Indiamart क्या है – इस पर Business कैसे करे, Product List, Registration Fees

Indiamart एक ऑनलाइन बिज़नेस प्लेटफार्म है जहा से आप भी रजिस्टर कर हजारो लाखो की कमाई कर सकते है. जितना ज्यादा आप इस पर प्रोडक्ट्स को बेचते है उतना ही ज्यादा आपको प्रॉफिट भी मिलेगा.

इस पर विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स मौजूद है आप इसमें खुद के प्रोडक्ट को भी बेच सकते है और अगर आपकी कोई दुकान नहीं है फिर भी आप कमाना चाहते है तो इस पर आप प्रोडक्ट्स की रेसलिंग कर कमीशन निकाल कर भी पैसे कमा सकते है.

Indiamart Par Business Kaise Kare
Indiamart Par Business Kaise Kare

तो चलिए इस पोस्ट में जानते है की आप Indiamart Par Business Kaise Kare, इंडियामार्ट से पैसे कैसे कमाए और पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है.

Indiamart Kya Hai

Indiamart एक ऑनलाइन बिज़नेस प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन भी ले जा सकते है और अपने बिज़नेस को बड़ा कर अधिक मुनाफा कमा सकते है.

इंडियामार्ट एक तरह का बिज़नेस टू बिज़नेस प्लेटफार्म है जहां से सेलर और बायर आपस में कनेक्ट हो जाते है और बायर अपनी जरुरत के अनुसार चीजे सेलर से खरीद सकता है. इसमें आपको कही जाने की जरुरत भी नहीं होती है सामान सीधे आपके घर आ जाता है.

Indiamart Website Kya Hai

इंडियामार्ट पर रजिस्ट्रेशन करने और अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमाने के लिए इंडियामार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है. Indiamart की ऑफिसियल वेबसाइट है :

Indiamart Official Website : Click Here

Indiamart Products List

इंडियामार्ट के प्लेटफार्म पर भिन्न-भिन्न प्रकार के भिन्न-भिन्न प्रोडक्ट लिस्ट है. इंडियामार्ट पर लगभग 6 करोड़ से भी ज्यादा प्रोडक्ट लिस्ट है. जिसमे इलेक्ट्रिक डिवाइस, किचन के लिए सामान, मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, कंप्यूटर, मशीन, मशीनरी पार्ट्स, कपडे, ग्रोसरिस आदि कई तरह की चीजे यहाँ से आप खरीद सकते है.

यदि आप इनके प्रोडक्ट लिस्ट को देखना चाहते है तो निचे हमने आपको इनकी वेबसाइट की लिंक दी है यहाँ से आप इनके प्रोडक्ट और सर्विस को जान पाएंगे.

Inidamart Product List : Click Here

Indiamart Seller Contact Number

इंडियामार्ट में आप जिस सेलर से अपना प्रोडक्ट आर्डर करते है उसके नंबर आपको देखने को मिल जायेंगे, फिर भी यदि किसी स्तिथि में आप सेलर से कांटेक्ट नहीं कर पाते है तो आप इस चीज की जानकारी या शिकायत के लिए Indimart के नंबर 9696969696 पर कांटेक्ट कर सकते है.

Indiamart Par Business Kaise Kare

यदि आप भी Indiamart पर अपना बिज़नेस शुरू कर कमाई करना चाहते है तो यह बहुत ही आसान है जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है. यदि आप पहले से ही किसी चीज का बिज़नेस करते है पर आपको ठीक तरह से मुनाफा नहीं हो रहा होता है तो आप अपने बिज़नेस को इंडियामार्ट पर ऑनलाइन ले जाकर भी अच्छे पैसे कमा सकते है.

Indiamart आपको आपके प्रोडक्ट को ऑनलाइन दूसरी जगह बेचने और ज्यादा ग्राहक लेकर बिज़नेस को बढ़ने और अधिक मुनाफा कमाने का मौका देता है.

Indiamart पर बिज़नेस करने के लिए सबसे पहले आपको एक सेलर अकाउंट बनाना पड़ता है, और अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करना, उसका नाम, फोटो, कीमत और डिस्क्रिप्शन देना होता है. उसके बाद आपके पास आर्डर आने लगते है और आपकी कमाई में भी इजाफा होने लग जाता है.

इंडियामार्ट पर आप किसी भी एरिया में अपनी सर्विसेज को दे पाएंगे, एक बार आपका प्रोडक्ट लिस्ट हो जाता है और कोई आपके प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है तो वह डायरेक्ट आपसे कांटेक्ट कर सकता है, इस तरह आपका बिज़नेस तेजी से ग्रो होगा और आपको अधिक आर्डर मिलेंगे जिससे आप अधिक मुनाफा कमा पाएंगे.

