Graphic Designer कैसे बने, कैसे सीखे Course, Salary in Hindi

| | 4 Minutes Read

आज के समय में कोई भी बैनर, पोस्टर, विजिटिंग कार्ड या किसी भी टाइप की प्रमोशनल चीजे कंप्यूटर द्वारा बनाई जाती हैं. उन्हें बनाने के लिए एक ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है.

तो अगर आप ग्राफिक डिजाइनर बन जाते हैं तो आप हर महीने 30,000 से लेकर 1,00,000 महीने कमा सकते हैं.

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Graphic Designer Kaise Bane और Graphic Designing Kaise Sikhe ताकि कि हम अच्छी तरह से समझ सके कि हम ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने.

Graphic Designer Kya Hota Hai

ग्राफिक डिजाइनर वह व्यक्ति होता है जो कि कंप्यूटर की मदद से एक Digital Image बनता है. जिस में वो Camera से खीचे गए फोटो को Photoshop, Corel Draw आदि. जैसे सॉफ्टवेर में ले जा कर उन्हें Edit करता है. जहाँ वह उनका Banner, Hoarding, Pamphlet आदि बनता है.

साथ ही उन में Text, Image, Art वर्क जैसी चीज़े भी जोड़ता है. इस प्रकार की एडिटिंग कर के डिजिटल इमेज बनाने वाले व्यक्ति को हम Graphic Designer कहते है.

उदाहरण के लिए आपने मार्केट में बड़ी-बड़ी होल्डिंग्स देखी होंगी. जहां पर आपको मनमोहक डिजाइंस दिखाई जाती हैं. जिसमें आपको किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताया जाता है. वह सारी डिजाइंस को एक ग्राफिक डिजाइनर ही बनाता है.

Graphic Designer Kaise Bane

ग्राफिक डिजाइनर कैसे बने इसके लिए आपको Photoshop, Corel Draw, Adobe Illustrator सॉफ्टवेर को चलाना सीखना होगा. जिसमे आप Mobile, Camera Photos को Edit करना Photoshop में सीखेंगे. तथा Pamphlet, Banner, Hoarding, आदि को बनाना आप Corel Draw, Illustrator में सीखेंगे.

आप इन सॉफ्टवेर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड करके खुद से चलाना सीख सकते हैं. इसके अलावा आप कोचिंग सेंटर पर भी ग्राफिक डिजाइनिंग या फिर फोटो एडिटिंग का कोर्स कर सकते है.

जहां पर आपको प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग सिखा दी जाएगी. इसी के साथ आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिससे आपको कहीं पर भी ग्राफिक डिजाइनर की जॉब लेने में आसानी होगी.

Graphic Design Courses Kya Hota Hai

ग्राफ़िक डिजाईन का कोर्स एक क्रिएटिव डिजिटल इमेज बनाने का कोर्स होता है. जिसमे स्टूडेंट्स को क्रिएटिव इमेज, लोगो, ब्रोशर, टेम्पलेट, होर्डिंग, बैनर आदि बनाना सिखाया जाता है. पेन टूल, ब्रश टूल, कलर पैलेट, टेक्स्ट टूल्स आदि की म अदद से. जो व्यक्ति Drawing, Sketching, आदि का शोक होता है.

तथा जो लोग Creative Art, Diy Art बनाने में रुची रखते है. उन लोगों के लिए Graphic Desing का Course होता है. जिसमे उन्हें इस सभी को डिजिटल रूप में बनाना सिखाया जाता है.

Graphic Designing Kaise Sikhe

ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के लिए आपको GIMP, Blender, Krita, Corel Draw, Photoshop, illustrator आदि में से किसी एक सॉफ्टवेर को चलाना सीखना होगा. इन सभी ग्राफ़िक डिजाइनिंग टूल्स के कोर्स Youtube पर उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप इनको चलाना सीख सकते हैं. 

अगर हम अपना एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर करे, तो हमने, ग्राफिक डिजाइनिंग ऑनलाइन ही सीखी है. वह भी यूट्यूब की मदद से और उसके बाद काम करते-करते अपने आप एक्सपीरियंस आने लगा.

अगर आप Graphic Design Course in Hindi में सीखना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए बटन पर Click करे और उसके बाद आपके सामने ग्राफ़िक डिजाईन के कोर्स की List आ जाएगी.

Graphic Design Course Kitne Saal Ka Hota Hai

ग्राफ़िक डिजाईन एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसकी अवधी 6 महीने से लेकर 3 साल की होती है. जिसमे आप Photo Editing, Digital Art, 2D Animation, 3D Animation, Video Editing आदि सीखते है.

Graphic Designer Ki Salary Kitni Hoti Hai

भारत में ग्राफ़िक डिज़ाइनर की सैलरी एक्सपीरियंस के हिसाब से मिलती है जहाँ अगर आपको 6 महीने से 1 साल का अनुभव है तो आपकी सैलरी 12,000 रूपए महीने 1,44,000 सालाना होगी. अगर आपको 1.5 Year से 3 Year का Experience है तो आपकी सैलरी 25,000 से लेकर 45,000 रूपए महीने मिलती है जो की 3,00,000 से 5,40,000 सालाना होगी.

Graphic Design in Hindi

ग्राफिक डिजाइनर शुरुआती दौर में 10,000 से लेकर ₹15000 महीने की सैलरी कमाते है. उसके बाद धीरे-धीरे उनकी सैलरी बढ़ना शुरू होती है जो कि 1,00,000 से 5,00,000 तक पहुंच जाती है. कुछ कंपनी में ग्राफ़िक डिज़ाइनर मूवीस टीवी शोस और वेब सीरीज में ग्राफिक डिजाइनिंग का काम करते हैं.

ग्राफिक डिजाइनिंग से लोग घर बैठे भी पैसे कमाते है. जहाँ डिज़ाइनर Freelancer, Up Work, Fiveer पर जाकर अपने आप को रजिस्टर कर लेते है.

वहां पर ग्राफ़िक डिजाइनिंग के प्रोजेक्ट पर बिल्डिंग करते है या फिर Envato Market Place में अपनी बने गई ग्राफ़िक डिजाईन को सेल कर देते है और घर बैठे ग्राफिक डिजाइन करके पैसे कमाते है.

यह पोस्ट Graphic Designer Kaise Bane और Graphic Designing Kaise Sikhe अगर आपको अच्छी लगी.

तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *