डिजिटल मार्केटिंग क्या है, Digital Marketing कैसे करे, Course सीखे

Digital Marketing आज के समय में सबसे ज्यादा चर्चित विषय है आज के समय में सबसे ज्यादा Jobs Digital Marketing Field में आ रहे हैं, क्योंकि इंटरनेट की बढ़ती तेजी से आज हर व्यक्ति अपने व्यापार को ऑनलाइन करना चाहता है और ऑनलाइन अपने व्यापार को करने के लिए उसे एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो उसके व्यापार एवं उसके प्रोडक्ट और उसकी सर्विस को ऑनलाइन लोगों के सामने प्रमोट कर सकें.

आज हम इस पोस्ट में जाने कि Digital Marketing Kya Hai और Digital Marketing Kaise Kare लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानने से पहले हमें डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है. यह जानना चाहिये, ताकि हम यह निर्णय ले सके कि हमे डिजिटल मार्केटिंग सीखने की जरूरत है या नहीं ?

Digital Marketing Kya Hai और Digital Marketing Kaise Kare
Digital Marketing Kya Hai और Digital Marketing Kaise Kare

Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग क्या है: डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी टेक्निक होती है जिसका इस्तेमाल कर के आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से किसी व्यक्ति या कंपनी के Product or Service को ऑनलाइन बेचने या प्रमोट करने का काम करते हैं इसी को हम डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं.

Digital Marketing में किसी भी Product Services की जानकारी को Internet पर Promote किया जाता है ताकि लोग उसके बारे में जन सके और उसे खरीद सके.

Digital Marketing Kaise Kare

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे: डिजिटल मार्केटिंग करने के 2 तरीके होते हैं Free Marketing & Paid Advertisment आप इन दोनों में से किसी भी एक तरीके को चुन कर digital marketing कर सकते है.

Free Marketing: में आप अपनी वेबसाइट पर उस प्रोडक्ट के बारे में article या post लिखते है ताकि वह search engine में जा कर लोगों को प्रोडक्ट के बारे में knowladge दे सके और लोग उसके बारे में जन के उसे खरीद सके. इसेक साथ ही आप कई social media वेबसाइट या अन्य information फोरम पर जा कर अपने प्रोडक्ट की जानकारी देते है और उन्हें वहाँ भी promote करते है. इसमें मेहनत और समय लगता है लेकिन यह free Marketing करने का तरीका है.

Paid Advertisment: में आप search engine, Similer Product websites, Youtube & game & Apps के साथ social media पर भी अपने product के ads run करते है. जिसमे आप अपनी मर्ज़ी से किसी एक platform को चुनते है और उस पर अपनी target users को target करते है. ताकि आपके ads सिर्फ उन लोगों को दिखे जिन्हें आप दिखाना चाहत है. इसे में जब भी कोई व्यक्ति आपके ads को देखता है और उस पर click कर कर आपके product या services के page पर जाता है उसका आपको पैसा देना होता है.

इस तरह आप दोनों ही तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है और इसमें आपको कोई भी समस्या नहीं होगी. लेकिन अगर आप इन तरीकों को नहीं जानते तो इसके लिए आप नीचे डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे के बारे में जान सकते है.

Digital Marketing Me Kya Hota Hai

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है आज के समय में कुछ ऐसे साधन है जो कि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है डिजिटल मार्केटिंग के लिए जिनमें सर्च इंजन जैसे Google , Bing , Yahoo और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook , Instagram, Twitter आदि .

तो आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए इन्हीं प्लेटफार्म को अच्छी तरह से सीखना होगा और जानना होगा कि प्लेटफार्म पर आप किसी व्यक्ति के प्रोडक्ट और सर्विस को कैसे प्रमोट कर सकते हैं.

यह सब सीखने के लिए आप Youtube की मदद ले सकता है. Youtube पर आपको कई सारे Toturial मिल जाएंगे डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े या फिर आप किसी कोचिंग को ज्वाइन कर सकते हैं जहाँ आपको डिजिटल मार्केटिंग सिखाई जाए.

डिजिटल मार्केटिंग 2 तरह से की जाती है एक तो प्रोडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग दूसरी सर्विस की डिजिटल मार्केटिंग इन दोनों की डिजिटल मार्केटिंग एक दूसरे से थोड़ी अलग होती है बाकी करने का तरीका एक ही होता है.

