America में Job कैसे पाए – अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है, Salary, Visa

अमेरिका या यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका दुनिया के सबसे उन्नत देशों में से एक है जहां पर विकास की दर बाकी अन्य देशों से ज्यादा है.

इस कारण से हर एक व्यक्ति का सपना अमेरिका में जॉब करने का होता है, कई सारे लोग बचपन से ही अपना Goal बना कर चलते हैं कि वह बड़े होकर विदेश में जाकर नौकरी करेंगे और खूब सारा पैसा कमाकर और फिर वही बस जाएंगे.

इन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि वह अमेरिका या यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में जॉब कैसे पाएं.

इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका या America Me Job Kaise Kare और अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है

america me job kaise paye
America Me Job Kaise Paye in Hindi

America Me Job Kaise Paye

अमेरिका में जॉब कैसे पाए: अमेरिका में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले किसी American Company में Online Job Search करना होगा. जिसके लिए आप Google Jobs, Indeed, Linkedin, Naukri.Com, जैसे Platform का उपयोग कर सकते है. इनपर आप Search कर के बढ़ी ही आसानी से वो Jobs Find कर सकते है जिन पर आप Apply करना चाहते है.

ध्यान दे, सिर्फ उस ही Job के लिए Apply करे जिस जॉब का आपको 6 Months – 1 Year का Working Experience हो ताकि आपका Resume देख कर Company की HR आपको Online Interview के लिए Select कर ले. अगर आप यह सब ठीक से Follow करते है तो आपको Online Interview के लिए Select कर लिया जायेगा.

जिसके बाद आप Online Interview दे सकते है. जहाँ आपको Confidence के साथ Interview में पूछे गाय सभी सवालों के जबाब देने है और अपना Test Complete करना है.

अगर आप Interview में पास हो जाते है तो आप Compnay की Help ले सकते है अपने लिए Visa लेने में जहाँ Compnay आपको Temporary Visa लेने में Help कर देगी. इस तरह आप बड़ी ही आसानी से अमेरिका में जॉब करने के लिए जा पाएंगे और एक अच्छा career बना पाएंगे.

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है

अगर आप एक talented व्यक्ति है तो आपको अमेरिका में नौकरी मिल सकती है. क्योंकी अमेरिकन कंपनी हमेशा ही talent की कदर करती है और हर साल पूरी दुनिया भर से talented लोगों को अपनी compnay में Job देती है.

America की compnay में सबसे ज्यादा indian लोग नौकरी के लिए जाते है. क्योंकी india एक ऐसा देश है जहाँ बहुत ही talented लोग है जिन्हें अमेरिका की compnay सबसे पहले job पर रख लेती है.

चुकी, india के लोग talented तो होते ही है इसके साथ ही indian लोग कम salary पर काम कर लेते है. क्योंकी india में 1$ 75 रु के बराबर होता है तो इस कारण से इंडियन लोगों को जॉब में मिली salary इंडिया में आने के बाद ज्यादा हो जाती है और इसलिए indian लोगों को वहां लंबे समय तक जॉब करने में कोई समस्या नहीं होती.

अमिरिका में उन लोगों को नौकरी आसानी से मिल जाती है जो की technical skills में अच्छे होते है और कम salary पर काम करने के लिए तैयार रहते है.

जो लोग इन दो शर्तों को पूरा कर पते है वह लोग बड़ी ही आसानी से अमेरिका में जॉब करने के लिए select कर लिए जाते है.

अमेरिका की Tech Company में सबसे ज्यादा लोग apply करते है जिसके लिए वह बहुत मेहनत भी करते है लेकिन बहुत ही कम लोग जॉब में select हो पाते है.

इसके पीछे का कारण Technical skills और H1-B Visa (working visa) होता है. लोग prectice कर के खुद की technical skills को तो develop और sharp कर लेते है. लेकिन H1-B Visa प्राप्त नहीं कर पाते.

यह visa एक ऐसा visa होता है जिसके approve होने में बहुत समय लगता है तो कई बार लोग Temporary visa पर तो नौकरी करने चले जाते है. लेकिन वहाँ लंबे समय तक नौकरी नहीं कर पाते और न ही खुद के परिवार को साथ रख पाते इसके साथ ही temporary visa ख़त्म होने के बाद बापिस आ जाते है.

America Me Job Kaise Milegi

अमेरिका में जॉब मिलने के 2 तरीके होते हैं

  1. पहला तरीका है कि आप खुद अपनी मनपसंद की कंपनी में जॉब की वैकेंसी को सर्च करें और फिर जॉब की वैकेंसी के लिए अप्लाई करें. अगर आप उस कंपनी के द्वारा सिलेक्ट कर लिए जाते हैं तो आप इंटरव्यू देकर उस जॉब के लिए सिलेक्ट हो सकते हैं.
  2. दूसरा तरीका यह है कि आप इंडिया के किसी रिक्रूटर से संपर्क करें जो कि आपको America कि कंपनी में जॉब दिलवा सके. वह आपको यूएसए कंपनी में जॉब दिलवा देंगे.

