TCS Me Job Kaise Paye In Hindi – टीसीएस में जॉब कैसे करे

TCS Me Job Kaise Paye In Hindi ? TCS को Tata Consultancy Services Limited के नाम से भी जाना जाता है. टीसीएस लिमिटेड की स्थापना 1968 में टाटा संस लिमिटेड के द्वारा की गई थी.

इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है. यह Tata Group Of Companies की एक कंपनी है जो 46 देशों में काम करती है. यह एक मल्टीनेशनल सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी है. इसमें हमें वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेर डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, App डेवलपमेंट, आदि और भी इसी कई सर्विस देती है.

अगर आप अपना करियर आईटी में बनाना चाहते है तो अप पाना करियर इस कंपनी में बना सकते है. क्योंकि यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी हैऔर यह विश्व की 9वि सबसे बड़ी आईटी कंपनी है. इस कंपनी में आपको सैलरी भी बहुत ज्यादा मिलती है. आगर अप एक फ्रेशर है तो भी आपको इसमें सैलरी बहुत ज्यादा मिलती है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप TCS Me Job Kaise Paye. आप TCS में जॉब कैसे सर्च कर सकते है. TCS में आप जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है. TCS में जॉब पाने के लिए सिलेक्शन प्रोसेस कैसी है.

अगर आप जानना चाहते है की आप टीसीएस में जॉब कैसे पाए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आप बहुत ही आसानी से TCS में जॉब कर सकते है.

"<yoastmark

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

TCS Me Job Kaise Paye In Hindi

TCS में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन होना बहुत जरुरी है. अगर अपने अभी तक ग्रेजुएशन नहीं किया है तो आप सबसे पहले BE, B.Tech, ME, M.Tech, MCA इनमे से किसी भी एक में ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन करना जरुरी है.

इसके बाद आपको इसमें ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद ही आप इसमें जॉब के लिए एग्जाम दे पाएंगे. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको TCS की ऑफिसियल वेबसाइट पर करियर के पेज पर जाना होगा.

TCS में जॉब पाने के लिए आपको एग्जाम देना जरुरी है. बिना एग्जाम के आपका इसमें सिलेक्शन नहीं होगा. एग्जाम के बाद आपका इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू के बाद ही आपको इसमें पोस्ट पर रखा जाता है.

इस तरह अप इसमें जॉब को पा सकते है. अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो अप सी पोस्ट को पूरा पढ़े. इससे आपको TCS में जॉब करने के बारे में सही से पता चल पायेगा.

यह भी पढ़े: Reliance Me Job Kaise Paye – रिलायंस में जॉब कैसे सर्च करे

TCS Me Job Eligibility Kya Hai

TCS में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी कुछ Eligibility Criteria को पूरा करना होगा. अगर अप इसमें से एक भी क्राइटेरिया को पूरा नहीं करते है तो अप इसमें अप्लाई नहीं कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको इसमें अप्लाई करने के लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है. आप BE/ B.Tech (CSE, ECE, EEE, EIE, ICE, IT, Mechanical) में से किसी भी एक में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हो सकते है.
  • आप इसके अलावा MCA: में BSc/ BCA/ BCom/ BA (with Math/ Statistics Background) से भी ग्रेजुएट हो सकते है.
  • इसके अलावा आप MSc: में CS, IT, SW भी करके ग्रेजुएट हो सकते है. इसके अलावा आप किसी और फील्ड में ग्रेजुएट होते है तो आप इसमें अप्लाई नहीं कर सकते है.
  • आपके 10th में कम से कम 75% होना जरुरी है. अगर आपके इससे कम % होंगे तो आपको इसमें अप्लाई करने से कोई फायदा नहीं होगा. आपका ऑनलाइन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा.
  • आपका हर सेमेस्टर में कम से कम CGPA 7.50 से ज्यादा होना चाहिए. अगर आपके इससे कम आते है तो आप इसमें अप्लाई नहीं कर पाएंगे.
  • आपको पढाई को छोड़े हुए 2 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए. अगर आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो गयी है तो आप तुरंत ही अप्लाई कर सकते है. अगर आपको पढाई को छोड़े हुए 2 साल से ज्यादा हो गये तो आपको इसमें नहीं लिया जायेगा.
  • आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 28 साल की उम्र होनी चाहिए. अगर आप इसके बिच में है तो ही इसमें अप्लाई कर सकते है.

यह भी पढ़े: Private Company Me Job Kaise Paye – प्राइवेट कंपनी में जॉब सर्च कैसे करे

TCS Me Job Ki Selection Process Kya Hai

संगठन के नियमों के अनुसार, कंपनी प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को चुनने के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन करती है. इसके लिए यह प्रोसेस अपनाई जाती है.

  • सबसे पहले आपको इसकी एग्जाम को देना होता है. एग्जाम देने के बाद ही आपको इसमें आगे बढ़ने का मौका मिलता है.
  • इसके बाद आपका Technical Interview या Managerial Interview होता है. इसमें आपसे आपकी फील्ड के सवाल पूछे आते है. जिन्हें आपको सभी सवालो का सही से जवाब देना होता है.
  • इसके बाद आपका HR Interview होता है. इसमें आपको आपके सभी डॉक्यूमेंट को चेक करवाना होता है. एवं इसमें भी आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते है.

यह भी पढ़े: Railway Group D Me Job Kaise Paye – रेलवे ग्रुप डी में जॉब कैसे करे

TCS Me Job Ke Liye Kaise Apply Kare

TCS में अप्लाई करना बहुत ही आसान है. इसमें आपको ज्यादा परेशानी का सामना करने की आवश्यकता नहीं होती है. इसमें अप्लाई करने के लिए अप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो कर सकते है.

  • अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसकी ऑफिसियल वेबसाइट www.tcs.com है. आप इसको क्लिक करके भी सीधे ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.
  • अब आपको इस वेबसाइट में जाकर करियर के पेज पर जाना होगा. करियर के पेज पर ही आपको जॉब की वेकेंसी मिलती है.
  • इसके बाद आपको इसके ड्राप डाउन मेनू से अपनी फील्ड को सेलेक्ट कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने सभी वेकेंसी निकल कर आ जाएगी. आप इसमें से जिसमे भी इंटरेस्ट रखते है उसमे क्लिक कर दीजिये.
  • अप अपनी जिस भी पद के लिए इंटरेस्टेड है उसमे क्लिक करके आगे बढ़ेंगे तो आपके सामने इनफार्मेशन को डालने का आप्शन आएगा. जिसमे आपको आपकी सबीह जानकारी को सही से डाल देना है.
  • डालने के बाद आप सबमिट का बटन को दबा सकते है. जिससे आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा. ध्यान रहे अप इसमें अप्लाई करने के लिए अकाउंट को बनाते है तो आपको वो ID और पासवर्ड को याद रखना होगा.

इस तरह आप इसमें अप्लाई कर सकते है. अप्लाई करने के बाद अप इसमें इंटरव्यू देकर जॉब कर सकते है. अगर आपको यह पोस्ट TCS Me Job Kaise Paye से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको भी TCS में जॉब करने के बारे में पता चल पायेगा.

यह भी पढ़े: UAE Me Job Kaise Paye – यूनाइटेड अरब अमीरात में जॉब कैसे सर्च करे

यह पोस्ट पढ़े :-