गेहूं का व्यापार कैसे करें, अनाज खरीदने का लाइसेंस, गल्ले का व्यापार

| | 2 Minutes Read

हर जीवित इंसान को भूख लगती है और उसे दिन में कम से कम 3 बार खाना खाने की जरुरत होती है. इस कारण वो अपने घर में अनाज को रखता है. भारत की आधी से ज्यादा जनसँख्या खेति पर ही निर्भर है. गाँव के लोगों का खेती ही मुख्य व्यवसाय है. भारत के हर मौसम में अलग-अलग अनाज पैदा किये जाते है.

जैसे की बारिश में सोयाबीन की फसल, ठण्ड में गेहू, चने और चावल की फसल आदि. आज हम आपको Anaj ka Business Kaise Kare और अनाज खरीदने का लाइसेंस के बारे में बताएँगे.

आप अनाज कहा से खरीद सकते है और कहा अच्छे दामो में बैच सकते है. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कौनसा लाइसेंस लेने की जरूरत होगी. इस बिज़नेस को करने से आपको फायदा कैसे हो सकता है. इस बिज़नेस में आपको किन-किन तरह से नुकशान का सामना करना पड़ सकता है.

Anaj Ka Business Kaise Kare

अनाज का व्यापार कैसे करे की ज्यादा मुनाफा हो, तो इसके लिए आपको सबसे पहले सस्ते दामो में अनाज को खरीदना होगा. अनाज आप तब ख़रीदे जब उसका मौसम हो. जैसे की सर्दी के बाद गेहू का दाम सबसे सस्ता हो जाता है. तो आप तब उसको ख़रीद लीजिये.

या फिर जब बारिश ख़तम होती है सोयाबीन का दाम बहुत ही सस्ता हो जाता है. आप उसको तब खरीद लीजिये जिससे आपको सब फसल बहुत ही ज्यादा सस्ते दामो में मिल जाएगी.

इसके बाद आप उस फसल को अपने पास अच्छे से रख ले जिससे वो ख़राब न हो. ध्यान रहे उस अनाज में पानी नहीं लगना चाहिए क्योंकि पानी लगने से फसल बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है.

इसके बाद जब उसका Market में भाव बढ़ जायेगा. आप तब उस फसल को Market में बैच कर अच्छे रूपए कमा सकते है.

अनाज खरीद बिक्री बिजनेस

अनाज खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपने आस पास के बड़े किसानो से संपर्क करना होगा. ये किसान आपको बहुत ज्यादा मात्रा में और बहुत ही सस्ते दामो में अनाज आपको दे सकते है. आप किसानो के संघ से भी संपर्क कर सकते है, जो आपको Market में आने वाले अनाज को सस्ते दामो में दिलवा सकते है.

इससे आपको ये फायदा हो जायेगा की आप इनसे जितना चाहे उतना अनाज खरीद सकते है. यहा से आप बल्क में अपने बिज़नेस के लिए अनाज को खरीद ले.

ध्यान रहे आप यहा से पुरे साल के लिए पर्याप्त मात्रा में अनाज खरीद ले. ताकि आपके पास अनाज की कमी न हो और आपका बिज़नेस कभी रुके नहीं. अब हम जानते है की आप इस ख़रीदे हुए अनाज को कब और कैसे बैचे.

गल्ले का व्यापार

अनाज को बेचने के लिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत नहीं पड़ती. आप इस अनाज को तब बैचे जब Market में इसकी मांग बढ़ जाये. आपको रोज ही Market के ऊपर नजर रखनी है और पता करना है की किस दिन दाम बढ़ रहे है और किस दिन दाम घट रहे है. आप इसको बड़े बड़े होटल में भी बैच सकते है.

क्योंकि यहा पर लोगो का आना जाना लगा रहता है और इनको अनाज की जरुरत हमेशा रहती है. आप किसी भी बड़े Restaurant में भी संपर्क कर सकते है.

क्योंकि यहा पर तो रोज ही लोग खाना खाने आते है. अगर आप इसने संपर्क करते है तो ये लोग आपको मना नहीं करेंगे.

क्योंकि जब आप उनको सीधे उनके Restaurant तक अनाज लाकर दे रहे हो वो भी बहुत सस्ते दामो में तो वो आपसे ही खरीदेंगे.

अनाज खरीदने का लाइसेंस

इस बिज़नेस को करने के लिए गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत होगी. गुमास्ता लाइसेंस आपको आपकी नगर निगम से भी मिल सकता है या फिर आप इसको Online भी प्राप्त कर सकते है.

इसके बाद आपको इस बिज़नेस को करने के लिए Food License की भी जरुरत पड़ती है. आप इसको भी ऑनलाइन Apply कर सकते है. इसको ऑनलाइन लेने के लिए आप FSSAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है और हमारी FSSAI की पोस्ट को पढ़ सकते है.

अनाज को सुरक्षित रखने के उपाय

अनाज को रखने के लिए आपको थोड़ी बहुत सावधानी बरतने की जरुरत होती है. इसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा सा हॉल बनवाना होगा. आप हॉल को इस तरह बनवाए जिसमे पानी अन्दर न आ सके. आप हॉल के फर्श को भी अच्छे से करवा दीजिये जिससे बारिश में पानी आने की कोई सम्भावना ना हो.

इसके बाद आप इस हॉल में अपने अनाज को सुरक्षित रख सकते है. अब हम जानते है की आपको इस बिज़नेस को करने से कैसे फायदा हो सकता है.

Anaj Business Fayde

जब आप अनाज का बिज़नेस करते है तो आपको इस बिज़नेस में कभी नुकशान झेलने की आवश्यकता नहीं होती है. क्योंकि अनाज तो हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा है. अगर आप सही समय पर अनाज को बैचते है तो आपको इस बिज़नेस में बहुत लाभ हो सकता है.

अगर आप इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर कर रहे है तब भी आपको इस बिज़नेस में लाखो रूपए का फायदा हो सकता है. अब हम जानते है की आपको इस बिज़नेस में कैसे नुकशान का सामना करना पड़ सकता है.

Anaj Business Nukshan

अनाज के बिज़नेस को करने से आपको नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है. जैसे की आपका अनाज बारिश में ख़राब हो जाये तो आपको नुकशान का सामना करना पड़ सकता है. आपका अनाज में कीड़े पड़ने लग जाये तो अनाज को खराब कर देते है जिससे इस अनाज को कोई और नहीं खरीदता है.

आप इस नुकशान से बच सकते है. इसके लिए आपको बारिश में पानी का बहुत ध्यान रखना होगा की कही आपके अनाज में पानी तो नहीं जा रहा है. आप इस अनाज में दवाई को रख दीजिये जिससे की इसमें कीड़े न पड़े और आपका अनाज ख़राब न हो.

अगर आपको यह Anaj ka Business Kaise Kare और अनाज खरीदने का लाइसेंस पोस्ट पसंद आई.

तो शेयर करे इसे अपने मित्रों के साथ और comment करे आपके सवाल.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *