Samsung Me Job Kaise Paye -Eligibility, Document, Selection Process

Samsung Me Job Kaise Paye ? सैमसंग आज मोबाइल की एक बहुत ही ज्यादा बड़ी कंपनी बन चुकी है. इसने बहुत सी और मोबाइल कंपनी को पीछे छोड़ा है. इसका इतना आगे आने का कारण यह है की यह कंपनी लोगो को बहुत हु ज्यादा अच्छे सामान बना कर देती है. इस कारण लोग इस पर भरोषा भी करते है.

इस कंपनी की शुरुआत साउथ कोरिया से हुई थी. इसको साउथ कोरिया के Lee Byung-Chul ने शुरू किया था. इनका मकसद लोगो को अच्छी क्वालिटी के सामान को उपलब्ध करवाना था. इस वजह से यह लोगो को पसंद आने लगी.

इतनी बड़ी कंपनी होने के कारण इसमें बहुत सारे लोगो की जरुरत पड़ती है काम करने के लिए. इसकी वजह से यह कंपनी हर साल जॉब की वेकेंसी को निकालती है. जिससे यह लोगो को काम पर रख कर उसने कंपनी में काम करवा सके.

तो चलिए आज हम जानेंगे की आप Samsung Me Job Kaise Paye. इसमें जॉब करने के लिए आप इसमें अप्लाई कैसे कर सकते है. इसमें जॉब करने के लिए इसकी सिलेक्शन प्रोसेस क्या है. इसमें अप्लाई करने के लिए आपको किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी. इसमें अप्लाई करने के लिए Eligibility Criteria क्या है.

अगर आपको सैमसंग में जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की आप इसमें जॉब कैसे कर सकते है.

"<yoastmark

Samsung Me Job Kaise Paye

सैमसंग में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का आना बहुत ज्यादा जरुरी है. इसके बाद ही आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

सैमसंग में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा की सैमसंग में वेकेंसी निकली है या नहीं. वेकेंसी को चेक करने के लिए आप सरकारी पॉट या फिर सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट को चेक कर सकते है. इन वेबसाइट पर आपको सैमसंग में निकली हुई जॉब की वेकेंसी के बारे में पता चल जाता है.

इसके बाद आपको इसमें अप्लाई करना होगा. अप्लाई करने के लिए आप सैमसंग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको उसके करियर के पेज पर जाना होगा. वहा से आप उस वेकेंसी में अप्लाई कर सकते है.

अप्लाई करने के बाद आपको इसकी एक एग्जाम को देना होता है. आपको यह एग्जाम को क्लियर करना होगा. बिना एग्जाम के आप इसमें सेलेक्ट नहीं हो सकते है. एग्जाम के बाद आपका इसमें इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू आपका 3 भाग में लिया जाता है.

जब आप यह एग्जाम और 3 इंटरव्यू को पास कर लेते है तब जाकर आपकी जॉब सैमसंग में लगती है. अगर आपको इसके बारे में पूर्ति जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें आपको एक एक पॉइंट बताया जायेगा.

Samsung Comapny Me Job Ke Liye Kaise Apply Kare

सैमसंग कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान है. इसमें अप्लाई करने के लिए आप निचे दी हुई स्टेप को फॉलो करना होगा.

  • अप्लाई करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. आप यहा क्लिक करके भी सीधे सैमसंग की ऑफिसियल साईट पर जा सकते है.
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट में एक करियर का पेज दिखाई देगा. आप उसमे क्लिक कर दीजिये. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डेशबोर्ड खुल जायेगा.
  • इसके बाद आपको इसमें आपको आपकी Designation और आपकी लोकेशन को डालना होगा.
  • अब आप वहा पर सर्च जॉब पर क्लीक कर सकते है. क्लिक करने के बाद आपके सामने जॉब ओपन हो जाएगी.

अब आपको उस जॉब में अप्लाई करना होगा जिसमे आप एक दम सही से फिट हो रहे है. अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद ही आप इसमें अप्लाई कर सकते है.

