Graphic Desinger कैसे बने – ग्राफ़िक डिज़ाइनर जॉब कैसे करे Designer Job Search

आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर की सबसे ज्यादा मांग है क्योंकि अब लोग सबसे ज्यादा Advertismint Digital करते हैं और डिजिटल एडवर्टाइजमेंट करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है.

आज के समय में कोई भी बैनर, पोस्टर, विजिटिंग कार्ड या  किसी भी टाइप की प्रमोशनल चीज है जो कि कंप्यूटर द्वारा बनाई जाती हैं उन्हें बनाने के लिए एक ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है. तो अगर आप ग्राफिक डिजाइनर बन जाते हैं तो आप हर महीने ₹30,000 से लेकर ₹1,00,000 महीने तक कमा सकते हैं.

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Graphic Designer Kaise Bane लेकिन ग्राफिक डिजाइनर बनने से पहले हम सबसे पहले ग्राफिक डिजाइनर के बारे में जानते हैं कि ग्राफिक डिजाइनर कोन होता है ताकि कि हम अच्छी तरह से समझ सके कि हमें ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहिए या नहीं?

graphic designer kaise bane in hindi
Graphic Designer Kaise Bane In Hindi

Graphic Designer Kon Hota Hai ?

ग्राफिक डिजाइनर वह व्यक्ति होता है जो कि कंप्यूटर की मदद से Digital Images बनाने का कार्य करता है या फिर किसी भी कैमरे या मोबाइल से खींचे गए फोटो को एडिट कर कर खूबसूरत और अच्छा बनाने का काम करता है.

उदाहरण के लिए आपने मार्केट में बड़ी-बड़ी होल्डिंग्स देखी होंगी जहां पर आपको मनमोहक डिजाइंस दिखाई जाती हैं. जिसमें आपको किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताया जाता है वह सारी डिजाइंस को एक ग्राफिक डिजाइनर ही बनाता है.

Graphic Designer Kaise Bane in Hindi?

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको कंप्यूटर पर ग्राफिक डिजाइनिंग और फोटो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर चलाना आना चाहिए अगर आप फोटो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर और ग्राफिक क्रिएट करने वाले सॉफ्टवेयर को चला लेते हैं तो आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते हैं.

इनके लिए आपको कई सारे टूल्स ऑनलाइन मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड करके चला कर खुद से सीख सकते हैं और इसके अलावा आप कहीं बाहर कोचिंग सेंटर पर भी ग्राफिक डिजाइनिंग या फिर फोटो एडिटिंग का कोर्स कर सकते है.

जहां पर आपको प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग सिखा दी जाएगी इसी के साथ आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिससे आपको कहीं पर भी ग्राफिक डिजाइनर की जॉब लेने में आसानी होगी .

Graphic Design Kaise Sikhe in Hindi?

ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के लिए आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के टूल्स को चलाना चाहिए जिनमें कई सारे पॉपुलर स्टूल्स हैं जो कि ग्राफिक डिजाइनिंग के काम आते हैं जैसे Corel Draw, Photoshop, illustrator आदि इस तरह के टूल्स को चलना अगर आप सीख गए तो ग्राफ़िक डिजाईन करना भी सीख जायेंगे .

आप चाहे तो Corel Draw, Photoshop, illustrator को ऑनलाइन Youtube के माध्यम से सीख सकते हैं.  मैं अपना अगर एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर करूं, तो मैंने, ग्राफिक डिजाइनिंग ऑनलाइन ही सीखी है वह भी यूट्यूब की मदद से और उसके बाद काम करते-करते अपने आप एक्सपीरियंस आने लगा .

अगर आप online graphic design hindi में सीखना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे और उसके बाद आपके सामने ग्राफ़िक डिजाईन के Tutorials दिखाई देंगे .

Graphic Design Tutorials

Corel Draw Kya Hai?

Corel Draw  ग्राफिक क्रिएशन टूल है. जिसके अंदर आप किसी भी टाइप के graphic को बना सकते हैं. आप उसमें स्केचिंग भी कर सकते हैं और ग्राफिक एडिटिंग के लिए Corel Draw Best Tool से एक है जितने भी फ्लेक्स बैनर बनाने वाली शॉप होती हैं वह सभी लोग Corel Draw Software का ही यूज करते हैं इंडिया में सबसे ज्यादा ग्राफ़िक डिजाईन के लिए कोरेल ड्रा का उपयोग किया जाता है .

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको Youtube पर कोरल ड्रॉ के बारे में ढेर सारे हजारों Tutorials मिल जाएंगे और कई सारी वीडियोस मिल जाएंगी जिन्हें आप देखकर Corel Draw सीख सकते हैं.

Corel Draw Software को free में download करने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Download Corel Draw

Corel Draw के Hindi Tutorials के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Play Corel Draw Tutorials

Adobe Illustrator Kya Hai ?