उसी के साथ आपकी इंटरव्यू और आपका वीजा आपके रहने और खाने की व्यवस्था यह सब वह करने में भी वो आपकी मदद करेंगे . इन 2 तरीकों से ही आपको अमेरिका में या अमेरिकी कंपनियों में जॉब मिल सकती है .

America Me Job Kaise Kare

अमेरिका में जॉब करने का सबसे आसान तरीका यही है कि आपको सबसे पहले अपनी qualification और experience को टॉप रखना होगा. अमेरिका की कंपनियां हमेशा से ही टैलेंटेड लोगों को नौकरी देने में सबसे आगे रही हैं.

इसलिए अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं या फिर आपके पास आपकी फील्ड का सबसे अच्छा एक्सपीरियंस है तो आपको अमेरिका में जॉब आसानी से मिल जाएगी.  इसके बाद आप वहां की कंपनी में जॉब कर सकते हैं.

पहले आपको जॉब करने के लिए एक temporary visa मिलता है. जब तक वह चलता है आप जॉब करते रहेंगे जब वह खत्म हो जायेगा तो आपको दुबारा visa के लिए apply करना पड़ेगा या फिर आप अमेरिका की Citizenship के लिए भी apply कर सकते है.

अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी

अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी Anesthesiologists, Obstetricians-Gynecologists, Oral and Maxillofacial Surgeons, Psychiatrists, Airline Pilots, Copilots, and Flight Engineers, Financial Managers, Judges आदि अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी होती है.

इन नौकरी में सबसे ज्यादा salary और सम्मान मिलता है और अगर आप इनमे से कोई भी एक नौकरी हासिल कर ले तो आप अमेरिका में आसानी से नागरिकता ले सकते है.

USA Me Job Kaise Paye

यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के अंदर कई सारी स्टेट्स आती हैं तो अगर आप यू एस ए के अंदर जॉब करना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के अंदर कहां जॉब करना चाहते हैं.

मान लेते हैं कि आपको California के अंदर जॉब करना है तो आप को California के अंदर जॉब करने के लिए सबसे पहले California की जॉब वैकेंसी के पोर्टल पर जाना होगा.

जहां पर जाकर आप सभी कंपनी की वैकेंसी को देख सकते हैं या फिर आप california के अंदर स्थित कंपनियों की खुद की करियर पोर्टल पर भी जाकर जॉब सर्च कर सकते हैं और अपनी मन पसंदीदा कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

America Me Job Karne Ke Liye Kya Kare

अगर आप अमेरिका में जॉब करना चाहते हैं तो आपको एक field के अंदर एक से दो साल का experience लेना होगा. इसके साथ ही आपको अपनी Qualification को बहुत Strong बनाना होगा. इसे के साथ-साथ आपको अपनी English को भी Improve करना होगा. क्योंकि अमेरिका के अंदर इंग्लिश एक आम भाषा होती है इसलिए आपको इंग्लिश लैंग्वेज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

इसके बाद आपको अपनी फील्ड की जॉब को अमेरिका के अंदर सर्च करना होगा जिसके लिए आप नीचे दिए गए बटन को दबाए आपके सामने सभी जॉब्स कि लिस्ट दिखाई देगी .

यह जॉब कि लिस्ट daily update होती है इसलिए इस पोस्ट को bookmark कर ले या save कर ले ताकि आपको नई जॉब कि जानकारी मिल सके .

अमेरिका में जॉब कैसे ढूंढे

अमेरिका में नौकरी मिलना इतना आसान नहीं है लेकिन , देखा जाये तो इतना मुश्किल भी नहीं है. आप अगर हमारी दी गई जानकारी को follow करेंगे तो आपको बड़ी ही आसानी से अमेरिका में नौकरी ढूढ़ पाएंगे और आपको परेशान भी नहीं होगी .

  • सबसे पहले तो आप उन जॉब को ढूंढे जिनपर आपको company visa दिलवाने में मदद कर सके .
  • Enginner, Labour, Accountant, Shopkeepr, Clearner, Nurse आदि ऐसी नौकरी है जिनपर आपको नौकरी देने वाले खुद visa लेने में मदद करेंगे.
  • ऐसा नहीं है की कुछ चुंनिंदा नौकरियों को ही visa facility मिलती है. कई बार कुछ अन्य नौकरियों में भी आपको visa की मदद मिलती है .
  • जैसे अगर आप driver, helper, courier boy आदि के level की नौकरी ढूढ़ते है तो उसमे भी आपको बड़ी आसानी से नौकरी मिल जायगी.
  • इसके बाद आपको उस नौकरी के लिय मांगे गए documents भेज दे.
  • अगर आप उस नौकरी के लिए select हो जायेंगे तो उनकी तरफ से आपको contact कर लिया जयेगा.

अब अगर आप नहीं जानते की नौकरी कैसे सर्च करे अमेरिका में तो इसके लिए आप नीचे दिए गए button पर क्लिक करके नौकरी ढूढ़ सकते है.

America Me Job Chahiye

अगर आपको अमेरिका में जॉब चाहिए और आपको अमेरिका में नौकरी करना है तो आप नीचे दी गई नौकरी अमेरिका में बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते है . क्योंकी यह वह नौकरियां है जो की आपको अमेरिका में आसानी से मिल जायगी.

