Google में Job कैसे पाए – गूगल में जॉब कैसे करे Job Search In Google Hindi

गूगल जैसी बड़ी कंपनी में जॉब करने का सपना हर एक व्यक्ति का होता है लेकिन इतनी बड़ी कंपनी में जॉब हर व्यक्ति को नहीं मिलती क्योंकि गूगल अपने एंपलॉयर्स को बहुत जांच परख कर चुनती है.

इसलिए अगर आप गूगल के एंप्लॉय बनना चाहते हैं तो आपको यह जानना होगा कि गूगल अपनी कंपनी के अंदर किस तरह के एंपलॉयर्स को नौकरी पर रखती है.

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Google Me Job Kaise Paye ताकि हम गूगल में जॉब पाने के लिए वह सब कुछ करें जिससे हम गूगल में नौकरी पाने के लिए सिलेक्ट हो सके.

google me job kaise paye
Google Me Job Kaise Paye in Hindi

Google Me Job Kaise Paye in Hindi?

गूगल में जॉब पाने के लिए आपको एक Googler और बनना होगा और एक गूगलर बनने के तीन चरण होते हैं

  1. Apply :- अपने लिए एक सबसे अच्छी जॉब को चुनना और उसके लिए अप्लाई करना
  2. Interview :- एप्लीकेशन सिलेक्ट हो जाने के बाद पूरी तैयारी से इंटरव्यू देना
  3. Decide :- इस चरण में गूगल आपकी एप्लीकेशन और इंटरव्यू के आधार पर यह तय करता है कि आपको नौकरी दी जाए या नहीं

इन तीन चरण को पार करने के बाद ही आप एक गूगलर बन सकते है और अगर आप एक गूगलर बन जाते हैं तो आप गूगल में नौकरी कर सकते हैं.

इन तीनों चरणों को और अच्छी तरह से समझने के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे इस पर आप इन तीनों चरण के बारे में और भी अधिक जान सकते हैं।

3 Steps For Googler

Google Company Me Job Kaise Kare?

गूगल कंपनी में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में एक जॉब लेनी होगी और उस जॉब की जरूरत के अनुसार ही आपको गूगल में अपना काम करना होगा.

गूगल हमेशा टीम वर्क पर फोकस करता है इसलिए अगर आप गूगल के अंदर जॉब कर रहे हैं तो आपको टीम के साथ मिलकर ही काम करना होगा.

कई सारे लोग अकेले काम करना पसंद करते हैं और चुनौतियों में आगे रहना पसंद करते हैं, लेकिन गूगल के कल्चर में ऐसा नहीं है गूगल के कल्चर में हर एक एंप्लॉय मिलजुल कर काम करता है और इसी कल्चर को आप को फॉलो करना होगा.

अगर आप गूगल में अच्छी तरह से जॉब करना चाहते हैं तो क्योंकि अगर आप इस कल्चर को फॉलो नहीं करते तो हो सकता है आप गूगल से निकाल दिया जाए. तो गूगल में जॉब करने के लिए इस बात का खाश ध्यान जरूर रखें.

Google Company Me Job Kaise Paye in Hindi?

गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है और गूगल कंपनी के अंदर भी गूगल के कई सारे प्रोडक्ट और सर्विसेस हैं इसी कारण से गूगल कंपनी के अंदर जॉब करने में आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस प्रोडक्ट या सर्विस के लिए गूगल में काम करना चाहते हैं.

क्योंकि गूगल की कोर कंपनी जो है अगर आप सिर्फ उसमें जॉब करना चाहते हैं तो वहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी क्योंकि गूगल की कोर कंपनी में जॉब बहुत ही कम लोगों को मिलती है और जिन लोगों को मिलती है वह व्यक्ति वह लोग होते हैं जो गूगल में पहले से ही कई सालों से नौकरी कर रहे हैं और दूसरी कंपनियों में अपने आप को साबित करने के बाद ही गूगल की कोर कंपनी में नौकरी करते हैं.

