Web Developer कैसे बने- वेब डेवलपर कि जॉब कैसे करे Developer Job Search

आज के समय में बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी को देखकर मार्केट में वेब डेवलपर्स कि बहुत मांग है आज इंटरनेट के माध्यम से हर व्यक्ति सभी प्रकार के प्रोडक्ट और सर्विसेस का उपयोग कर रहा है जिसमें वेबसाइट एक अहम रोल निभाते हैं.

अगर आप एक वेब डेवलपर बन जाते हैं तब आप भी डेवलपिंग का काम कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं और उसी के साथ-साथ मार्केट में वेब डेवलपर के जॉब की बहुत मांग है तो आप को आसानी से जॉब भी  मिल जाएंगे.

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Web Developer Kaies Bane लेकिन वेब डेवलपर बनने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि एक वेब डेवलपर कौन होता है ताकि हम यह निश्चित कर सकें कि हमें वेब डेवलपर बनना चाहिए या नहीं ?

web developer kaise bane in hindi
Web Developer Kaise Bane in Hindi

Web Developer Kon Hota Hai?

वेब डेवलपर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो कि ऑनलाइन सर्विस के ऊपर वेबसाइट और वेब एप्प बनाने का काम करता है. ऐसे व्यक्ति को हम वेब डेवलपर कहते हैं.

वेब डेवलपर कई प्रकार की functionality का उपयोग करके एक वेबसाइट या वेब एप्प बनाता है जो कि किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने के काम आती है.

आज के समय में हर व्यक्ति अपने व्यापार को टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ाना चाहता है और उन लोगों के व्यापार को टेक्नोलॉजी में बदलने का काम एक वेब डेवलपर कर सकता है.

Web Developer Kaise Bane in Hindi

वेब डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट बनाने की लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी अगर आप वेबसाइट बनाने की मैप लैंग्वेज सीख जाते हैं तो उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं .  यह सारी लैंग्वेज इज आपको एक बाप डेवलपर बनने में मदद करेगी जैसे कि Php, Css, Javascript, Jquary आदि .

अगर आप इन लैंग्वेज को सीख जाते हैं तो आप इन लैंग्वेज इसकी मदद से किसी भी प्रकार की वेबसाइट या वेब एप्प को बना सकते हो और एक वेब डेवलपर बन सकते हो.

Website Developer Kaise Bane?

वेबसाइट डेवलपर बनने के लिए आपको सबसे पहले Html, Css, Php यह लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी क्योंकि यह लैंग्वेज आपकी वेबसाइट के फंक्शन और वेबपेजेस को बनाकर डिजाइन करने के काम आयेगी .

इन कि मदद से आप किसी वेबसाइट के फंक्शंस को बना सकते हैं और उनको डिजाइन करके लोगों के सामने प्रोडक्ट ऑफ सर्विसेस को उस वेबसाइट के ऊपर बेच सकते हैं .

Website Development Kaise Kare ?

वेबसाइट डेवलपमेंट करने के लिए कई तरह से वेबसाइट को डेवलप कर सकते हैं कुछ लोग CMS की मदद से वेबसाइट को डेवलप करते हैं कुछ लोग को Core Coding की मदद से वेबसाइट को डेवलप करते हैं. कुछ लोग Framwork यूज़ करके वेबसाइट को डिवेलप करने का काम करते हैं.

आप चाहें तो वेबपेजेस को खुद बनाकर खुद custom code लिख कर भी एक वेब साईट बना सकते हैं या फिर आप चाहे तो एक CMS कंटेंट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर के भी एक वेबसाइट बना सकते हैं.

आप website बनाने के लिए Codeigniter , Laravel, जैसे फ्रेमवर्क का उपयोग करके भी वेबसाइट को बना सकते हैं. यह फ्रेमवर्क आपके कई सारे को डेवलपमेंट कि लाइब्रेरी को पहले से ही फ्रेमवर्क के अंदर रखता है जिनका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं.

Web Development Kaise Sikhe ?

वेब डेवलपमेंट आज के समय में सीखना बहुत ही आसान है अगर आप Youtube चलाते हैं तो आपको यूट्यूब पर वेब डेवलपमेंट से जुड़े कई सारे tutorials मिल जाएंगे जिन्हें देखकर आप वेब डेवलपमेंट सीख सकते हैं.

या फिर इसके अलावा आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आप वेब डेवलपमेंट सीख सकते हैं वहां पर आप अगर वेब डेवलपमेंट सीखते हैं तो आपको वहां से एक सर्टिफिकेट भी मिलता है जिसकी मदद से आप को जॉब आसानी से मिल सकती है.

वेब डेवलपमेंट को Youtube से सीखें के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे यहाँ आपको वेब डेवलपमेंट के कई सारे Tutorials hindi में में मिल जायेगे .

Web Development Tutorials

Web Development Kaise Kare?

