अनाज का बिज़नस कैसे करे | Anaj Business Idea In Hindi

हर जीवित इंसान को भूख लगती है और उसे दिन में कम से कम 3 बार खाना खाने की जरुरत तो होती ही है. इस कारण वो अपने घर में अनाज को रखता है. ताकि जब भी उसको भूख लगे तो वो उस अनाज से खाना बना कर अपनी भूख को मिटा सके.

भारत की तो आधी से ज्यादा जनसँख्या तो खेति पर ही टिकी है. गाँव के लोगो का तो खेती ही मुख्य व्यवसाय है. भारत में हर मौसम में अलग-अलग अनाज पैदा किये जाते है जैसे की बारिश में सोयाबीन की फसल, ठण्ड में गेहू, चने और चावल की फसल होती है.

भारत में इतना अनाज होने के बाद भी भारत की भुखमरी नहीं मिट रही है क्योंकि आज भी भारत के लोग इतना अनाज नहीं पैदा कर पा रहे है जिससे भारत के सभी लोगो का पेट भर सके. एक अनुमान के तौर पर सामने आया है की भुखमरी से 100 में से 15 लोगो की जान चली जाती है.

अगर आपके पास अनाज रखने का बहुत अच्छा साधन है और आप रूपए भी कमाना चाहते है तो आप भी अनाज का बिज़नस करके महीने के लाखो रूपए कमा सकते है.

आज हम आपको Anaj ka Business Kaise Kare के बारे में बताएँगे. आप अनाज कहा से खरीद सकते है. इसको आप कहा पर अच्छे दामो में बैच सकते है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको कोनसा लाइसेंस लेने की जरूरत होगी. इस बिज़नस को करने से आपको फायदा कैसे हो सकता है. इस बिज़नस में आपको किन-किन तरह से नुकशान का सामना करना पड़ सकता है.

हम सबसे पहले जानते है की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है. तो चलिए शुरू करते है Anaj Ka Business Kaise Kare.

Anaj Ka business Kaise Kare In Hindi
Anaj Ka business Kaise Kare In Hindi

Anaj Ka Business Kaise Kare

अनाज का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले सस्ते दामो में अनाज को खरीदना होगा. अनाज आप जब ख़रीदे जब उसका मौसम हो. जैसे की अगर सर्दी के बाद गेहू का सबसे सस्ता दाम हो जाता है तो आप जब उसको ख़रीद लीजिये. या फिर जब बारिश ख़तम होती है जब सोयाबीन का बहुत ही सस्ता दाम हो जाता है आप उसको जब खरीद लीजिये जिससे आपको सब फसल बहुत ही ज्यादा सस्ते दामो में मिल जाएगी.

इसके बाद आप उस फसल को अपने पास अच्छे से रख ले जिससे वो ख़राब न हो जाये. ध्यान रहे उस अनाज में पानी नहीं लगना चाहिए क्योंकि पानी लगने से फसल बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है.

इसके बाद जब उसका Market में भाव आएगा आप तब उस फसल को Market में बैच कर अच्छे रूपए कमा सकते है. अब हम जानते है की आप अपने अनाज को कहा से बहुत ही ज्यादा सस्ते दामो में खरीद सकते है. तो चलिए जानते है Anaj Kaha Se Kharide.

Anaj Kaha Se Kharide

अनाज खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपने आस पास के बड़े किसानो से संपर्क करना होगा. ये किसान आपको बहुत ज्यादा मात्रा में और बहुत ही सस्ते दामो में फसल को आपको दे सकते है.

आप किसानो के संघ से भी संपर्क कर सकते है, जो आपको Market में आने वाले अनाज को आपको सस्ते दामो में दे सकते है. इससे आपको ये फायदा हो जायेगा की आप इनसे जितना चाहे उतना अनाज खरीद सकते है. यहा से आप बल्क में अपने बिज़नस के लिए अनाज को खरीद ले.