Google Ki Company Me Job Kaise Kare?

अगर आप गूगल की किसी दूसरी कंपनी में नौकरी करते हैं और उसके बाद आप चाहते हैं कि गूगल कोर कंपनी में जॉब करें इसके लिए आपको आपकी अभी कि कंपनी के अंदर अपनी परफॉर्मेंस को बहुत अच्छा बनाना होगा जिस प्रोडक्ट या सर्विस पर आप अभी काम कर रहे हैं उस प्रोडक्ट या सर्विस के अंदर आपको अपनी काबिलियत साबित करनी होगी .

आपको अपने साथ-साथ अपनी टीम मेंबर को भी लेकर चलना होगा और अपने साथ-साथ अपनी टीम के साथ एक अच्छी परफॉर्मेस करके गूगल का एक सफल प्रोडक्ट बनाना होगा.

अगर आप यह करने में कामयाब हो जाते हैं तब आप गूगल की कंपनी में भी नौकरी कर सकते हैं जो कि आप कि कोर कंपनी होगी जो बाकी सभी कंपनी को संभालती है.

Google Me Job Kaise Milegi in Hindi?

गूगल में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल की वैकेंसी देखना होगा और उन वैकेंसी के की रिक्वायरमेंट के हिसाब से आपको अपने रिज्यूम के साथ जॉब के लिए अप्लाई करना होगा.

इसके बाद आप अगर इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट हो जाते हैं तब आपको गूगल में इंटरव्यू देने जाना होगा इस इंटरव्यू के बाद गूगल डिसाइड करेगा कि आपको किस डिपार्टमेंट में नौकरी देनी है या नहीं.

आप गूगल में एक साथ 2 पदों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं और उन दोनों पदों के लिए भी इंटरव्यू दे सकते हैं. यह आपके लिए भी अच्छा होगा क्योंकि आपको अगर दो पद पर इंटरव्यू देने का मौका मिलता है तो 2 में से 1 किसी पद पर तो नौकरी मिल ही जाएगी.

गूगल में नौकरी ढूंढने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के नौकरी के पोर्टल पर जाना होगा जहां पर उनकी हर ऑफिस में निकलने वाली नौकरी की जानकारी होती है.

अब वहां जाकर उस जानकारी पर क्लिक करके उसके बारे में पढ़ सकते हैं और वहीं पर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं गूगल के ऑफिशियल जॉब पोर्टल पर जाने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Google Job Portal Go

Google Me Job Ke Liye Qualification Kya Chaiye ?

गूगल में जॉब के लिए क्वालिफिकेशन की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं है क्योंकि गूगल के कई सारे प्रोडक्ट और सर्विसेस हैं जिनके अंदर हर एक प्रकार की नौकरी निकलती है.  इसलिए आपको गूगल में नौकरी पाने के लिए इंजीनियर बनने की या कंप्यूटर साइंस में डिग्री लेने की जरूरत नहीं है.

आपको बस सबसे पहले गूगल के नौकरी के पोर्टल पर जाना है वहां जाकर आपको अपनी फ़ील्ड की नौकरी को ढूंढना है जिस फ़ील्ड की नौकरी को करने के लिए आपने पढ़ाई की है.

अगर आपको वहां पर वैकेंसी दिखाई देती है तो आप उस पर अप्लाई कर सकते हैं और अगर नहीं दिखती तो आपको समय इंतजार कर सकते हैं ताकि अगले समय जैसे ही गूगल में कोई वैकेंसी आये आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Google Me Job Pane Ke Liye Kya Kare?

गूगल में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले तो अपनी फील्ड की जॉब को गूगल कैरियर पोर्टल पर ढूंढना होगा उसके बाद आपको उस जॉब के लिए अप्लाई करना होगा और इसके बाद ही आपको पता चलेगा कि आप गूगल की जॉब में सिलेक्ट हुए या नहीं.

अगर आप सेलेक्ट नहीं होते तब आपको पता चल जाएगा कि आपकी जो अभी की क्वालिफिकेशन और एक्सपीरियंस है वह जॉब पाने के लिए काफी नहीं है जिसे आप आगे बढ़ाकर दोबारा से गूगल की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

या फिर अगर आपके पास मल्टीपल फील्ड का एक्सपीरियंस है तो आप एक साथ दो गूगल की जॉब में अप्लाई कर सकते हैं

गूगल की नियम व शर्तों के अनुसार आप एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 गूगल जॉब पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. तो आप अपनी क्वालीफिकेशन और एक्सपीरियंस के हिसाब से उन पोस्टों के लिए अप्लाई करें.

इससे आपको पता चल जाएगा कि आप किस पोस्ट के इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट हुए और किस पोस्ट के लिए नहीं अब आप जिस पोस्ट की इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट अगर हो जाते हैं और उस इंटरव्यू के बाद अगर आपकी नौकरी नहीं लगती तब आपको उस ही पोस्ट के लिए दोबारा से और तैयारी करनी चाहिए जिसमें आपका इंटरव्यू हुआ इससे आपकी नौकरी लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

Google Me Job Kaise Milti Hai ?

गूगल का जॉब देने का अपना एक अलग तरीका है गूगल बाकी सभी कंपनियों की तरह एंपलॉयर्स को जॉब नहीं देती गूगल का जॉब देने का जो तरीका है वह तीन चरणों में काम करता है.

Step 1 :- पहले तो वह अपनी कंपनी के अंदर रिक्वायरमेंट देखती है कि उन्हें किस तरह के व्यक्ति की किस पोस्ट पर रिक्वायरमेंट है और वह रिक्वायरमेंट को अपनी रिक्रूटर एजेंसीज को दे देती हैं उसके बाद वह रिक्रूटर एजेंसी स्कोर हिदायत दी जाती है कि वह वैकेंसी की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं जो कि गूगल की करियर पोर्टल पर पहुंच जाती है

Step 2:- जब गूगल के पास कई सारे लोग अपने रिज्यूमे के साथ जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो गूगल की रिक्रूटर्स उन सभी रिज्यूमे को बारी-बारी से पढ़ कर उनके रिज्यूम की जांच करते हैं उसके बाद उनके रिज्यूमे के हिसाब से उन्हें सिलेक्ट किया जाता है और फिर उसके बाद उनका टेलिफोनिक इंटरव्यू होता है उस टेलिफोनिक इंटरव्यू के बाद में एक फिजिकल इंटरव्यू भी होता है जिसके लिए आपको गूगल के नजदीकी ऑफिस में जाना होता है

Step 3 :- इसके बाद अगर आप कोई टेक्निकल जॉब गूगल के अंदर कर रहे हैं जैसे कि इंजीनियरिंग में यह सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में तो वहां आपका मशीन टेस्ट भी होता है जहां पर आपको कुछ टास्क दिए जाते हैं जो आपको करने होते हैं.

कुछ प्रॉब्लम दी जाती है जिनका आपको सलूशन देना होता है गूगल में बाकी सभी की तरह आप भी उन सभी स्टाफ से गुजरते हैं और उन सभी को देते हैं जिसके बाद आप सभी कारणों को देख कर गूगल खुद तय करता है कि गूगल को किस व्यक्ति को अपने यहां नौकरी पर रखना है और किस व्यक्ति को नहीं.

यह तय करने में कई सारे मापदंड अपनाए जाते हैं जिनमें एक व्यक्ति के क्वालिफिकेशन उसके एक्सपीरियंस और उसके प्रॉब्लम सॉल्विंग नेचर के साथ-साथ उसके टीमवर्क को भी देखा जाता है.

इन सभी चीजों को परखने के बाद यह देखा जाता है कि क्या यह व्यक्ति मौजूदा जॉब रोल के लिए एक उचित कैंडिडेट साबित हो सकता है अगर उनको लगता है कि हां यह व्यक्ति एक उचित कैंडिडेट हो सकता है. तब ऐसे उचित कैंडिडेट्स की एक लिस्ट बनाई जाती है जहां पर सबसे टॉप पर आने वाले कैंडिडेट को नौकरी मिल जाती हैं.