  1. जब आप किसी सर्विस की डिजिटल मार्केटिंग करते हैं तब आप किसी व्यक्ति की या कंपनी की सर्विस इसको लोगों को बेच रहे होते हैं
  2. जवाब किसी प्रोडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग करते हैं तब आप किसी व्यक्ति को फिजिकल प्रोडक्ट बेच रहे होते हैं तो उसकी डिजिटल मार्केटिंग सर्विस के लिए कल मार्केटिंग से बहुत अलग होती है.

Digital Marketing Kaise Sikhe

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सिखे: डिजिटल मार्केटिंग को सीखने के लिए आप Youtube पर जाकर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को सर्च कर सकते हैं या फिर आप किसी नजदीकी कोचिंग को ज्वाइन कर सकते हैं इसके अलावा भी आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं.

YouTube Digital Marketing Tutorials

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे: Google के द्वारा free में डिजिटल मार्केटिंग का course कराया जाता है. अगर आप चाहे तो online गूगल से डिजिटल मार्केटिंग का course भी कर सकते है .

अगर आप google से digital marketing का course करना चाहते है तो उसके लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए इससे आप गूगल के डिजिटल मार्केटिंग course कि website पर पहुच जायेंगे जहाँ पर आप अपनी Gmail ID कि मदद से course कर सकेगे .

Google Digital Marketing Course Start

गूगल के इस डिजिटल मार्केटिंग के course को करने के बाद आपको एक exam open होगा अगर आप वो exam देकर पास हो जाते है तो आपको गूगल कि तरफ से एक certificate भी मिलेगा .

Digital Marketer Kaise Bane

डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग आना जरूरी है एक बार आपको Digital Marketing आ जाती है तो आप जॉब और फ्रीलांसिंग दोनों ही कर सकते हैं.

एक सफल डिजिटल मार्केटर वही व्यक्ति बन सकता है जिसे डिजिटल मार्केटिंग की फ़ील्ड के अंदर रूचि हो .  यह एक सबसे अहम बात है क्योंकि अगर आपका किसी फ़ील्ड में रूचि नहीं है पर आप उसको सिर्फ इसलिए सीख रहे हैं ताकि आप पैसा कमा सके.

तो इस से होगा यह है कि आप उस फ़ील्ड में कभी मास्टर नहीं बन पाएंगे और इसी कारण से कभी भी आप उस फील्ड के अंदर अपना टैलेंट यूज नहीं कर पाएंगे.  इसलिए अगर आपका डिजिटल मार्केटिंग फील्ड के अंदर इंटरेस्ट है तब ही डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सीखें और डिजिटल मार्केटर करने के अलावा भी और भी कई सारी फील हैं जिनमें आप ट्राई कर सकते हैं

Digital Marketing Me Career Kaise Banaye

डिजिटल मार्केटिंग में आप दो तरह से अपना करियर बना सकते हैं एक या तो जॉब कर के  दूसरा या फिर अपना खुद का व्यापार कर के।

  1. अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में जॉब करके अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग करना सीखना होगा उसके बाद आप किसी कंपनी के अंदर ऐसा डिजिटल मार्केटर कि जॉब ज्वाइन कर सकते हैं उसके बाद आपकी काबिलियत के अनुसार आपको उस कंपनी के अंदर प्रमोशन मिलता जाएगा.
  2. अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में व्यापार करना चाहते हैं तब डिजिटल मार्केटिंग को फ्रीलान्गिंग वर्क करके आप अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की पूरी जानकारी होनी चाहिए और उसी के साथ आपको डिजिटल मार्केटिंग का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.
Digital Marketing – FAQs
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है

डिजिटल मार्केटिंग का course 45 days से 90 दिन यही 1.5 month से 3 month तक का होता है.

Digital Marketing Course Kya Hai

Digital Marketing Course एक ऐसा Course होता है जिसमे आपको Online Internet मार्केटिंग के बारे में सिखाया जाता है जहाँ आप सभी प्रकार की Digital मार्केटिंग सीखते है यह Course एक डिप्लोमा Course हो सकता है इसके साथ ही यह आज कल MBA में एक डिग्री भी बन गई है जो की आप कर सकते है.

आपको हमारी पोस्ट Digital Marketing Kya Hai और Digital Marketing Kaise Kare अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि वह भी डिजिटल मार्केटिंग सीख सकें और डिजिटल मार्केटर बनकर पैसे कमा सकें अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप मैसेज बटन को दबाकर पूछ सकते हैं

यह पोस्ट पढ़े :-