CDS कैसे बने, सीडीएस के लिए Qualification, Books, Age Limit, Salary

| | 9 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की CDS Kaise Bane और CDS Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको CDS से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: CDS का Exam, CDS के लिए Qualification, Age Limit,  Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article CDS कैसे बने पढ़ने से.

CDS Kya Hota Hai

CDS एक संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा है. CDS परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग Upsc के द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है. CDS एग्जाम के अंतर्गत भारतीय नौसना, वायु सेना, थल सेना  इत्यदि Department आते हैं.

CDS एग्जाम 2 चरणों में आयोजित किया जाता है. जिसमें पहले चरण में लिखित एग्जाम और इंटरव्यू आयोजित किया जाता है. प्रशिक्षण की समय अवधि 3 साल होती है.

अगर उम्मीदवार प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पास कर लेते तो चुने तीनों Department में एक ऑफिसर बन जाता है.

CDS Kaise Bane

CDS बनने के लिए आपको सबसे पहले PCM विषय से 12वीं Complete करना होगा. इसके बाद Science Stream या फिर Bachelor of Engineering से ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स करना होगा.

इसके बाद CDS एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा. UPSC द्वारा CDS एग्जाम साल में 2 बार आयोजित किया जाता है. CDS एग्जाम 2 चरणों में आयोजित किया जाता है. जिसमे सबसे पहले आपको लिखित एग्जाम पास करना होगा.

CDS एग्जाम के अंतर्गत IMA, INA, IAFA, OTA Department आते हैं. अगर आप IMA, INA, IAFA का चयन करते है, तो आपको English, General Knowledge, Math तीनो एग्जाम देना होगा.

इसके साथ ही अगर आप OTA चुनते है, तो आपको English अथवा General Knowledge का एग्जाम देना होगा. इस Exam को Qualify करने के बाद, प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर Merit जारी की जाती है.

Merit में नाम आने के बाद आपको SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. SSB इंटरव्यू 5 दिनों तक चलता है.

इसके बाद जो भी उम्मीदवार SSB इंटरव्यू Qualify करता है उसे 3 साल की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है. टैनिंग के बाद आपको CDS के लिए चयनित किया जाता है.

CDS Kaise Crack Kare

CDS एग्जाम Crack करने के लिए सबसे पहले आपको परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा Pattern को समझना होगा. इसके बाद परीक्षा के लिए Cover किए जाने वाले विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी.

जिस भी विषय में आप कमजोर है उस विषय पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करना आवश्यक है.

1. पढ़ने के लिए Strategies बनाएँ: उम्मीदवारों को CDS Exam के 3 से 6 महीने पहले से तैयारी शुरू कर देना चाहिए. नियमित रूप से पढ़ने के लिए Time Table बनाना चाहिए ताकि समय से पहले एग्जाम का पाठ्यक्रम पूरा किया जा सके.

Time Table के अनुसार एग्जाम की तैयारी के लिए रोज 6 से 8 घंटे का समय देना आवश्यक है. इसके साथ ही बीच-बीच में 10 से 20 मिनिट का ब्रेक लें और अपना कुछ समय मनोंरजन या अन्य काम में दे सकते हैं.

2. CDS एग्जाम के पिछले प्रश्न पत्रों को हल करें: CDS एग्जाम के Pervious प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें, इससे आपको परीक्षा Pattern, प्रश्नों के प्रकार, विषयों इत्यादि के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल जाती है.

आप Pervious प्रश्नों को हल करते समय घड़ी या Mobile में टाइमर Set करके Mock Test दे सकते हैं. परीक्षा Pattern, Syllabus और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की Printed Copies प्राप्त करें.

क्योंकि Pervious प्रश्न पत्रों को Analyze करके, उन महत्वपूर्ण विषयों पर फोकस करने से आप अच्छे से तैयारी कर सकते हैं.

3. Current Affaires का अध्ययन करे:विभिन्न प्रकार के Media जैसे, पत्रिकाएँ, समाचार पत्र, ब्लॉग, नोट्स आदि को शब्दवाली के साथ पढ़ने से अंग्रेजी की समझ को बढ़ाने में मदद करते हैं. सभी नए शब्दों और उनके अर्थो की एक सूची बनाएँ और सूची में लिखे गए शब्दों को विभिन्न Scenarios और Sentences में प्रयोग करने का प्रयास करें .

दुनिया के सभी क्षेत्रों में नवीनतम घटनाओ के संपर्क में रहने के लिए दैनिक समाचार पत्र, समाचर ब्लॉग पढ़े, समाचार देखे इससे आपको Current Affaires को याद करने में मदद मिलेगी.