Google Me Engineer Kaise Bane?

कई सारे लोगों के मन में एक सवाल होता है कि गूगल में इंजीनियर कैसे बने गूगल में इंजीनियर बनने के लिए क्या पढ़ाई करें और किस तरह से उसकी तैयारी करें तो इन सभी सवालों के जवाब आपको नीचे में मिल जाएंगे आपको जानकारी मिलेगी कि आप गूगल के अंदर टेक्निकल स्किल्स के साथ कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं और उन जॉब के लिए आपको किस तरह की पढ़ाई करनी होगी.

और उन टेक्निकल इस स्किल्स को सीखने के लिए आपको उसी पोर्टल पर कई सारे ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप वह टेक्निकल स्किल्स सीख भी सकते हैं तो गूगल के टेक्निकल पोर्टल पर जाने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Google Learning Portal

Google Me Job Karne Ke Fayede?

गूगल में जॉब करने के कई फायदे हैं जिन फायदों में आप का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि गूगल दुनिया की सबसे नंबर वन कंपनी है और इस कंपनी के अंदर आपको सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. उसी के साथ साथ गूगल अपने एंपलॉयर्स का ख्याल रखती है और उनकी हेल्थ और फाइनेंस कंडीशन से जुड़ी सभी समस्याओं का हल करती है.

गूगल अपने एंपलॉयर्स की हेल्थ पर काम करती है इसलिए उन्हें ऑफिस में जिम और अच्छा हेल्दी खाना भी प्रोवाइड कराती है उसी के साथ साथ उनको ट्रिप वेकेशन और हॉलीडेज भी प्रोवाइड कराती है इसी के साथ-साथ गूगल उनको फाइनेंसियल एडवाइस भी प्रोवाइड कराती है.

ताकि वह अपने रिटायरमेंट भी प्लान कर सकें और एक अच्छी जिंदगी जी सकें अगर आप गूगलर बन जाते हैं तो आपकी लाइफ सेट हो जाती है.  एक आम कंपनी अपने एम्प्लोई के लिए इतना काम नहीं करती क्योंकि गूगल का मानना है गूगल के लिए सबसे ज्यादा कीमती उसके एम्प्लोई है और अपने घर की सारी चिंताओं को भुला कर गूगल के लिए काम कर सकें इसलिए उनकी एक समस्या का समाधान ढूंढती है और उन समस्याओं से बाहर निकलने में मदद करती है.

यह कुछ ऐसे फायदे हैं जो गूगल में जॉब करने वाले हर एक गूगलर को मिलते हैं तो अगर आप गूगल कंपनी में जॉब पा लेते हैं तो आपको भी गूगल में जॉब करने के बाद आपकी लाइफ को बेफिक्री से जी सकते है .

How Google Hire In Hindi

गूगल अपनी कंपनी में एंप्लॉय को हायर करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करती है और उन सभी तरीकों के बारे में जानकरी नीचे दी गई है.

आप गूगल पोर्टल पर जा सकते हैं यहां पर जाने के बाद आपको गूगल के हायर करने के तरीकों के बारे में पता चलेगा साथ ही साथ इसी पेज पर आपको गूगल से पूछे गए लोगों द्वारा सवालों के जवाब में मिलेंगे जिनमें गूगल से ज्यादातर पूछे गए सवालों के जवाब भी शामिल है तो आप उन सभी चीजों को बारीकी से पढ़ कर अपने कई सवाल के जबाब प्राप्त कर सकते है . हाउ टू हायर पेज पर जाने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

How Google Hire

Google Me Job Kaise Paye आपको हमारी यह पोस्ट अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को शेयर कीजिए ताकि जो व्यक्ति गूगल में जॉब करना चाहता है उसे उसके बारे में जानकारी मिल सके.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।