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए एडोब कंपनी का इलस्ट्रेटर टूल कोरल्ड्रॉ की तरह ही काम करता है बस इसमें सिर्फ इतना फर्क है कि यह एडोब कंपनी का है और इसके अंदर कुछ फोटो एडिटिंग टूल्स भी मिल जाते हैं.  जिनकी मदद से आप एक ही सॉफ्टवेयर के अंदर ग्राफिक डिजाइनिंग के साथ-साथ फोटो एडिटिंग भी कर सकते हैं.

एडोब इलस्ट्रेटर की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके भी आपको यूट्यूब पर कई सारे toturials मिल जाएंगे जिन्हें आप देखकर ऑनलाइन  ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकते हैं और इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है क्या अगर आप फोटोशॉप को एडोबी की वेबसाइट से खरीदते हैं तो उसके साथ में आपको Illustrator free मिलता है.

Adobe Illustrator  Software को free में download करने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Download Adobe Illustrator

Adobe Illustrator के Hindi Tutorials के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Adobe Illustrator Tutorials

PhotoShop Kya Hai?

फोटोशॉप एडोब कंपनी का एक फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है पूरी दुनिया में फोटो एडिटिंग के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर फोटो शॉप है.

आप भारत के किसी भी फोटो स्टूडियो में चले जाइए जहां पर आप फोटो से रिलेटेड कोई भी काम करते हैं वहां आपको व्यक्ति फोटोशॉप टूल्स चलाते हुए मिल जाएगा.  इसकी पापुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की दुनिया में जब से एडोब फोटोशॉप बना है तब से लेकर आज तक नंबर वन की पोजीशन पर है.

फोटोशॉप की सबसे अच्छी बात यह है कि एडोब फोटोशॉप tutorials आपको बहुत ही आसान भाषा में यूट्यूब पर मिल जाएंगे जिन्हें आप देखकर फोटोशॉप को बड़ी आसानी से सीख सकते हैं.

Adobe Photoshop Software को free में download करने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Download Abobe Photoshop

Adobe Photoshop के Hindi Tutorials के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

Adobe Photoshop Tutorials

Graphic Design Kaise Kare ?

ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपको सबसे पहले यह डिसाइड करना पड़ेगा क्या आप ग्राफिक डिजाइनिंग किस तरह कि करना चाहते हैं क्योंकि ग्राफिक डिजाइनिंग का मतलब होता है कि एक डिजिटल इमेज बनाना डिजिटल एलिमेंट्स के साथ पर अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग को सही तरीके से सीखना चाहते हैं.

तो आपको एक फील्ड को चुनना होगा कैटेगरी को चुनना होगा कि आप इस कैटेगरी इस फील्ड के ग्राफिक डिजाइनिंग के वर्क करते हैं जैसे कि अगर आप मीडिया प्रमोशन करते हैं तो आपको क्रिएटिव पोस्ट बनाना आना चाहिए अगर आप Publisher का काम करते हैं तो फ्लेक्स बैनर बनाने आना चाहिए, अगर फोटोग्राफी का काम कर रहे है तो photo एडिटिंग आना चाहिए .

तो ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए सबसे पहले आपको फ़ील्ड को चुनना है अगर आप एक फ़ील्ड को चुन लेते हैं तो बड़ी आसानी से ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं.

Professional Graphic Design Kaise Karte Hai?

प्रोफेशनल ग्राफ़िक डिजाईन करने का एक बहुत ही आसान तरीका होता है और वह तरीका यह होता है कि हम सबसे पहले जानते हैं कि हमें किस तरह की इमेज बनानी है.

मान के चलते हैं आपको किसी व्यक्ति ने एक होल्डिंग बनाने के लिए दिया है या फिर आपको एक विजिटिंग कार्ड बनाने के लिए कहा गया है तो सबसे पहले आपको उस व्यक्ति से उस विजिटिंग कार्ड में डाली जाने वाली जानकारी डिटेल उसको लिख कर रखना होगा.

उसके बाद में आप इंटरनेट पर सर्च करके पहले से बने हुए कुछ ग्राफिक डिजाइनिंग विजिटिंग कार्ड की ग्राफिक डिजाइन उस व्यक्ति को दिखा सकते हैं.

ताकि आप समझ सके कि आपका क्लाइंट या आपका एंपलॉयर आपसे किस तरह की ग्राफिक डिजाइन चाहता है क्योंकि ग्राफिक डिजाइनिंग करना बड़ी बात नहीं है वह ग्राफिक बना कर देना बहुत बड़ी बात होती है जिस तरह की ग्राफिक आपका क्लाइंट या आपका एम्पलाई आपसे चाहता है.

डिजाइनिंग करने का सबसे आसान तरीका यही है कि पहले से आप इंटरनेट पर सर्च करके कुछ ग्राफिक को अपने क्लाइंट्स या फिर अपने एम्प्लायर को दिखाएं और उनसे सजेशन ले कि वह किस तरह की ग्राफिक चाहते हैं.

एक बार आप उनको एग्जांपल दिखा देंगे और उनसे सजेशन लेंगे तब आपको एक ग्राफिक डिजाइन बनाने में बहुत ही आसानी होगी इसी तरह से आप भी कर सकते हैं.

Graphic Designer Job Kaise Kare ?

एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर कि जॉब करने के लिए आपका सबसे पहले तो ग्राफ़िक डिजाइनिंग में रूचि होनी चाहिए क्योंकि अगर आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर सिर्फ इसलिए बन रहे है क्योंकि यह एक आसान काम है और इसमें सैलरी ज्यादा मिलती है तो आपके लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग एक सर दर्द बन सकता है .

इसलिए अगर आपकी ग्राफ़िक डिजाइनिंग में रूचि है तभी ग्राफ़िक डिज़ाइनर बने, हाँ अगर आप Hobbie के लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग सीखना चाहते है तो सीख सकते है .

Graphic Designer Job Search Kaise Kare ?

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कि जॉब को ढूढने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में जाना है और उसमे ग्राफ़िक डिज़ाइनर जॉब नियर मी लिख कर search करना है.

अगर आप अपने नजदीक में Graphic Designer कि जॉब चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए आपके सामने सभी जॉब कि लिस्ट खुल जायगी .

Graphic Designer Jobs Find

Graphic Design Me Career Kaise Banaye?

ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर बनाने के दो तरीके हैं.

  1. फ्रीलांसर ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं और उसके बाद अपनी खुद की कंपनी खोलकर एक बहुत बड़ी ग्राफिक डिजाइनिंग कंपनी बना सकते हैं.
  2. दूसरा रास्ता यह है कि आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जॉब कर सकते हैं और जॉब के बाद में आप प्रमोशन लेकर एक बहुत ही अच्छी मार्केटिंग कंपनी के अंदर बढ़िया सी पोस्ट पर ग्राफिक डिजाइनर बन कर काम कर सकते हैं.
Graphic Designer Ka Job Ke Sath Career Kaisa Rehta Hai?

ग्राफिक डिजाइनर शुरुआती दौर से जब शुरू होता है तब से लेकर जब तक वह एक बहुत ही अच्छा प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर नहीं बन जाता तब तक बहुत कम पैसे कमाता है. एक ग्राफिक डिजाइनर जो कि ग्राफिक डिजाइन करना जानता है वह प्रोफेशनल नहीं है उसको कम से कम 10 से लेकर ₹15000 महीने की सैलरी कंपनियों में मिलती है.

उसके बाद उसकी क्वालिटी के ऊपर और उसकी प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनिंग इसके ऊपर ही उसकी सैलरी धीरे-धीरे बढ़ना शुरू होती है जो कि एक लाख दो लाख ढाई लाख ₹5,00,000 तक पहुंच जाती है. कुछ कंपनी में ग्राफ़िक डिज़ाइनर को 10,000,00 रूपए महिना भी तनख्वा मिलती है जो मूवीस टीवी शोस और वेब सीरीज में ग्राफिक डिजाइनिंग का काम करते हैं.

Graphic Designer Ka Freelancing Career Kisa Rehta Hai?

एक ग्राफिक डिजाइनर का फ्रीलांसिंग कैरियर बहुत ही चैलेंजिंग होता है क्योंकि एक ग्राफिक डिजाइनर जब फ्रीलांसिंग काम करता है तब उसके ग्राफिक की क्वालिटी उसको एक सफल फ्रीलांसर बना पाती है.

वह लोग जो लोग हाल ही में ग्राफिक डिजाइनिंग सीखे हैं या फिर जो लोग जिन्हें ठीक तरह से ग्राफिक डिजाइनिंग करना नहीं आती उनके लिए फ्रीलांसिंग करने में कोई फायदा नहीं होता.

बल्कि वह पैसा भी नहीं कमा पाते तो ऐसे लोग जो हाल ही में ग्राफिक डिजाइनर बने हैं या बनने जा रहे हैं उनके लिए मैं एक ही सलाह दूंगा कि वह लोग ग्राफिक डिजाइनर कि जॉब करें ग्राफिक डिजाइनर जॉब करने से उन्हें सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उन्हें काम करने को मिलेगा सैलरी मिलेगी और उसी के साथ उनको एक्सपीरियंस भी मिलेगा और इसी एक्सपीरियंस की मदद से बाद में वो फ्रीलांसिंग का काम कर सके है.

Graphic Design Se Paise Kaise Kamaye?

ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग करना जानते हैं और आप ग्राफिक्स को बना लेते हैं तब आप Freelancer, Up Work, Fiveer पर जाकर अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं और इसी के साथ में आप वहां पर प्रोजेक्ट बिल्डिंग कर सकते हैं.

या फिर आप Envato Market Place में ग्राफ़िक डिजाईन सेल कर सकते हैं और घर बैठे बैठे ग्राफिक डिजाइन करके पैसे कमा सकते हैं.

Graphic Designer Kaise Bane  यह पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि वह लोग भी ग्राफिक डिजाइनर बन सके और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप उनसे पूछना चाहते हैं तो मैसेज बटन को दबाकर आप पूछ सकते हैं

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।