Samsung Me Job Ki Selection Process Kya Hai

सैमसंग में जॉब पाने के लिए आपको इसमें 4 राउंड होंगे. अगर आपको इसमें जॉब पाना है तो आपको यह 4 राउंड को पास करना होगा.

  • Global Samsung Aptitude Test
  • Technical Test
  • Technical Interview
  • HR Interview
Global Samsung Aptitude Test

यह टेस्ट आपकी पहली स्टेप होती है. इसमें आपसे 50 प्रश्न पूछे जाते है. इन 50 सवाल को हल करने के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है.

इस पेपर में कुछ Reasoning के प्रश्न होते है. इससे वह आपके लॉजिकल पॉवर को चेक करते है. यह पेपर आपको 2 सेक्शन में भगित रहता है.

पहले सेक्शन में आपको Data Interpretation के बारे में पूछा जाता है. इसमें आपको  chart, bar chart, line graph, percentage, profit and loss, time and work जैसी सवालो को हल करना होता है.

दुसरे सेक्शन में आपसे Reasoning के सवाल पूछे जाते है. इसमें आपको लॉजिकल सवाल को हल करना होता है.

यह भी पढ़े: Reliance Me Job Kaise Paye – रिलायंस में जॉब कैसे सर्च करे

Technical Test

यह टेस्ट आपकी कोडिंग को चेक करने के लिए जाता है. यह पूरा प्रोग्रामिग लैंग्वेज के ऊपर होता है. यह टेस्ट आपका 3 घंटे का होता है. यह सबसे ज्यादा कठिन माने जाना वाला टेस्ट भी है.

इसमें आपको JAVA, C/C++, Data Structure And Operating System Technical Test के प्रश्न पूछे जाते है.

 Technical Interview

इसमें आपसे Projects, Static Variable, Static Function, Semaphore, and Conceptual जैसे प्रश्न पूछे जाते है.

HR Interview

इस इंटरव्यू में आपसे Communication Skill, Personality Traits and General Knowledge के प्रश्न पूछे जाते है.

Samsung Me Job Ke Liye Kya Document Chahiye

  • इसमें जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी हाई स्कूल की मार्कसीट को ले जाना होगा. इसके साथ ही आपको अपनी ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कसीट को भी ले जाना होगा. यह मार्कसीट आपको आर जगह बताने की आवश्यकता होती है.
  • इसके बाद आपको अपना एक अच्छा सा प्रोफेशनल रिज्यूमे बनवाना होगा. आपको यह रिज्यूमे भी जॉब के वक़्त ले जाना होगा. आपको यह रिज्यूमे को लोगो को बताना होगा.
  • आपको अपना एक पासपोर्ट साइज़ का फोटो भी ले जाना है. आपको डॉक्यूमेंट में लगाने के लिए इसकी आवश्यकता होगी.
  • इसके बाद आपको अपना एक पहचान पत्र ले जाना होगा. पहचान पत्र में आप अपना आधार कार्ड , पेन कार्ड. वोटर कार्ड, या फिर पासपोर्ट में से कोई एक को ले जाना होगा.

Samsung Me Job Ke Liye Eligibility Criteria Kya Hai

इसमें जॉब करने के लिए आपको बहुत सारी Eligibility Criteria को पूरा करना होगा जैसे की,

  • आपको ग्रेजुएशन में कम से कम 70% आना जरुरी है. अगर आपके इससे कम है तो आपको इसमें नहीं लिया जाता है.
  • जो लोग BE/ B-Tech/ ME/ MS/ M-Tech से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट है वो ही इसमें अप्लाई कर सकते है.
  • इसमें जॉब करने के लिए आपका कॉलेज भी एक नाम वाला कॉलेज होना चाहिए. इसके लिए आपके कॉलेज की मान्यता ज्यादा होनी चाहिए.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Samsung Me Job Kaise Paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी सैमसंग में जॉब कैसे पाए के बारे में अच्छे से पता चल सकेगा.

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-