आपके सामने आने वाली हर महत्वपूर्ण तारीख, नाम और घटना के नोट्स बनाएं, और कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा Mock Test दें, इससे General Knowledge की तैयारी करने में आसानी होगी.

तैयारी के दिनों में शुरुआत में Formulas को रटने की बजायं दिए गए सभी महत्वपूर्ण Formulas, Theorems, Identities आदि की एक सूची बनाएँ और उन्हें प्रतिदिन Revision करें.

इसके साथ ही एक Online Mock Test Series के लिए Enroll करें जिससे आप अपनी की गई तैयारी का आकलन कर पाएंगे.

CDS ke liye Selection Process in Hindi

1. लिखित परीक्षा: प्रथम चरण में लिखित एग्जाम और दूसरे चरण में इंटरव्यू देना होता है. लिखित एग्जाम के अंतर्गत English, General Knowledge, Math इत्यदि से सम्बंधित तीन पेपर होते हैं.

CDS एग्जाम के अंतर्गत IMA, INA, IAFA, OTA  इत्यदि Department आते हैं, उम्मीदवारों द्वारा चुने गए Department के अनुसार लिखित एग्जाम देना होता हैं.

अगर उम्मीदवार IMA, INA, IAFA इत्यदि का विकल्प चुनता है तो उसे English, General Knowledge, Math तीनो एग्जाम देना होता हैं.

इसके साथ ही अगर उम्मीदवार OTA का विकल्प चुनता है तो उसे केवल English, General Knowledge एग्जाम देना होता है. एग्जाम Qualify करने के बाद प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर Merit जारी की जाती है.

2. SSB इंटरव्यू: Merit में नाम आने के बाद चयनित किए गए सभी उम्मीदवारों को SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं. SSB इंटरव्यू 5 दिनों तक चलता है.

SSB इंटरव्यू में उम्मीदवारों की Intellectual and Personality का Test लिया जाता हैं. इसके बाद जो भी उम्मीदवार SSB इंटरव्यू Qualify करता है उसे 3 साल की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता हैं.

CDS Ke Liye Kya Qualification Chahie

1. भारतीय IMA और INA Academy- किसी भी मान्यता प्राप्त महाविद्यालय या विश्विद्यालय से Engineering की डिग्री होना अनिवार्य है.

2. भारतीय वायु सेना Academy AFA- उम्मीदवार मान्यता महाविद्यालय से Physic और Math विषय से डिग्री या Bachelor of Engineering होना आवश्यक है.

3. OTA- Officer Training Academy- PCM विषय से 12वीं के बाद ग्रेजुएशन डिग्री या Bachelor of Engineering होना अनिवार्य है.

CDS Physical Ki Eligibility for Male
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • पुरुष उम्मीदवारों की Height कम से कम 157.5 Cm से 162.5 Cm तक होनी चाहिए.
  • पुरुष उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 19 वर्ष से अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए.
CDS Physical Ki Eligibility for Female
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • महिला उम्मीदवारों की Height कम से कम 152 Cm से 155 Cm तक होनी चाहिए.
  • महिला उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 19 वर्ष से अधिकतम 24 वर्ष तक होनी चाहिए.

CDS Ke Liye Age Limit

CDS में उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 19 वर्ष से अधिकतम 25 वर्ष तक होती है.

CDS Ke Liye Best Book
  • Objective General English- S.P. Bakshi.
  • Waren and Martin’s High School English Grammar and Composition- Waren and Martin’s.
  • Word Power Made Easy- Norman Lewis.
  • Geography, History, Economy- NCERT Std 6th-12th.
  • General Knowledge- Lucent Book & News Paper.
  • Mathematics- R.S. Agarwal
  • Pathfinder for CDS- Arihant Publications

CDS Se Kya Bante Hai

CDS एग्जाम के अंतर्गत भारतीय नौसना, वायु सेना, थल सेना  इत्यदि Department आते हैं. अगर आप CDS एग्जाम Qualify कर लेते है तो आप नौसना, वायु सेना, थल सेना इत्यदि में किसी एक सेना में ऑफिसर बन जाते है.

CDS Ke Adhyaksh Kaun Hai

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान वर्तमान में CDS के अध्यक्ष है.

CDS Age Limit for Female

CDS में महिला उम्मीदवार की आयु सीमा न्यूनतम 19 वर्ष से अधिकतम 24 वर्ष होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट CDS Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते हैं.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *