Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare – घर बैठे सिलाई का काम कैसे करे

Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare ? सिलाई करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. इसमें अगर जरा सी भी गलती हो जाये तो पुरे कपडे ख़राब हो जाते है. इस वजह से लोग सिलाई का काम नहीं सीखते है.

इस कारन सिलाई करने वाले लोग बहुत कम है. लोग कम होने की वजह से सिलाई के काम में आपको बहुत रूपए मिल सकते है. जिन लोगो को ज्यादा पढना लिखना नहीं आता है. वो लोग इस काम को कर सकते है.

तो चलिए आज हम जानेंगे की आप Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare. सिलाई का काम करने के लिए अप सिलाई का काम कैसे ढूंढे. सिलाई का काम करने के लिए आप सिलाई का सामान कहा से खरीद सकते है. सिलाई का काम आप ऑनलाइन कैसे कर सकते है.

अगर आपको घर बैठे सिलाई का काम कैसे करे के बारे में सही से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इस पोस्ट को पढने के बाद आपको सिलाई का काम करने के बारे में अच्छे से पता चल पायेगा.

Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare
Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare

Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare

घर बैठे सिलाई का काम करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी तरह के कपडे की सिलाई बहुत ही अच्छे से याद होना चाहिए. अगर आप सब तरह के कपडे को सिल देते है तो आपको इस काम को करने में बहुत आसानी होगी.

इस काम को करने के लिए आप कपडे बनाने वाली फेक्टरी से संपर्क कर सकते है. इन फेक्टरी से आपको कपडे दे दिए जाते है जिन्हें आपको उनको सिल्के देना होता है. इसके बदले वह लोग आपको हर कपडे की हिसाब से रूपए देते है.

इसके अलावा आप अपने घर के सामने कपडे सिलने का बोर्ड लगा सकते है. जिससे लोगो को पता चल जाये की आप कपडे को सीते है. जिससे आपके पास आपके लोकल के लोगो के कपडे के आर्डर आने लग जायेंगे.

इस तरह आप अपने बिज़नस को घर बैठे बहुत ही आसानी से कर सकते है. जिससे आपको कही पर काम पर जाने की जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़े: Silai Ka Business Kaise Kare – सिलाई बिज़नस कैसे शुरू करे

Ghar Baithe Silai Ka Kam Chahiye Kaise Dhundhe

सिलाई का काम ढूंढने के लिए आपको सबसे पहले अपने काम की अच्छे से मार्केटिंग करनी होगी. अगर आप अपने काम की अच्छी मार्केटिंग करते है तो आपके पास आपके लोकल के सभी लोग आपके पास कपडे सिलवाने आ जायेंगे.

आप अपने आस पास की कपडे बेचने वाली दुकान से भी संपर्क कर सकते है. दुकान वाले लोग कपडे सिल्वा कर मार्किट में बैचते है. इस कारन उन्हें कपडे सिलने वाले के आवश्यकता होती है. आप इनसे कपडे लेकर सिल कर देते है तो आपको इसके बदले हर कपडे के हिसाब से रूपए मिल जाते है.

इसके अलावा आप फेक्टरी से संपर्क करके अपने लिए कपडे के आर्डर ले सकते है. जिससे आपको एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में कपडे सिलने को मिल जाते है. इससे आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है. इस तरह आप पाने लिए कपडे का काम ढूंढ सकते है.

यह भी पढ़े: ब्याज का बिज़नस कैसे करे – Loan पर पैसे देने का काम कैसे करे

Silai Ka Saman Kaha Se Kharide

सिलाई का काम करने के लिए आपको सबसे जरुरी होता है सिलाई करने के लिए सिलाई का सामान. अगर आपके पास सिलाई का सामान नहीं होगा तो आप सिलाई नहीं कर सकते है.

सिलाई का कम करने के लिए आपको सबसे पहले सिलाई मशीन की जरुरत होती है. सिलाई की मशीन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से मंगवा सकते है. ऑनलाइन मंगवाने के लिए आप इंडिया मार्ट वेबसाइट को सर्च कर सकते है.

इस वेबसाइट से आप होलसेल भाव में अपने लिए सिलाई की मशीन को खरीद सकते है. इसके अलावा आप किसी भी एक बड़े बाज़ार में जा सकते है. बड़े बाज़ार में आपको मशीन बहुत ही आसानी से मिल जाती है.

इसके अलावा आपको कपडे सिलने के लिए कैची और मशीन में लगने वाली सुई की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपको कपडे सिलने के लिए धागे की आवश्यकता होगी. ये सभी सामान आप बाज़ार से किसी भी दुकान से खरीद सकते है.

Online Silai Ka Kam Kaise Kare

ऑनलाइन सिलाई का काम करने के लिए आपको सबसे पहले खुद कपडे खरीदने की आवश्यकता होगी. अप इन कपडे को हर साइज़ में सिल दे.

सिलने के बाद आप इन कपडे को अमेज़न और फिल्प्कार्ट जैसी वेबसाइट पर डाल सकते है. इन वेबसाइट पर डालने के बाद लोग आपके कपडे को देखंगे. जिसके बाद अगर उनको आपके कपडे अच्छे लगेंगे तो वह लोग आपके कपडे को आर्डर कर देते है.

आर्डर करने के बाद इन वेबसाइट के डिलेवरी पर्सन आपसे आपक कपडे लेकर जाता है. जिसके कुछ दिनों बाद वह वेबसाइट आपको आपके कपडे के रूपए आपको दे देती है. जिससे आपको बहुत मुनाफा होने लग जाता है.

यह भी पढ़े: कैटरिंग का बिज़नस कैसे करे- Catering का व्यापार कैसे शुरू करे

Silai Ke Kam Ki Marketing Kaise Kare

हर काम में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए हमें उस काम की अच्छे से मार्कटिंग करनी होती है. अगर हम हमारे काम की सही से मार्कटिंग करते है तो हमें भी इस इस काम में बहुत ज्यादा मुनाफा होने लग जाता है.

इसकी मार्केटिंग करने के लिए आप कुछ पोस्टर और बेनर बनवा सकते है. बेनर और पोस्टर को आप अपने आस पास की की गली और नुक्कड़ पर लगा सकते है. जिससे आपके लोकल के लोगो को आपके काम के बारे में पता चल सके.

इसके अलावा आप अपने काम के लोगो में पर्चे भी बटवा सकते है. जिससे उनको आपके काम के बारे में अच्छे से पता चल जाए.

यह भी पढ़े: बैटरी का बिज़नस कैसे करे – Inverter Battery का व्यापार कैसे शुरू करे

अगर आपको हमारी यह पोस्ट घर बैठे सिलाई का काम कैसे करे अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरुर शेयर करे. जिससे उनको सिलाई के काम के बारे में पता चल सके.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.