषय में लिखने में रुचि है. आप अगर एक बार यह जान लेते हैं क्या आपको किस विषय के बारे में लिखना ज्यादा अच्छा लगता है, तो आप उस विषय के बारे में लिखना शुरु कर सकते हैं.

जैसे-जैसे आप उस विषय के बारे में लिखना शुरु कर देंगे वैसे-वैसे आपकी लिखने की शैली बदलना शुरू हो जाएगी और आप बहुत अच्छा कंटेंट लिखना शुरू कर देंगे .

इसी के साथ-साथ आप कंटेंट राइटिंग के बारे में ऑनलाइन सीख सकते हैं कि कंटेंट राइटिंग कैसे करें या फिर कंटेंट राइटिंग किस तरह से करते हैं.

इसके लिए आप कई सारे Online Content Writing Course कर सकते हैं ऑनलाइन कोर्स में आपको बताया जाता है कि आप कंटेंट राइटिंग कैसे करते हैं और इसके अलावा राइटिंग में स्पीड बढ़ाने के लिए कई सारे Software का उपयोग कर सकते हैं जिनमें आपको टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने की टिप्स और ट्रिक्स भी मिल जाएंगे.

Content Writing Job Kaise Kare ?

कंटेंट राइटिंग की जॉब करना बहुत ही आसान है अगर आप कंटेंट राइटिंग करना सीख गए हैं तो , इसके अलावा आपको content writing में रूचि भी होनी चाहिए .

कई बार लोग content writing Job सिर्फ इसलिए शुरू कर देते है. क्योंकि उनको यह जॉब आसान लगती है और इस जॉब में पैसा दीखता है . लेकिन ऐसा नहीं है . content writing जॉब आपके creative content के ऊपर निभर करती है तो अगर आप एक अच्छा content नहीं लिख पते तो आपको जॉब नहीं मिलेगी .

इसलिए अगर आपको इस फ़ील्ड में रूचि है तो ही इस फ़ील्ड में काम करे वरना आपको परेशानी होगी. हाँ, अगर आप content writing Hobbies के तौर पर करना चाहते है तो आप इसे सीख सकते है .

Content Writer Jobs Search Kaise Kare ?

आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर अपने आसपास कंटेंट राइटर की जॉब सर्च करनी होगी जिसके लिए आप गूगल में कंटेंट राइटर जॉब्स नियर मी लिखकर सर्च कर सकते हैं इससे आपको आपके पास नजदीकी कंटेंट राइटर की जॉब की रिक्वायरमेंट की जानकारी मिलेगी.

जहां पर अगर कोई कंपनी किसी कंटेंट राइटर को हर करना चाहती है तो आप वहां पर अप्लाई कर सकते हैं और उसके बाद आप उनके लिए कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते हैं।

अपने नजदीक content writer job search करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे आपके सामने content writer कि jobs कि लिस्ट दिखाई देगी.

Content Writer Jobs Find

Content Writer Kaise Bane अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके मन में कंटेंट राइटर बनने से जुड़े कई सवाल हैं तो आप हमसे मैसेज बटन दबाकर पूछ सकते हैं.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।