Indiamart Me Business Ke Liye Registration Kaise Kare

इंडियामार्ट में बिज़नेस करने के लिए इसमें सबसे पहले आपके पास एक अकाउंट होना जरुरी होता है. अकाउंट बनाने और उसमे बिज़नेस रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है :

  1. सबसे पहले इंडियामार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए और Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करे. इसका एप भी है आप वहां भी यही प्रोसेस कर सकते है.
  2. अब Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर माँगा जाता है जिस पर ओटीपी आता है.
  3. OTP डालने के बाद अपना नाम, ईमेल और एड्रेस डालकर अकाउंट बना लेते है.
  4. अब अपने बिज़नेस को लिस्टेड करने के लिए सेलर अकाउंट बनाना पड़ता है जिसके लिए आप प्रोफाइल में जाकर Seller Account पर क्लिक करना होता है.
  5. इसके बाद सारी जरुरी चीजे एवं जानकारी जैसे आधार नंबर, पैन कार्ड, चालू मोबाइल नंबर, Gst नंबर और अकाउंट नंबर आदि डालकर अपना सेलर अकाउंट बना लेते है.
  6. यहाँ आपसे सर्विस प्लान भी पूछा जाता है जिनकी कीमते अलग-अलग होती है. आप जैसा प्लान लेंगे उतने पैसे लगेंगे और आप यहाँ से लीडस् भी खरीद सकते है.
  7. अब आप यहाँ से अपने प्रोडक्ट का नाम, फोटो, कीमत एवं डिस्क्रिप्शन आदि लिखकर प्रोडक्ट को लिस्ट कर देते है. अब आपको आर्डर मिलेंगे जिनसे आप अच्छी कमाई कर पाएंगे.
Indiamart Registration Fees

इंडियामार्ट एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जो आपको बिज़नेस करने की सुविधा प्रदान करता है. Indiamart पर बिज़नेस करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसके बाद ही आप अपना बिज़नेस इंडियामार्ट पर भी कर पाएंगे.

आप को बता दे की इंडियामार्ट पर बिज़नेस को रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ फीस भी लगती है. यह फीस अलग-अलग हो सकती है. इनकी बहुत सारी पेड सर्विसेज है जिनकी फीस भी डिफरेंट है.

इंडियामार्ट पर छोटी सर्विस के लिए आपको 3500 रुपए की फीस देनी होती है इसमें आपको एक महीने में केवल 7 खरीद लीडस् ही मिलती है. यदि आप बड़ी सर्विस लेना चाहते है तो यह कीमत और लीड्स दोनों बड़ जाएगी.

Indiamart Me Business Se Kitna Paisa Milta Hai

इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता क्योकि आपके कितने प्रोडक्ट बिक रहे है यह महत्वपूर्ण है. यदि आपके प्रोडक्ट अधिक बिक रहे है तो आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है, जबकि कई लोगो के कम प्रोडक्ट बिकने की वजह से उन्हें अधिक मुनाफा नहीं हो पाता है. आप इंडियामार्ट से महीने के हजारो से लेकर लाखो भी कमा सकते है.

Indiamart Me Business Karne Ke Fayde
  • यह एक real और भरोसेमंद प्लेटफार्म है जहा कई सारे लोगो ने अपने बिज़नेस को रेजिस्टर्ड किया है.
  • इंडियामार्ट पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान होता है.
  • इसमें आपको अलग-अलग सर्विसेज मिल जाती है जिनकी कीमते अलग-अलग होती है आप जितना महंगा प्लान लेंगे उतना ज्यादा फायदा होगा.
  • इसमें आपको सीधे कस्टमर के आर्डर मिलते है और उनकी जानकारी जिससे आप उनसे कांटेक्ट कर सकते है.
Indiamart – FAQs
Indiamart Kab Bana Tha

इंडियामार्ट प्लेटफार्म की स्थापना आज से 26 साल पहले साल 1996 में हुई थी.

Indiamart Ke Founder Kaun Hai

Indiamart के फाउंडर या खोजकर्ता दिनेश अग्रवाल और बृजेश अग्रवाल है.

Indiamart Payment Kaise Deta Hai

इंडियामार्ट आपको चेक, यूपीआई, पेपल, डिमांडड्राफ्ट आदि तरीको से पे करता है.

Indiamart Ke Office

भारत में इंडियामार्ट के 32 ऑफिस मौजूद है जिनकी आने वाले समय में संख्या बढ़ भी सकती है.

Indiamart Me Business Se Kitna Profit Hota Hai

यह निश्चित नहीं होता है, आप इसमें हजारो से लेकर लाखो रुपये तक का प्रॉफिट कमा सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Indiamart Par Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-