लेकिन इन नौकरियों को करने के लिए भी आपकी पढाई कम से कम 10 वी से लेकर 12 वी पास होनी चाहिए . क्योंकी अमेरिका में आपको नौकरी पाने के लिए कम से कम इतना पढ़ा लिखा तो होना ही चाहिए ताकि आप आराम से काम कर सके.

ऐसा जरुरी नहीं है की आपका पढ़ा लिखा होना जरुरी है अमेरिका में नौकरी पाने के लिए आप बिना पढाई लिखाई किये भी इन नौकरियों को अमेरिका में कर सकते है.

Easy Job List in America

  1. Driver (Taxi/Bus/Car/JCB)
  2. Shopkeeper (Store/Super Mart)
  3. Accountant (Shop/Business/Store)
  4. Cleaner (Shop/School/Office)
  5. Watchman (Personal Home/Office/School/Collage)
  6. Cook (Hotel/Resturant/Home/School/Collage)
  7. Helper (Construction Copmany / Civil Lines)
  8. Delivery Boy (Food/Courier/Product)
  9. Car Washer
  10. Salesman (Product/Services)
America Job Consultancy Near Me

आप अपने नजदीक में America job consultancy को खोजने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए इससे आपके सामने सभी जॉब कंसल्टेंसी कि लिस्ट दिखाई देगी जिसमे उनका Name, Address, Mobile Number, Map आपको दिखा जायेगे जिसपर आप संपर्क कर के अमेरिका में जॉब प्राप्त कर सकते है.

अमेरिका में मजदूर की सैलरी कितनी है

अमेरिका में औसतन लोगों को salary बाकि सभी लेबर के बराबर ही दी जाती है बहुत ही कम समय ऐसा होता है की वहाँ मजदूरों को कम सैलरी दी गए. अमेरिका में मजदूरों को $300 डॉलर से लेकर $500 डॉलर पार्टी महिना तक मिल जाती है . यह ज्यादा और कम भी हो सकती है .

America Me Kam Kaise Milega

अमेरिका यानि यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका में काम मिलना तो आसान है लेकिन अगर आप उस देश में रहते हो तो अगर आप दुसरे देश से अमेरिका में जाकर काम ढूढेंगे तो आपको काम बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा .

क्योंकी वहां काम तो बहुत है लेकिन काम करने वालों की कमी है . अब समस्या यह आती है की आपको एक देश से दुसरे देश में जाकर काम करने के लिए visa की जरुरत पड़ती है. अगर आपको वहां काम मिल भी जाये तो भी जरुरी नहीं की आपको visa मिल जायेगा.

लेकिन ऐसा भी नहीं है की आपको visa न मिले हो सकता है आपको visa लेने में समय लग जाये लेकिन अगर आप एक योग्य व्यक्ति है जो की नौकरी के पत्र है तो आपको वहाँ काम जरुर मिलेगा .

Important: यह एक नया तरीका है जिससे आपको बड़ी ही आसानी से अमेरिका में काम मिल जायेगा (Work From Home) आपको बस एक बार किसी भी company में काम ढूढ़ना है और अपने घर से ही काम करना शुरू कर देना है. इससे होगा यह की अगर आप किसी america की company में employee बन जाते हो तो आपको अमेरिका की सरकार visa जल्दी दे देती है.

America Me Job Kaise Paye-FAQ
अमेरिका जॉब सैलरी

America में जॉब की सैलरी महीने में $2500 से $3000 रहती है.

अमेरिका का वीजा कितने का है

America का वीजा अमूमन $200 से $250 (14,728 INR to 18, 410 INR) तक का बनता है.

अमेरिका जाने का खर्चा

America जाने का खर्चा 1,00,000 INR से लेकर 2,00,000 रूपए आता है.

अमेरिका जाने का किराया

America जाने का खर्चा 60,000 INR से लेकर 70,000 रूपए आता है.

अमेरिका में हेल्पर की सैलरी कितनी है

अमेरिका में helper की salary 700$ से 1000$ होती है जो की indian रूपए में 56,000 से 79,000 रूपए होती है.

अमेरिका में कारपेंटर की सैलरी

अमेरिका में कारपेंटर की salary लगभग 650$ से 900$ होती है जो की indian रूपए में 52,000 से 73,000 रूपए होती है.

अमेरिका में ड्राइवर की सैलरी कितनी है

अमेरिका में driver की salary लगभग 600$ से 800$ होती है. जो की indian रूपए के हिसाब से 48,000 से 65,000 रूपए होती है.

अमेरिका में मजदूरी कितनी है

अमेरिका में मजदूरी आम तौर पर 20$ से 40$ एक दिन की होती है. जो की india के हिसाब से 17,00 से 3,000 रूपए दिन होती है.

America Me Job Kaise Paye और अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो लोगों के साथ शेयर कीजिये ताकि जो अमेरिका में नौकरी करना कहता है उस तक यह जानकारी पहुच सके.

यह पोस्ट पढ़े :-