ध्यान रहे आप यहा से पुरे साल के लिए पर्याप्त मात्रा में अनाज खरीद ले. ताकि आपके पास अनाज की कमी न हो और आपका बिज़नस कभी रुके नहीं. अब हम जानते है की आप इस ख़रीदे हुए अनाज को कब और कैसे बैचे. तो चलिए जानते है Anaj Ko Kaise Baiche.

Anaj Ko Kaise Baiche

अनाज को बेचने के लिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत नहीं पड़ती है. आप इस अनाज को तब बैचे जब Market में इसकी मांग बढ़ जाये. आपको रोज ही Market के ऊपर नजर रखनी है ओर पता करना है की किस दिन दाम बढ़ रहे है और किस दिन दाम घट रहे है.

आप इसको बड़े बड़े होटल में भी बैच सकते है क्योंकि यहा पर लोगो का आना जाना लगा रहता है और इनको अनाज की जरुरत हमेशा रहती है.

आप किसी भी बड़े Restaurant में भी संपर्क कर सकते है क्योंकि यहा पर तो रोज ही लोग खाना खाने आते है. अगर आप इसने संपर्क करते है तो ये लोग आपको मना नहीं करेंगे. क्योंकि जब आप उनको सीधे उनके Restaurant तक अनाज लाकर दे रहे हो वो भी बहुत सस्ते दामो में तो वो आपसे ही खरीदेंगे.

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस को करने के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Anaj Ka Business Karne Ke Liye License Kiase Le.

Anaj Ka Business Karne Ke Liye License Kaise Le

इस बिज़नस को करने के लिए गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत होगी. गुमास्ता लाइसेंस आपको आपकी नगर निगम से भी मिल सकता है या फिर आप इसको Online भी प्राप्त कर सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

इसके बाद आपको इस बिज़नस को करने के लिए Food License की भी जरुरत पड़ती है. आप इसको भी ऑनलाइन Apply कर सकते है.इसको ऑनलाइन लेने के लिए आप FSSAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

अब हम, जानते है की आप अनाज को कहा एवं कैसे रख सकते है जिससे ये ख़राब ना हो. तो चलिए जानते है Anaj Ko Kaha Rakhe.

Anaj Ko Kaha Rakhe

अनाज को रखने के लिए आपको थोड़ी बहुत सावधानी बरतने की जरुरत होती है. इसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा सा हॉल बनवाना होगा. आप हॉल को इस तरह बनवाए जिसमे पानी अन्दर न आ सके. आप हॉल के फर्श को भी अच्छे से करवा दीजिये जिससे बारिश में पानी आने की कोई सम्भावना ना हो.

इसके बाद आप इस हॉल में अपने अनाज को सुरक्षित रख सकते है. अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस को करने से कैसे फायदा हो सकता है. तो चलिए जानते है Anaj Ka Business Me Phayde.

Anaj Ka Business Me Phayde

जब आप अनाज का बिज़नस करते है तो आपको इस बिज़नस में कभी नुकशान झेलने की आवश्यकता नहीं होती है. क्योंकि अनाज तो हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा है.

अगर आप सही समय पर अनाज को बैचते है तो आपको इस बिज़नस में बहुत लाभ हो सकता है. अगर आप इस बिज़नस को छोटे स्तर पर कर रहे है तब भी आपको इस बिज़नस में लाखो रूपए का फायदा हो सकता है.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कैसे नुकशान का सामना करना पड़ सकता है त चलिए जानते है Anaj Ka Business Ke Nukshan.

Anaj Ka Business Ke Nukshan

अनाज के बिज़नस को करने से आपको नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है. जैसे की आपका अनाज बारिश में ख़राब हो जाये तो आपको नुकशान का सामना करना पड़ सकता है.

आपका अनाज में कीड़े पड़ने लग जाये तो अनाज को खराब कर देते है जिससे इस अनाज को कोई और नहीं खरीदता है.

आप इस नुकशान से बच सकते है. इसके लिए आपको बारिश में पानी का बहुत ध्यान रखना होगा की कही आपके अनाज में पानी तो नहीं जा रहा है. आप इस अनाज में  दवाई को रख दीजिये जिससे की इसमें कीड़े न पड़े और आपका अनाज ख़राब न हो.