Affiliate Marketing क्या है, पैसे कैसे कमाए, शुरू कैसे करें, Top 5 Sites

| | 7 Minutes Read

Affiliate Marketing से पैसे कमाना बहुत ही आसान है लेकिन आपको एफिलिएट मार्केटिंग की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है.

अगर एक बार आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना सीख जाते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से हर महीने ₹30,000 से लेकर ₹1,00,000 कमा सकते हैं.

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Affiliate Marketing Kya Hai और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, क्या कोई भी व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकता है इसके बारे में विस्तार से जानते है.

Affiliate Marketing Kya Hai

What is Affiliate Marketing in Hindi: एफिलिएट मार्केटिंग को सरल भाषा में समझें तो यह एक ऐसा काम है जिसमें हम किसी व्यक्ति या Compnay के साथ मिलकर उस के Product या Service का Promotion करने व बेचने का काम करते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग मुख्य रूप से ऑनलाइन की जाती है इसी कारण से एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट का प्रचार और प्रोडक्ट को बेचने का काम भी ऑनलाइन ही किया जाता है.

Affiliate Marketing Kya Hoti Hai

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा काम होता है जिसमे हम किसी Product या Service को Online Promote करने का काम करते है. जब हमारे द्वारा Promote की गई Link से कोई Product या Service खरीद लेता है तो उस पर हमे Commission मिलता है.

इस commison को आप एफिलिएट income भी कह सकते है. इसका एक सबसे अच्छा उदहारण youtubers के द्वारा promote किया जाने वाला product का link होता है जो की वह अपनी video के discription में देते है.

वह link एफिलिएट प्रोडक्ट की link होती है तो अगर आप उन link की मदद से उस product या service को खरीद लेते है तो उस पर youtuber को commison मिलता है.

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी कंपनी या व्यक्ति के साथ जुड़ जाएं और उसके प्रोडक्ट को या उसकी सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करें.

आप अपनी website, Blog, YouTube channel या फिर facebook, instagram, twitter अकाउंट की मदद से ऑनलाइन ही उनके प्रोडक्ट एवं सर्विस को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके प्रोडक्ट या सर्विस को बेचते है तो आपको उस पर कमीशन मिलता है और वही कमीशन ही आपकी असली कमाई होती है.

Affiliate Marketing Me Kitni commission Milti Hai

एफिलिएट मार्केटिंग में कितनी कमीशन मिली है: एफिलिएट मार्केटिंग की कमीशन उसके प्रोडक्ट एवं सर्विस की कीमत पर निर्भर करती है. आप जिस प्रोडक्ट को बेच रहे हैं. उसकी कीमत ज्यादा है तो आपको उस पर ज्यादा कमीशन मिलेगी लेकिन आप जिस प्रोडक्ट या सर्विस को बेच रहे हैं उसकी कीमत कम है तो आपको उस पर कम कमीशन मिलेगी.

अगर हम Product or Service के बीच में कमीशन का अंतर देखें तो कमीशन सबसे ज्यादा Service पर मिलती है Product पर कमीशन बहुत कम मिलती है.

Affiliate Marketing Kaise Start Kare

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें: एफिलिएट मार्केटिंग से कमीशन कमाने की कोई भी सीमा नहीं है. क्योंकि यह काम ही एक ऐसा काम है जिसमें आप जितना ज्यादा Product और Service को बेचेंगे आपको उतनी ही ज्यादा कमीशन मिलेगी.

इसे हम एक छोटे से उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए आपकी एक छोटी सी दुकान है. जिसमें आप कई सारी कंपनियों के सामान को खरीद कर बेचते हैं.

यहां आपको कंपनियों के सामान खरीदने पड़ते हैं उसके बाद आप उन्हें बेचते है और उन प्रोडक्ट को बेचने के बाद आप कुछ पैसे कमाते हैं.

ठीक इसी प्रकार आप Affiliate Marketing में भी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन कमाते है . Affiliate Marketing में आप को इस बात का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपको उस व्यक्ति के प्रोडक्ट या सर्विस को पहले खरीदना नहीं पड़ता.

आप बस उनकी Service or Product का प्रमोशन करते हैं और अगर आपके प्रमोशन के द्वारा उनके प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज बिकते हैं तो उस पर आपको कमीशन मिलता है.

जिन लोगों के पास फेसबुक पेज में पांच 5,000 फ्रेंड होते हैं एवं जिन लोगों के पास इंस्टाग्राम अकाउंट पर 5,000 followers होते हैं वह लोग तकरीबन एफिलिएट मार्केटिंग से हर महीने ₹10,000 कमा लेते हैं.

यह एक छोटा सा अमाउंट है अगर आप और मेहनत करते हैं तो आप ₹30,000 महीने से लेकर ₹1,00,000 महीने या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं.

