HCL Company Me Job Kaise Paye – HCL में जॉब कैसे करे Apply Online

HCL Company Me Job Kaise Paye ? HCL Technologies Limited (HCL) एक भारतीय Multinetional IT Service कंपनी है, जिसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है. इस कंपनी की शुरुआत 1991 में हुई थी. HCL Technologies (Hindustan Computers Limited) बिज़नस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO), दूरस्थ अवसंरचना प्रबंधन, IT सर्विस, बिज़नस डेवलपमेंट, इंजीनियरिंग और R & D सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सर्विस प्रोवाइड करती है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप HCL Company Me Job Kaise Paye. इसमें जॉब करने के लिए आप अप्लाई कैसे कर सकते है. इसकी सिलेक्शन प्रोसेस क्या है. इसमें जॉब करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी की आवश्यकता होती है. इसमें जॉब करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होती है.

अगर आपको एचसीएल कंपनी में जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आने लगेगा की आप इस कंपनी में जॉब कैसे पाए.

HCL Me Job Kaise Paye
HCL Me Job Kaise Paye

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

HCL Comapny Me Job Kaise Paye

HCL में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करना जरुरी है. अगर अपने अभी तक ग्रेजुएशन नहीं किया है तो आप सबसे पहले ईसीई, सीएसई, ईईई, आईटी, सॉफ्टवेयर से बीई / बीटेक करना होगा. इनमे से किसी भी एक फील्ड में ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते है.

इसके बाद आपको इसमें ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद ही आप इसमें जॉब के लिए एग्जाम दे पाएंगे. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको HCL की ऑफिसियल वेबसाइट पर करियर के पेज पर जाना होगा.

HCL में जॉब पाने के लिए आपको एग्जाम देना जरुरी है. बिना एग्जाम के आपका इसमें सिलेक्शन नहीं होगा. एग्जाम के बाद आपका इंटरव्यू होता है. अगर आप इंटरव्यू भी सही से क्लियर कर लेते है तो आपको इसमें जॉब मिल जाती है. जॉब में आपको सबसे पहले इसमें ट्रेनिंग पर रखा जाता है. इसके बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है.

इस तरह आप इसमें जॉब को पा सकते है. अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इससे आपको HCL में जॉब करने के बारे में सही से पता चल पायेगा.

यह भी पढ़े: BHEL Me Job Kaise Paye – Online Apply, Selection Process, Eligibility

HCL Me Job Ki Eligibility Kya Hai

HCL में जॉब करने के लिए आप निचे दी हुई एलिजिबिलिटी को पढ़ कर इसमें अप्लाई कर सकते है.

Graduation Criteria

एचसीएल प्लेसमेंट प्रोसेस के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से – ईसीई, सीएसई, ईईई, आईटी, सॉफ्टवेयर से बीई / बीटेक होना चाहिए.

एचसीएल भर्ती प्रक्रिया के लिए छात्रों को अपने ग्रेजुएशन में कम से कम 60% की आवश्यकता होती है.

ग्रेजुएशन की डिग्री पूर्णकालिक होनी चाहिए और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए.

Academic Eligibility

एचसीएल भर्ती प्रक्रिया में छात्रों को अपने 10 वीं, 12 वीं और ग्रेजुएशन में कम से कम 60% होने की आवश्यकता होती है. एक उम्मीदवार को एचसीएल सिलेक्शन प्रोसेस के लिए उपस्थित होने के समय कोई लंबित बैकलॉग नहीं होना चाहिए.

HCL Ki Selection Process Kya Hai

फ्रेशर्स के लिए एचसीएल भर्ती एक व्यापक प्रक्रिया है जिसमें 4 राउंड शामिल हैं। याद रखें कि एचसीएल भर्ती में आपकी सफलता के लिए ये सभी प्रोसेस बहुत महत्वपूर्ण हैं.

एचसीएल चयन प्रक्रिया के लिए ये प्रोसेस आम तौर पर 2 दिनों के भीतर आयोजित किए जाते हैं, लेकिन कुछ कॉलेजों के लिए अलग-अलग हो सकते है. इसमें जॉब करने के आपको निचे दी हुई प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

  • HCL Aptitude Tes
  • Group Discussion
  • Technical Interview
  • HR Interview

HCL Aptitude Test

एचसीएल भर्ती का एचसीएल एप्टीट्यूड टेस्ट, किसी भी अन्य योग्यता परीक्षा की तरह, उम्मीदवार के गणित, रीजनिंग  और मौखिक स्किल पर निर्भर होता है। इसके अलावा, फ्रेशर्स के लिए HCL भर्ती के दौर में टेक्निकल स्किल का एक भाग भी पूछा जाता है.

Group Discussion

जो लोग इसकी एग्जाम को पास कर लेते है उनको इसमें आने दिया जाता है.  उन्हें जीडी या जेएएम के लिए बुलाया जाता है। यह प्रोसेस मुख्य रूप से यह जांचने के लिए है कि आप अपने विचारों को कैसे प्रस्तुत करते हैं। एचसीएल किसी भी सामाजिक / राष्ट्रीय / वैश्विक महत्व के विषय या यहां तक ​​कि किसी भी वर्तमान विषय के विषय के बारे में पूछा जाता है.

Technical Interview

साक्षात्कार प्रक्रिया एचसीएल चयन प्रक्रिया की लास्ट स्टेप है और इसे तकनीकी और मानव संसाधन इंटरव्यू में डिवाइड किया गया है. इसमें आपसे आपकी कोडिंग लैंग्वेज के बारे में पूछा जाता है. इसमें आपको कोडिंग की स्किल को दिखाना होता है.

HR Interview

इस इंटरव्यू में आपसे कंपनी के बारे में पूछा जाता है और आपसे कंपनी में काम करने के तरीके के बारे में भी पूछा जाता है.

यह भी पढ़े: Media Me Job Kaise Paye – मीडिया में जॉब कैसे करे – Media Me Job In Hindi

HCL Me Job Ke Liye Online Apply Kaise Kare

एचसीएल में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए आप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाये.
  • इसके बाद आपको इसके करियर के पेज पर चले जाना है.
  • इसके बाद आप निचे स्क्रोल करिए. आपको यहा पर वर्ल्ड का मैप दिखाई देगा. जिसमे आपको अपने देश के ऊपर क्लीक करना होगा.
  • इसके बाद आपकेसामने आपके देश की सारी वेकेंसी की लिस्ट आ जाएगी.
  • आप जिस भी फील्ड में जॉब करना चाहते है उसमे क्लिक कर दीजिये.
  • यहा पर आपके सामने एक पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको उस जॉब के बारे में बताया जायेगा.
  •  आपको सबसे निचे अप्लाई फॉर जॉब के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसमें आपको अपने अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आप इसमें लोग इन कर सकते है.
  • इसके बाद आपको इसमें अपनी सारी जानकारी को सही से भरना है.
  • इसके बाद आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करना है.
  • इसके बाद आपको जॉब आपली करने की रशीद प्राप्त होगी, आपको उसको संभाल कर रखना है. आप इसका प्रिंट भी निकलवा सकते है.

इस तरह आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. आज आपने जाना की आप HCL Company Me Job Kaise Paye. अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़े: 12th Ke Bad Government Job Kaise Paye -Top Government Job For 12th