वेब डेवलपमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले  डेवलपमेंट सीखना होगा एक वेबसाइट बनाने से पहले आपको उस वेबसाइट के स्ट्रक्चर को बनाना आना चाहिए और यह सब चीजें आप ऑनलाइन यूट्यूब की मदद से सीख सकते हैं वेबसाइट डेवलपमेंट या वेब डेवलपमेंट कोई ज्यादा कटिंग चीज नहीं है

अगर आप एक बार ठान ले और सीखना शुरू कर दें तो आप कुछ ही दिनों के अंदर वेब डेवलपर बन सकते हैं और वेब डेवलपमेंट सीकर पैसे भी कमा सकते हैं.

Web Developer Banne Ke Liye Kya Kare?

एक सफल वेब डेवलपर बनने के लिए वेब डेवलपमेंट की लैंग्वेज को तो सीखे ही साथ ही साथ जितनी ज्यादा हो सके उतनी वेबसाइट को बनाने की प्रैक्टिस करें क्योंकि सिर्फ सिखने से आप वेब डेवलपर नहीं बन सकते .

आप एक सफल वेब डेवलपर बन सकता है जब आप तरह की वेबसाइट या web-app बना सके जिस तरह की वेबसाइट आपसे आपका क्लाइंट या एंप्लॉय चाहता है.

इसके लिए आपको बहुत प्रेक्टिस करनी होगी जिसके लिए आप इंटरनेट से पहले से बनी हुई वेबसाइट का उदाहरण लेकर खुद से उन वेबसाइट को बनाने का काम कर सकते हैं.

अगर आप एक बार इस तरह की वेबसाइट को डुप्लीकेट करके बनाना सीख जाएंगे तब आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बड़ी ही आसानी से बना सकेंगे

Web Design Kaise Sikhe?

वेब डेवलपमेंट में वेब डिजाइनिंग का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है अगर आप वेब डेवलपर बन जाते हैं और उसके बाद में आप वेब डिजाइनिंग नहीं कर पते . तो आप वेबसाइट की एक फंक्शनैलिटी बना पाएंगे उस वेबसाइट को उसे attractive नहीं बना पाएंगे.

तो वेबसाइट attractive बनाने के लिए आपको वेब डिजाइनिंग सीखनी पड़ेगी और एक वेब डिज़ाइनर बनना पड़ेगा . वेब डिज़ाइनर कैसे बने यह जानने के लिए आप हमरी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े आपको इसमें पूरी जानकारी मिलेगी .

Web Developer Job Kaise Kare ?

वेब डेवलपर कि जॉब करना बहुत ही आसान है अगर आप Php, HTML, Css, लैंग्वेज जानते है तो. क्योंकि यही वो लैंग्वेज है जो वेब डेवलपमेंट के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होती है .

अगर आप एक बार इन लैंग्वेज को सीख जाते है तो आप बढ़ी ही आसानी से Web developer कि नौकरी कर सकते है . जहाँ आपको 20,000 रूपए महीने से लेकर 1,00,000 रूपए महीने कि नौकरी मिल जायगी .

Web Developer Job Kaise Search Kare ?

अगर आप वेब डेवलपमेंट सीखे गए है और वेब डेवलपर कि जॉब धुधना चाहते है तो तो इसके लिए आप हमारी नीचे दिए गए बटन को click करे. आपके सामने आपके नजदीकी साडी वेब डेवलपर कि जॉब्स कि लिस्ट खुल जायगी जहाँ आप संपर्क करके अपने लिए एक वेब डेवलपर कि जॉब पा सकते है .

Web Developer Jobs Find

Best CMS For Web Developer?

एक बैंक डेवलपर के लिए अगर हम बेस्ट सीएमएस की बात करें तो उनमें कई सारे ओपन सोर्स वेब डेवलपमेंट CMS के नाम आते है जैसे कि WordPress, Megento, Drupal, October आदि यह कुछ Open Source CMS हैं और इनकी बहुत बड़ी कम्युनिटी है जिसकी मदद से आप इन्हें मन मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं और इनका इस्तेमाल करके एक वेबसाइट या वेब एप्प  को बना सकते हैं.

Best Fremwork for Web Developer?

आज के समय में एक वेब डेवलपर के लिए सबसे बेस्ट फ्रेमवर्क है Codeigniter , Laravel, डेवलपमेंट की दुनिया में सबसे प्रसिद्ध दो फ्रेमवर्क है.

यह दोनों ही पीएचपी फ्रेमवर्क हैं और इन दोनों ही फ्रेमवर्क के अंदर कई सारी library है जिनका उपयोग करके आप अपने वेबसाइट डेवलपमेंट को बहुत ही आसान कर सकते हैं और फास्ट कर सकते हैं.

इसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से वेबसाइट को डेवलप कर सकते हैं तो आप इन दोनों फ्रेमवर्क का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं Youtube पर सीख कर .

Codeigniter Framework के वेब डेवलपमेंट को हिंदी में सिखने के लिए नीचे वाला बटन दबाए .

Codeigniter Tutorials in Hindi

Laravel Framework के वेब डेवलपमेंट को सिखने के लिए नीचे वाला बटन दबाए.

Laravel Tutorials in Hindi

Web Developer Kaise Bane अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि वह भी वेब डेवलपर बन सके और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो मैसेज बटन को दबाकर पूछ सकते हैं

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।