Affiliate Marketing Kaise Karen

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें: Affiliate Marketing का काम ऑनलाइन होता है इसलिए जब आप किसी कंपनी या व्यक्ति के लिए Affiliate Marketing का काम करते हैं. तब वे व्यक्ति या कंपनी आपको एक Affiliate Link देती है जिस लिंक की मदद से अगर कोई भी व्यक्ति किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है.

तब उस कंपनी को पता चल जाता है कि यह किस व्यक्ति की Affiliate Link से Product / Service को खरीदा गया है और उसके बाद वह कंपनी उस ब्यक्ति के अकाउंट में प्रोडक्ट और सभी सर्विस पर तय किया गया कमीशन जमा कर देते हैं.

Affiliate Marketing Kaise Kare

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट करना होगा अब प्रमोट करने के लिए आपके पास या तो एक Website होनी चाहिए या फिर एक Blog होना चाहिए या फिर एक Youtube Channel होना चाहिए.

अगर आपके पास यह नहीं है तो आपकी फेसबुक में 5000 और उससे भी ज्यादा फ्रेंड होने चाहिए या फिर आपके पास एक फेसबुक पेज होना चाहिए जिसमें 5000, 10,000,  20,000 लाइक हों या फिर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में Followers हों.

कहने का मतलब यह है कि आपके पास एक ऑडियंस होनी चाहिए जिसके सामने आप Affiliate Marketing के Product या Service को बेच सके. आपके पास जितनी ज्यादा ऑडियंस होगी आप उतने ही ज्यादा प्रोडक्ट सर्विस को बेच पाएंगे और उतना ही ज्यादा Affiliate Commission कमा पाएंगे.

एक उदाहरण की मदद से समझते हैं कि मान लीजिए आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है और इसके अलावा कुछ भी नहीं है तो अब आप अपने फेसबुक अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड को जोड़ने की कोशिश कीजिए मान लेते हैं कि आपके फेसबुक अकाउंट में 5000 फ्रेंड हो चुके हैं.

तब आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर Affiliate Marketing Product या Service की अपनी लिंक को शेयर कर सकते हैं .

मान के चलिए आप Amazon के किसी प्रोडक्ट की Affiliate Marketing कर रहे हैं तब आप उस प्रोडक्ट की लिंक को अपने प्रोफाइल पर शेयर कर सकते हैं और उसमें लिख सकते हैं कि यह प्रोडक्ट इतनी कमीशन पर चल रहा है

अगर किसी व्यक्ति को वह प्रोडक्ट पसंद आएगा वह खरीद लेगा और जैसे ही वह प्रोडक्ट खरीदेगा वैसे ही आपके अकाउंट में कमीशन जमा कर दिया जाएगा.

Best Affiliate Marketing Websites

इंडिया में Affiliate Marketing के लिए कई अलग-अलग Affiliate Marketing Network हैं इनमें से हम कुछ प्रमुख Affiliate Marketing Network की लिस्ट आपके साथ नीचे साझा कर रहे हैं।

  1. Amazon Affiliate Program
  2. Flipkart Affiliate Program
  3. Shopclues Affiliate Program
  4. Godaddy Affiliate Program
  5. eBay Affiliate Program

ऊपर दिए गए किसी भी अपनी एक प्रोग्राम से आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन हम इन सब में से Amazon Affiliate Marketing Program से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानेंगे।

Amazon Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए: अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा जिसके लिए आपको सबसे पहले अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा.

और फिर उसके बाद आप अपने अकाउंट से ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट की लिंग को जनरेट कर अपनी Website, Blog, Facebook Profile, Facebook Page, Instagram Account पर शेयर करके कमीशन कमा सकते हैं.

Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करने के लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर जाएं और वहां जाकर अपना अकाउंट बनाएं.

  • सबसे पहले Amazon Affiliate Program कि website को खोले उसके बाद अपने पुराने amazon account से login करे .
  • login करने के बाद आपके सामने एक form आयेगा उसे भरे और इसी के साथ आप amazon affiliate program में join हो जायेंगे .
  • अब आप अपने amazon Affiliate account में जाकर product कि link बना सकते है .

Amazon Affiliate Program में अपना अकाउंट कैसे बनाये और कैसे product को बेचने के लिए उसकी link बनाये इसके लिए आप हमारी next post पढ़े .

Affiliate Marketing Meaning In Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब हिंदी में “सहबद्ध विपणन” है.

Affiliate Marketing Kya Hota Hai

किसी भी Product या Service का promotion करने उस product या service को बेचना और बदले में commison लेना एफिलिएट मार्केटिंग होता है.

आपको हमारी यह Affiliate Marketing Kya Hai और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए पोस्ट कर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

उनके साथ मिलकर Affiliate Marketing से पैसे कमाए अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप मैसेज बटन को दबाकर पूछ सकते हैं

Author:

मेरा नाम विक्रम है, मैंने पढाई में BCA की है, इस वेबसाइट पर में Technology और Make Money Online के बारे में आर्टिकल लिखता हु, इसके साथ ही मुझे न्यू टेक के बारे में पढना पसंद है. आप मुझ से कमेंट में सवाल पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (18)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *